IhsAdke.com

कैसे भ्रमित हो रही से बचने के लिए

भ्रम को स्पष्ट रूप से या कुछ स्थितियों में चपेट में सोचने में असमर्थता के रूप में परिभाषित किया गया है। समस्या अचानक उत्पन्न हो सकती है या धीरे-धीरे हो सकती है, और आम तौर पर उस व्यक्ति को खो दिया जाता है, जिसे खोया या भ्रमित किया जाता है, ध्यान केंद्रित करने, कुछ याद करने या निर्णय लेने में असमर्थ होता है। इसमें कई चिकित्सा कारण हैं जो एक व्यक्ति को इस के माध्यम से जाने के लिए नेतृत्व कर सकते हैं, जिनमें से कुछ स्थायी (जैसे मनोभ्रंश) हैं, हालांकि अक्सर कारण कुछ अस्थायी या बुरी आदत से जुड़ी स्मृति का विलंब है। ऐसी परिस्थितियों से बचने के लिए सीखना आपको ध्यान केंद्रित करने और सतर्क रहने में सहायता कर सकता है, और उबाऊ अस्पताल के दौरे से बचा सकता है।

चरणों

भाग 1
मन को तेज रखते हुए

चित्र शीर्षक भ्रम को रोकने के चरण 1
1
अक्सर अपने संज्ञानात्मक कौशल का प्रयोग करें अन्यथा, आप उन्हें धीरे-धीरे खो देंगे यदि संभव हो, तो कुछ नया सीखने की कोशिश करें, जैसे कोई भाषा बोलना, कोई उपकरण खेलना आदि। हालांकि, यदि आप नहीं कर सकते, तो साधारण तरीके से अपना दैनिक दिनचर्या बदलें: पहेली को तैयार करें, अलग-अलग कहानियां पढ़ें, कक्षा में जाएं या नए तरीके से काम करें।
  • आपके संज्ञानात्मक कौशल को सुधारने के अन्य तरीके हैं: पढ़ना, क्लबों (जो भी सामाजिक घटक होते हैं) पढ़ने में भाग लेते हैं, शतरंज खेलते हैं (रणनीतिक सोचने की आपकी क्षमता को उत्तेजित करने के लिए), या कुछ नया कोर्स शुरू करें
  • चित्र शीर्षक भ्रम को रोकने के चरण 2
    2
    सामाजिक रूप से सक्रिय रहें जब लोग अकेले लंबे समय तक अकेले रह जाते हैं, तो वे अवसाद, तनाव और चिंता के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं - और ये लक्षण उन्हें अधिक भ्रमित या कमजोर बना सकते हैं इस से बचने के लिए अन्य लोगों के साथ बातचीत करें इस तरह, आपको पिछली घटनाओं और प्रक्रिया चीजों को याद रखना होगा जो अब हो रहे हैं लोगों से बात करने के लिए, जो आपके दिमाग को तेज रखने के लिए आदर्श है और दूसरों की कंपनी का आनंद लें
    • एक अच्छा सामाजिक सहायता नेटवर्क होने के कारण वृद्ध लोगों को भ्रमित होने से बचने के लिए भी अधिक महत्वपूर्ण है।
    • स्वयंसेवा द्वारा मित्र, परिवार या अजनबियों के साथ समय बिताने की कोशिश करें अपने सामाजिक जीवन से खुद को अलग न करें
  • चित्र शीर्षक भ्रम रोकें चरण 3
    3
    अपने जीवन को व्यवस्थित करें इस तरह, आप इस बात के रूप में भ्रमित नहीं होंगे कि आप मेमोरी को मजबूत करने और अपनी सोच कौशल के अतिरिक्त कहां हैं। अतिरंजित नहीं होने में कोई समस्या नहीं है: धीरे धीरे शुरू करो और देखें कि यह कहाँ आता है। सर्वेक्षणों के अनुसार, बेहतर नियोजन दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों में मदद करता है कि व्यक्ति को नई चीजों को सीखने और साथ ही महत्वपूर्ण घटनाओं को याद रखने में केंद्रित हो।
    • जब आप घर छोड़ते हैं तो अपनी नियुक्तियों, कार्यों और चीज़ों को खरीदने की आवश्यकता लिखें इन सूचियों को हर जगह लोड करें और जब भी आपको उनकी आवश्यकता होती है, कागज़ पर या फ़ोन पर उन्हें चेक करें।
    • आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली चीज़ों को दैनिक आधार पर संग्रहीत करने के लिए एक विशिष्ट स्थान चुनें, जैसे कि आपका बटुआ, आपकी चाबियाँ, और आपका सेल फ़ोन (यदि आपका कोई है)। तो घर छोड़ने से पहले आप कभी भी कुछ भी नहीं देख पाएंगे।
    • घर को साफ करने और गड़बड़ी को कम करने के लिए प्रत्येक मौका लें। पुरानी कागजी कार्रवाई और कागजी कार्रवाई, टिकट, और टू-डू सूचियों को फेंक दें जिनकी आप अब उपयोग नहीं करते हैं।
    • आप भी कर सकते हैं एक डायरी लिखें अपने विचारों और कार्यों को दिन-प्रतिदिन व्यवस्थित करने के लिए
  • चित्र शीर्षक भ्रम रोकें चरण 4
    4
    अपने सभी इंद्रियों का उपयोग करें जब आप मस्तिष्क के विभिन्न हिस्सों को सक्रिय करने के लिए कुछ नया सीखते हैं या जीवित रहते हैं तो उन्हें प्रयोग करें और इस प्रकार यादें और सीखने के कौशल बनाए रखें। अध्ययन, जो नई चीजों की कोशिश करने का केवल एक ही दिशा का उपयोग करता है के अनुसार जो लोग दो या अधिक का उपयोग की तुलना में जानकारी और अनुभव याद करने के लिए और अधिक कठिन है।
    • अपने इंद्रियों को हर दिन थोड़ा सा करके चुनौती दें जब एक रेस्तरां में एक नई पकवान की कोशिश कर रहा हो, खाने से पहले और बाद में गंध पर ध्यान दें, सामग्री की पहचान करने की कोशिश कर रहा है। उदाहरण के लिए, आप अपने संज्ञानात्मक कौशल को प्रशिक्षित करने के लिए एक अखबार या पुस्तक पढ़ सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक भ्रम रोकें चरण 5
    5
    एक नियमित बनाएँ यह मेमोरी और संज्ञानात्मक क्षमताओं को सुधार सकता है। जब आपके पास एक विशिष्ट रूटीन है, तो मस्तिष्क कनेक्शन बना सकता है और व्यवहार की आदतों को अधिक आसानी से पहचान सकता है। यह सरल लगता है, लेकिन इससे पहले ही भ्रम और स्मृति हानि के प्रभावों को कम करने में मदद मिलती है
    • उदाहरण के लिए: उठो और स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए प्रत्येक दिन एक ही समय में उठो और झूठ बोलें।
  • चित्र शीर्षक भ्रम रोकें चरण 6
    6
    मेनामिक उपकरणों का उपयोग करें उदाहरण के लिए, वे दिन-प्रतिदिन की घटनाओं को याद रखना आसान बनाने के अलावा सूची, खाद्य तैयारी आदेशों और संगीत तराजू को याद रखने में सहायता करने के लिए सेवा देते हैं। किसी दिए गए प्रक्रिया के चरणों को लिखने की कोशिश करें - फिर, प्रत्येक शब्द का पहला अक्षर लें और एक शब्द या वाक्यांश का संबंध करें जिसका संबंध है। उदाहरण के लिए: "मैं अपने परिवार का सम्मान देता हूं" जैसे संगीत नोट्स, रे, मी और एफए के वाक्यांशों में फिट हैं।
    • निमोनिक उपकरणों का निर्माण और प्रयोग करना, युक्तिसंगत कौशल और मेमोरी को बेहतर बनाने में मदद करता है, जबकि किसी दिए गए प्रक्रिया के चरणों को याद करने के तरीकों को खोजने के लिए नई जानकारी के लिए स्मृति स्थान को मुक्त करने में मदद मिलती है।
  • भाग 2
    अपनी जीवन शैली को बदलना

    चित्र शीर्षक भ्रम को रोकें चरण 7
    1
    हाइड्रेटेड रहें निर्जलीकरण भ्रम के लिए एक आम कारक है - और आसानी से मुकाबला किया जा सकता है समस्या तब होती है जब शरीर में पानी की तुलना में अधिक पानी पड़ता है दुर्भाग्य से, जब एक व्यक्ति निर्जलित किया जा रहा से उलझन में है, ऐसा इसलिए है क्योंकि मामला गंभीर है और वह चिकित्सा सहायता की आवश्यकता हो सकती।
    • पीने के पानी या आइसोटोनिक्स निर्जलीकरण के हल्के और मध्यम मामलों का इलाज कर सकते हैं। अधिक गंभीर परिस्थितियों के लिए, नर्स या चिकित्सक को खारा को अंतःशिरा रूप से संचालित करना होगा।
  • चित्र शीर्षक भ्रम रोकें चरण 8
    2
    एक स्वस्थ आहार बनाए रखें पोषण में सुधार करना भी भ्रम की स्थिति से मुकाबला कर सकता है या उससे बच सकता है। ताजा फल, सब्जियां और फलियां, साथ ही पूरे अनाज और दुबला, कम वसा प्रोटीन: मछली, त्वचा रहित चिकन और टोफू को खाएं, उदाहरण के लिए।
    • शराब पीने से बचें यह उत्पाद भ्रम या स्मृति की हानि के लिए काफी योगदान देता है, खासकर जब व्यक्ति अचानक पीने से रोकता है
    • आहार में विटामिन बी 12 और फोलिक एसिड की पर्याप्त मात्रा में शामिल करें, क्योंकि अनुसंधान के अनुसार, वे तंत्रिका तंत्र की रक्षा करते हैं।
    • कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि सब्जी अनुपूरण जिन्को बिलोबा स्मृति और संज्ञानात्मक क्षमताओं में सुधार कर सकते हैं इस प्रकार के उत्पाद के बारे में एक चिकित्सक से बात करने से पहले उससे बात करें
  • चित्र शीर्षक भ्रम को रोकें चरण 9
    3
    पर्याप्त नींद जाओ मस्तिष्क में यादों को सुदृढ़ और मजबूत बनाने में मदद करता है, क्योंकि संज्ञानात्मक क्षमताओं को अनुकूलित करने के लिए नींद आवश्यक है। कौन पर्याप्त घंटे सो नहीं करता अंत भ्रमित और disoriented हो रही हो सकता है।
    • अपनी नींद की स्वच्छता का ख्याल रखें: नींद के लिए तैयार करने की आदतें बनाएं (स्नान, आराम से संगीत आदि सुनना) और उन्हें छड़ी करना
    • अधिकांश वयस्कों को प्रति रात सात से नौ घंटे नींद की आवश्यकता होती है। स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त आराम प्राप्त करें



  • चित्र शीर्षक भ्रम रोकें चरण 10
    4
    सक्रिय जीवन का नेतृत्व करें शारीरिक व्यायाम का अभ्यास मस्तिष्क को रक्त परिसंचरण बढ़ाने में मदद करता है, जो बदले में संज्ञानात्मक क्षमताओं का अनुकूलन करता है। आप की स्थिति है, तो मध्यम एरोबिक गतिविधि के कम से कम 150 मिनट या तीव्र व्यायाम के 75 मिनट एक सप्ताह करने की कोशिश। इसके अलावा, रूटीन में 40 मिनट के लिए दो या तीन दिन की ताकत प्रशिक्षण भी शामिल है।
    • अगर आप कुछ अधिक तीव्र करना चाहते हैं तो अगर आप सामान्य एरोबिक व्यायाम या रन या बाइक करना चाहते हैं तो एक हल्का चलना लें
  • चित्र शीर्षक भ्रम को रोकने के चरण 11
    5
    लोअर ब्लड प्रेशर. अगर अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो उच्च रक्तचाप मेमोरी और समस्या सुलझाने की क्षमता के साथ गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है। यदि आपका चिकित्सक दबाव बनाने के लिए दवाओं का सुझाव देता है, तो निर्देशों के अनुसार उन्हें लें। यदि नहीं, तो पूछें कि क्या उनके पास समस्या को कम करने का वैकल्पिक विकल्प है, जैसे वजन कम करना या खाने की आदतों को बदलना
  • भाग 3
    एक भ्रमित व्यक्ति की देखभाल

    चित्र शीर्षक भ्रम को रोकें चरण 12
    1
    व्यक्ति को स्वयं को परिचय दें यहां तक ​​कि साल (दोस्ती, परिवार या इसी तरह के संबंधों के लिए) के लिए पता है, हमेशा की पहचान करने और इसे करने के लिए प्रस्तुत करता है, तो। कई पीड़ितों समस्या है, जो उन्हें नेतृत्व अनियमित व्यवहार या यहाँ तक कि हिंसक को अपनाने के लिए कर सकते हैं का डर रहे हैं एक "अजीब" अचानक पता।
    • अपना नाम कहो और व्यक्ति को याद दिलाए कि आप दोनों एक-दूसरे को कैसे जानते हैं धीरे-धीरे बोलो और सावधान रहें जैसे आप पहुंच जाएं
  • चित्र शीर्षक भ्रम को रोकें चरण 13
    2
    व्यक्ति को विभिन्न तरीकों से याद रखने में सहायता करें यहां तक ​​कि सबसे आसान अनुस्मारक एक भ्रमित व्यक्ति को यह याद करने में मदद कर सकता है कि वह कौन है और वह कहां है। अन्य मामलों में, ऐसे लोग हैं जो समय, दिन या वर्ष के बारे में भ्रमित हैं, जिसमें वे हैं। यदि आपका कुछ परिचित होता है, तो निम्न करें:
    • उस व्यक्ति की याद दिलाएं जहां वह फिलहाल है।
    • एक कैलेंडर रखो और व्यक्ति के नज़दीक देखें, ताकि वह उस तिथि और समय की जांच कर सके जब भी इसकी आवश्यकता होगी।
    • वर्तमान और हाल की घटनाओं या दिन के लिए योजनाओं के बारे में उससे बात करें।
  • चित्र शीर्षक भ्रम रोकें 14
    3
    आराम वातावरण बनाएं कुछ लोग जो भ्रमित हो जाते हैं, वे बाद में डर या चिंता महसूस करते हैं। इसका मुकाबला करने के लिए, आप उस वातावरण को छोड़ सकते हैं जिसमें व्यक्ति शांत, शांत और शांतिपूर्ण है।
    • यदि संभव हो, तो उस व्यक्ति को किसी चीज से दूर रखें जो कि दर्दनाक या असुविधाजनक हो। आपको उन्हें फेंकने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन जब तक व्यक्ति में सुधार नहीं होता है, तब तक आप "छिप" कर सकते हैं - जो वसूली प्रक्रिया को भी तेज कर सकती है।
    • दिन के बाद के घंटों में अधिक ध्यान दें। मनोभ्रंश वाले लोग इस समय अधिक भ्रमित और उदास हो सकते हैं। अपने चिकित्सक से बात करें यदि आपको लगता है कि वह इस तरह से कुछ के माध्यम से जा रहा है-वह उपयोगी दवाओं या उपचारों का संकेत हो सकता है।
    • रोगियों को अधिक सतर्क और जाग और कम भ्रमित होने में मदद करने के लिए दिन के दौरान खिड़कियां खुली रहें।
  • चित्र शीर्षक भ्रम को रोकने के चरण 15
    4
    व्यक्ति को मीठा नाश्ते की पेशकश करें कुछ लोगों को भ्रमित होता है जब रक्त शर्करा का स्तर कम होता है (उदाहरण के लिए, जैसे कि मधुमेह की दवाइयाँ लेना) ऐसे मामलों में, रोगी को खाने या पीने के लिए मिठाई देना। रक्त शर्करा को संतुलित करने से व्यक्ति के मनोदशा में सुधार हो सकता है, उसका कारण बेहतर होता है, और चिढ़ नहीं हो सकता
    • हमेशा भ्रमित व्यक्ति को कुछ देने का प्रयास करें यह उत्पाद निम्न रक्त शर्करा के स्तर से लड़ सकता है। छोटी नाश्ते, जैसे कुकीज़, भी मदद करते हैं
    • आप मरीज को ग्लूकोज की गोलियां भी दे सकते हैं। यदि संभव हो, तो उससे पहले से पूछिए कि वह किस तरह का इलाज करता है, ताकि उसे ठीक करने में मदद मिल सके
  • चित्र शीर्षक भ्रम को रोकने के चरण 16
    5
    चिकित्सा ध्यान प्राप्त करें यदि व्यक्ति का पहले से ही भ्रम का इतिहास है या यदि समस्या दिन-प्रतिदिन प्रभावित होती है, तो तत्काल एक डॉक्टर से संपर्क करें वह शारीरिक परीक्षाएं करेंगे और रक्त / मूत्र या न्यूरोलॉजिकल परीक्षाएं, एक इलेक्ट्रोएन्सेफ़ेलोग्राम (ईईजी) और / या सीटी स्कैन का आदेश दे सकते हैं। इसके अलावा, कुछ मामलों में, रोगी को भी अस्पताल में भर्ती करना पड़ सकता है। एम्बुलेंस को कॉल करें यदि आप या किसी को भी भ्रमित होने के लिए जाना जाता है और निम्नलिखित में से कोई भी संकेत मिलता है:
    • ठंडा या चिपचिपा त्वचा
    • चक्कर आना या चक्कर आना
    • त्वरित पल्स
    • बुखार।
    • सिरदर्द।
    • अनियमित श्वसन दर (त्वरित या धीमा)
    • अनियंत्रित झटके
    • मधुमेह संबंधी जटिलताओं
    • सिर की चोटें
    • चेतना का नुकसान
  • चित्र शीर्षक भ्रम को रोकने के चरण 17
    6
    भ्रम के कारणों को समझें कई स्वास्थ्य समस्याएं इस तस्वीर का कारण बन सकती हैं - इसलिए, उपचार के कई रूप हैं कुछ सामान्य उदाहरण:
    • मादकता (शराब या नशीली दवाओं से - अस्थायी जटिलता)।
    • मस्तिष्क में ट्यूमर (यदि ट्यूमर भी है तो उपचार योग्य हो सकता है)
    • चोट या सिर का दौरा, जिसमें चोट होती है (यह आमतौर पर अस्थायी है, लेकिन आपको इलाज के लिए डॉक्टर को देखने की जरूरत है)।
    • बुखार (अस्थायी)
    • द्रव / इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन (आमतौर पर निर्जलीकरण के कारण - अस्थायी जटिलताओं, जब तक कि व्यक्ति को जितनी जल्दी हो सके द्रव प्राप्त होता है)।
    • डिमेंशिया (स्थायी चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता में स्थायी जटिलताओं सहित) रोग,
    • नींद की कमी (अस्थायी, जब तक व्यक्ति अपनी आदतों को सही)
    • निम्न रक्त शर्करा (अस्थायी, व्यक्ति को मिठाई खाती है या कुछ पेय देता है)
    • पुरानी फेफड़े की समस्याओं (अस्थायी या स्थायी हो सकते हैं - तत्काल चिकित्सा की आवश्यकता होती है) के मामलों सहित ऑक्सीजन का निम्न स्तर।
    • दवाओं के दुष्प्रभाव (अस्थायी हो सकते हैं या मरीज को दवा, खुराक या प्रशासन के अंतराल को बदलना पड़ सकता है)
    • नियासिन, थाइमिन या विटामिन बी 12 की कमी जैसी पोषण संबंधी कमी।
    • बरामदगी (अस्थायी या स्थायी हो सकती है, स्वास्थ्य समस्या पर निर्भर करता है जो उन्हें कारण देती है)
    • स्ट्रोक।
    • पार्किंसंस रोग
    • उन्नत आयु
    • संवेदी कमियां
    • शरीर के तापमान में अचानक परिवर्तन जैसे सनस्ट्रोक या हाइपोथर्मिया (अस्थायी हो सकता है, जब तक कि वे जल्दी से इलाज कर रहे हैं - अगर कोई तेजी से चिकित्सा उपचार नहीं है, तो ये परिवर्तन घातक हो सकता है)।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप जानते हैं कि कोई भी भ्रमित चित्रों के माध्यम से जाता है, तो उसे निर्जलीकरण से बचने या उसका इलाज करने के लिए पानी देना शुरू करें। फिर उसे तुरंत ईआर पर ले जाएं।
    • एक बहुत ही सामान्य स्वास्थ्य समस्या है, जो कि नाड़ी संबंधी पागलपन कहलाती है, जो कई पुराने वयस्कों को प्रभावित करती है - जो "नाबालिग" स्ट्रोक या क्षणिक इस्कीमिक हमलों से ग्रस्त हैं समय के साथ, वे संचित करते हैं और कामकाज में क्रमिक गिरावट उत्पन्न करते हैं। कोई इलाज नहीं है, और सीटी स्कैन की एक श्रृंखला द्वारा निदान किया जा सकता है।

    चेतावनी

    • जो लोग उलझन में होते हैं, विशेष रूप से उन्माद के कारण होते हैं, वे अनिश्चित या हिंसक भी हो सकते हैं। यदि व्यक्ति आपके ऊपर खतरे या टूटता है, तो उसे अंतरिक्ष दें और एक डॉक्टर से संपर्क करें जो स्थिति की जांच कर सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (46)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com