IhsAdke.com

अधिक विटामिन बी कैसे खाएं

विटामिन बी केवल विटामिन ही नहीं बल्कि आठ संबंधित विटामिन है जो आम तौर पर बी कॉम्प्लेक्स विटामिन के रूप में संदर्भित होते हैं। विटामिन बी की दैनिक सेवन करने की आवश्यकता विशिष्ट विटामिन के आधार पर 3 से 18 मिलीग्राम की हो सकती है। बी विटामिन सेलुलर स्तर पर काम करते हैं और त्वचा, बाल, आंख, यकृत और तंत्रिकाओं के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। अध्ययन बताते हैं कि बी विटामिन हेमोसिस्टीन के रक्त के स्तर को कम करके स्ट्रोक और हृदय की समस्याओं को रोकने में मदद कर सकते हैं। अधिक विटामिन बी का उपभोग कैसे करें और अपने संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए नीचे चरण 1 के साथ प्रारंभ करें

चरणों

चित्र शीर्षक से अधिक विटामिन बी चरण 1 खाएं
1
विटामिन बी 1 को बढ़ावा देने के लिए ब्रेड और साबुत अनाज खाएं विटामिन बी 1, आमतौर पर थियामीन कहा जाता है, शरीर को कार्बोहाइड्रेट को तोड़ने में मदद करता है। गेहूं रोगाणु, हॉप्स और ऑयस्टर में बड़ी मात्रा में विटामिन बी 1 भी शामिल है
  • चित्रित शीर्षक अधिक विटामिन बी चरण 2
    2
    बी 2 के उच्च स्तरों के लिए दूध, गढ़वाले अनाज, साबुत अनाज, सेम, आलू और मछली का उपभोग करें। विटामिन बी 2 या राइबोफ्लाविन, भोजन में ऊर्जा को बदलने के लिए आपके चयापचय के साथ काम करता है। यह लाल कोशिकाओं के उत्पादन में भी मदद करता है। मशरूम, ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, शतावरी और ग्रीन राइबोफ़्लिविन में समृद्ध हैं।
  • चित्र शीर्षक से अधिक विटामिन बी चरण 3 खाएं
    3
    अपने आहार में बी 3, या नियासिन में समृद्ध पदार्थ जोड़ें मछली, चिकन, यकृत, आलू, मूंगफली, सेम, गढ़वाले अनाज और साबुत अनाज नियासिन में समृद्ध हैं। विटामिन बी 3 पाचन में मदद करता है, भोजन का चयापचय करता है और आपके शरीर की जरूरतों के अच्छे कोलेस्ट्रॉल का उत्पादन करता है।
  • चित्र शीर्षक से अधिक विटामिन बी चरण 4 खाएं
    4
    विटामिन बी 5 या पैंटोफेनीक एसिड का उपभोग करने के लिए एक अच्छी तरह से संतुलित आहार की योजना बनाएं विटामिन बी 5 सबसे अधिक खाद्य पदार्थों में पाया जाता है यह प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा को तोड़ने के लिए जिम्मेदार है। अपने आहार में pantothenic एसिड को बढ़ाने के लिए, अधिक अंडे, चिकन, आलू, मटर, avocados, संतरे, मशरूम, टमाटर, और जई खाएं।



  • चित्र शीर्षक से अधिक विटामिन बी चरण 5 खाएं
    5
    अपने आहार में अधिक विटामिन बी 6 प्राप्त करने के लिए सोया उत्पादों, भूरा चावल, साबुत अनाज, दलिया, स्ट्रॉबेरी, केले और ब्रोकोली का आनंद लें। तंत्रिका तंत्र के कार्यों के लिए विटामिन बी 6, या पाइरोडॉक्सिन आवश्यक है यह चीनी और प्रोटीन को चयापचय में मदद करता है बी 6 के अतिरिक्त स्रोतों के लिए, सब्जियां, asparagus, तरबूज, बच्चों, मछली, चिकन, तरबूज और गेहूं के बीज की कोशिश करें।
  • चित्र शीर्षक से अधिक विटामिन बी चरण 6 खाएं
    6
    जिगर, मछली, अंडे की जर्दी और दूध जैसे खाद्य पदार्थों के साथ विटामिन बी 7 को बढ़ाएं। विटामिन बी 7, या बायोटिन, आपके शरीर में ग्लाइकोजन, एमिनो एसिड और वसा को संश्लेषित करने में मदद करता है। यह ऊतक रखरखाव और त्वचा देखभाल से भी जुड़ा हुआ है। ओट्स, नट्स, सोया सेम, आलू, पालक, ब्रोकोली और फूलगोभी बायोटिन में उच्च हैं।
  • चित्र शीर्षक से अधिक विटामिन बी चरण 7 खाएं
    7
    विटामिन बी 9 अधिक पाने के लिए अपने आहार में पागल, बीन्स, साग, जिगर और खट्टे फल शामिल करें। सेल विकास और रखरखाव के लिए विटामिन बी 9, जिन्हें फोलिक एसिड भी कहा जाता है, की आवश्यकता होती है। फोलिक एसिड वयस्क और बच्चों के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन यह गर्भवती महिलाओं और शिशुओं के लिए आवश्यक है कई खाद्य पदार्थ फोलिक एसिड में समृद्ध हैं, जिनमें सेम, मटर, ब्रोकोली, बीट्स, शतावरी, पालक, मशरूम, खरबूजे, भूरे रंग के ब्रेड और गढ़वाले रस शामिल हैं।
  • चित्र शीर्षक से अधिक विटामिन बी चरण 8 खाएं
    8
    अधिक विटामिन बी 12 पाने के लिए बहुत सारे मछली, मांस, मुर्गी पालन, अंडे और पनीर खाएं आम तौर पर cobalamin कहा जाता है, विटामिन बी 12 लाल कोशिकाओं के उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण है। Cobalamin मुख्य रूप से पशु व्युत्पन्न खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, इसलिए शाकाहारियों को बी 12 की दैनिक मात्रा प्राप्त करने के लिए खुराक लेने की आवश्यकता हो सकती है। बी 12 में समृद्ध अन्य खाद्य पदार्थों की तलाश करें, जैसे गढ़वाले अनाज, समुद्री भोजन, दूध और दही।
  • युक्तियाँ

    • ज्यादातर लोगों को उनके आहार से पर्याप्त विटामिन बी मिलता है यदि आप विटामिन बी के उचित स्तर नहीं मिल रहे हैं, तो डॉक्टर बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन की खुराक की सिफारिश कर सकता है।
    • प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, परिष्कृत चीनी, चाय, कॉफी और अल्कोहल आपके शरीर में विटामिन बी के स्तर को कम कर सकते हैं। यदि आप विटामिन बी उत्पादन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं तो इन उत्पादों से बचें।

    चेतावनी

    • बी-विटामिन की खुराक लेने से पहले एक चिकित्सक से परामर्श करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com