IhsAdke.com

दर्दनाक यादें कैसे भूलें

हालांकि यह सोचना आसान है कि पिछले घटनाएं समाप्त हो चुकी हैं और स्वयं पर चली जाती हैं, अभ्यास हमेशा इतना आसान नहीं होता है प्रभावपूर्ण अनुभव है, खासकर जब दर्दनाक, न्यूरोलॉजिकल स्तर में आप को प्रभावित और शरीर और मन में अवशेष कि कई वर्षों या दशकों के लिए पिछले कर सकते हैं छोड़ने के लिए शक्ति है। ऐसी घटनाओं की यादें आप दोनों न्यूरोलॉजिकल और मनोवैज्ञानिक रूप से प्रभावित कर सकती हैं, चाहे आप इस तथ्य के प्रति सचेत हैं या नहीं। इन अनुभवों के प्रभावों के साथ रहने के लिए सीखना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह असंभव नहीं है, चाहे आपकी कहानी में कुछ भी आश्चर्यजनक बात हो। नकारात्मक यादों के प्रभाव से छुटकारा पाने के लिए सीखना आपके भाग में समय और प्रयास की आवश्यकता होती है, लेकिन ऐसा करने के लिए हमेशा तरीके होंगे।

चरणों

विधि 1
संज्ञानात्मक कार्यों का उपयोग करना

चित्रमय यादों का चलो जाने वाला चित्र चरण 1
1
भावनात्मक आघात के शारीरिक लक्षणों को स्वीकार करें कभी-कभी विशेष रूप से आश्चर्यजनक अनुभव भावनात्मक आघात के भौतिक कचरे को छोड़ सकते हैं। यदि आप कुछ लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो यह हो सकता है कि किसी खास भावनात्मक आघात से जुड़े दर्दनाक यादें आपकी शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर रही हैं। दो लोगों को उसी तरह आघात का सामना नहीं करना पड़ता है और इसलिए व्यक्तिगत रूप से अपनी स्थिति पर विचार करना महत्वपूर्ण है, शायद एक मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ बातचीत में।
  • भावनात्मक आघात के कुछ सामान्य शारीरिक लक्षण यदि आप आसानी से डराने, थकान, परेशानी, ध्यान केंद्रित बेचैनी, पूरे शरीर में क्योंकि बुरे सपने या अनिद्रा, तेज या अनियमित दिल की धड़कन की मुसीबत सो, शारीरिक दर्द शामिल हैं, निरंतर सतर्कता और मांसपेशियों में तनाव।
  • इस तरह के लक्षण अतीत की दर्दनाक यादों से संबंधित चिंता का संकेत हो सकते हैं। चिंता से काम करना और सीखना कि इसके साथ कैसे व्यवहार करना आपके दैनिक जीवन में दर्दनाक यादों के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है।
  • दर्दनाक यादों का चलो जाओ शीर्षक चरण 2 के शीर्षक चित्र
    2
    प्रभाव के स्तर को समझें सबसे पहले पता चलता है कि दर्दनाक यादें आपके वर्तमान जीवन को कैसे प्रभावित कर सकती हैं। क्योंकि महान प्रभाव के पिछले अनुभवों को आप सूक्ष्म तंत्रिकात्मक और मनोवैज्ञानिक स्तरों पर प्रभावित कर सकते हैं, आप हमेशा इस बात से अवगत नहीं हैं कि आप वर्तमान में अपने व्यवहार को कैसे प्रभावित कर रहे हैं यद्यपि आपके वर्तमान दृष्टिकोण और विचारों को पिछले व्यवहार से कुछ हद तक प्रभावित किया गया है, जो कि दर्दनाक यादें लाए हैं, वे अक्सर आप दूसरों से ज्यादा प्रभावित कर सकते हैं
    • उदाहरण के लिए, आप भी पानी से संबंधित कोई छोटी-मृत्यु अनुभव की वजह से झीलों के चारों ओर चिंता का एक उच्च स्तरीय प्रदर्शित कर सकते हैं या बेहोश गतिविधियों या स्थानों है कि एक प्यार करता था जो मर की यादें लाने से बचें। जो भी मामला है, यह वास्तव में कैसे ये दर्दनाक यादें, उन्हें समझ उन्हें स्वीकार करते हैं और दैनिक जीवन में इन प्रभावों को शामिल करने के लिए वर्तमान में अपने जीवन को प्रभावित कर सकती जानने के लिए महत्वपूर्ण है।
    • यह पता लगाने के लिए कि आपके किन क्षेत्रों पर प्रभाव पड़ा है, अपनी प्रतिक्रियाओं को सबसे विविध स्थितियों में देखें आघात के समय और आपके व्यवहार के बीच अब अपने आप में जो भी उल्लेखनीय बदलाव देखे गए हैं, उसके बारे में सोचें। आप अपने दम पर परिवर्तन देखा नहीं है, तो आप के आसपास के लोगों से पूछना और कैसे आप अलग तरह से काम किया है या किसी भी व्यवहार परिवर्तन है कि उन यादों से प्रभावित क्षेत्रों में उत्पन्न हो सकती है देखा है।
  • चित्रित करें दर्दनाक यादों का चलो जाओ चरण 3
    3
    चिंता के साथ काम जब भी आप परिस्थितियों में चिंता महसूस करते हैं जो दर्दनाक यादें लाते हैं, इसके साथ काम करते हैं। इन यादों को ट्रिगर्स के रूप में पहचानें और स्थिति से अपने आप को पूरी तरह से विचलित करने के बजाय क्या हो रहा है इसका प्रयोग करें। मनोवैज्ञानिकों के इस तरह के मुद्दों के साथ काम करने के लिए कई अलग-अलग तकनीकें हैं, लेकिन दो समान और प्रभावी तरीके हैं Mindsight और दिमागपन दोनों ही मामलों में, लक्ष्य यह जानना है कि जब चिंता होती है तब ध्यान देना चाहिए जब उचित हो, तो उस स्थिति के पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करें, जिसे आप नियंत्रित कर सकते हैं, जैसे कि साँस लेने, पर्याप्त धीमा करने के लिए आपको अब तक अभिभूत नहीं लगता है।
    • साँस लेने के रूप में आप अधिक नियंत्रण है, और शरीर में कई अलग अलग शारीरिक प्रक्रियाओं से जुड़ा हो, जिस पर कुछ चीजों में से एक है, यह एक शानदार तरीका है जब यह उठता है चिंता कम करने के लिए किया जा सकता है पर नियंत्रण करना सीख। यह सामान्य रूप से आपके चारों ओर दुनिया के बारे में अधिक जागरूक होने के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है।
    • अपने खुद के कदम घर, ले लो धीरे धीरे साँस लेने से शुरू करो, एक पल के लिए अपनी सांस पकड़ कर और धीरे धीरे exhaling जब ऐसा होता है तब आने वाली उत्तेजनाओं को देखें और जब आप घर से दूर होते हैं तो दूसरी बार चिंता और श्वास के बीच संबंध बनाते हैं।
  • दर्दनाक यादों का चलो जाओ शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4
    भविष्य पर ध्यान दें पिछले और दर्दनाक यादों में रहना स्वस्थ नहीं है आप अग्रिम कभी नहीं करेंगे या आपके पास नए अनुभव होंगे यदि मन हमेशा अतीत में फंस जाता है। इस तरह की रोधन में अवसाद, पोस्ट-ट्रमेटिक तनाव, चिंता और कई अन्य बीमारियों के साथ संबंध हैं। इस रुम को रोकने के लिए, ऐसी गतिविधियों में निवेश करें जो आपको वर्तमान या भविष्य पर ध्यान केंद्रित करने में सहायता करें। दोस्तों के साथ सप्ताहांत के लिए योजना बनाएं, अवकाश बचत के बारे में सोचें या यहां तक ​​कि कैरियर या जीवन के लक्ष्यों को याद रखें जिन्हें आपको अभी तक पहुंचने की आवश्यकता है। किसी भी सकारात्मक सोच से आपको दर्दनाक यादों पर लौटने से दूर रहने में मदद मिल सकती है।
    • यदि आप अभी भी उन यादों के संबंध में उन परिवर्तनों के बारे में चिंतित हैं जो आपने अतीत में किए हैं, तो भविष्य में उन घटनाओं से बचने के तरीकों के बारे में सोचें। अगर यह आपके नियंत्रण से बाहर है, तो सोचें कि आप तब तक कितने दूर गए हैं और अपने वर्तमान या भविष्य की योजनाओं के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करें।
  • विधि 2
    नई आदतें सीखना

    दर्दनाक यादों का चलो जाओ शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    1
    एक डायरी शुरू करें अतीत में दर्दनाक घटनाओं पर काबू पाने के लिए सबसे प्रभावी तरीकों में से एक लेखन है। पिछली और वर्तमान परिस्थितियों के बारे में और जानने के लिए प्रयास करें कि आप मुश्किल यादों से कैसे प्रभावित हुए हैं। इस अनुभव को वर्णनात्मक रूप में डालने से आपको और अधिक नियंत्रण मिल सकता है कि आप उन्हें अपने जीवन में महत्वपूर्ण क्यों मानते हैं। इसके अलावा, ऐसा करने से आपको काम करने की भावनाएं मिल जाती हैं, क्योंकि वे ऐसी मुश्किलों से जुड़ी हुई हैं, अन्यथा अनुपलब्ध होंगी।
    • किसी भी दिन, किसी भी अनुभव के बारे में लिखें जो दिमाग में आता है, यथासंभव अधिक विस्तार में। ऐसा करने से आपको दो कारणों से दर्दनाक यादों के प्रभाव को समझने में मदद मिल सकती है। सबसे पहले, आप जीवन स्थितियों और आपकी भावनाओं के बीच के कनेक्शन देखने में सक्षम होंगे। दूसरे, लेखन भी एक कैथेटिक अनुभव हो सकता है, रचनात्मक स्वतंत्रता की भावना लाएगा जो आपको पिछली घटनाओं से दूर न लेने में मदद करेगा।
    • अगर आपको कठिनाइयां मिलती हैं, तो पूरे दिन क्या हो रहा है इसके बारे में लिखकर धीरे-धीरे शुरू करें यदि आपको कुछ घटनाओं को अतीत में घटित करने की आवश्यकता महसूस होती है, तो अपने आप को उन कनेक्शनों को बनाने के लिए बिना किसी अन्य दिशा के बजाय एक विशेष दिशा का पालन करने के लिए अनुमति दें।
  • पटकथा यादों के चलो जाओ नाम से चित्र चरण 6
    2



    खुश मित्रों की खेती करें दर्दनाक यादों पर काबू पाने के लिए, नई और बेहतर यादें बनाने और नई आदतों का निर्माण करने का प्रयास करें। दर्दनाक यादें आपको बाहर पहन सकती हैं यदि आप घर पर बहुत अधिक समय बिताते हैं और अन्य लोगों के साथ संबंध रखने की अपनी इच्छा को अनदेखा करते हैं अपने आप को लोगों और गतिविधियों से भरिए, जो आपके जीवन में खुशी लाते हैं। मनुष्य स्वाभाविक रूप से सामाजिक प्राणी है, इसलिए सुख या खुशी का कोई अर्थ शायद अन्य लोगों के साथ पारस्परिक संबंधों, विशेष रूप से शारीरिक संपर्क या अंतरंगता के अन्य रूपों को शामिल उन शामिल होगी।
    • यह कहना नहीं है कि आपको किसी के साथ समय बिताना चाहिए। यह तब तक संघर्ष करने के लिए आवश्यक होगा जब तक कि आपको पता न हो कि वास्तव में आपको किस प्रकार खुश करता है हालांकि, एक बार जब आप गतिविधि या उन लोगों के समूह को खोजते हैं जो आपके जीवन में खुशी लाते हैं, तो इन परिस्थितियों में निवेश करने का समय बढ़ाने के लिए दैनिक जीवन को पुनर्स्थापित करने का प्रयास करें।
  • दर्दनाक यादों के चलो जाने के चरण 7 के शीर्षक वाले चित्र चरण 7
    3
    नियमित रूप से भिन्न करें। एक सामान्य दिनचर्या पर होल्डिंग आपको अतीत के बारे में सोचने के लिए बहुत अधिक समय दे सकता है हर दिन या दो को नियमित रूप से बदलने के लिए अपने आसपास के वातावरण और सामाजिक समूहों को बदलने की कोशिश करें। यह विशेष रूप से सच है यदि आप रोजमर्रा की जिंदगी में खुशी की एक निश्चित कमी देखते हैं। अगर आपको अतीत की दर्दनाक यादों से ज्यादा व्यस्त रहना पड़ता है, तो आपको आराम क्षेत्र से खुद को नए और अलग-अलग परिवेश में बांटना पड़ सकता है।
    • यदि आपको दूसरों से बहुत अलग महसूस किया गया है और पता नहीं कि कौन आपका समर्थन करता है, तो आपको उन परिस्थितियों में नए लोगों से बातचीत करना पड़ सकता है जो आप आम तौर पर नहीं मिलेंगे। इससे आपको सही तरह के लोगों को ढूंढने में मदद मिल सकती है, जो आपको उन बिंदुओं पर आपकी सहायता कर सकते हैं जिन्हें आपको सबसे ज़्यादा ज़रूरत है साथ ही, जब आप दिलचस्प गतिविधियों और खुद को स्वयं को वर्तमान समय पर केंद्रित करते हैं, तब भी आप अतीत के बारे में कम चिंतित हो सकते हैं।
    • एक प्रयोगात्मक मिश्रित मार्शल आर्ट (एमएमए) या योग वर्ग की कोशिश करें। आप पार्क में टहलने के लिए भी चुन सकते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने आप को अलग-अलग परिस्थितियों में रख सकते हैं या उन लोगों के साथ अपने आप को चारों ओर फैला सकते हैं जो आम तौर पर आपके सह-अस्तित्व में नहीं होंगे। अन्यथा, दर्दनाक यादें दिनचर्या और हर रोज़ की आदतों में एक मनोवैज्ञानिक स्थिरता बन सकती हैं।
  • विधि 3
    बाहर की मदद करना

    पटकथा यादों का चलो जाओ शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    1
    एक दूसरी राय खोजें क्या आप एक दूसरे की राय की जरूरत है या कठिनाई मुश्किल किसी के मन से बाहर निकलने के लिए है लगता है, पूछने के अन्य लोगों ने कुछ अनुभव है कि एक दर्दनाक स्मृति लाया से आप के बारे में अलग-अलग देखा है। इसके लिए कुछ साहस की आवश्यकता है, क्योंकि वे कुछ ऐसा कह सकते हैं जो आप सुनना नहीं चाहते हैं। हालांकि, अन्य लोगों, विशेष रूप से आपके निकटतम, अक्सर उन चीजों का पालन करने में सक्षम होते हैं जो आपके अवलोकन द्वारा किसी का ध्यान नहीं रखते हैं।
    • किसी ऐसे व्यक्ति से बात करें, जैसे आपका सबसे अच्छा दोस्त, भाई, पिता या भरोसेमंद सहयोगी, कभी भी बिना पूर्वाग्रह के विषय पर पहुंचते हैं।
  • दर्दनाक यादों का चलो जाओ शीर्षक चित्र 9 कदम
    2
    सहायता समूह में शामिल हों यदि आप अपने आप लोगों का समर्थन प्राप्त नहीं कर सकते, या यदि आप दोस्तों के सर्कल के नजदीक या उससे बाहर किसी के साथ किसी अन्य से बात करना चाहते हैं, तो उस समस्या के प्रकार पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक सहायता समूह में शामिल होने का प्रयास करें जिसे आपने सामना किया है। आपके निपटान में कई समूह हैं जो विभिन्न समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जैसे पदार्थ की लत, घरेलू हिंसा, प्रियजनों की मृत्यु के लिए शोक, या चिंता और अवसाद।
    • ऑनलाइन डेटाबेस हैं जो आपके लिए सही समूह ढूंढने में आपकी सहायता कर सकते हैं। यदि आपको अपने दम पर कुछ भी नहीं मिला तो चिकित्सक या स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से पूछना संभव है
  • दर्दनाक यादों का चलो जाओ शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    3
    एक मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य पेशेवर से सलाह लें यदि आपके लिए दर्दनाक यादों से निपटना असंभव है, तो एक मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य पेशेवर ढूंढें, जो आपकी मदद करने के लिए आघात में माहिर हैं। यादें असहनीय हो जाने पर पेशेवर मदद लेने के लिए आवश्यक है पेशेवरों जैसे कि मनोचिकित्सक और सलाहकारों को उन कौशलों या सुझावों के लिए प्रशिक्षित किया जाता है जो लोगों को दर्द से निपटने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं और अपने रोजमर्रा के जीवन में अधिक उपयोगी या रचनात्मक बन जाते हैं। मदद मांगने में कुछ भी गलत नहीं है मदद के लिए पूछने के लिए घबराहट या शर्मिंदा महसूस न करें
    • यदि दर्दनाक यादें आपको अपने दिन-प्रतिदिन सामान्य रूप से काम करने से रोक रही हैं, और यदि समय के साथ जुड़े दर्द को कम नहीं लगता है, तो एक पेशेवर मनोवैज्ञानिक का दौरा करने में मदद मिल सकती है। वह अपनी कहानी सुनने के लिए तैयार हो सकता है और समस्याओं से निपटने के लिए कुछ युक्तियां सुझा सकता है। आघात से आ रहे दर्दनाक यादों को फिर से आना और हर रोज को तबाह करने में मदद करने के लिए, व्यवसायी निम्नलिखित तकनीकों में से एक को लागू कर सकता है
  • पीसने वाली यादों का चलो जाओ शीर्षक चित्र 11 कदम
    4
    संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) की कोशिश करें सीबीटी पिछले आघात के इलाज के लिए एक बहुत ही लोकप्रिय विधि का प्रतिनिधित्व करता है। आम तौर पर, यह एक अल्पकालिक दृष्टिकोण है जो चिंता और अवसाद की समस्याओं के उपचार पर केंद्रित है जिसमें चिकित्सक आपको विश्वासों और विचार प्रक्रियाओं के संबंध में मदद करता है। यह आपको इच्छाओं के साथ अधिक कार्यात्मक रूप से उन्हें संरेखित करने में मदद कर सकता है। इस मोड में अन्य प्रकार के चिकित्सा की तुलना में अधिक सक्रिय है क्योंकि आपको अपने व्यवहार और विचारों को बदलने में मदद करने की आवश्यकता है। चिकित्सक आपको समस्याओं के माध्यम से मदद करेगा, व्यायाम और घर के उपचार प्रदान करेगा, और अपने सामान्य व्यवहार को भी बदल देगा।
    • यदि आपको लगता है कि ऐसी कोई विधि आपके लिए प्रभावी हो सकती है, तो एक विशेष मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य पेशेवर की तलाश करें
  • पीसने वाली यादों का चलो जाओ शीर्षक चित्र 12 कदम
    5
    Desensitization और आँख आंदोलन पुनर्सक्रियन (ईएमडीआर) की विधि के बारे में पूछें। मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य पेशेवर ईएमडीआर नामक इस दृष्टिकोण के लिए भी विकल्प चुन सकते हैं। यह पिछले प्रतिक्रियाओं के लिए शरीर की प्राकृतिक प्रतिक्रियाओं का उपयोग करता है, यादों को अनलॉक करने और उन तक पहुंच बनाने की सुविधा प्रदान करने के लिए नेत्र आंदोलनों का उपयोग करता है। इस विधि TCC द्वारा नेत्र गति दोहराया का उपयोग करता है दर्दनाक यादें आप उन्हें दमन के बजाय काम करने के लिए सक्षम मदद करने के लिए। यह तकनीक मानसिक स्वास्थ्य का व्यवहार करती है, जैसे कि यह शारीरिक स्वास्थ्य होगा आप एक दर्दनाक स्मृति आपके मन में सड़ है, तो भी मानव मस्तिष्क की मजबूत प्राकृतिक लचीलापन साथ चंगा करने के लिए समय नहीं होगा।
    • पिछले आघात को पुनर्जीवित करने और ईएमडीआर के साथ काम करके, आप दर्दनाक यादों पर विजय प्राप्त कर सकते हैं और अपने मानसिक वसूली के माध्यम से यात्रा शुरू कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com