IhsAdke.com

लचीलापन में सुधार कैसे करें

अच्छा लचीलापन होना महत्वपूर्ण है ताकि आपको चोट न पड़े। यह केवल एथलीटों पर लागू नहीं होता है - अगर कोई गलत कदम उठाता है या कुछ मांसपेशियों को हटा देता है तो किसी को भी चोट लगी हो सकती है लचीलापन अभ्यास विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं क्योंकि हम बड़े हो जाते हैं क्योंकि हमें बहुत अधिक लचीलेपन की आवश्यकता है जो हमें ज़रूरत है। लचीलापन बढ़ाना मुश्किल नहीं है, लेकिन यह रात भर नहीं होता है आपको तब तक जारी रहना होगा जब तक आप अपने लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाते और फिर स्तर बनाए रखने के लिए नियमित रूप से फैलाएं।

चरणों

विधि 1
व्यायाम और खींचने

चित्र शीर्षक में सुधार लचीलापन चरण 1
1
हमेशा खींचने से पहले गर्म। पहली चीज जो आपको करना चाहिए वह चलना, जोग या बाइक के साथ गर्म होना है। आपको ज्यादा चलने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन खींचने से पहले कम से कम 20 मिनट का गर्म-अप करना अच्छा है। यह चोटों और उपभेदों को रोक देगा।
  • चित्र शीर्षक में सुधार लचीलापन चरण 2
    2
    एक कसरत के बाद खींचें खींचने से पहले एक पूर्ण कसरत करने की कोशिश करें इससे यह सुनिश्चित होगा कि आपकी मांसपेशियां गर्म और ढीली होंगी ताकि आपके खींचने का सबसे अच्छा आप कर सकें।
  • चित्र सुधार लचीलापन चरण 3
    3
    गतिशील खींचें स्थिर खींचने से पहले गतिशील खींचने हमेशा किया जाना चाहिए। गतिशील खींचने के लिए आंदोलन भी शामिल है और व्यायाम और गतिविधियों के आंदोलनों के एक अतिरंजित नकली होना चाहिए। यह खिंचाव का एक बहुत ही सुरक्षित तरीका है
    • इनकवर्म करें: झुकने की स्थिति में शुरू होने से, जब तक आपके पैरों को आपके हाथों के करीब न हो जाएं तब तक धीरे-धीरे चलें। जब आप ऐसा कर सकते हैं, तब तक अपने हाथों से चलें जब तक कि आप शुरुआती स्थिति में नहीं होते। आप रीढ़ की हड्डी को खींचने के लिए अपनी पीठ को ढंक कर सकते हैं
    • ओपन लेग: दीवार के खिलाफ शरीर को झुकाव, एक पैर को घुमाने के लिए जैसे कि यह एक घड़ी पेंडुलम था। प्रत्येक मोड़ के साथ दूरी बढ़ाएं और फिर दूसरे पैर करें आप एक ऐसा व्यायाम कर सकते हैं जो आपके हाथों की तरह लग रहा है।
    • इसे गहरा बनाओ जब तक आप प्रत्येक चरण के साथ फर्श पर अपना घुटने नहीं डालते, तब तक लंबा, अतिरंजित कदम उठाएं आप प्रत्येक आंदोलन के साथ पीछे के पैर के विरोध में शरीर के शीर्ष को झुककर आगे बढ़ा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक में सुधार लचीलापन चरण 4
    4
    स्थैतिक खींच करना स्टेटिक स्ट्रेचिंग खींचने का रूप है, जो कि अधिकांश लोग जिम कक्षाओं के बारे में जानते हैं ये बैठे या खड़े होने के कारण किए गए फैले हैं वे लचीलेपन बढ़ा सकते हैं, लेकिन प्रशिक्षण के अंत के बाद ही किया जाना चाहिए क्योंकि उन्हें मांसपेशियों को घायल करने का एक बड़ा खतरा है।
    • अपने जांघों को बढ़ाएं बैठो और अपने पैरों को अलग करें अपने हाथों से पैरों की नोक तक पहुंचने का प्रयास करें आप उस पैर को भी मोड़ सकते हैं जिसे इसे कम दर्दनाक बनाने के लिए बढ़ाया नहीं जा रहा है।
    • बटरफ़्लू खींचें फर्श पर बैठो दोनों टखनों को एक साथ रखें, जितना संभव हो उतना गले में आपकी ऊँची एड़ी के साथ। आप खींचने के लिए मंजिल के खिलाफ अपने घुटनों को भी दबा सकते हैं
    • अपने कंधों को बढ़ाएं शरीर के सामने अपने कोहनी को पुश करें, कंधे के विरुद्ध, हाथ के खिलाफ दबाएं।
  • चित्र में सुधार लचीलापन चरण 5 शीर्षक
    5
    हटना-आराम विधि का प्रयास करें आप अकेले या मदद से यह कर सकते हैं एक पल के लिए खींचें, फिर क्षेत्र की मांसपेशियों को छोड़ दें और अनुबंध करें फिर से खींच कर करते हुए संकुचन को जारी रखें और मांसपेशियों को आराम दें आप प्रत्येक पुनरावृत्ति के साथ थोड़ी लंबी फैलाने में सक्षम होना चाहिए। यदि आपको सहायता मिलती है, तो व्यक्ति को अपनी मांसपेशियों को आगे बढ़ाने के लिए हल्के ढंग से अपने अंग को धक्का देने के लिए निर्देश दें
  • विधि 2
    योग और पिलेट्स

    पिक्चर शीर्षक सुधार लचीलापन चरण 6
    1



    योग करो योग एक भारतीय ध्यान तकनीक है जो तनाव और चिंता (वजन घटाने में मदद करने के अलावा) में कमी साबित हुई है और संतुलन और लचीलेपन में सुधार के लिए उत्कृष्ट है। जिम में अभ्यास या अभ्यास करने के लिए एक स्थानीय समूह खोजें आप ऑनलाइन कक्षाएं या डीवीडी भी प्राप्त कर सकते हैं जिसके साथ आप घर पर अभ्यास कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक में सुधार लचीलापन चरण 7
    2
    पिलेट की कोशिश करो पिलेट्स आंदोलनों और रूपों की एक श्रृंखला है। कभी-कभी, व्यायाम गेंदों, वजन और इलास्टिक्स जैसे उपकरणों का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह बहुत संतुलन और लचीलेपन को बढ़ाता है जिम में कक्षाएं ले लीजिए या साथ में अभ्यास करने के लिए क्लब या समूह खोजें। आप कक्षाओं को भी ऑनलाइन और डीवीडी भी पा सकते हैं। तो आप घर पर अभ्यास कर सकते हैं, जो बहुत व्यस्त हो सकता है यदि आप व्यस्त या शर्मीले हैं।
  • चित्र शीर्षक में सुधार लचीलापन चरण 8
    3
    खींचने के साथ इन अभ्यासों के संयोजन पर विचार करें इन पारंपरिक और खींच अभ्यासों के संयोजन से आपका लचीलेपन बढ़ सकता है। विभिन्न प्रणालियों के बीच स्विच करें और मांसपेशी समूहों को स्विच करें। एक मांसपेशियों समूह को बहुत अधिक प्रशिक्षण चोटों और नस्लों के कारण हो सकता है।
  • विधि 3
    विकल्प

    चित्र में सुधार लचीलापन चरण 9
    1
    मालिश करो न्यूरोमुस्क्युलर, रोलफिंग और मायोफैसियल रिहाई जैसी गहरी तकनीकों को शरीर में समस्याएं दूर करने के लिए संकेत दिया जाता है जो लचीलेपन को कम कर सकता है। केवल इन रूपरेखाओं में प्रशिक्षित एक मालिशकर्ता के पास जाओ, जैसा कि पेशेवरों को अच्छी तरह पता नहीं है कि वे क्या कर रहे हैं, चोट लगने पर चोट लग सकती है। एक साधारण मालिश भी मदद कर सकती है क्योंकि यह मांसपेशियों के संचलन में सुधार लाएगी, क्षति की मरम्मत में मदद करेगी।
  • चित्र में सुधार लचीलापन चरण 10
    2
    गर्म टब या सॉना का उपयोग करें इन वातावरणों की गर्मी मांसपेशियों को आराम कर सकती है और लचीलेपन की सहायता कर सकती है। इसे अन्य विधियों के साथ संयोजन में इस्तेमाल किया जाना चाहिए क्योंकि यह अपने आप में अक्षम होगा। स्नान और सौना क्लब और जिम में पाया जा सकता है
  • चित्र सुधार लचीलापन चरण 11
    3
    एक्यूपंक्चर पर विचार करें सबूत हैं कि एक्यूपंक्चर लचीलेपन के साथ मदद कर सकता है। किसी भी राशि में, यह मांसपेशियों में दर्द कम करने और रक्तचाप में सुधार करने के लिए सिद्ध है, और दोनों लचीलेपन के अभ्यास में मदद कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • जब खींचते हैं, तो ज़रूरी है कि बहुत ज्यादा बल न दें, उदाहरण के लिए पैरों तक पहुंचने की कोशिश करने के लिए आवेग।
    • हमेशा और बाद में गर्म रहें, भले ही आपने प्रयोग न किया हो। आपकी मांसपेशियों को और अधिक चुस्त और चोट के कम जोखिम के साथ हो जाएगा। एक संभावित वार्म-अप गतिविधि जोड़ों को घुमाएगी (उदाहरण के लिए, कंधे)
    • प्रगति बनाने के लिए 45 सेकेंड से 1 मिनट तक हिस्सों को पकड़ो।
    • विभिन्न खेलों के लिए अलग-अलग हिस्सों की आवश्यकता होती है
    • इसे ज़्यादा मत करो प्रत्येक खिंचाव के बीच 2-4 घंटे के अंतराल के साथ प्रति दिन 2-3 बार बढ़ाएं।
    • सिंक बनाने पर, यह सुनिश्चित करें कि आपके फ्रंट टोंड लेग को सीधा पैर के साथ गठबंधन किया जाए, जबकि इसे कम किया जाएगा।
    • श्वास और धीरे धीरे और गहरा साँस लेना ताकि आपकी मांसपेशियों में तनाव नहीं हो क्योंकि आप लगातार फैलते हैं।

    चेतावनी

    • धैर्य रखें आपकी दृढ़ता के आधार पर, आपके लक्ष्य तक पहुंचने में पूरे वर्ष का समय लग सकता है रुको!
    • यदि यह थोड़ा सा दर्द होता है, तो उस स्थिति में रहें और इसे लागू न करें, या आपको चोट लगी होगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com