IhsAdke.com

अपने मन को मजबूत कैसे करें

मानव मस्तिष्क लगातार रोजमर्रा की जिंदगी के उत्तेजनाओं के लिए अनुकूल है। इस घटना को neuroplasticity कहा जाता है और नए तंत्रिका पथों का निर्माण शामिल है, जो नई चीजें सीखने और याद रखने की क्षमता में सुधार करता है। आप इस क्षमता को अनुकूलित करने और इस प्रकार अपनी संज्ञानात्मक क्षमताओं को अनुकूलित करने और मन को मजबूत करने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं। मानसिक चुनौतियां बनाएं, अपने शरीर के स्वास्थ्य की देखभाल करें, और अपने दोस्तों की सहायता से किसी भी समय लाभ काटना न करें।

चरणों

विधि 1
आपके मस्तिष्क को चुनौती देना

चित्र शीर्षक से अपना मन मजबूत करें चरण 1
1
चुनौतीपूर्ण हैं जो शौक विकसित करें यदि आप पहले से ही कुछ कर रहे हैं तो आपको व्यस्त और समर्पित रखता है, ऐसा इसलिए है क्योंकि यह पहले से ही आपके मस्तिष्क को मजबूत करता है। मन को धीरे-धीरे खुद को अनुकूलित करने के लिए इस तरह के प्रोत्साहनों की आवश्यकता होती है। इसलिए नई गतिविधियों, जैसे एक उपकरण पर एक गीत खेलने के लिए सीखना, आदर्श हैं।
  • समझे कि एक मुश्किल गीत खेलना है लेकिन आप पहले से ही दिल से पता है कि एक नया गीत सीखने से अलग है। बाद में मस्तिष्क को सीखने के और अधिक आक्रामक तरीके से शामिल किया जाता है, मन को कठिन प्रशिक्षण देना
  • चित्र शीर्षक से मजबूत करें आपका मन चरण 2
    2
    कुछ नया जानें अज्ञात गतिविधियों ने मस्तिष्क को नए तंत्रिका पथ बनाने के लिए मजबूर किया है, जो समस्याओं को हल करने, कार्य करने की क्षमता, और जानकारी की प्रक्रिया और पुनः प्राप्त करने की आपकी क्षमता में सुधार करते हैं। इस मायने में, आप अपने सीखने को अधिक से अधिक अनुकूलित कर सकते हैं, जब तक कि यह आपके दिमाग में धीरे-धीरे बढ़ने में मदद करता है। इसके अलावा, कुछ दिलचस्प उठाओ, जो आपका ध्यान रखता है
    • एक नई भाषा सीखना एक महान उदाहरण है, क्योंकि यह एक जटिल गतिविधि है जो मन को काम करने के लिए बाध्य करती है।
  • चित्र शीर्षक से मजबूत करें आपका मन चरण 3
    3
    उन चीजों को दोहराएं जिन्हें आप याद रखना चाहते हैं। यह दोहराव मस्तिष्क में जानकारी को स्टोर करने और संपूर्ण स्मृति को सुधारने के सबसे सटीक तरीकों में से एक है। इसके अलावा, यदि आप जो जानकारी को सहेजना चाहते हैं, उसे संक्षिप्त रूप से दोहराए जाने के संदर्भ में आपका दिमाग तेज हो जाएगा। जब आप एक नए व्यक्ति से मिलते हैं, उदाहरण के लिए, अपना नाम जोर से दोहराएं - फिर मानसिक रूप से कई बार कहें।
    • जब कोई नया या कुछ नया आपके दिमाग में आता है, तो इसे मानसिक रूप से कई बार दोहराएं, इस विचार को थोड़ा बदल दें। उदाहरण के लिए: "उसका नाम जेसिका है" और "उस लड़की का नाम जेसिका है।"
  • चित्र शीर्षक से अपने मन मजबूत करें चरण 4
    4
    समूहों में सूचियों को व्यवस्थित करें यहां तक ​​कि एक शॉपिंग सूची लिखने से आपको अपने मन का इस्तेमाल करने में मदद मिल सकती है। मस्तिष्क को चीजों को व्यवस्थित करना और संघ बनाना करना पसंद है - 20 पुश-अप करने का एक मानसिक बराबर। उदाहरण के लिए: किसी भी सूची से श्रेणियों में आइटम अलग करें - शॉपिंग सूची को दोबारा व्यवस्थित करें, एक तरफ सभी बागवानी फसलों में शामिल होकर और डिब्बाबंद लोगों को दूसरे आदि पर जोड़ दें। ये रणनीतियों अल्पकालिक स्मृति पर काम करती हैं
    • इसे "ठस"एक अच्छा उदाहरण फ़ोन नंबर है: हायफ़न से अलग संख्या को याद रखना एक पंक्ति में एकाधिक अंक सजाने की तुलना में बहुत आसान है
  • चित्र शीर्षक से अपना मन मजबूत करें चरण 5
    5
    आपकी स्मृति बढ़ाने के लिए मानसिक चित्र बनाएं मेमनिक कॉल्स ऐसे सुझाव हैं जो मस्तिष्क को कुछ जानकारी के साथ जोड़ सकते हैं ताकि याद रखना संभव हो सके। सबसे उत्कृष्ट उदाहरणों में से एक दृश्य चित्रों का निर्माण होता है पूर्व सॉकर खिलाड़ी पेले को याद रखना चाहते हैं? सैंटोस फ्यूटेबल क्लबे यूनिफ़ॉर्म और सॉकर बूट में एक आदमी के बारे में सोचो, जो एक गोल की ओर एक गेंद को लात मार रहा है।
    • पेले को पूर्व एथलीट के नाम को और आसानी से याद रखने के बारे में सोचते हुए इस छवि को विज़ुअलाइज़ करें
    • रंगों और व्यू के तीन आयामों पर ध्यान दें। अधिकतम छवि को ज्वलंत बनाएं उदाहरण के लिए: एक और फुटबॉल खिलाड़ी की कल्पना करें, पेले के विरोध में एक टीम की वर्दी पहने, गेंद का कब्जा करने की कोशिश कर रहा है
    • समानार्थक और गाया जाता है अन्य स्मरणीय रणनीतियों की मदद से आप विशिष्ट चीजों को याद रख सकते हैं और मानसिक क्षमता को समग्र रूप से सुधार सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक मजबूत करना आपका मन चरण 6
    6
    उन अनुप्रयोगों में विश्वास न करें जो मस्तिष्क को धुन करने का वादा करते हैं। ऐसे कई कार्यक्रम दावा करते हैं कि वे मन को मजबूत करने, स्मृति, सतर्कता और समस्या सुलझने की क्षमता में सुधार करने में मदद कर सकते हैं, और IQ भी बढ़ा सकते हैं। हालांकि, सर्वेक्षण से पता चलता है कि ये सभी कथन झूठे हैं। भले ही आप कार्य करने में अधिक कुशल हो, आवेदन आपको करने के लिए कहता है, आपकी बुद्धि, स्मृति और संज्ञानात्मक क्षमता प्रभावित होने की संभावना नहीं है।
  • चित्र शीर्षक से मजबूत करें आपका मन कदम 7
    7
    अपने मस्तिष्क की उम्र बढ़ने को धीमा करो मानसिक भ्रम से बचने के लिए अपने दिमाग को सक्रिय रखें, जो बड़े होकर बहुत से लोग आते हैं। इस तरह, आप अल्जाइमर जैसी बीमारियों के लक्षणों को भी धीमा कर सकते हैं इस खंड में दिए गए कदम, साथ ही साथ अनुभाग जो कि अनुसरण करते हैं, वे वर्षों में मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए आदर्श हैं।
    • यदि आप मानसिक पहनने और आंसू के लक्षण दिखाना शुरू कर रहे हैं, तो चिंता न करें - इस आलेख में दिए गए चरणों का पालन करें - पोषण और व्यायाम में सुधार - सामान्य वापस पाने के लिए!
    • बहुत से लोग मस्तिष्क के कामकाज में भारी बदलाव की सूचना देते हैं, जब उन्हें मानसिक समस्या का पता चला है। सौभाग्य से, आप इन प्रभावों को कुछ व्यवहार अनुकूलन के साथ देरी कर सकते हैं। एक चिकित्सक से परामर्श करें कि क्या आप दवा ले सकते हैं और यदि आप चाहें, तो एक नैदानिक ​​अध्ययन खोजें, जिसमें आप जांच कर सकते हैं।
  • विधि 2
    जीवन का आनंद लेना

    पिक्चर शीर्षक मजबूत करना आपका मन चरण 8
    1
    अपने दोस्तों के साथ बाहर जाओ यह सही है: आप अन्य लोगों के साथ समय व्यतीत करके और अपने प्रियजनों की कंपनी का आनंद लेकर अपना मन मजबूत कर सकते हैं। वास्तव में, हर कोई वे की जरूरत है मस्तिष्क स्वस्थ रखने के लिए एक अच्छा सामाजिक सहायता प्रणाली का मानो या न मानो, आप जितना अधिक मिलनसार हो, धीमी गति से आपके मानसिक उम्र बढ़ने होंगे।
    • आपके सामाजिक संबंधों को सुधारने के कई तरीके हैं: एक ऐसे संगठन में स्वयंसेवा करना शुरू करें जो दिलचस्प कारणों का समर्थन करता है - एक मित्र को कॉल करें जो आपने लंबे समय तक बात नहीं की है, और इसी तरह।
  • चित्र शीर्षक से मजबूत करें आपका मन कदम 9
    2
    अपने आप को हंसी की अनुमति दें जब आप ध्यान दें कि आप जीवन को बहुत गंभीरता से ले रहे हैं, तो कुछ सोचें जो आपने हाल ही में किया था कि आप अधिक शांति से हल कर सकते थे। सब से अधिकांश, कभी-कभी इतना सीधा होने के लिए खुद पर हंसते हैं! अपने स्वयं के व्यवहार को हास्य के साथ निपटने के लिए बाध्य करने के बावजूद इसे साकार करने के साथ ही यह भी बदलने में आपकी सहायता कर सकती है। इसके अलावा, हँसी तुरंत तनाव कम हो जाती है, मस्तिष्क को अधिक संतोषजनक और स्वस्थ बनाने में मदद करता है।
    • मस्ती के साथ रहना हंसने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है। आपकी कंपनी में और कोई और मज़ेदार है, और इससे वह खुशी की भावना व्यक्त करेगा। बच्चों, विशेष रूप से, किसी भी व्यक्ति के लिए आदर्श हैं जो एक हल्की जीवन शैली का नेतृत्व करना चाहते हैं।
    • गाड़ी के रियरव्यू मिरर में एक गुड़िया को आराम करने और हँसने में मदद करने के लिए घर के चारों ओर अनुस्मारक वितरित करें - मेम स्क्रीन की पृष्ठभूमि की तरह - अपने डेस्क पर अपने दोस्तों के साथ कुछ अजीब फ़ोटो, आदि। ये सभी रणनीतियों आपके दिमाग को आश्वस्त करने में मदद कर सकती हैं।



  • पिक्चर शीर्षक मजबूत करें आपका मन कदम 10
    3
    क्लासिक साहित्यिक कार्यों को पढ़ें एक पुस्तक के भूखंडों के भावनात्मक और सामाजिक चरम सीमाओं के लिए अपने दिमाग को सुरक्षित रखें मचाडो डी एसिस और जोस डे एलेनेकर्स जैसे लेखकों ने पाठकों के दिमाग को उत्तेजक और विस्तार करने में सक्षम जटिल कहानियां बनायीं। इसके अलावा, वे यथार्थवादी सामाजिक वातावरण तैयार करते हैं जिसके साथ सीखना और गोता लगाने के लिए घर छोड़ने के बिना भी यह सब आपके सामाजिक कौशल को सुधारने में मदद करता है, और मस्तिष्क के भावनात्मक और सामाजिक भागों के बीच एक संबंध भी पैदा कर सकता है।
  • विधि 3
    स्वास्थ्य की देखभाल करना

    पिक्चर शीर्षक मजबूत करना आपका मन कदम 11
    1
    अभ्यास कसरत हर दिन कम से कम कुछ मिनटों के लिए आपकी दिल की दर को तेज करें शारीरिक गतिविधियों शरीर में अनगिनत लाभ लाती है, साथ ही साथ न्यूरोप्लास्टीटीयता में सुधार और तनाव हार्मोन की रिहाई को कम करती है। इसके अलावा, सक्रिय व्यक्तियों को स्वास्थ्य समस्याओं के लिए कम संभावना होती है जो स्मृति को प्रभावित करती है, जैसे मधुमेह और हृदय रोग
    • एरोबिक अभ्यास का अभ्यास करें और अपने परिसंचरण में सुधार करें, जैसे तैराकी और जॉगिंग
    • ऐसे खेल जिनमें हाथों और आंखों और बास्केटबाल जैसे बहुत सारे मोटर कौशल, के बीच समन्वय की आवश्यकता होती है, वे भी मस्तिष्क का प्रयोग करते हुए उत्कृष्ट हैं और शरीर
    • यदि संभव हो, तो जैसे ही आप जागते हैं, सुबह सुबह व्यायाम करें यह केवल मस्तिष्क को जागृत नहीं कर सकता है, बल्कि शेष दिन के लिए अपनी सीख भी बढ़ा सकता है।
    • यहां तक ​​कि ब्लॉक या पॉलिचक्लॉक के कुछ सेटों से थोड़ी देर तक चलना मस्तिष्क और शरीर को ऊर्जा और एकाग्रता का झटका दे सकता है।
  • चित्र शीर्षक से अपना मन मजबूत करें चरण 12
    2
    बहुत सारे आराम करो आप भी अच्छी तरह सो सकते हैं, मस्तिष्क की क्षमता को अनुकूलित करने के लिए आपको अधिक आराम की आवश्यकता हो सकती है अधिकांश वयस्कों को दिन में अच्छी तरह से कार्य करने के लिए रात में 7.5- 9 घंटे नींद की ज़रूरत होती है। मेमोरी, नई चीजें सीखने की क्षमता और यहां तक ​​कि रचनात्मकता भी अधिकतम नहीं होती जब मस्तिष्क पूरी तरह से वायर्ड नहीं होती है।
    • बाकी की गुणवत्ता भी है बहुत महत्वपूर्ण। रात में निरंतर नींद के लिए, अपनी सो साइकिल को विनियमित करें। झूठ की कोशिश करो और हर दिन एक ही समय पर उठो, यहां तक ​​कि सप्ताहांत पर भी!
    • मस्तिष्क को दिखाने के लिए दिन के आखिरी घंटे में किसी भी प्रकार की स्क्रीन को देखने से बचें कि यह आराम करने का समय है। कुछ पढ़ने की कोशिश करो!
  • पिक्चर शीर्षक मजबूत करें आपका मन कदम 13
    3
    खुद को अपने मानसिक स्वास्थ्य के बारे में सोचकर फ़ीड करें कुछ खाने की आदतें मस्तिष्क समारोह का अनुकूलन कर सकती हैं और मानसिक समस्याओं के जोखिम को भी कम कर सकती हैं। ओमेगा -3 फैटी एसिड ठंडे पानी की मछली में पाया जाता है जैसे कि सैल्मन और ट्यूना किसी भी आहार में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। भी flaxseed, नट्स, पालक और सोया का उपभोग करें
    • अन्य खाद्य पदार्थों की खपत को सीमित करने के लिए आहार में फलों, सब्जियों और veggies शामिल करें, जो मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं
  • पिक्चर शीर्षक मजबूत करना आपका मन कदम 14
    4
    मदिरा को उत्तेजित करने वाले पेय लें हरी चाय में कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो मस्तिष्क से मुक्त कणों की मदद करते हैं - जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं। लाल शराब और अंगूर का रस और क्रैनबेरी, बारी में, मस्तिष्क में प्रचलन को कम करने में मदद कर सकते हैं और इस प्रकार अल्जाइमर रोग के विकास के जोखिम।
    • प्रतिदिन शराब के एक गिलास (या एक कप) का उपभोग करें हालांकि संपार्श्विक में भस्म होने पर उत्पाद मानसिक क्षमता में सुधार कर सकता है, हालांकि हत्या मस्तिष्क की कोशिकाओं जब अतिरंजित किया जाता है
  • पिक्चर शीर्षक मजबूत करना आपका मन चरण 15
    5
    जटिल कार्बोहाइड्रेट खाएं सभी कार्बोहाइड्रेट मस्तिष्क को ऊर्जा देते हैं - हालांकि, सरल (चीनी या परिशोधित पदार्थों में पाया जाता है) शरीर को बहुत कम ऊर्जा शिखर देते हैं, इसके बाद संयम की भावना होती है। तो गेहूं की रोटी, भूरा चावल, जई, उच्च फाइबर अनाज, मसूर और सेम जैसे उत्पादों के लिए चुनते हैं।
  • विधि 4
    लड़ तनाव

    पिक्चर शीर्षक से मजबूत करना आपका मन चरण 16
    1
    ऐसी स्थितियों से बचें जो तनाव पैदा करती हैं यदि आप उत्तेजित हो जाते हैं, घबराहट या परेशान अक्सर, शरीर और दिमाग में इन लक्षणों को कम करने का एक तरीका ढूंढें। पुरानी तनाव मस्तिष्क कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकती है और यहां तक ​​कि उन्हें नष्ट भी कर सकती है, जो नई यादों को बनाने या अतीत की घटनाओं को फिर से शुरू करने की उनकी क्षमता में बाधा डालती है। इस तनाव को कम करने के सबसे तात्कालिक तरीकों में से एक दैनिक गतिविधियों में नियमित अंतराल बनाना है। आराम और मज़ा गतिविधियों के साथ अपने पेशेवर कर्तव्यों और अन्य जिम्मेदारियों को संतुलित करने की कोशिश करें।
    • यदि आप बैठक की उम्मीदों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो अपने उम्मीदों के लिए खुद को फिर से मूल्यांकन करें। अवास्तविक उपलब्धियों को पूरा करने की कोशिश कर सकते हैं कम करने के लिए आपकी उत्पादकता
    • एक समय में एक चीज़ पर ध्यान दें विभिन्न कार्यों का प्रदर्शन करना, विशेषकर उन लोगों के लिए जो बहुत मस्तिष्क की आवश्यकता होती है, वे भ्रम और तनाव की अपनी भावनाओं में योगदान कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से अपना मन मजबूत करें चरण 17
    2
    ध्यान हर दिन अधिक से अधिक विशेषज्ञों को ध्यान देने की सलाह है, जो शरीर और मन दोनों पर सकारात्मक प्रभाव पैदा करता है। इसके अलावा, इस प्रकार की चिकित्सा अपने आप को रचनात्मक रूप से ध्यान केंद्रित करने, सीखने, समझने और व्यक्त करने की आपकी क्षमता में सीधे योगदान कर सकती है।
    • ध्यान से मस्तिष्क के क्षेत्रों के विकास को प्रोत्साहित करके मानसिक क्षमता में सुधार होता है जो खुशी और खुशी की भावनाओं से जुड़ा होता है, साथ ही साथ स्मृति और मानसिक स्पष्टता भी होती है।
    • एक शांत जगह पर जाएं, अभी भी खड़े रहें और गिनती शुरू करें सभी विचारों को दूर रखें जो केवल संख्याओं पर ही आते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक मजबूत करना आपका मन कदम 18
    3
    एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें यदि आपको कुछ समय के लिए मानसिक समस्याएं हैं, तो किसी से बात करें जो आपको उपचार के विकल्प दे सकता है - खासकर अगर आपको तनाव या उदास महसूस हो रहा है अपने अनुभवों के बारे में बात करें ताकि चिकित्सक आपको क्या महसूस कर रहा है और सोचने से निपटने का सबसे अच्छा तरीका निर्धारित करने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त, कई लोगों को इस तरह के संसाधनों के साथ अपनी भावनाओं को अभिव्यक्त करना आसान लगता है।
    • जिन लोगों के पास अवसाद है, वे अतीत से चीजों को ध्यान में रखते हुए और याद रखने में अधिक मुश्किल पाते हैं। इस समस्या का इलाज करना आपकी मानसिक क्षमताओं को अनुकूलित करके इन लक्षणों को समाप्त कर सकता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com