IhsAdke.com

आपकी चपलता में सुधार कैसे करें

की अवधारणा चपलता

दोनों शारीरिक और मानसिक क्षमताओं के प्रसंस्करण की गति से संबंधित है यह निहित नहीं है और आसानी से हासिल नहीं किया जा सकता है। इस आलेख में इसे सुधारने के लिए कुछ विधियों की सूची दी गई है।

चरणों

विधि 1
अपनी शारीरिक चपलता में सुधार

चित्र शीर्षक में सुधार करें आपकी चपलता चरण 1
1
अपने संतुलन में सुधार करें संतुलन क्या आपके चपलता समग्र वृद्धि व्यायाम। यह न केवल आपकी मांसपेशियों को मजबूत करेगा बल्कि छोटे विवरणों पर गतिविधि को ध्यान में लायेगा।
  • एक पैर पर खड़े होने की कोशिश करें, दूसरे के सामने आप के सामने फैले हुए हैं दस सेकंड की गणना करें और अपने पैरों को बदल दें, आंदोलन को दोहराएं। यदि आप चाहते हैं, तो देखने के लिए एक दर्पण का उपयोग करें कि आपका शरीर खड़ा है या नहीं।
  • "संयंत्र केले के पेड़" या जब आपको लगता है कि आप बुनियादी संतुलन तकनीक में महारत हासिल है, तब फ्लिप करें। इन आंदोलनों ने अपने समन्वय को बेहतर बनाने में भी मदद की होगी।
  • वजन समान रूप से वितरित करें यदि आप अपने पूरे शरीर के साथ काम करते हैं, तो आप कुछ क्षेत्रों में चोट या अन्य चोटों से बच सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपकी चपलता चरण 2
    2
    वजन के साथ ट्रेन कई प्रकार के व्यायाम हैं जो विशिष्ट मांसपेशी समूहों तक पहुंचते हैं। जब आप उन्हें करने की कोशिश करते हैं, डंबल का उपयोग करें और लोड को बढ़ाएं जैसे आप मजबूत हो जाते हैं
    • क्या करें फूहड़ और पृथ्वी सर्वेक्षण पैर की मांसपेशियों और हैमस्ट्रिंग को मजबूत करने के लिए अभ्यास करते समय प्रत्येक हाथ में एक डंबेल पकड़ो (यद्यपि दोनों, विशेषकर उठाने, लोहे के साथ किया जा सकता है)। यदि आप बार के साथ फूहड़ करना चुनते हैं, तो इसे अपने कंधे पर रखें
    • क्या करें लापरवाह और हथियारों के लिए अन्य अभ्यास यह उनको मजबूत करेगा, वस्तुओं को शुरू करने और उठाए जाने जैसी गतिविधियों को सुगम बनाना।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपकी चपलता चरण 3
    3
    का प्रयोग करें सैन्य शॉट्स. लगभग छह फुट चलाना शुरू करें एक बार जब आप गंतव्य तक पहुंच जाते हैं, तो आसपास घूमते हैं और शुरुआती बिंदु पर वापस चले जाते हैं। रोक के बिना, एक बार फिर से आगे बढ़ो और नौ यार्ड चलाएं- फिर शुरुआत में वापस। अंत में, अब भी बिना रुके, बारी और 12 मीटर दौड़, शुरुआती बिंदु पर लौट रहा है।
    • अपने परिणामों को बेहतर बनाने के लिए इस प्रकार की दौड़ के कई चक्र पूरा करें यदि आप चाहते हैं, तो व्यायाम बढ़ाएं जब अभ्यास बहुत आसान हो।
    • ये आपके संतुलन और आपकी ताकत, गति और सटीकता को बेहतर बनाने के लिए शानदार तरीके हैं। सर्वोत्तम लाभ के लिए सप्ताह में कुछ बार व्यायाम दोहराएं।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपकी चपलता चरण 4
    4
    सीढ़ी पर कार्यात्मक प्रशिक्षण करो शांत, एक चपलता सीढ़ी के प्रत्येक चरण के माध्यम से जाना - जो नौ फीट ऊंची है और 45 सेंटीमीटर ब्लॉक में विभाजित है। प्रत्येक चरण पर, अपनी बाहों को फेंक दो और अपने घुटनों को अपनी छाती में ले आओ, रास्ते पर हथियार और पैर बारी। जब आप अंत तक पहुंचते हैं, तो श्रृंखला को पूरा करने के लिए शुरुआती बिंदु पर लौटें।
    • प्रत्येक सेट दो से चार गुना करो, दोहराव की संख्या में वृद्धि के रूप में आप अधिक कुशल और चुस्त हो जाते हैं।
    • यदि आपके पास एक चपलता सीढ़ी नहीं है, बनाने टहनियाँ और रस्सियों के साथ या टेप के टुकड़े के साथ
    • यदि आप एक विकल्प चाहते हैं, तो इस कवायद को आगे की बजाय एक तरफ चलाने की कोशिश करें। अपने पैरों और बाहों को ऊपर उठाने से पहले कदमों के बीच पक्षों पर कूदो (जैसा कि आप मूल व्यायाम में करेंगे)।
  • पटकथा का शीर्षक सुधारें आपकी चपलता चरण 5
    5
    एक बाधा कोर्स बनाओ लगभग 5 से 10-15-से-30 सेंटीमीटर बाधाओं के साथ एक सीधी रेखा की व्यवस्था करें पहली बाधा के आगे शुरू करें, पहले चरण के साथ उस पर कूदें, कुछ सेकंड के लिए विराम दें, और फिर दोनों अंगों पर निर्भर रहें। एक बार फिर पहली बाधा पर कूद, शुरू की स्थिति पर लौटने। फिर बाधाओं के बीच एक ओर दोपहर को दोहराएं और फिर दो से - शुरुआत से पहले एक बार फिर लौटने से पहले। सभी बाधाओं के साथ एक ही आंदोलन का पालन करें, और फिर पहली स्थिति पर वापस जाएँ। दूसरी तरफ व्यायाम को फिर से शुरू करें, चारों ओर मोड़कर और दूसरे चरण का इस्तेमाल शुरू करें।
    • जब इस अभ्यास को माहिर करते हैं, तो गति को बढ़ाने की कोशिश करें, जिसके साथ आप बाधाओं को दूर करते हैं, जिससे आप प्रत्येक बाधा के बीच में रोकते हैं।
    • यदि आप चाहें, तो शंकु, योग ब्लॉक या अन्य वस्तुओं के साथ बाधाओं को 15 से 30 सेमी तक उपलब्ध रखें। बस याद रखें कि इन वस्तुओं का एक सरल स्वरूप होना चाहिए, इसलिए आप चोटों के बिना उन पर कूद सकते हैं
    • यदि आपके पास अनुभव नहीं है, तो 15 सेंटीमीटर बाधाओं से शुरू करें यदि यह अभी भी बहुत अधिक है, तो कुछ छोटे (या काल्पनिक बाधाओं पर कूद) की कोशिश करें अभ्यास के कुछ हफ्तों के बाद, वस्तुओं की ऊंचाई बढ़ाएं
    • इन अभ्यासों का उद्देश्य आपके संतुलन और अपने पैर के आकार में सुधार करना है वे फुटबॉल, टेनिस और जैसे जैसे खेलों में अपने प्रदर्शन को बढ़ा सकते हैं
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका चपलता चरण 6
    6
    शंकु के साथ व्यायाम करें आपके सामने एक शंकु रखो शुरू की स्थिति पर लौटने से पहले पैर के आगे के साथ ऑब्जेक्ट के शीर्ष को स्पर्श करके एक पैर उठाएं। दूसरे पैर के साथ आंदोलन को दोहराएं। तीन 30 सेकंड सेटों में वैकल्पिक पैर
    • यह व्यायाम पैर और टखनों की मांसपेशियों को मजबूत कर सकता है, इसके अलावा अपने पैरों को हल्का और अधिक समन्वित किया जा सकता है।
    • शंकु को टिप न करने की कोशिश करें अगर ऐसा अक्सर होता है, तब तक अपनी गतिविधियों को धीमा कर दें जब तक आप इस आदत को खत्म नहीं कर लेते।
    • व्यायाम के पहले स्तर पर माहिर होने के बाद, अपनी क्षमता और संतुलन में सुधार करने के लिए अपनी गति बढ़ाएं। यदि आप चाहें, तो 30-सेकंड दोहराव जोड़ें।
  • विधि 2
    अपनी मानसिक चपलता में सुधार




    चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका चपलता चरण 7
    1
    नाश्ते के लिए सही भोजन खाएं विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट से भरा आहार के साथ दिन की शुरुआत, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली और आपके स्वास्थ्य को लाभ के अलावा, समय के साथ आपकी मानसिक क्षमता बढ़ा सकती है।
    • भोजन, उदाहरण के लिए, उबला हुआ अंडा (जो कोलोन में समृद्ध है, जो कि विटामिन बी का एक प्रकार है) - हालांकि ब्राजील में, नाश्ते के लिए अंडे का उपभोग करने के लिए सामान्य नहीं है - आपकी मौखिक और दृश्य प्रदर्शन में सुधार कर सकते हैं। एक हालिया अध्ययन में यह भी साबित हुआ है कि यह विटामिन डिमेंन्टिया कम करने में मदद कर सकता है।
    • जस्ता से भरपूर भोजन, जैसे गेहूं के अनाज का उपभोग करें त्वचा को लाभ देने के अलावा जस्ता का संज्ञानात्मक स्थिरता और स्मृति निर्माण में एक महत्वपूर्ण भूमिका है।
    • एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध फल और सब्जियां खाएं वे मस्तिष्क को आवश्यक पोषक तत्व देते हैं जो आहार से गायब हो सकते हैं। इसके अलावा, वे मानसिक क्षमता और स्मृति में सुधार करने में मदद करते हैं
    • सुबह में थोड़ी सी कैफीन पीना (जैसे कॉफी या कैफिनेटेड चाय का कप) आपकी मानसिक प्रदर्शन, आपकी याददाश्त और आपकी एकाग्रता को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपकी चपलता चरण 8
    2
    दिन के दौरान व्यायाम करें किसी भी समय शारीरिक व्यायाम के एक संक्षिप्त सत्र मानसिक प्रदर्शन में सुधार कर सकते हैं। इसके अलावा, यह मस्तिष्क स्वास्थ्य और चपलता को भी लाभ देता है - तनाव को कम करके, मनोदशा बढ़ाने वाले रसायनों के वितरण को बढ़ाकर, चिंता से राहत के द्वारा, विश्राम की भावना बढ़ाकर और रचनात्मकता को प्रोत्साहित करके
    • एरोबिक और संबंधित अभ्यास करना आवश्यक न्यूरोट्रांसमीटर जारी करता है, जो एकाग्रता का स्तर और मस्तिष्क की ऊर्जा को बढ़ाता है और इस प्रकार आप ध्यान केंद्रित रख सकते हैं। कार्डियोवास्कुलर व्यायाम, बदले में, हिप्पोकैम्पस में कोशिकाओं के उत्पादन को तेज कर सकते हैं, जो कि मस्तिष्क का हिस्सा है जो सीखने और स्मृति के लिए जिम्मेदार है।
    • यदि आप बाहर कुछ पसंद करते हैं, तो प्रकाश चलना या जॉग लें यदि आप घर के अंदर कुछ पसंद करते हैं या यदि मौसम बंद हो जाता है, तो व्यायाम बाइक या ट्रेडमिल का उपयोग करें क्या इन अभ्यासों को 45 से 60 मिनट के लिए, सप्ताह में चार दिन का। इससे आपकी मानसिक स्थिति में सुधार आएगा और साथ ही आपके शरीर को अधिक चुस्त हो जाएगा।
  • पटकथा का शीर्षक सुधारें आपकी चपलता चरण 9
    3
    और पढ़ें। स्मृति, अनुभूति और कल्पना से जुड़े मस्तिष्क के कई हिस्सों को सक्रिय करते हुए पढ़ना एक रोमांचक, एक क्लासिक या अपने पसंदीदा पत्रिका बनें। मस्तिष्क वातावरण और लोगों को कल्पना करता है और इस प्रकार संवादों के लिए आवाज देता है। सरल वाक्यांशों को भी विकसित और समझने के लिए, मन के शब्दों और अवधारणाओं के अर्थों की भावना होनी चाहिए। पढ़ना भी मनोदशा सुधारता है और आपको अधिक आराम से कर सकता है
    • आपको सबसे अच्छा पसंद है पढ़ने के प्रकार चुनें जब तक आप मनोरंजन में काम करते हैं और आनंद लेते हैं, तब तक आपका मन सक्रिय हो जाएगा
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपकी चपलता चरण 10
    4
    गेम्स, इलेक्ट्रॉनिक या पारंपरिक (जैसे पहेलियाँ) के साथ मनोरंजन करें। वे विभिन्न मस्तिष्क की क्षमताओं का परीक्षण करते हैं और इस प्रकार विभिन्न तंत्रिका पथ खोलते हैं। आवश्यक विकल्प चुनें योग्यता और अनुभूति के विभिन्न स्तरों की सहायता के लिए मस्तिष्क और अधिक ध्यान केंद्रित करने और अधिक यादें बनाए रखने के लिए। मन को सक्रिय करने और अपनी संज्ञानात्मक क्षमता को सुधारने के लिए कुछ दिनों के लिए किसी दिए गए गेम में खुद को समर्पित करें।
    • सुडोकू मैचों, क्रॉसवर्ड या अन्य विकल्पों के साथ मज़े करें जो आपके दिमाग को चुस्त करने के लिए आपके तर्क कौशल का परीक्षण करें। अपने मस्तिष्क की मांसपेशियों को मजबूत करने और अपनी याददाश्त में सुधार के लिए सामान्य ज्ञान चुटकुले भी प्रयास करें
    • यहां तक ​​कि अगर आप बड़े हो और आपके पास कोई अनुभव न हो, तो इलेक्ट्रॉनिक गेम चुनें, जो मजेदार दिखता है, जैसे रेसिंग सिमुलेटर या पहेली पहेली। यह आपको मनोरंजन करेगा और साथ ही आपकी मानसिक क्षमता में सुधार करेगा।
    • ऑनलाइन प्लेटफार्म भी हैं, जैसे कि Luminosity.com (अंग्रेजी में), जो कई खिताब प्रदान करते हैं जो आपकी मानसिक चपलता का परीक्षण और सुधार कर सकते हैं। उदासीनता, उदाहरण के लिए, वैज्ञानिक शोध पर इसकी जुआ खेलने का विरासत स्थापित करता है और इस तरह के विकल्प प्रदान करता है जो दिमाग के क्षेत्रों का काम करता है जो कि इसके प्रयोक्ताओं को बढ़ाना चाहते हैं
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका चपलता चरण 11
    5
    कुछ नया जानें अपना रूटीन और अपने दैनिक कार्यों को पूरा करने के नए तरीके से परिचित कराएं किसी यंत्र को खेलने या नई भाषा बोलना, नए स्थानों की यात्रा करना या विदेशी व्यंजनों की कोशिश करना सीखें। ये गतिविधियां आपके मस्तिष्क को नए तंत्रिका पथ बनाने में मदद कर सकती हैं।
    • नए और कठिन कार्य मस्तिष्क समारोह और यादों को बनाए रखने में वृद्धि करते हैं। इस प्रकार, आपका मस्तिष्क अज्ञात तरीकों से काम करने लगती है और अजीब मानसिक क्षेत्रों तक पहुंचती है
  • पिक्चर शीर्षक में सुधार करें आपका चपलता चरण 12
    6
    लोगों के साथ सहयोग करें, चाहे काम पर या घर पर। इससे आपको अपने मानसिक आराम क्षेत्र से बाहर ले जाया जा सकता है और आपको दूसरे दिमागों के साथ मिलकर काम करने के लिए मजबूर किया जा सकता है। इन व्यक्तियों के दृष्टिकोण से प्रोजेक्ट तक पहुंचने का प्रयास करें या अपने विचारों को उनकी में शामिल करें। इस प्रकार, आपको नए दृष्टिकोण से सब कुछ देखने और उन परिस्थितियों का समाधान करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा जो एक नए कोण से बचे हैं, मस्तिष्क को सुव्यवस्थित करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपने वर्कआउट्स के बीच बहुत लंबे अंतराल न करें। अन्यथा, आपका शरीर अभ्यस्त हो जाएगा और आपका दिल की दर सामान्य में वापस आ जाएगी आदर्श रूप से, आपके दिल को त्वरित किया जाना चाहिए ताकि आपके परिणाम सकारात्मक हो जाएं।
    • हमेशा सबसे मुश्किल अभ्यास के साथ अपने प्रशिक्षण सत्र शुरू शरीर इतना थका नहीं होगा और आप आसन पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं (संभावित चोटों से अवगत होने से बचने)
    • उच्च तीव्रता वाले शारीरिक व्यायाम के सत्रों के बीच 48 घंटों के लिए आराम करें। इस प्रकार, आपके शरीर और आपके केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को ठीक करने और नई रूटीन के आदी होने का समय होगा। कम गति या कम कठोर workouts के बीच में आप गति पर रखने के लिए - और लंबे समय तक नहीं थकान के लिए प्रवण।
    • अपने परिणामों को अनुकूलित करने के लिए हर दिन अपनी शारीरिक और मानसिक चपेट में सुधार करने के लिए कुछ करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com