IhsAdke.com

कैसे अपने मस्तिष्क की शक्ति को बढ़ाने के लिए

अपनी बुद्धिमत्ता को बढ़ावा देने, मानसिक बुढ़ापे को रोकने के लिए और कौन जानता है, थोड़ी अधिक देर जीवित रहें? आप यह जानकर हैरान होंगे कि ऐसी रणनीतियों मौजूद हैं और ये ज्यादातर आपके दैनिक दिनचर्या में यहां और वहां छोटे समायोजन के साथ आसानी से पूरा होते हैं। अपने जीवन में निम्नलिखित आदतें हैं और आप अपने मस्तिष्क की शक्ति बढ़ा सकते हैं, मानसिक रूप से स्वस्थ हो सकते हैं और अभी भी चालाक हो सकते हैं।

चरणों

चित्र शीर्षक 3585716 1
1
बाहर काम करते हैं। व्यायाम मस्तिष्क समारोह को उत्तेजित करता है, तंत्रिका कोशिकाओं के प्रसार के कारण उनके कनेक्शन को मजबूत बनाने और उन्हें ज़ोखिम से सुरक्षा। * वर्ष के दौरान तंत्रिका कोशिकाओं neurotrophic कारकों नामक प्रोटीन को छोड़ दें। एक विशेष प्रोटीन, neurotropic कारक मस्तिष्क (BDNF) से प्राप्त कहा जाता है, कई रासायनिक प्रतिक्रियाओं है कि मस्तिष्क संबंधी स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, और सीधे इस तरह की क्षमता सीखने के रूप में संज्ञानात्मक कार्यों को लाभ का कारण बनता है।
  • इसके अलावा, व्यायाम निम्नलिखित मसलों के माध्यम से आपके मस्तिष्क के लिए सुरक्षा प्रदान करता है:
    चित्र शीर्षक 3585716 2
    • तंत्रिका कोशिकाओं के सुरक्षात्मक घटकों का उत्पादन
    • मस्तिष्क में रक्त परिसंचरण में सुधार।
      चित्र शीर्षक 3585716 4
    • अनुकूलित विकास और न्यूरॉन्स की सुरक्षा
    • हृदय रोगों जैसे कि रोधगलन के जोखिम में कमी।
      छवि शीर्षक 3585716 6
  • प्राइमेट पर 2010 के एक अनुसंधान कि नियमित व्यायाम से पता चला है, और मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह का अनुकूलन, यहां तक ​​कि बंदरों सामान्य से नई दोगुनी गति से कौशल सीखने में मदद की, एक लाभ यह है कि शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि यह मानव में समान होने के लिए।
  • अन्य अध्ययनों से पता चला है कि व्यायाम माइटोकॉन्ड्रिया को मजबूत बनाने, अंगों कि सभी शरीर की कोशिकाओं में ऊर्जा का उत्पादन, यानी, व्यायाम मस्तिष्क तेजी से और बेहतर काम करने के लिए कर सकते हैं।
    चित्र शीर्षक 3585716 8
  • अपने वर्कआउट को बेहतर तरीके से प्राप्त करने के लिए, एक प्रोग्राम का अनुसरण करने की सिफारिश की जाती है जिसमें उच्च तीव्रता व्यायाम, शक्ति प्रशिक्षण, खींच, और ट्रंक को मजबूत करना शामिल है।
    चित्र शीर्षक 3585716 9
  • चित्र शीर्षक 3585716 10
    2
    ओमेगा -3 और पशु वसा का सेवन करें
    • डोकोशेक्साइनाइक एसिड, या डीएचए, ओमेगा -3 अमीर वसा, मस्तिष्क और रेटिना के लिए एक आवश्यक संरचनात्मक घटक है। हमारे मस्तिष्क का लगभग 60% वसा से बना है - जिनमें से 25% DHA है यह स्तन के दूध की मुख्य अवयवों में से एक है, जिससे वैज्ञानिकों को यह विश्वास हो जाता है कि भविष्य में स्तनपान करने वाले बच्चों को बेहतर बुद्धि परीक्षण मिलते हैं।
      चित्र शीर्षक 3585716 11
    • ओमेगा 3 में समृद्ध वसा, जैसे डीएचए, आवश्यक माना जाता है क्योंकि हमारा शरीर उन्हें पैदा करने में सक्षम नहीं है। मछली और जिगर डीएचए से भरपूर खाद्य पदार्थ हैं, लेकिन वे अमेरिकियों द्वारा छोटी संख्या में खाए जा रहे खाद्य पदार्थ हैं।
    • डीएचए न्यूरॉन्स में बड़ी संख्या में पाया जाता है - हमारे केन्द्रीय तंत्रिका तंत्र की कोशिकाओं, जिसके लिए यह संरचनात्मक समर्थन प्रदान करता है। जब हम छोटे से ओमेगा -3 खाते हैं, हमारे तंत्रिका कोशिकाओं, और अधिक कठोर और अधिक सूजन होने का खतरा बन गया है क्योंकि ओमेगा -3 कोलेस्ट्रॉल और ओमेगा -6 से बदल दिया है। एक बार तंत्रिका कोशिकाओं को जकड़ना और प्रज्वलित होने पर, सभी न्यूरोट्रांसमिशन में समझौता किया जाता है।
    • शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में ओमेगा -3 के प्रभाव पिछले 40 वर्षों में गहन शोध विषय रहा है, और मजबूत सबूत है कि वसा विभिन्न मनोरोग और अपक्षयी मस्तिष्क रोगों के लक्षणों को कम करने में मदद करता है की खोज की है। उदाहरण के लिए, डीएचए के बहुत कम स्तर स्मृति हानि और अल्जाइमर रोग से संबंधित हैं।
    • सबसे उत्साहजनक यह है कि शोध से पता चलता है कि कुछ रोगों को रोकने के अलावा, डीएचए कुछ तस्वीरों को बदल सकता है। उदाहरण के लिए, एक अध्ययन में, 485 बुजुर्ग स्वयंसेवकों को स्मृति में कमी से पीड़ित होने के कारण 24 सप्ताह में प्रति दिन 900 मिलीग्राम डीएचए प्रतिदिन ग्रहण करने के बाद एक महत्वपूर्ण सुधार देखा गया।
      छवि शीर्षक 3585716 15
    • एक अन्य अध्ययन में, मौखिक प्रवाह परीक्षणों में उल्लेखनीय सुधार उन मरीजों में देखा गया जिन्होंने 800 एमजी डीएचए प्रति दिन 4 महीने तक पीया। इसके अलावा, स्मृति और सीखने की क्षमता में बहुत सुधार हुआ जब डीएचए को प्रतिदिन 12 मिलीग्राम लिटिन मिला दिया गया।
      चित्र शीर्षक 3585716 16
    • अनुसंधान से पता चलता है कि मस्तिष्क के ऊतक युग की रचना, जिसका मतलब है कि हम पुराने को प्राप्त करते हैं, मानसिक बीमारी और मस्तिष्क अध: पतन को रोकने के लिए हमें ओमेगा -3 की आवश्यकता होती है।
      चित्र शीर्षक 3585716 17
    • हमारे गरीब ओमेगा -3 आहार के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए, विशेष रूप से गर्भवती महिलाओं के लिए, एक पूरक लेने की सिफारिश की जाती है
      चित्र शीर्षक 3585716 18
    • झींगा तेल सबसे, निर्धारित है क्योंकि यहां तक ​​कि अपने चयापचय मछली के तेल के समान ही प्रभाव के साथ, झींगा का तेल, और अधिक कुशल है, हालांकि यह कम EPA और DHA शामिल हैं। इसका कारण यह है झींगा तेल उनके आणविक संरचना के कारण 15 बार मछली के तेल की तुलना में बेहतर करने के लिए शरीर द्वारा अवशोषित किया जाता है, और क्योंकि यह स्वाभाविक रूप से है यौगिक Astaxanthin के एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है, कम ऑक्सीकरण की संभावना है।
  • छवि शीर्षक 3585716 19
    3
    नींद अच्छी तरह से न केवल शरीर के शारीरिक उत्थान के लिए, बल्कि मानसिक क्षमता के नए स्तर तक पहुंचने और पुराने समस्याओं के नए रचनात्मक समाधान बनाने के लिए नींद आवश्यक है। स्लीप मस्तिष्क को "पुनः आरंभ" करने में मदद करता है, और एक अलग तरीके से समस्याओं को देखने में मदद करता है, एक महत्वपूर्ण तरीके से रचनात्मकता में सुधार लाने में मदद करता है।
    • एक हार्वर्ड के अध्ययन में पाया गया कि लोग नींद के 33 प्रतिशत तक समस्याओं को सुलझाने की अपनी क्षमता में वृद्धि करते हैं, लेकिन कुछ लोगों को इस सुधार के बारे में पता है। सो भी स्मृति में मदद करता है और विभिन्न मस्तिष्क की क्षमता में सुधार करता है। तथ्य यह है कि एक रात में केवल छह घंटे नींद सकारात्मक सोच को अगले दिन अपनी सोच क्षमता को प्रभावित कर सकती है।
      छवि शीर्षक 3585716 20
    • विकास प्रक्रिया, जिसे प्लास्टिसीटी कहते हैं, सीखने और स्मृति सहित व्यवहार को नियंत्रित करने की मस्तिष्क की क्षमता का समर्थन करती है। प्लास्टिसिटी तब होती है जब पर्यावरण से घटनाओं या सूचनाओं से न्यूरॉन्स को प्रेरित किया जाता है। हालांकि, नींद और इसके नुकसान में विभिन्न जीन और जीन उत्पादों की अभिव्यक्ति को संशोधित किया जा सकता है जो अन्तर्ग्रथनी प्लास्टिसी के लिए महत्वपूर्ण हो सकते हैं। इसके अलावा, दीर्घकालिक ऊर्जा के कुछ प्रकार, सीखने और स्मृति के साथ जुड़े एक तंत्रिका विज्ञान प्रक्रिया, नींद के दौरान प्राप्त की जा सकती है, जिसका अर्थ है कि जब हम सोते हैं, तब अन्तर्ग्रथनी संबंधों को मजबूत किया जाता है।
    • जैसा कि आपको संदेह हो सकता है, यह भी शिशुओं को फिट बैठता है, और शोध से पता चलता है कि नल बच्चे की मस्तिष्क की शक्ति को काफी बढ़ा सकते हैं। विशेष रूप से, जो बच्चों को सीखने और परीक्षण सत्र के बीच सोया नई जानकारी है, जो स्मृति में एक बड़ा परिवर्तन से पता चलता है और संज्ञानात्मक विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं पर मानकों की पहचान के लिए बेहतर परिणाम था। यहां तक ​​कि वयस्कों के बीच में, एक दोपहर झपकी मस्तिष्क की शक्ति बढ़ाने और बहाल करने के लिए आवश्यक हो सकती है। यहां आपको 33 युक्तियां मिल सकती हैं जो आपको आवश्यकतानुसार सोएगी।
      चित्र शीर्षक 3585716 23
  • चित्र शीर्षक 3585716 24
    4
    नारियल तेल का उपयोग करें
    • मस्तिष्क के लिए सबसे आवश्यक ईंधन में से एक ग्लूकोज है, जो ऊर्जा में बदल जाता है। मस्तिष्क ग्लूकोज में कनवर्ट करने और रक्त प्रवाह को खिलाने के लिए अपना स्वयं का इंसुलिन बनाती है
    • इंसुलिन का उत्पादन कम हो जाती है, तो मस्तिष्क सचमुच भूखा है क्योंकि यह ग्लूकोज से बिजली, इसके संचालन के लिए आवश्यक साबित होता है शुरू होता है। स्मृति, भाषण, आंदोलन और व्यक्तित्व सहित उनके कार्यों, को नुकसान पहुँचाए, इन लोगों में से मस्तिष्क शोष भागों - यह अल्जाइमर के रोगियों के लिए क्या होता है।
    • नतीजतन, मस्तिष्क क्षय हो सकता है यदि इंसुलिन प्रतिरोध होता है और यह ग्लूकोज को ऊर्जा में परिवर्तित करने की अपनी क्षमता खो देता है सौभाग्य से, हमारा मस्तिष्क एक से अधिक प्रकार के ऊर्जा स्रोत को संसाधित करने में सक्षम है, और इस समय यह है कि नारियल का तेल खेलने में आता है
    • एक और पदार्थ है जो आपके मस्तिष्क को पोषण कर सकता है और शोष को रोक सकता है। यह किसी प्रकार के नुकसान के बाद भी न्यूरॉन्स और तंत्रिका कार्यों को पुनर्स्थापित और नवीनीकृत करने में सक्षम है।
    • प्रश्न में पदार्थ को केटोएसिड्स कहा जाता है। वे उत्पादन किया जाता है जब शरीर को ऊर्जा में वसा (ग्लूकोज के बजाय) बदल देता है, और इस पदार्थ का एक प्रमुख स्रोत मध्यम श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड्स (MCTs) नारियल तेल में पाया जाता है! नारियल तेल में लगभग 66% टीसीएम है
      • एमसीटी के चिकित्सीय स्तर की जांच की गई, प्रति दिन 20 ग्राम में डाला गया। डॉ द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार .. मैरी न्यूपोर्ट, नारियल तेल सूप (के बारे में 35 एमएल) के केवल दो बड़े चम्मच एमसीटी आवश्यक राशि अपक्षयी मस्तिष्क संबंधी बीमारियों को रोकने के लिए संकेत दिया 20 ग्राम के बराबर प्रदान करता है, या विषयों पहले से ही इलाज के लिए की स्थापना की।



        चित्र शीर्षक 3585716 29
    • प्रत्येक व्यक्ति के नारियल के तेल के लिए सहिष्णुता का एक अलग रूप है, इसलिए आपको डॉक्टरों द्वारा बताए गए स्तर तक पहुंचने तक छोटी मात्रा में शुरू करने और उसे संचालित करने की सलाह दी जाती है। मेरी सलाह सुबह हर दिन एक चम्मच के साथ शुरू करना है जब तक आप चार चम्मच बर्दाश्त नहीं कर सकें तब तक खुराक को धीरे-धीरे बढ़ाएं मतली से बचने के लिए भोजन के साथ तेल का सेवन करना सबसे अच्छा है
      छवि शीर्षक 3585716 30
  • छवि शीर्षक 3585716 31
    5
    विटामिन डी लें
    1. सक्रिय विटामिन डी रिसेप्टर्स मस्तिष्क के तंत्रिका वृद्धि बढ़ाने के लिए, और शोधकर्ताओं हिप्पोकैम्पस और सेरिबैलम में विटामिन डी के लिए एक चयापचय मार्ग नहीं मिला, योजना और सूचना के प्रसंस्करण, और नए यादें के गठन में शामिल क्षेत्रों।
      • राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान ने हाल ही में यह निष्कर्ष निकाला कि यह महत्वपूर्ण है कि गर्भवती महिला ने बच्चे के मस्तिष्क के विकास के लिए विटामिन डी ले लिया। बच्चों को उसी प्रयोजनों के लिए जन्म के बाद विटामिन लेना चाहिए। अनुसंधान ने यह भी बताया कि वयस्कों में विटामिन डी की कमी मस्तिष्क की खराबी के साथ जुड़ी हुई है और इस विटामिन का उचित सेवन मस्तिष्क को बनाए रखने में मदद कर सकता है।
        छवि शीर्षक 3585716 33
      • यह अंत करने के लिए, सूरज के साथ उचित संपर्क में मदद करनी चाहिए क्योंकि सूर्य को अचयननीय है जब शरीर की उचित मात्रा में विटामिन डी का उत्पादन करने की क्षमता होती है।
        चित्र शीर्षक 3585716 34
      1. मस्तिष्क के स्वास्थ्य और कामकाज के लिए पर्याप्त स्तर बनाए रखने के लिए उचित धूप का प्रदर्शन पर्याप्त है। यदि यह संभव नहीं है, तो अगला विकल्प एक सुरक्षित तन हो सकता है, इसके बाद विटामिन डी 3 पूरक हो सकता है। अनुसंधान से पता चलता है कि वयस्कों को 40 मिलीग्राम / एमएल से ऊपर सीरम के स्तर को बनाए रखने के लिए प्रतिदिन लगभग 2.4 मिलीग्राम विटामिन डी की ज़रूरत होती है, जो कि आवश्यक न्यूनतम राशि है आदर्श स्तर 50 और 70 एनजी / एमएल के बीच और 100 एनजी / एमएल से कैंसर और हृदय रोग के इलाज के लिए है। हालांकि, यह महसूस करने के लिए कोई चमत्कार खुराक है कि वहाँ जब यह विटामिन डी की बात आती है महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके शरीर के सीरम स्तर है महत्वपूर्ण है, इसलिए आप अगर वे adequados0000 हैं देखने के लिए अपने विटामिन डी के स्तर का परीक्षण करने की जरूरत है।
        छवि शीर्षक 3585716 35
  • चित्र शीर्षक 3585716 36
    6
    अपने पेट वनस्पतियों को अनुकूलित करें
    • आपका पेट अपने "दूसरा दिमाग" है, क्योंकि पेट के बैक्टीरिया वेगस तंत्रिका के माध्यम से मस्तिष्क को सूचना प्रसारित, आंतों का तंत्रिका तंत्र को मस्तिष्क से दसवें कपाल नसों (जठरांत्र संबंधी मार्ग के तंत्रिका तंत्र)।
      • न्यूरॉन्स कि इस तरह सेरोटोनिन, जो भी मस्तिष्क द्वारा निर्मित है और से जुड़ा है के रूप में न्यूरोट्रांसमीटर उत्पादन सहित - वहाँ असामान्य आंत्र वनस्पति और असामान्य मस्तिष्क और एक ही तरीके के अधिकारी मस्तिष्क न्यूरॉन्स में के रूप में भी आंतों वनस्पति के अधिकारी के बीच एक रिश्ता है मूड।
    • अर्थात्, आपके पेट के स्वास्थ्य से आपके मस्तिष्क, आपके मानसिकता और आपके व्यवहार के कार्य को प्रभावित हो सकता है, क्योंकि वे विभिन्न स्तरों पर एक दूसरे से जुड़े होते हैं और एक दूसरे पर निर्भर होते हैं।
    • पेट के जीवाणु शरीर का एक सक्रिय और अभिन्न हिस्सा हैं, और इसलिए आपके आहार और आपकी जीवनशैली पर बहुत कुछ निर्भर करते हैं।
      • आप प्रसंस्कृत खाद्य और मीठा पेय पदार्थों का उपयोग करते हैं, उदाहरण के लिए, गंभीर रूप से पेट बैक्टीरिया समझौता के सभी प्रकार बुरा बैक्टीरिया फ़ीड क्योंकि इन खाद्य पदार्थों माइक्रोफ्लोरा और चीनी को नष्ट कर सकते हैं।
        चित्र शीर्षक 3585716 39
      • संसाधित खाद्य पदार्थों के सेवन को कम करें, किण्वित खाद्य पदार्थ (अच्छे बैक्टीरिया में समृद्ध) खाएं, प्रोबायोटिक पूरक लें, और अपने बच्चे को स्तन में भोजन करें। इस तरह, आप आंत्र वनस्पति का अनुकूलन करते हैं और इसके परिणामस्वरूप, मस्तिष्क का लाभ उठाते हैं।
  • चित्र शीर्षक 3585716 41
    7
    विटामिन बी 12 लें
    • इस विटामिन की कमी को पहले से ही "कोयले की खान में कैनरी" कहा जा रहा है और हाल के शोध ने दिमाग को मजबूत करने के लिए इस विटामिन के महत्व को मजबूत किया है।
      • नवीनतम शोध के अनुसार, विटामिन बी 12 की कमी के उच्च स्तर के साथ लोगों को छोटे मस्तिष्क मात्रा है, जो पता चलता है कि विटामिन की कमी मस्तिष्क संकोचन के लिए योगदान करने के लिए संज्ञानात्मक परीक्षण पर बुरे परिणाम था, इसके अलावा में।
    • मानसिक भ्रम और स्मृति समस्याएं विटामिन बी 12 की कमी के दो चेतावनी संकेत हैं, मानसिक स्वास्थ्य के लिए उनके महत्व का एक संकेत
    • इसके अलावा, फिनिश अनुसंधान ने पाया है कि जो लोग बी 12 में समृद्ध पदार्थों का उपभोग करते हैं, वे अल्जाइमर के जोखिम को कम कर सकते हैं।
      • विटामिन बी 12 की प्रत्येक इकाई में वृद्धि के लिए, अल्जाइमर का जोखिम 2% कम हो गया। शोध में यह भी पता चला है कि बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन अनुपूरक बुढ़ापे में हल्के संज्ञानात्मक हानि (मस्तिष्क विकार अल्जाइमर रोग के लक्षणों में से एक है) के साथ द्रोही को दूर करने में मदद करता है।
    • विटामिन बी 12 की कमी व्यापक रूप से बोली जाती है और बहुत से लोगों को इस पोषक तत्व को भोजन से पर्याप्त रूप से अवशोषित करना मुश्किल लगता है। रक्त परीक्षण बी 12 के स्तर का एक विश्वसनीय संकेतक नहीं है, इसलिए यह कम से कम के लक्षणों के बारे में जागरूक होना और अपने आहार में सुधार करना बेहतर है।
    • विटामिन बी 12 स्वाभाविक रूप से केवल पशु स्रोत खाद्य पदार्थों में उपलब्ध है। इसमें समुद्री भोजन, बीफ, चिकन, पोर्क, दूध और अंडे शामिल हैं यदि आप इन उत्पादों के पर्याप्त मात्रा में उपभोग नहीं करते हैं (केवल जब आप इसका स्रोत जानते हैं तो समुद्री भोजन खाएं) बी 12 की आवश्यक मात्रा के लिए, आप शरीर से भोजन से विटामिन अवशोषित करने की क्षमता से समझौता कर सकते हैं। विटामिन बी 12 पूरक पूरी तरह से गैर विषैले और सस्ती हैं, खासकर प्रयोगशाला परीक्षणों की लागतों की तुलना में।
      छवि शीर्षक 3585716 46
      • जीभ के नीचे इसे डालकर विटामिन ले लो, इसलिए अवशोषण तेज और सही है।
  • छवि शीर्षक 3585716 47
    8
    संगीत सुनें
    • यह लंबे समय से सिद्धांत है कि संगीत मस्तिष्क की शक्ति को बढ़ावा दे सकता है - आपने शायद "मोजार्ट प्रभाव" के बारे में सुना है, जो बताता है कि शास्त्रीय संगीत लोगों को चालाक बना सकता है। वास्तव में, अनुसंधान से पता चलता है कि व्यायाम संज्ञानात्मक स्तर में सुधार लाने और कोरोनरी धमनी की बीमारी (संज्ञानात्मक क्षमताओं में रोग से संबंधित गिरावट) के साथ का निदान लोगों में मौखिक प्रवाह कौशल को बढ़ा सकते हैं के साथ संयुक्त संगीत सुनने। इस अध्ययन में, संगीत सत्र के बाद मौखिक प्रवाह में सुधार के लक्षण दोगुनी हो गए।
      छवि शीर्षक 3585716 48
    • संगीत सुनने से संज्ञानात्मक कार्यों में सुधार होता है और स्वस्थ वयस्कों के बीच फोकस बढ़ता रहता है, इसलिए जब भी आप कर सकते हैं उस सरल आनंद का आनंद लें।
      चित्र शीर्षक 3585716 49
  • चित्र शीर्षक 3585716 50
    9
    अपने दिमाग को चुनौती दें
    • मस्तिष्क समारोह में सुधार के सरलतम तरीकों में से एक सीखना जारी रखना है। न्यूरॉन्स का आकार और ढांचे, और उनके बीच का संबंध, जब आप कुछ सीखते हैं तो बदलाव
      • आप ऐसे तरीकों से सीख सकते हैं जो पुस्तकें से परे जाते हैं, जैसे कि यात्रा करना, संगीत वाद्ययंत्र बजाना सीखना, या एक अलग भाषा सीखना, साथ ही साथ सामाजिक गतिविधियों में भाग लेना।
        चित्र शीर्षक 3585716 51
  • चित्र शीर्षक 3585716 52
    10
    मस्तिष्क जिमनास्टिक्स करो
    • बस सीखने की तरह, सोच अभ्यास के साथ मस्तिष्क को चुनौती देने में यह काम करने में मदद कर सकता है। यह पत्र ए, क्रॉसवर्ड पहेलियाँ के साथ प्रसिद्ध लोगों की सोच या तर्क के साथ कुछ बोर्ड खेल खेलने के लिए उतना आसान हो सकता है
    • अनुसंधान ने यह भी बताया कि इंटरनेट पर सर्फिंग जटिल कारण से संबंधित मस्तिष्क के क्षेत्रों को सक्रिय करता है। इसलिए, निष्क्रिय टीवी देखते हुए, इंटरनेट का उपयोग करना एक चुनौतीपूर्ण कार्य है जो मस्तिष्क की शक्ति को बढ़ाने में मदद कर सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com