IhsAdke.com

व्यायाम के माध्यम से संतुलन में सुधार कैसे करें

गरीब संतुलन सभी उम्र के लोगों को प्रभावित करता है और ये गिरने का कारण बन सकता है जिससे अक्सर चोट लगती है। बुजुर्ग लोग विशेष रूप से समन्वय और संतुलन की समस्याओं से संबंधित चोटों के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, जैसे विस्थापित या टूटी कूल्हों संतुलन में सुधार करने से व्यायाम चोटों के जोखिम को कम करने और आत्मविश्वास में वृद्धि करने में मदद कर सकता है एक पूर्ण प्रशिक्षण आहार में पहला कदम है जिसमें लचीलेपन के लिए खींच और अभ्यास शामिल है।

चरणों

विधि 1
सरल संतुलन व्यायाम

सरल संतुलन अभ्यास से शुरु करें जो कि बहुत बल या ऊर्जा की आवश्यकता नहीं होती है लगभग किसी भी प्रकार की गतिविधि संतुलन में एक व्यायाम बन सकती है, यहां तक ​​कि चलने में भी। अपने दैनिक जीवन में उन्हें घर पर चलाकर या जब आप दूर होते हैं, तो साधारण संतुलन अभ्यास शामिल करें।

व्यायाम के माध्यम से संतुलन में सुधार शीर्षक चरण 1
1
बैलेंस के लिए अपने हाथों पर भरोसा किए बिना बैठा स्थिति से खड़े हो जाओ अपने हाथों को एक साथ अपने शरीर के बगल में फैलाए रखें और अपने शरीर के निचले हिस्से के साथ खुद को धक्का लें। आपके दो पैरों के बीच के वजन को घुमाइए, जैसा कि आप संतुलन के लिए खड़े होते हैं उसी तरह बैठो
  • व्यायाम के माध्यम से संतुलन सुधार शीर्षक शीर्षक चित्र 2
    2
    एक पैर पर खड़े हो जाओ और किराने की दुकान पर लाइन में जब आपके शरीर संतुलन। अपनी बाहों को थोड़ा पहले बढ़ाएं और जैसा कि आप बेहतर संतुलन रखते हैं, शरीर के किनारे अपने हाथों को कम करें
  • व्यायाम के माध्यम से संतुलन सुधारने का शीर्षक चित्र 3
    3
    अपनी एड़ी और अपनी उंगलियों का प्रयोग चलना अपने दाएं पैर की एड़ी सीधे अपने बाएं पैर की उंगलियों के सामने स्थित करें ताकि वे उन्हें लगभग स्पर्श कर सकें। अपने पैरों के बीच स्विच करें और दोहराएं।
  • विधि 2
    इंटरमीडिएट बैलेंस व्यायाम

    उपरोक्त उल्लिखित बुनियादी तकनीकों के साथ आपके संतुलन में सुधार करने के बाद एक अधिक विशिष्ट रूटीन से शुरू करें उन्हें शुरुआती दिनों में तीन बार करो और फिर पुनरावृत्ति बढ़ाएं क्योंकि आपकी शेष राशि बढ़ जाती है।

    व्यायाम के माध्यम से संतुलन में सुधार शीर्षक चरण 4
    1
    वजन बारी बारी से शुरू करें अपने पैरों को दूरी पर रखें और अपने वजन को समान रूप से दोनों पैरों पर वितरित रखें। आपके बाएं पैर के बीच में आपके सभी वजन वैकल्पिक रूप से और धीरे-धीरे मंजिल से अपना दाहिना पैर उठाएं जब तक आप यह कर सकते हैं तब तक उस स्थिति में रहें, जो 30 सेकंड से ज्यादा नहीं है अपने पैरों को कम करें और व्यायाम को दूसरे चरण के साथ दोहराएं।
  • व्यायाम के माध्यम से संतुलन सुधारने का शीर्षक चित्र 5



    2
    अधिक व्यायाम के साथ जारी रखें अपने पैरों को दूरी पर रखें और अपने वजन को समान रूप से दोनों पैरों पर वितरित रखें। अपने कूल्हों पर अपने हाथों से, अपने दाहिने पैर को मंजिल से हटा दें और अपने घुटने के पीछे मोड़ लें। जब तक आप यह कर सकते हैं तब तक उस स्थिति में रहें, जो 30 सेकंड से ज्यादा नहीं है अपने पैरों को कम करें और व्यायाम को दूसरे चरण के साथ दोहराएं।
  • विधि 3
    उन्नत बैलेंस व्यायाम

    उन्नत अभ्यास जोड़ें जो शक्ति प्रशिक्षण और संतुलन को जोड़ते हैं। इन अभ्यासों से आप किसी वस्तु पर झुकाव शुरू करते हैं। जैसा कि आपके संतुलन बेहतर है, उन्हें एक हाथ धारक को संशोधित करें, अपनी उंगलियों के बाद, जब तक आप अपने हाथों और आंखों के इस्तेमाल के बिना व्यायाम में मास्टर कर सकते हैं।

    व्यायाम के माध्यम से संतुलन सुधारने का शीर्षक चित्र 6
    1
    किसी तालिका या कुर्सी के सामने खड़े होकर थोड़ा अंतर रखें मेज को दोनों हाथों से पकड़ो और अपनी सही घुटने को अपनी छाती तक उठाएं, लेकिन अपने कूल्हों को लाइन में रखें उस स्थिति में दो सेकंड के लिए पकड़ो और धीरे धीरे अपनी ऊँची एड़ी के जूते को वापस फर्श पर ले जाएं। व्यायाम को अपने बाएं पैर के साथ दोहराएं। दो पैरों के बीच वैकल्पिक और प्रति पैर 10 प्रतिनिधि तक।
  • व्यायाम के माध्यम से संतुलन सुधार शीर्षक शीर्षक 7 चित्र
    2
    किसी तालिका या कुर्सी से 10 से 10 इंच तक खड़े होकर, थोड़ा-थोड़ा पैरों के साथ। यदि आप मेज पर खड़े हो जाते हैं, तो अपने कूल्हों को मोड़कर मोड़ो। अपने कूल्हों को 45 डिग्री के कोण पर रखते हुए, धीरे-धीरे अपने दाहिने पैर को बढ़ाएं और अपने पीछे का विस्तार करें, अपने घुटने को लंबा कर दें। उंगलियों या बेंड ट्रंक को मत बताना व्यायाम को अपने बाएं पैर के साथ दोहराएं। दो पैरों के बीच वैकल्पिक और प्रति पैर 10 प्रतिनिधि तक।
  • व्यायाम के माध्यम से संतुलन सुधारने का शीर्षक चित्र 8
    3
    किसी तालिका या कुर्सी के सामने खड़े होकर थोड़ा अंतर रखें यदि टेबल पर पकड़े हुए हों, तो धीरे-धीरे अपने दाहिने पैर को अपने दाहिनी ओर ले जाएं, घुटने को लंबा रखें अपने पैरों को सीधे रखें दो सेकंड के लिए पकड़ें और पिछली स्थिति पर लौटें। व्यायाम को अपने बाएं पैर के साथ दोहराएं। दो पैरों के बीच वैकल्पिक और प्रति पैर 10 प्रतिनिधि तक।
  • युक्तियाँ

    • जब आप इन संतुलन अभ्यासों को शुरू कर रहे हैं, तो किसी को गिरने से बचने में आपकी मदद करने के करीब रहने के लिए कहें।

    चेतावनी

    • जो व्यक्ति गंभीर संतुलन समस्याओं, चक्कर आना या किसी अस्थिरोग संबंधी स्थिति से पीड़ित हैं, उन्हें किसी भी प्रकार के व्यायाम कार्यक्रम का सामना करने से पहले चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com