IhsAdke.com

कैसे पैर Tonify करने के लिए

स्विमिंग सूट पहने हुए और खूबसूरती से चलने वाले पैर दिखने की तरह कुछ भी नहीं है, लेकिन उपस्थिति की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है, वे घुटनों, कूल्हों और टखनों में आम चोटों को रोकते हैं। मजबूत मांसपेशियों के साथ मजबूत पैर आपकी गति, गति और अपने प्रदर्शन में वृद्धि होगी यदि आप एक व्यक्तिगत खेल जैसे चल रहे हैं, या एक बास्केटबॉल जैसे टीम खेल।

चरणों

विधि 1
रेशों को मजबूत करना

टोन अप अप टू लेग्स स्टेप 1 शीर्षक वाला चित्र
1
अपने पैर 90 डिग्री के साथ फर्श पर एक-पैर कर्ल करें इस अभ्यास के लिए, आप फर्श पर अपने पैरों के साथ व्यायाम बेंच पर आराम से या नियमित कुर्सी पर बैठेंगे ताकि आपके बछड़ों और जांघों में 90 डिग्री कोण हो उसके बाद, आप बेंच पर एड़ी दबाएं, आपकी रंध्र का आइसोमेट्रिक संकुचन करें। यह कम प्रभाव व्यायाम बहुत उपयोगी है, खासकर यदि आप एक खंड या मांसपेशी तनाव से ठीक हो रहे हैं।
  • टोन अप अप टू लेग्स स्टेप 2, शीर्षक वाले चित्र
    2
    पेड़ की स्थिति बनाओ वृक्ष की योग स्थिति रेंड्स को मजबूत करती है और आपके संतुलन में सुधार करती है। वृक्ष की स्थिति संतुलन बनाए रखने में मदद करने के साथ-साथ अपनी एकाग्रता को बेहतर बनाने में भी सहायता करती है। यदि आपको स्थिति के साथ समस्याएं हैं, तो समर्थन पैर पर पैर नीचे रखकर संशोधित करें अगर आप संतुलन बनाए रखना मुश्किल हो जाते हैं तो आप दीवार के खिलाफ भी झुका सकते हैं।
  • टोन अप अप टू लेग्स स्टेप 3
    3
    एक एकल पैलेट पैर को हटा दें एक पैर के साथ लात मार केवल ग्लूट और जांघों को मजबूत करेगा। अधिकतम लाभ के लिए, कसरत करते समय अपने धड़ फर्म को रखें केवल बछड़ों पर ही आंदोलन को ध्यान में रखते हुए आपकी रंध्र को बचाने में मदद मिलेगी और मांसपेशियों के संकुचन को तेज किया जाएगा। टिप-टॉइंग रेंड्स को बचाने में भी मदद करेगा
  • विधि 2
    क्वैड्रिसेप्स को टोनिंग

    टोन अप अप टू लेग्स स्टेप 4 नामक चित्र
    1
    गहरी छलांग बनाएं एक गहराई से कूद एक plyometric व्यायाम है, जिसका मतलब है कि यह मांसपेशियों के विस्फोट बल को बढ़ाता है। अभ्यास को और अधिक चुनौतीपूर्ण बनाने के लिए, एक बेंच से नीचे तक फर्श पर जाएं और फिर लम्बे बेंच पर जाएं आप प्लाईवुड मामलों या बक्से के स्थान पर स्टैक्ड मैट का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • टोन अप अपने पैर चरण 5
    2
    ऊँची एड़ी के जूते के साथ squats बनाओ कूदते हुए squats कणिकाओं को अलग करने के लिए एक अन्य प्रकार के plyometric व्यायाम होते हैं। कूदने के दौरान अच्छे आसन पर ध्यान दें। कंधे को घुटनों से अधिक नहीं जाना चाहिए, क्योंकि यह विस्तार आपकी रीढ़ पर अनावश्यक दबाव डाल देगा। छलांग लगाने पर कूदने के बजाय कूदने के दौरान अपने पूरे पैर को मजबूती पर ध्यान केंद्रित करें।
  • टोन अप अप टू लेग्स स्टेप 6 नामक चित्र
    3
    पिलेट की गेंद के साथ स्क्वेट इस फूहड़ को चलाने के लिए, निचले हिस्से में गेंद की स्थिति बनाएं और गेंद को पीछे की ओर लटक दें जैसा कि आप बैठते हैं। अपने पैर को दीवार से 20 से 30 सेंटीमीटर दूर रखें और व्यायाम के दौरान उन्हें स्थिर रखें। अपने घुटनों को नीचे और आगे धकेलने के बजाय गेंद के आंदोलन के दौरान अपनी कूल्हे ढीला करने पर विचार करें ताकि आप क्वैडर्स और नितंब को बेहतर तरीके से अलग कर सकें।
  • टोन अप अप टू लेग्स स्टेप 7
    4
    दवा गेंद का उपयोग करते हुए सामने-से-साइड एलिवेशन स्क्वॉश करें यद्यपि यह आलेख आपको दिखाता है कि इन अभ्यासों को अपने दम पर कैसे करें, औषधीय गेंद के साथ बैठना साथी के साथ करना मज़ेदार है। बॉल के बाद चलाने के बजाय, गेंद को लेने के लिए एक पार्टनर को व्यवस्थित करें और इसे आप पर वापस टॉस करें। अभ्यास कठिन बनाने के लिए, आप बैठने के दौरान आधा बोसो गेंद के ऊपर खड़े हो सकते हैं
  • टोन अप अप टू लेग्स स्टेप 8
    5
    वापस औषधीय गेंद के साथ व्यायाम करते हैं। औषधीय बॉल के अभ्यास के इस छोटे से संग्रह में आंदोलनों से पता चलता है जो न केवल पीठ पर काम करता है बल्कि कूल्हे भी करता है। औषधीय गेंद के साथ सामने वाले और एकतरफा चक्कर पारंपरिक क्वाड्रिसिप अभ्यास के लिए सुखद भिन्नता है, और गेंद के साथ एकसी-एकी स्क्वेट्स के आंकड़े पीठ, पेट और काठ की मांसपेशियों को मजबूत करते हैं। औषधीय गेंदों की सहायता से मांसपेशियों को अतिभारित किए बिना क्वाड्रिसेप्स के अभ्यास के दौरान आपके शरीर पर भार बढ़ने में मदद मिलती है।
  • विधि 3
    जांघों के आंतरिक और बाहरी हिस्सों को रोकना




    चित्र शीर्षक टोन अप अपने पैर चरण 9
    1
    लोचदार के साथ योजक और अपहर्ताओं की मांसपेशियों को व्यायाम करें इस अभ्यास में, लोचदार एक प्रतिरोध प्रदान करता है ताकि आप या तो बाहरी जांघ की मांसपेशियों का उपयोग करके लोचदार फैल सकें, या अंदरूनी जांघ की मांसपेशियों के साथ लोचदार ढीले कर सकते हैं। लोचदार का उपयोग करने के बजाय, आप एक ही आंदोलन कर सकते हैं, जो व्यायामशाला के किशोर कुर्सी में आंतरिक जांघ की मांसपेशियों के साथ काम कर सकते हैं।
  • टोन अप अप टू लेग्स स्टेप 10 नामक चित्र
    2
    ईगल की स्थिति बनाओ भीतर और बाहरी जांघ की मांसपेशियों को मजबूत करने के अलावा, ईगल की स्थिति आपको पैर की ऐंठन से छुटकारा या रोकने में मदद करेगी। प्रत्येक चरण के साथ 20 से 30 सेकंड की स्थिति रखने की कोशिश करें और फिर धीरे-धीरे प्रति पैर 2 से 3 मिनट तक बढ़ो। हिंदू पौराणिक कथाओं में ईगल भगवान का विष्णु है और राक्षसों से लड़ने के लिए मानव जाति में मदद करता है।
  • टोन अप अप टू लेग्स स्टेप 11
    3
    अपने पाय के साथ फर्श पर गेंद के साथ योजक की मांसपेशियों का संकुचन करना जो 90 डिग्री पर है। बस अपहरण व्यायाम बैठने की तरह, इस अभ्यास के लिए आप अपने जांघों के अंदरूनी हिस्से को काम करने के लिए एक चिकित्सा गेंद को निचोड़ने की आवश्यकता है। हालांकि, बैठने के बजाय, आप झूठ बोल रहे हैं, अपने पैरों के साथ 90 डिग्री के कोण बनाने, कसरत बेंच पर अपने बछड़ों के साथ। यह स्थिति आपको जांघों के ऊपरी हिस्से के पास मांसपेशियों के ऊपरी भाग को व्यायाम करने में मदद करती है, जो आमतौर पर टोन के लिए शरीर का एक कठिन अंग है।
  • टोन अप अप टू लेग्स स्टेप 12
    4
    अपहर्ता को कूल्हे के लिए अपशिष्टकों का अभ्यास करना ये व्यायाम एक जांघ के अंदरूनी और बाहरी भागों को मजबूत बनाता है जिससे एक कुर्सी या अन्य स्थिर वस्तु के पैर के चारों ओर लपेटा जाता है। आप इस व्यायाम को करने के लिए जिम में एक चरखी का उपयोग भी कर सकते हैं। बस पुल से केबल को टखने से कनेक्ट करें और जांघ के उस भाग के अनुसार इस अनुच्छेद में दिए गए निर्देशों का पालन करें जिन्हें आप काम करना चाहते हैं।
  • विधि 4
    बछड़ों को टोनिंग करना

    चित्र शीर्षक टोन अप अपने पैर चरण 13
    1
    एड़ी विस्तार बैठो। आगे की ओर इशारा करते हुए अपने पैर की उंगलियों के साथ एड़ी एक्सटेंशन बनाने के अतिरिक्त, आप इसे अपने पैर की अंगुली से 45 डिग्री पर आवक के साथ कर सकते हैं, साथ ही साथ आपकी उंगलियों ने 45 डिग्री पर बताया। व्यायाम करते समय कोणों को बदलते हुए बछड़ा मांसपेशियों के विभिन्न भागों को टोन में मदद मिलेगी।
  • टोन अप अप टू लेग्स स्टेप 14
    2
    Pilates बॉल के साथ अपने बछड़ों को व्यायाम करें फिर, आप अपने पैरों के कोण को अपने बछड़ों की मांसपेशियों को विभिन्न कोणों पर काम करने के लिए बदल सकते हैं। पिलेट्स की गेंद पर बैठकर भी पीठ, पीठ के निचले हिस्से और पेट की मांसपेशियों को शामिल किया जाएगा, बछड़ों को मजबूत करने के अलावा इससे भी अधिक चुनौती के लिए, आप इस व्यायाम को करते हुए अपने घुटनों के बीच एक औषधीय गेंद को दबाएं।
  • टोन अप अप टू लेग्स स्टेप 15
    3
    योग की पदंगहस्थाना स्थिति करो। बछड़े की मांसपेशियों को मजबूत करने के अतिरिक्त, यह योग आसन कटिस्नायुशूल के लक्षणों से मुक्त होगा और आपकी छाती और कंधों को खोल देगा। स्थिति आपके संतुलन में भी सुधार करेगी। बछड़े की मांसपेशियों पर ध्यान केंद्रित करने के अतिरिक्त, अपनी एड़ी सीधे पेरिनेम के नीचे रखें, जब आप स्थिति को पकड़ते हैं अपने एड़ी पर संतुलन बनाए रखने से स्थिरता बनाए रखने में मदद मिलेगी ताकि आप लंबे समय तक स्थिति को पकड़ सकें।
  • युक्तियाँ

    • अपनी कसरत वैकल्पिक रूप से आप प्रत्येक दिन एक ही पैर की मांसपेशियों को काम नहीं करते हैं। एक दिन में सामने और एकतरफा फूहड़ पर ध्यान दें, और अगले दिन योग का अभ्यास करें। प्रत्येक दिन मांसपेशियों के विभिन्न हिस्सों को उत्तेजित करना उन्हें तेजी से टोनिंग करना महत्वपूर्ण है
    • निन्दा जांघ की मांसपेशियों के पीछे से चलते हैं और नितंबों की ओर एड़ी लाने के लिए अनुबंध होता है। चलने और जॉगिंग के साथ मदद करने के अलावा, सशक्त रूनों को अच्छे आसन बनाए रखने में सहायता करते हैं।
    • जांघों के अंदरूनी और बाहरी हिस्सों को टहलने से आपकी जांघों के आकार में कमी आई और टेनिस और स्क्वैश जैसे खेल में अपने पार्श्व आंदोलन में सुधार होगा।
    • कई व्यायाम बछड़े की मांसपेशियों की उपेक्षा करते हैं और केवल जांघ की मांसपेशियों को प्रशिक्षित करने पर केंद्रित करते हैं हालांकि, बछड़े की मांसपेशियों को मजबूत किया जा सकता है, पिंडली के टुकड़े और बछड़े के तनाव जैसे सामान्य चलने वाली चोटों को रोकने में मदद करते हैं। वे आपको तेजी से और बेहतर चलाने में भी मदद करते हैं, और व्यायाम करते समय अधिक सहनशक्ति होती है।
    • आपका क्वैड्रिसेप्स वास्तव में मांसपेशियों का एक गुच्छा है जो आपकी जांघ के सामने से चलते हैं। क्वाडीआरिसस घुटनों के अनुबंध के लिए जिम्मेदार हैं, और मजबूत कूल्हे की चोटों को रोकने के लिए।

    चेतावनी

    • पैर की मांसपेशियों को व्यायाम करने से पहले और बाद में बढ़ाएं[1] चोट या मांसपेशियों के तनाव को रोकने के लिए

    आवश्यक सामग्री

    • लोचदार
    • पिलेट्स ट्रैक्शन रेंज
    • योग चटाई
    • Pilates गेंद
    • चिकित्सा गेंद

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com