IhsAdke.com

एक हिप फ्लेक्सर स्ट्रीच कैसे करें

कूल्हे फेंकोर्स हिप और ऊपरी जांघ की मांसपेशियों सहित मांसपेशियों के एक समूह हैं आपका हिप फ्लेक्स आपके घुटनों को अपनी छाती तक ले जाते हैं, और अपने पैरों को आगे और पीछे और पक्षों में भी ले जाते हैं चूंकि अधिकांश लोग अपना समय बिताते हैं, हिप फ्लेक्स कठोर होते हैं और चोट लगने की संभावना होती है। धावक एथलीटों को मांसपेशियों के इस समूह को खींचने के लिए विशेष ध्यान देना चाहिए।

चरणों

विधि 1
हिप फ्लेक्सर्स को लंबा करने के लिए योग आसन

चित्रित करें एक योग ऊंट पोसेज़ चरण 3
1
ऊंट का आसन करो हिप फ्लेक्सर्स को खींचने के अलावा, ऊंट का आसन छाती को खोलता है और रीढ़ की लचीलेपन को बढ़ाता है। व्यायाम कमर को मजबूत करता है और हथियारों और कंधे को भी मजबूत करता है। जो लोग योग करते हैं उनका मानना ​​है कि यह आसन अपने श्वसन प्रणाली को खोलता है ताकि आप प्रत्येक सांस के साथ अधिक ऑक्सीजन ले सकें। वे यह भी मानते हैं कि व्यायाम आपको हृदय चक्र को खोलने में मदद करता है जिससे कि आप दुनिया से अधिक जुड़ाव महसूस कर सकें और आपके जीवन में अधिक माफ कर सकें।
  • द गार्जलैंड पॉज़ इन द योग चरण 4
    2
    माला का रुख करना माला की स्थिति में कूल्हे खुलती है और संतुलन में सुधार होता है यह आसन आपके शरीर के केंद्र पर टर्निंग करते समय जांघों और टखनों में लचीलापन बढ़ाता है। यदि बैठने की कठिनाई बहुत मुश्किल है, तो आप कुर्सी पर बैठ सकते हैं और अपने ऊँची किनारों के बीच अपने धड़ को आगे बढ़ा सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके पैर जमीन पर हैं और यदि आप एक कुर्सी समर्थन के रूप में उपयोग कर रहे हैं, तो आपकी जांघें अपने बछड़ों के साथ 90 डिग्री के कोण बनाती हैं।
  • 3
    रेक्लिंग एंगल की स्थिति क्या है यह सरल आसन कमर और जांघ की मांसपेशियों में फैला है, जबकि यह भी छाती को खोलता है। सुनिश्चित करें कि आपकी रीढ़ की हड्डी इस वेश में करते समय वक्र नहीं करती आप का समर्थन करने की जरूरत है, तो आप कम शरीर में आसान खिंचाव, या सिर के नीचे एक तकिया के लिए एड़ियों के नीचे एक तकिया रख सकते हैं, गर्दन में संपीड़न से बचने के लिए। यह आसन थकान, अनिद्रा या हल्के अवसाद के लिए राहत भी ला सकता है।
  • चित्रा शीर्षक योग में बिल्कुल सही पोप शीर्षक चरण 4
    4
    सही आसन करो टकराओं और पीठ को खींचते समय एकदम सही मुद्रा कूल्हों को खोलता है। इस आसन का उपयोग अक्सर ध्यान के लिए किया जाता है, और आप उसे केंद्र के लिए आवश्यक समय के लिए रख सकते हैं। योग का अभ्यास करने वाले लोग मानते हैं कि यह आसन तंत्रिका ऊर्जा को जारी करता है और अस्थमा जैसे विकारों से पीड़ित लोगों को मदद करता है। प्राचीन योगियों का मानना ​​है कि बौने की स्थिति में लोगों को अलौकिक शक्तियां प्राप्त करने में मदद मिलती है।
  • एक अंडरवर्ड फेसिंग फ्रॉग व्यायाम चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    क्या मेंढक व्यायाम नीचे देख रहे हैं इस आसन को हिप खुलता है क्योंकि आप अपने शरीर को मंजिल की तरफ कम करते हैं इस आसन को कम करने के लिए, घुटनों या टखनों के नीचे एक छोटा तकिया या तौलिया रखें। यदि आप अपने टखनों पर तनाव महसूस करते हैं, तो अपने पैरों को बग़ल में बदलने के बजाय उन्हें एक साथ निचोड़ें
  • विधि 2
    अन्य हिप फ्लेक्सर फैब्रेट्स

    एक स्थायी हिप हिंग चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    1



    पैर की कूल्हे में एक वक्र करें यह फ्लेक्सर मांसपेशियों को खोलने के लिए एक प्रारंभिक वार्म-अप अभ्यास है गले की मांसपेशियों को खींचकर अपनी पीठ का समर्थन करने के लिए अपने हाथों का उपयोग करें बड़ी चुनौती के लिए, अपने घुटनों को फर्श पर ले जाओ और अपने ऊपरी शरीर को वापस मोड़ो। आप न केवल कूल्हे फ्लेक्सर्स में बल्कि क्वैड्रिप्स में भी खींच कर महसूस करेंगे।
  • एक 3 डी हिप फ्लेक्सर स्ट्रेच चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    2
    कूल्हे फ्लेक्सर्स के 3 डी खंड में क्या करें अपने शरीर को मोड़कर, आप न केवल कूल्हे फ्लेक्सर्स, बल्कि जांघों और छाती को भी बढ़ाएंगे। आपको व्यायाम के दौरान अपने पेट को शामिल करना चाहिए ताकि आप अपनी पीठ को ज्यादा बढ़ा न दें। यदि आप दिन भर बैठे बहुत समय बिताते हैं, तो यह खींचने से यह सुनिश्चित होता है कि आपका हिप फ्लेक्स कम नहीं हो।
  • एक मेज पर एक हिप फ्लेक्सर खींचो शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    एक मेज पर कूल्हे फ्लेक्सर्स का फैलाव करो। यदि आपके पास इस अभ्यास के लिए एक उचित सारणी नहीं है, तो आप या तो एक व्यायाम बेंच का उपयोग कर सकते हैं या बस ऐसा करते हैं कि फर्श पर फ्लैट झूठ बोलते हुए यदि आप नीचे झुकाते हैं ताकि आपकी श्रोणि तालिका द्वारा समर्थित न हो, तो आप अपने शरीर के केंद्र में मांसपेशियों को लपेट लेंगे। अपने हिप फ्लेक्सर्स को लंबा करने के अलावा, यह व्यायाम आपको अपने निचले हिस्से को लंबा करके आराम करने में मदद करता है।
  • डॉट फर्ग पुलओवर स्टेप 3 नामक चित्र
    4
    एक बेकार स्वेटर बनाओ अपने हिप फ्लेक्सर्स को खींचने के अलावा, यह व्यायाम आपके हाथ और कंधे की मांसपेशियों को लंबा और मजबूत करेगा। आप अपने धड़ के किनारों पर भी अच्छा लगेगा जैसे कि आप अपने सिर को ऊपर उठाकर अपने हाथों को कम करते हैं। हिप स्टैंच को बढ़ाने के लिए, साओप पुल के लिए शुरुआती स्थिति से शुरू करें फिर, अपने सीने पर अपनी छाती को धीरे से नीचे बैठकर अपनी छाती को कम करने के लिए अपनी छाती को लंबा कर दें।
  • एक हिप रोटेटर खिंचाव चरण 3 का शीर्षक चित्र
    5
    एक घूर्णी हिप खंड करो एक दीवार पर अपने पैरों को आराम देने के बजाय, आप पीठ के 90/90 तटस्थ स्थिति को अपने पैरों के साथ कर सकते हैं बेंच द्वारा समर्थित यह व्यायाम दीवार पर दूसरे पैर को धक्का करने के लिए तुला वाले पैर का उपयोग करने पर केंद्रित है। आप अपने घुटनों को अपने छाती के ऊपर हिप फ्लेक्स को लंबा करने के लिए अपनी छाती तक ला सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • कठोर हिप फ्लेक्सर्स पीठ दर्द के निचले हिस्से में जुड़े होते हैं। अपनी पीठ को लंबा करने के अलावा, अपने हिप फ्लेक्सर्स को फैलाने के लिए समय लें, अगर आपको पीठ दर्द हो रहा है

    चेतावनी

    • अपने चिकित्सक या फिजियोथेरेपिस्ट से ये अभ्यास करने के बारे में बात करें यदि आपके पास गले या हिप चोट है

    आवश्यक सामग्री

    • योग चटाई
    • कुरसी
    • तालिका
    • बैंक (वैकल्पिक)

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com