IhsAdke.com

मस्तिष्क के लिए भोजन के साथ दिमाग की रक्षा कैसे करें

जितनी जल्दी हो सके अपने दिमाग की रक्षा करना शुरू करें आजकल, लोग अधिक से अधिक जीवित रह रहे हैं, और यद्यपि बुढ़ापे के दौरान मानसिक गिरावट सामान्य है, मस्तिष्क के लिए भोजन की खपत के माध्यम से यह धीमा हो सकता है और उलट हो सकता है। असल में, आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ क्या है, आपके मस्तिष्क के लिए भी स्वस्थ है लेकिन आप मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए कुछ खाद्य पदार्थों और खुराक का उपभोग नहीं कर सकते।

चरणों

विधि 1
एक स्वस्थ दिमाग के लिए स्वस्थ भोजन करना

मस्तिष्क के फूड्स के साथ अपने दिमाग को सुरक्षित रखें शीर्षक चरण 1
1
मछली और मछली के तेल का उपभोग करें मछली में सेलेनियम, विटामिन ए और डी, फास्फोरस, मैग्नीशियम और आयोडीन (समुद्री मछली) इन मदों में से कई मस्तिष्क स्वास्थ्य, विशेष रूप से सेलेनियम और विटामिन डी। मछली के तेल के लिए महत्वपूर्ण हैं, मां के पेट या नवजात शिशु में अभी भी बच्चों में मस्तिष्क के विकास के लिए महत्वपूर्ण वसा का सबसे अमीर स्रोत है।
  • हर हफ्ते 400 ग्राम मछली या तीन सर्विंग्स खाएं जो आपकी कलाई का आकार है। डीएएच (डकोसाहेक्साइनाइक एसिड) की खुराक के साथ गढ़वाले खाद्य पूरक आहार में मछली के तेल उपलब्ध हैं। आप एक अलग डीएचए पूरक खरीद सकते हैं।
  • मस्तिष्क के व्यंजनों के साथ अपने दिमाग को सुरक्षित रखें शीर्षक चरण 2
    2
    सब्जियां खाएं हरे और काले पत्ते, जैसे कि पालक और काली, शरीर और मन स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं। इसमें फोलिक एसिड और विटामिन ई के उच्च स्तर होते हैं।
    • ऐसा माना जाता है कि विटामिन ई मस्तिष्क से न्यूरॉन्स की रक्षा में मदद करता है, हालांकि फोलिक एसिड और मस्तिष्क स्वास्थ्य के बीच संबंध अभी भी निश्चित नहीं है। यह मस्तिष्क में होमोसिस्टीन स्तर को बनाए रखने में मदद करने की संभावना है, क्योंकि यह एमिनो एसिड तंत्रिका कोशिका मृत्यु को जन्म दे सकता है अगर इसके स्तर बहुत अधिक हैं
    • आप एक्वाकाडो और सूरजमुखी के बीज, विटामिन ई के दो महान स्रोतों का भी उपभोग कर सकते हैं।
  • मस्तिष्क के व्यंजनों के साथ अपना मन सुरक्षित रखें
    3
    ब्लूबेरी खाओ कुछ अध्ययनों ने यह साबित किया है कि ब्लूबेरी अल्पकालिक स्मृति हानि में मदद करता है, इसलिए इसे सप्ताह में कुछ बार उपभोग करते हैं
    • अन्य फलों, जैसे स्ट्रॉबेरी और आकी, मस्तिष्क के लिए भी फायदेमंद होते हैं।
  • मस्तिष्क के फूड्स के साथ अपने दिमाग को सुरक्षित रखें शीर्षक 4 चित्र
    4
    एक टमाटर सलाद बनाओ टमाटर, जिसमें लाइकोपीन का उच्च स्तर होता है, मुक्त कणों के कारण सेल क्षति से बचाता है, जो बदले में मनोभ्रंश से बचाव में मदद कर सकता है।
  • मस्तिष्क के फूड्स के साथ अपने दिमाग को सुरक्षित रखें शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    5
    अपने आहार में पागल जोड़ें गोलियां में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएलए) होता है, और उनके विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं। ये गुण रक्त प्रवाह को बढ़ाने में मदद करते हैं, जो मस्तिष्क को अधिक ऑक्सीजन भेजते हैं, जिससे यह खुश होता है। वे विटामिन ई में भी समृद्ध हैं।
  • मस्तिष्क के फूड्स के साथ अपने दिमाग को सुरक्षित रखें शीर्षक 6 चित्र
    6
    अदरक खाओ अदरक जैसे अन्य खाद्य पदार्थ जैसे ब्लैकबेरी, सोया उत्पादों और चाय आपके कोशिकाओं को ग्लियाल से सुरक्षित रखने में मदद करते हैं। ये कोशिकाएं आपके मस्तिष्क से विषाक्त पदार्थों को हटा सकती हैं, जैसे अल्जाइमर की बीमारियों से आपकी सुरक्षा
    • अदरक की कोशिश करो या कुछ डिश में अदरक को जोड़ने के लिए अतिरिक्त मसाला दे।
  • मस्तिष्क के व्यंजनों के साथ अपना मन सुरक्षित रखें शीर्षक 7 चित्र
    7
    पूरे अनाज का उपभोग करें संपूर्ण अनाज एक स्वस्थ आहार का हिस्सा हैं जो आपके समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है स्वस्थ आपके शरीर, स्वस्थ आपके मस्तिष्क वे उच्च रक्तचाप के जोखिम को कम करने में भी मदद करते हैं, जो आपके दिमाग स्वस्थ रहता है
    • 9 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को प्रति दिन पूरे अनाज की लगभग तीन से पांच सर्विंग्स - या वयस्क, छह से सात सर्विंग्स का उपभोग करना चाहिए। भागों के साथ मदद करने के लिए, पूरी गेहूं की रोटी, ओटमील, क्विनो, पूरे गेहूं पास्ता या ब्राउन चावल का प्रयास करें।
  • मस्तिष्क के व्यंजनों के साथ अपने दिमाग को सुरक्षित रखें शीर्षक 8 चित्र
    8
    अपने भोजन को पूरे दिन विभाजित करें दिन भर में छोटे भोजन खाने से, सिर्फ एक बड़े भोजन की बजाय, आपके मस्तिष्क की स्वास्थ्य में मदद कर सकता है वे पूरे दिन आपके खून में शर्करा के स्तर को बनाए रखते हैं, जिससे आपके दिमाग की जरुरत होती है। तीन से पांच के बजाय चार से छह भोजन बनाने की कोशिश करें
  • विधि 2
    अपने भोजन के पोषण मूल्यों पर ध्यान केंद्रित करना




    मस्तिष्क के व्यंजनों के साथ अपने दिमाग को सुरक्षित रखें शीर्षक 9 चित्र
    1
    सेलेनियम में समृद्ध पदार्थ खाएं सेलेनियम एक खनिज है कि मस्तिष्क के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, और यह विशेष रूप से कार्य करता है एक antioxidante.Estudos का सुझाव के रूप में है कि कम सेलेनियम का स्तर एक बुरा स्मृति, बुरा मूड और दूसरी तरफ कम cognitiva- समारोह में परिणाम, सेलेनियम के उच्च स्तर मूड में सुधार, ऊर्जा स्तर में वृद्धि और आपको अधिक स्पष्ट रूप से सोचें।
    • आपको कम से कम 55 मिलीग्राम प्रति दिन की आवश्यकता है। पूरे अनाज, ट्यूना और ब्राजील अखरोट के साथ रोटी जैसे खाद्य पदार्थों की कोशिश करें
  • मस्तिष्क के फूड्स के साथ अपने दिमाग को सुरक्षित रखें शीर्षक 10 चित्र
    2
    अपने जस्ता का सेवन बढ़ाएं कद्दू के बीज इस खनिज का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। जस्ता मस्तिष्क की शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है, और कद्दू के बीज के केवल 1/4 कप अपने दैनिक मूल्य का लगभग 20% प्रदान करता है।
    • दोपहर के दौरान एक छोटी मुट्ठी भर खाने की कोशिश करें, उन्हें सलाद में डाल दें या उन्हें अतिरिक्त जठर जोड़ने के लिए जई के साथ खाएं।
  • मस्तिष्क के व्यंजनों के साथ अपने दिमाग को सुरक्षित रखें शीर्षक 11 चित्र
    3
    एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध पदार्थ खाएं यहां सूचीबद्ध कई खाद्य पदार्थ एंटीऑक्सिडेंट जैसे ब्लूबेरी, पालक और गोभी में समृद्ध हैं। हालांकि, कुछ पेय एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध हैं, जैसे कि चाय। ​​एक या दो कप चाय पीने का प्रयास करें।
    • एंटीऑक्सिडेंट ब्लॉक मुक्त कण, जो समय के साथ मस्तिष्क कोशिकाओं को नष्ट कर ब्लॉक में मदद करते हैं।
  • मस्तिष्क के व्यंजनों के साथ अपने दिमाग को सुरक्षित रखें शीर्षक 12 चित्र
    4
    अपने ओमेगा -3 सेवन में वृद्धि ओमेगा -3 मस्तिष्क के लिए एक उत्कृष्ट भोजन है, जो डीएचए और ईपीए फैटी एसिड का एक बड़ा स्रोत प्रदान करता है। अपने आहार में इन फैटी एसिड की कमी अल्जाइमर या मनोभ्रंश होने की संभावना बढ़ा सकती है फैटी मछली (सफेद मछली, सामन, कैटफ़िश, टिलिपिया, प्लैस और ट्राउट), मछली का तेल, गोलियां और सन के बीज (अलसी) ओमेगा -3 के अच्छे स्रोत हैं।
    • चिया बीजों की कोशिश करें, जो ओमेगा -3 एएलए और डीएचए से भरी हुई हैं। अनाज से सलादों में आसानी से कुछ भी जोड़ा जा सकता है क्योंकि उन्हें कोई स्वाद नहीं है।
  • विधि 3
    खुराक लेना

    मस्तिष्क के व्यंजनों के साथ अपने दिमाग को सुरक्षित रखें शीर्षक 13 चित्र
    1
    जिन्को बिलोबा की कोशिश करो हाल के अध्ययनों का मानना ​​है कि जिन्कगो बिलोबा कुछ मस्तिष्क विकारों जैसे मस्तिष्क की अक्षमता और मनोभ्रंश के साथ मदद कर सकता है।
    • मात्रा 120 मिलीग्राम से लेकर 640 मिलीग्राम प्रति दिन तक अध्ययन करने के लिए अध्ययन से भिन्न होती है। आपके लिए सही राशि के बारे में डॉक्टर से बात करें
  • मस्तिष्क के फूड्स के साथ अपने दिमाग को सुरक्षित रखें शीर्षक 14 चित्र
    2
    विटामिन बी लें ये विटामिन शरीर को "ईंधन" में ग्लूकोज बदलते हैं। वे मनोभ्रंश के खिलाफ की रक्षा में भी आवश्यक हैं विटामिन बी पूरक खोजें जिसमें फॉलेट, विटामिन बी 6 और बी 12, नियासिन और थायामिन शामिल हैं
  • चित्र मस्तिष्क के फूड्स के साथ अपने दिमाग को सुरक्षित रखें चरण 15
    3
    लेखक के साथ पूरक ले लो यह पूरक स्मृति क्षमता और यादों के साथ-साथ मानसिक क्षमताओं में कमी वाले लोगों के कार्य में भी मदद कर सकता है। यह आपके मस्तिष्क में एक रासायनिक अवयव है, और आप एक दिन में 1,000 मिलीग्राम तक का उपभोग कर सकते हैं।
  • 4
    विटामिन डी लेने का प्रयास करेंविटामिन डी की कमी के कारण मौसमी उत्तेजित विकार और अवसाद जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
    • 528 से 9, 000 विटामिन डी 2 और डी 3 के अंतर्राष्ट्रीय इकाइयों से लेकर मात्रा पर अनुसंधान किया जा रहा है। आपके लिए उपयुक्त है कि खुराक के लिए एक डॉक्टर के साथ की जाँच करें।
  • युक्तियाँ

    • स्वस्थ आहार के साथ शारीरिक व्यायाम महत्वपूर्ण है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका मस्तिष्क स्वस्थ रहता है। अपने जीवन के दौरान एक सामान्य और नियमित व्यायाम दिनचर्या बनाए रखें

    चेतावनी

    • हमेशा अपने चिकित्सक या अन्य पेशेवर के साथ भोजन और संभव आहार में बदलावों की समीक्षा करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (31)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com