IhsAdke.com

स्विस बॉल के साथ क्वाड्रिसिप को मजबूत कैसे करें

स्विस गेंद बहुत ही बहुमुखी उपकरण हैं जो आपको शरीर में सभी प्रमुख मांसपेशी समूहों को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं। स्विस बॉल के साथ अपने क्वाड्रिसिप काम करने के तरीके जानने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
स्विस बॉल के साथ बैलेंस का अभ्यास करें

स्विस गेंदों के साथ कई व्यायाम दिनचर्या में संतुलन होता है, और ज्यादातर लोग मोबाइल उपकरणों के टुकड़े को समायोजित करने में कुछ समय लेते हैं। आपका स्टेबलाइज़र मांसपेशियों को आपको संतुलन रखने पर काम करना चाहिए, जब आपका वजन मुख्य रूप से गेंद पर होता है

एक फिटनेस बॉल का इस्तेमाल करते हुए स्टेफ्रीन क्वाडड शीर्षक वाला चित्र
1
एक चटाई पर सभी पैर आंदोलनों का अभ्यास करें चूंकि इसे स्विस बॉल पर संतुलन रखने के लिए कुछ समय लग सकता है, इसलिए संभवतया मरोड़ को नरम करने के लिए एक चटाई पर प्रत्येक आंदोलन का अभ्यास करें और अपने कलाई की सहायता से अपने शरीर के वजन को और अधिक आराम से समर्थन प्रदान करें।
  • एक फिटनेस बॉल का इस्तेमाल करते हुए स्टेफ्रीन क्वाडड शीर्षक वाले चित्र चरण 2
    2
    प्रत्येक व्यायाम में केंद्रीय मांसपेशियों को अनुबंधित करें अपने क्वैड्रैप्स को उखड़ने के दौरान पेट और कांटे की मांसपेशियों को अनुबंध करके, आप प्रक्रिया के दौरान उन मांसपेशियों को और अधिक आसानी से और टोन स्थिर कर सकते हैं।
  • विधि 2
    क्वाड्रिसेप्स के लिए व्यायाम में दीवार के खिलाफ स्विस बॉल का उपयोग करें

    क्वाड्रिसेप्स के अभ्यास में कई बदलाव खड़े हो सकते हैं और पीछे और एक दीवार के बीच की गेंद के साथ किया जा सकता है। शरीर के खिलाफ गेंद को कम करने के साथ शुरू करें ताकि जब भी आप बैठ जाएं तब भी यह आपको पूर्ण समर्थन देगा। व्यायाम के अनुसार 8 से 10 पुनरावृत्तियों के कई सेट करें।

    एक फिटनेस बॉल का इस्तेमाल करते हुए स्टेफ्रीन क्वैड शीर्षक वाला चित्र
    1
    क्वाड्रिसेप्स के लिए पारंपरिक स्क्वैस बनाएं अपने पैरों के साथ कंधे चौड़ाई के साथ सीधे खड़े हो जाओ और अतिरिक्त समर्थन के लिए गेंद के खिलाफ अपनी पीठ दबाएं।
    • धीरे-धीरे अपने घुटनों को मोड़ लें और जब तक आप व्यावहारिक रूप से बैठा न हो जाएं तब तक अपने कोक्सीकैक्स को कम करें। कई सेकंड के लिए पकड़ो और धीरे-धीरे खड़े स्थिति में बढ़ोतरी करें
  • एक फिटनेस बॉल का इस्तेमाल करते हुए स्टेफ्रीन क्वाडड शीर्षक वाली तस्वीर चरण 4
    2
    पैरों के साथ अभ्यास चक्कर फैल गया दीवार पर स्विस गेंद के खिलाफ अपनी पीठ झुकाव, अपने शरीर के पास लगाए अपने पैरों के साथ खड़े हो जाओ।
    • धीरे-धीरे शरीर को कम करें, क्वाड्रिसेप्स पर वजन का समर्थन करें, और कई सेकंड के लिए स्थिति को पकड़ कर रखें। धीरे धीरे उठो और अभ्यास दोहराएं।
  • एक फिटनेस बॉल का इस्तेमाल करते हुए स्टेफ्रीन क्वाडड शीर्षक वाली तस्वीर चरण 5
    3



    अपने पैर के साथ अभ्यास चक्कर बंद। दीवार पर स्विस बॉल के खिलाफ अपने पैरों को एक दूसरे के पास रखें और अपनी पीठ पर रखें।
    • अपने घुटनों को मोड़ लें और अपने शरीर को लगभग 90 डिग्री कोण पर निकालें। कुछ क्षणों के लिए रुको और धीरे-धीरे खड़े स्थिति पर लौटें।
  • विधि 3
    स्विस बॉल के साथ क्वाड्रीसप्स के लिए उन्नत अभ्यास करें

    स्विस बॉल के साथ अभ्यास करने के बाद, क्वैड्रिप्स के लिए निम्नलिखित उन्नत अभ्यासों के लिए उचित आकार को समझने के लिए वीडियो देखें। स्विस गेंद पर फिसलने से बचने के लिए, स्नीकर्स या नंगे पैर के साथ इस अभ्यास को करने पर विचार करें। सावधानी से निम्नलिखित आंदोलनों को फर्म में करने की कोशिश करें और क्वाड्रिसिप को मजबूत करें।

    एक फिटनेस बॉल का उपयोग करते हुए स्टेफ्रीन क्वाडड शीर्षक वाला चित्र 6
    1
    एक व्यायाम की चटाई पर अपनी पीठ पर लेटें स्विस बॉल पर अपने पैरों को लगाएं और अपने घुटनों को मोड़ो, इसे पीठ की ओर धकेलिए और शरीर को स्थिर कर दें।
    • अपने शरीर को स्थिर रखें और अपने शरीर के केंद्र को सीधा करें स्थिर महसूस करते समय, अपने पैरों का विस्तार करें, गेंद को शरीर से दूर रोल करें
  • एक फिटनेस बॉल का इस्तेमाल करते हुए स्टेफ्रीन क्वैड्स शीर्षक वाला चित्र 7
    2
    केंद्रीय मांसपेशियों को अनुबंधित करें और अपने पैरों के साथ रहें। कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति को पकड़ो और धीरे-धीरे शरीर के केंद्र की ओर गेंद को रोल करें।
    • यदि आवश्यक हो, तो बाद में चटाई पर हथियारों का समर्थन करके शरीर को संतुलित करें। यदि आवश्यक हो तो प्रतिनिधि के बीच फिर से अपने हथियार फर्श पर रखें।
    • कम से कम 2 सेट चलते हुए, हर श्रृंखला में 4 पुनरावृत्ति या अधिक प्रदर्शन करने की कोशिश करें।
  • एक फिटनेस बॉल का प्रयोग करते हुए स्टेफ्रीन क्वाडड शीर्षक वाली तस्वीर चरण 8
    3
    अपने हाथों और घुटनों पर खुद को रखो चटाई पर, अपने पैरों के बीच स्विस गेंद की स्थिति बनाएं।
    • अपने पैरों को बढ़ाएं और स्विस बॉल पर उन्हें बैठने की स्थिति में संतुलन दें, उन्हें अपने हाथों से समर्थन दें।
  • एक फिटनेस बॉल का इस्तेमाल करते हुए स्टेफ्रीन क्वैड शीर्षक वाला चित्र 9
    4
    पैरों के नीचे गेंद को वापस रोल करके अपने पैरों को बढ़ाएं। अपने शरीर को स्थिर रखें और अपनी आँखें अपने पैरों को खींचते समय आपके सामने फर्श पर देख रहे हों
    • अपने पैरों को अंदर से झुकाते हुए और गेंद को आप की ओर वापस रोल करने से पहले कुछ सेकंड के लिए पकड़ो
    • प्रति सेट 4 से 6 दोहराव और क्वैड्रिप्स को कम करने के लिए कम से कम 2 सेट करें।
  • युक्तियाँ

    • चोट से बचने के लिए, अपने घुटनों को अपने पैर की चोटी से परे नहीं बढ़ाएं क्योंकि आप स्क्वेट्स की स्थिति में वापस झुकाते हैं।

    चेतावनी

    • किसी भी शारीरिक व्यायाम आहार शुरू करने से पहले, चोट से बचने के लिए एक स्वास्थ्य पेशेवर या शारीरिक ट्रेनर से परामर्श करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com