IhsAdke.com

पोस्ट ट्राफिक स्ट्रेस डिसऑर्डर के साथ किसी के साथ लाइव कैसे करें

बाद अभिघातजन्य तनाव के विकार एक जटिल विकार है कि एक दर्दनाक घटना के जवाब में उत्पन्न होता है। दर्दनाक स्थितियों कि विकार पैदा कर सकता है युद्ध, अपहरण, बलात्कार, डकैती, कार या हवाई जहाज दुर्घटना, आतंकवादी हमलों, प्रियजनों की अचानक मौत, शारीरिक या यौन शोषण, बदमाशी, मृत्यु और बचपन में परित्याग के खतरों में शामिल हैं। बाद अभिघातजन्य तनाव विकार के लक्षण अचानक या धीरे-धीरे दिखाई देते हैं और समय के साथ गायब हो जाते हैं हो सकता है। विकार न केवल पहनने को प्रभावित करता है, यह भी अपने जीवन में दोस्तों और परिवार के वर्तमान को प्रभावित करता है। आप विकार बाद अभिघातजन्य तनाव के साथ किसी के साथ रहते हैं, तो यह जानना चाहते हैं कि हालत अपने घर में जीवन को प्रभावित कर सकते हैं, लक्षण के साथ सौदा और हर संभव तरीके में व्यक्ति की मदद करने के लिए सीखना महत्वपूर्ण है।

चरणों

विधि 1
लक्षणों से निपटना

चित्र जिसका नाम है PTSD के साथ रहने वाले किसी भी व्यक्ति के साथ लाइव शीर्षक
1
पता लगाएँ कि पोस्ट ट्राटमेटिक तनाव विकार के आम लक्षण क्या हैं क्योंकि लक्षण जिस तरह से व्यक्ति को महसूस करता है और काम करता है, वे सभी परिवार के सदस्यों के जीवन को बेहद बदल सकते हैं। ट्रॉमा के लक्षणों का कारण बनता है जो कि अन्य लोगों के साथ रहने और रक्षात्मक व्यवहारों के लिए मुश्किल बनाते हैं। विकार के वाहक से निपटने के लिए, लक्षणों से अवगत होना सर्वोत्तम है व्यक्ति को मदद करने के कुछ तरीके हैं और इसके लिए रोग के कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं को याद रखना महत्वपूर्ण है।
  • बाद अभिघातजन्य तनाव विकार की कुछ प्रमुख लक्षण आघात की भावनाओं को पुनः जीने शामिल, याद संबंधित घटनाओं, चिंता और अतिसंवेदनशीलता से बचें। अतिरिक्त लक्षण क्रोध और चिड़चिड़ापन, अपराध की भावनाओं को, मादक द्रव्यों के सेवन, विश्वासघात, अवसाद और निराशा, आत्महत्या के विचार, अकेलापन और यहां तक ​​कि शारीरिक दर्द की भावनाओं को शामिल हो सकते हैं।
  • चित्र है जो किसी के साथ जीता है, जिसका शीर्षक है PTSD 2
    2
    फ़्लैश बैक के दौरान व्यक्ति का समर्थन करें आघात पुनः जीने बाहर क्या हुआ, फ्लैशबैक है, जो जगह ले, या के रूप में बाहर से स्थिति को देखकर अगर जब एक व्यक्ति को भुगतना पड़ता है जैसे कि आप सब के माध्यम से फिर से जा रहे थे सहित के बारे में अप्रिय यादों का एक बहुत ला सकता है। तुम नोटिस अपने प्रियजन है कि एक एक फ्लैशबैक चल रहा है, तो यह करने के लिए जगह देने और यह सुरक्षित है सुनिश्चित करें।
    • बहुत सारे सवाल मत पूछो, बस उस व्यक्ति की ज़रूरत के करीब रहें फ़्लैश बैक खत्म होने पर आवश्यक कुछ भी प्रदान करें। पोस्ट-ट्रामाटिक तनाव संबंधी विकार वाले लोग अक्सर एक कठिन समय होते हैं जो कुछ हुआ था, इसलिए बहुत जिज्ञासु होने के बिना समर्थन देने का प्रयास करें।
  • चित्र जिसका शीर्षक है किसी के साथ रहते हैं
    3
    छूट तकनीकों का अभ्यास करके फ़्लैश बैक के साथ एक प्यार को प्यार करने में मदद करें परिस्थितियों की याद दिलाते हुए विकार की देखभाल करने वाले दर्दनाक घटना को तीव्र पीड़ा से गुजरने में मदद कर सकते हैं। इस पीड़ा से शारीरिक प्रतिक्रिया हो सकती है, जैसे कि धड़कनना, बढ़ती श्वसन दर, मतली, मांसपेशियों में तनाव और अत्यधिक पसीना आना छूट लक्षणों का अभ्यास करके इन लक्षणों को कम किया जा सकता है
    • एक बहुत प्रभावी छूट तकनीक गहरी साँस लेने के व्यायाम है। व्यक्ति को चार सेकंड के लिए गहरा साँस लेना चाहिए, चार सेकंड के लिए हवा पकड़ो, और धीरे-धीरे चार सेकंड के लिए हवा को भी छोड़ दें। उसे जब तक वह शांत महसूस नहीं करता तब तक उसे जितनी ज़्यादा ज़रूरत होती है उसे दोहराने के लिए कहें।
  • चित्र है जो किसी के साथ लाइव है
    4
    अपने रिश्ते में व्यक्ति को सुरक्षित महसूस करने में मदद करें एक दर्दनाक अनुभव के बाद, उसे अपने घर पर भी भरोसा करना और सुरक्षित महसूस करना मुश्किल हो सकता है। यद्यपि आप यह नहीं बता सकते कि बुरा कुछ भी नहीं होगा, आप यह प्रदर्शित कर सकते हैं कि आप इसे सुरक्षित रखने के लिए हैं और आप पूरी तरह से अपने रिश्ते के लिए प्रतिबद्ध हैं। उसे सुरक्षित महसूस करने के लिए कुछ तरीके शामिल हैं:
    • भविष्य की योजनाओं के बारे में बात करें इस प्रकार, आप उसे याद दिलाएंगे कि उसका भविष्य खुला है, सीमित नहीं है
    • अपने वादे रखें भरोसेमंद होने से प्रियजनों को दूसरों पर भरोसा करने की क्षमता हासिल करने में मदद मिलेगी।
    • आप दोनों का पालन करने के लिए एक नियमित बनाएं दिनचर्या जीवन के कुछ पहलुओं पर नियंत्रण की भावना को बनाए रखने में मदद करते हैं।
    • उसे बताएं कि आप उसे वसूली में विश्वास करते हैं
  • चित्रित व्यक्ति जिसका साथ PTSD है, उसके साथ लाइव शीर्षक चित्र 5
    5
    यह समझने की कोशिश करें कि प्रियजन को वापस क्यों ले लिया गया है। चकमा और त्याग के बाद अभिघातजन्य तनाव विकार के दो मुख्य लक्षण हैं और गतिविधियों में ब्याज की हानि, प्रियजनों और भावनात्मक उदासीनता की पृथकता का कारण बन सकता। यह सब उन लोगों के लिए बहुत कठिन हो सकता है जो बिगड़ने वाले व्यक्ति के साथ रहते हैं। याद रखें कि व्यक्ति का व्यवहार स्नेह की कमी के कारण नहीं था, लेकिन दर्द से वह महसूस करता है
    • धैर्य रखें जब आप परिवार के समारोहों में भाग लेने से इनकार करते हैं और कभी भी आमंत्रित नहीं करते हैं। लगातार रहें
    • दिखाएं कि वह क्या जी रही है, वह समझ में आता है। यह व्यक्ति के लिए दर्दनाक हो सकता है अपने सभी आमंत्रणों को अस्वीकार करते हैं, बताते हैं कि आप समझते हैं कि क्यों वह अच्छी तरह से महसूस कर रही है और कहते हैं कि तुम हमेशा जिस तरह से यह है स्वीकार करते हैं।
  • चित्र जिसका नाम है PTSD के साथ लाइव शीर्षक 6
    6
    विकार के साथ व्यक्ति के विकृत विचारों को चुनौती दें यह अपने बारे में या स्थिति के बारे में नकारात्मक विचारों को ईंधन दे सकता है भविष्य या किसी और चीज़ के बारे में नकारात्मक विचारों को डीकोडस्ट्रक्ट करने में लगातार रहें आवाज़ का शांत स्वर रखें और व्यक्ति को पहचानने के बिना अपने प्रेम और सकारात्मक विचारों को प्रदर्शित करें।
    • अगर उसे गलती का अनुभव मिलता है, उदाहरण के लिए, ध्यान से समझाएं कि यह सच नहीं है। समझाओ कि वह खुद को बहुत कठोर हो रही है
  • चित्र जिसका शीर्षक है किसी के साथ लाइव शीर्षक चित्र 7
    7
    रात को प्यार करता था एक नींद। पोस्ट-ट्रामाटिक तनाव संबंधी विकार के वाहक को नींद लेने में कठिनाई हो सकती है यद्यपि आप उन विचारों को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं जो सोते हैं, आप चीजों को आसान बनाने के लिए एक स्वस्थ और आरामदायक वातावरण बना सकते हैं।
    • बिस्तर पर जाने से पहले आप जिस व्यक्ति से प्यार करते हैं उसे छूटने की तकनीक का अभ्यास करें इसमें गहरी साँस लेने के व्यायाम शामिल हो सकते हैं।
    • कमरे को आरामदायक बनाने के लिए तापमान समायोजित करें कूलर वातावरण नींद को प्रेरित करने में मदद कर सकता है। नींद के लिए सबसे उपयुक्त तापमान निर्धारित करने के लिए कुछ परीक्षण करें, जो आम तौर पर 18 और 22ºC के बीच होता है
    • सोने से पहले कम से कम एक घंटे के लिए सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करने के लिए व्यक्ति से पूछें
  • चित्र जिसका शीर्षक है किसी के साथ लाइव शीर्षक चित्र 8
    8
    आपकी एक नियंत्रण चिड़चिड़ापन की सहायता करें पोस्ट ट्राटमेटिक तनाव विकार आघात से पहले सामान्य से कहीं ज्यादा चिड़चिड़ापन के स्तर का कारण हो सकता है। यद्यपि क्रोध को नियंत्रित करने के लिए मनोचिकित्सा करना सबसे अच्छा है, हालांकि, मदद करने के कुछ अन्य तरीके हैं।
    • प्रतिक्रिया करने से पहले व्यक्ति को असहज स्थितियों से खुद को दूर करने में सहायता करें जब आप उसे अपने मन में बदलते देखते हैं, तो उसे स्थिति से दूर ले जाएं और उसे चलने के लिए जाने के लिए या दूर रहने के लिए कहें और जब तक वह शांत न हों तब तक गहराई से रहें।
    • अपने विचारों और भावनाओं (विशेषकर क्रोध) को रिकॉर्ड करने के लिए उससे पूछें अभिलेखों को ध्यान में रखते हुए, वास्तव में किसी से बात करने के बिना खुद को व्यक्त करने का एक तरीका हो सकता है कि क्या हुआ। कागज पर भावनाओं की रिपोर्टिंग करने से उस पर गुस्सा आना पड़ता है जब दूसरे लोगों के साथ बातचीत होती है।
  • चित्र जिसका नाम है PTSD के साथ लाइव
    9
    ऐसी चीजों से बचने की कोशिश करें जो फ़्लैश बैक को ट्रिगर कर सकते हैं। पोस्ट-ट्रॉमामैटिक तनाव उत्तेजनाओं और हाइपरिवैलिंस के लिए उच्च प्रतिक्रिया का कारण बनता है। ऐसी परेशानी वाली स्थितियों को रोकने की कोशिश करें जो अनजाने में एक फ़्लैश बैक ट्रिगर हो सकती हैं। उदाहरण के लिए, आप व्यक्ति के करीब मरोड़ से बच सकते हैं।
    • जब आप घर जाते हैं या उसे फोन करते हैं, तब उसे बताएं जब उसे दिखाना चाहिए कि आप आस-पास हैं
    • मुझे बताइए कि जब आप ऐसा कुछ करने जा रहे हैं जो जोर से शोर कर सकता है, जैसे ब्लेंडर को चालू करना या दीवार पर नाखून निकल जाना।
  • चित्र जिसका शीर्षक है किसी के साथ लाइव शीर्षक चित्र 10
    10
    सुनिश्चित करें कि आप व्यक्ति को पर्याप्त जगह दे रहे हैं उसे आघात के कई पहलुओं से निपटने की जरूरत है और इसके बारे में बात करने में सक्षम नहीं हो सकता है। उन क्षणों में आपको सहिष्णु और समझने की आवश्यकता है वह क्या महसूस कर रही है उसके बारे में बात करने के लिए उसे मत दबाएं। बस बताइए कि यदि वह बात करना चाहता है तो आप उपलब्ध हैं
    • एक के लिए एक दिन में अकेले रहना चाहिये और दूसरे में सहानुभूति चाहिए उसे दे दो जो उसे चाहिए
    • अन्य छोटे तरीकों से सहायता प्रदान करें स्नेही इशारों में उसे उन जगहों पर ले जाना शामिल होता है, जिन्हें वह जाने के लिए पसंद करती हैं, अपने पसंदीदा भोजन की तैयारी करते हैं या सिर्फ एक साथ समय व्यतीत करते हैं।
  • विधि 2
    मदद पाने के लिए समझने वाले व्यक्ति

    चित्र जिसका शीर्षक है किसी के साथ लाइव शीर्षक चित्र 11
    1
    अपने प्रियजन से इलाज के लाभों के बारे में बात करें एक प्रशिक्षित पेशेवर, जैसे एक मनोचिकित्सक या मनोचिकित्सक की मदद की तलाश, आघात वसूली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। जितनी जल्दी हो सके चिकित्सा पर जाएं, क्योंकि प्रारंभिक उपचार तेजी से वसूली प्रदान कर सकता है।
    • पोस्ट-ट्रोमैटिक तनाव विकार वाले लोग भी सामुदायिक केंद्र या क्लिनिक में सहायता प्राप्त कर सकते हैं।
    • लंबे समय तक लक्षण एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की देखभाल के बिना रहते हैं, अधिक कठिन यह उन व्यवहारों को बदलने और आघात से उबरने के लिए है।
  • चित्र जिसका शीर्षक है किसी के साथ लाइव शीर्षक चित्र 12
    2
    आप जिस व्यक्ति से प्यार करते हैं उसके इलाज की जानकारी देखें यदि वह मदद पाने के विचार के लिए सहमत हो गई है, तो अलग-अलग पेशेवरों से जानकारी एकत्र करना आसान बनाएं
    • आप उस व्यक्ति के लिए नियुक्ति भी कर सकते हैं जैसे ही वह निर्णय लेता है कि कौन से पेशेवर से बात करना है।
  • चित्र है जो किसी के साथ जीता है
    3
    मदद पाने के लिए एक पेशेवर की तलाश करें, अगर व्यक्ति अभी भी चिकित्सा के लिए जाने से इनकार करता है अगर वह उपचार स्वीकार नहीं करती है, तो एक मनोचिकित्सक से खुद से परामर्श करें और उन विकारों से निपटने के लिए चुनौतियों का सामना करें। चिकित्सक आपको इस प्रतिरोध से निपटने के लिए कुछ सुझाव दे सकता है।
    • व्यक्ति को बताएं कि आपके पास भी चिकित्सा थी अपने अनुभव के बारे में बात करने से व्यक्ति को लगता है कि यह पेशेवर के लिए तलाश करना सामान्य है, जिससे वह इस विचार के बारे में बेहतर महसूस कर सकें।
  • चित्र जिसका शीर्षक है किसी के साथ लाइव शीर्षक पृष्ठ 14
    4



    उसे बताओ कि आप एक परिवार के चिकित्सा में भाग लेने के लिए सहमत हैं यदि व्यक्ति चिकित्सा में जाने के विचार का विरोध कर रहा है, तो कहो कि आप साथ चलते हैं। पोस्ट ट्राटमेटिक तनाव विकार वाले लोगों और उनके परिवारों के लिए परिवार के उपचार कई समुदाय क्लीनिकों में पाए जा सकते हैं।
  • विधि 3
    खुद का प्रभार लेना

    किसी के पास जीने के साथ तस्वीर जो कि PTSD है चरण 15
    1
    अपना ध्यान रखना समय निकालें यद्यपि आपकी सबसे बड़ी चिन्ता विकार वाले व्यक्ति की देखभाल कर सकता है, यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि आप खुद का ख्याल भी लेंगे अगर आप हमेशा अपने प्रियजनों की मदद करने के बारे में सोच रहे हैं, तो आप निश्चित रूप से थक गए होंगे। जब आप समाप्त हो जाते हैं, तो आप अपना गुस्सा खोने की अधिक संभावना रखते हैं, जिससे यह सब कठिन हो जाता है। इसलिए प्रत्येक दिन आराम करने और तनाव को दूर करने के लिए समय ले लो।
  • चित्र जिसका शीर्षक है किसी के साथ लाइव शीर्षक चित्र 16
    2
    अन्य लोगों के साथ समय व्यतीत करें यद्यपि आप किसी को प्यार करने के लिए समर्पित हैं, यह उन लोगों से बात करना महत्वपूर्ण है जो इस कठिन समय में आपकी सहायता कर सकते हैं। अपने दोस्तों और परिवार के अन्य सदस्यों से बात करें जिनसे आप विश्वास करते हैं कि आपने क्या किया है।
    • बस आप जो महसूस कर रहे हैं, व्यक्त कर सकते हैं, स्थिति से निपटने के लिए सरल बना सकते हैं।
  • चित्र जिसका नाम है PTSD के साथ लाइव शीर्षक 17
    3
    सहायता समूह में शामिल हों अन्य मित्रों और परिवार के सदस्यों के साथ बात करने के अलावा, यह उन लोगों से बात करने में सहायक हो सकता है जो आपकी ज़िंदगी में शामिल नहीं हैं, लेकिन जो आप अनुभव कर रहे हैं उससे पहले ही चले गए हैं। सहायता समूहों को अपने अनुभवों को बांटने और दूसरों से सीखने के लिए महान हैं, जिनके बारे में पता चल सकता है कि स्थिति को और अधिक सकारात्मक कैसे बना सकता है।
    • सहायता समूह ढूंढने के लिए, इंटरनेट खोजें अपने क्षेत्र में पोस्ट-ट्रॉमाटिक तनाव विकार वाले लोगों के परिवार के सदस्यों के लिए समूह खोजें। एक अन्य विकल्प ऑनलाइन मंचों को खोजना है या एक चिकित्सक से सलाह लेने और सहायता समूहों से सिफारिशों के लिए पूछना है।
  • चित्र जिसका शीर्षक है किसी के साथ लाइव शीर्षक
    4
    अपना ध्यान रखना समय निकालें यह आम बात है कि परिवार के सदस्यों ने खुद को पूरी तरह बीमार व्यक्ति के पास समर्पित किया है और इस प्रक्रिया में, अपनी जरूरतों की उपेक्षा करना ध्यान दें अपना आहार, व्यायाम और पर्याप्त आराम प्राप्त करें अपने खाली समय का प्रयोग करें ताकि आप जो बातें पसंद करें और आप अच्छे हों।
    • आप हर दिन आनंद कुछ करने के लिए समय ले लो चाहे वह किसी फिल्म को देख रहा हो, किताब पढ़ कर, घूमना या बस आराम से स्नान कर ले, चाहे आप जो खुश करता है, उसे करने के लिए समय दें।
    • योग या ध्यान अभ्यास करने की कोशिश करें, जो मन को ठीक करने और एकाग्रता बनाए रखने में मदद करता है।
  • चित्र जिसका शीर्षक है किसी के साथ लाइव शीर्षक पृष्ठ 1 9
    5
    कुछ परिचित दिनचर्या बनाएं ये दिनचर्या में रात्रिभोज के लिए सभी सदस्यों को इकट्ठा करना शामिल हो सकता है, खेल के लिए एक सप्ताह की रात या मजेदार आउटिंग के लिए बुकिंग कर सकते हैं। इन परंपराओं को ध्यान में रखते हुए आपको पूरे परिवार को, जिसमें आपको और व्यक्ति को पोस्ट-ट्रांजैक्चरल तनाव विकार के साथ शामिल करने में मदद मिलती है, सामान्य महसूस करते हैं
  • किसी के पास जीने के साथ तस्वीर
    6
    एक मनोचिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें अगर आपको लगता है कि आपको स्थिति से जूझने में समस्या हो रही है, तो पेशेवर मदद लेने में संकोच न करें। मनोवैज्ञानिक के साथ बात करने से आप विकार से मुकाबला करने और खुश और स्वस्थ रहने के लिए रणनीतियों का विकास कर सकते हैं।
    • एक अन्य विकल्प पोस्ट-आघातक तनाव विकार देखभाल में विशेष केंद्रों से संपर्क करना है।
  • विधि 4
    समझना कैसे पोस्ट दर्दनाक तनाव विकार परिवार प्रभावित

    चित्र जिसका नाम है PTSD के साथ जीने का शीर्षक
    1
    समझें कि पोस्ट ट्राटमेटिक तनाव विकार वाहक को प्रभावित नहीं करता है। परिवार में कई अनपेक्षित प्रतिक्रियाएं भी हो सकती हैं किसी ऐसे प्यार से संबंधित होना बहुत कठिन है जो निरंतर दूसरों को विमुख करने का प्रयास करता है या जो आघात से फ़्लैश बैक का अनुभव करता है। लक्षण आपके परिवार के सदस्यों और आपके आस-पास के अन्य लोगों में सामान्य प्रतिक्रियाएं पैदा करते हैं
    • याद रखें कि ये प्रतिक्रिया सामान्य हैं पोस्ट ट्रामाटिक तनाव विकार के साथ किसी के साथ रहना बहुत मुश्किल हो सकता है
    • सामान्य प्रतिक्रियाओं को नीचे वर्णित किया गया है
  • चित्र है कि किसी के साथ जीने का शीर्षक है
    2
    सहानुभूति की भावना से सावधान रहें लोग अक्सर ऐसे व्यक्ति के लिए बहुत दुःख महसूस करते हैं जिन्होंने एक भयावह स्थिति का सामना किया है और पोस्ट-स्ट्राइक डिसोर्ड का सामना कर रहा है। हालांकि, बहुत सहानुभूति बुरा हो सकती है, जिसके कारण परिवार को बच्चे के रूप में परेशान व्यक्ति का इलाज करना पड़ सकता है। यह इस धारणा को दे सकता है कि परिवार के सदस्यों को विश्वास नहीं है कि वह व्यक्ति मुश्किल अनुभव का सामना करने में सक्षम है।
    • यदि आप उम्मीद करते हैं कि विकार के साथ व्यक्ति काम पर वापस लौटने के लिए, उदाहरण के लिए, वे महसूस कर सकते हैं कि आप उनकी योग्यता पर भरोसा नहीं करते हैं
  • किसी के साथ जीने वाले चित्र, जो कि PTSD है 23
    3
    कुछ संघर्षों के लिए तैयार रहें। चूंकि चिड़चिड़ापन पोस्ट-आघात संबंधी तनाव संबंधी विकार के मूल लक्षणों में से एक है, क्योंकि संघर्ष अक्सर अपरिहार्य होते हैं धैर्य की कमी और सौहार्दपूर्ण प्रतिक्रियाओं की बजाय रक्षात्मक या विवादित परिवार के सदस्यों और अन्य लोगों के आसपास अधिक विस्फोटक प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं।
  • चित्र जिसका शीर्षक है किसी के साथ लाइव शीर्षक चित्र 24
    4
    विकार से पीड़ित व्यक्ति के व्यवहार से नाराज़ न होने की कोशिश करें एक दर्दनाक अनुभव के बाद, बहुत से लोग खुद को अपने प्रियजनों से अलग कर सकते हैं, जो कि उसके साथ रहने की कोशिश कर रहा था। यह आपके और दूसरे परिवार के सदस्यों के लिए बहुत मुश्किल हो सकता है, लेकिन उस व्यक्ति के लिए जगह बनाने की कोशिश करें
    • याद रखें कि आपका प्रियजन आपसे खुद को दूर नहीं कर रहा है क्योंकि आप अपने आप को चोट करना चाहते हैं, बल्कि आप जो कुछ हुआ उससे निपटने की कोशिश कर रहे हैं।
  • चित्र जिसका शीर्षक है किसी के साथ लाइव शीर्षक पृष्ठ 25
    5
    अपराध या शर्म की भावनाओं को बंद करने की कोशिश करें परिवार के सदस्यों को अक्सर कई कारणों से एक दर्दनाक घटना के बाद दोषी या शर्मिंदा महसूस होता है। वे अक्सर विश्वास करते हैं कि वे व्यक्ति की देखभाल करने के लिए जिम्मेदार हैं या उन्हें लगता है कि वे मदद करने में नाकाम रहे हैं। याद रखें कि पोस्ट-आघात संबंधी तनाव विकार वाले किसी से निपटना वास्तव में आसान नहीं है, लेकिन आप जो कर सकते हैं वह सब कुछ कर रहे हैं।
  • चित्र जिसका शीर्षक है किसी के साथ लाइव शीर्षक पृष्ठ 26
    6
    पता है कि प्रभावित व्यक्ति की ओर नकारात्मक भावनाएं सामान्य हैं इन भावनाओं में परेशान व्यक्ति या उस व्यक्ति पर असंतोष और क्रोध शामिल हो सकता है जिसने आघात का कारण बना।
  • युक्तियाँ

    • एक सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखने की कोशिश करें, लेकिन अपने प्रियजन के साथ ईमानदार रहें यदि वह आपको परेशान करता है, तो उसे बताएं कि वह क्यों दिखाता है कि वह आपको माफ़ करेंगे
    • याद रखें कि वसूली संभव है हालांकि, पता है कि पोस्ट-स्ट्राइक असहमति एक जीवनकाल को समाप्त कर सकता है।

    चेतावनी

    • अगर व्यक्ति हिंसक हो जाता है, जो आम बात है जब यादें प्रकाश में आती हैं या जब मूड के झूलों होते हैं, तो अपने आप को सुरक्षित रखें जबकि समर्थन महत्वपूर्ण है, हिंसा स्वीकार्य नहीं है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com