IhsAdke.com

असंतुलन भूलने की बीमारी का निदान कैसे करें

पृथक्करण तब होता है जब कोई व्यक्ति अपने विचारों, भावनाओं, यादों और आत्म-पहचान की भावना से खुद को अलग करता है। कई एक दैनिक आधार पर इस तरह की स्थितियों के माध्यम से जाना है, लेकिन बस - एक किताब पढ़, daydreams या एक ड्राइव या अन्य वाहन के लिए "यात्रा" होने, उदाहरण के लिए में खो। ऐसे मामलों में, वास्तविकता पर वापस जाना काफी आसान है। असंतुलन भूलने की बीमारी, बदले में, एक स्मृति हानि शामिल है जो काफी व्यापक हो सकती है और अक्सर दर्दनाक अनुभवों से जुड़ा हुआ है। निदान प्राप्त करने के लिए, आपको पेशेवर शारीरिक और मनोवैज्ञानिक आकलन के लिए डॉक्टर के कार्यालय में जाना होगा। फिर भी, आप कुछ लक्षणों पर नजर रख सकते हैं

चरणों

भाग 1
अव्यवहारिक भूलने की बीमारी के लक्षणों और कारणों को पहचानना

चित्र का निदान डायग्नोसिस डिसिसोजिएटेटिव एम्नेशिया चरण 1
1
मानसिक विकारों पर ध्यान दें असंतोषपूर्ण भूलने की बीमारी के लक्षणों में स्मृति, चेतना, धारणा, पहचान और स्वयं की धारणा का संकलन पतन होता है। ऐसी गड़बड़ी जिस तरह से घर में, स्कूल में, काम पर, संबंधों में, और निजी जीवन में काम करती है, उसमें बदलाव होता है।
  • मानसिक विकार, आंशिक या पूर्ण (नाम, व्यवसाय, पता, आदि भूल की तरह) पहचान के नुकसान शामिल हो सकते हैं या पता जहां नहीं है (जैसे कि पति या पत्नी या बच्चों को पहचानने नहीं के रूप में) परिवार के सदस्यों को भूल जाते हैं काम या जीवन में क्या किया जाता है
  • असंतोषपूर्ण भूलने की बीमारी पुरुषों की तुलना में अधिक महिलाओं को प्रभावित करती है।
  • चित्र का निदान डायग्नोसिस डिसिसोजिएटेटिव एम्नेशिया चरण 2
    2
    भूलने की बीमारी के प्रकार का अध्ययन आम तौर पर, अलग करनेवाला भूलने की बीमारी से पीड़ित लोगों को जो स्मृति चूकों है के बारे में पता नहीं है - के रूप में लक्षणों में से एक आत्म चेतना की हानि है। समस्या उन यादों को प्रभावित करती है जो अभी भी मस्तिष्क में मौजूद हैं, भले ही वे अच्छी तरह से संरक्षित हों। सौभाग्य से, वे भविष्य में फिर से प्रकट हो सकते हैं। असंतोषपूर्ण भूलने की बीमारी कई मायनों में हो सकती है:
    • स्थानीय एमनेशिया: दर्दनाक घटनाओं से संबंधित स्मृति हानि। उदाहरण के लिए, यदि आप एक पैराग्लाइडिंग दुर्घटना का अनुभव करते हैं, तो आप कई दिनों के लिए विवरण याद नहीं कर सकते।
    • चुनिंदा भूलने की बीमारी: जब आप एक घटना के अधूरे यादें हैं उदाहरण के लिए, यदि आप एक ऑटोमोबाइल दुर्घटना में हैं, तो आप को आपके सामने आने वाली कार को याद कर सकते हैं, लेकिन बाकी को रोकें
    • सामान्यीकृत भूलने की बीमारी: जब किसी को अपने जीवन के किसी भी पहलू को याद करने में परेशानी होती है उदाहरण के लिए, अपने जीवन में अपनी पहचान, अपने अतीत और महत्वपूर्ण लोगों, जैसे आपके मित्रों और रिश्तेदारों को याद नहीं रखें।
    • निरंतर याद दिलाना: सामान्यीकृत स्मृतिभ्रंश के समान, सिवाय इसके कि इस मामले में मरीज को उसके आस-पास की जानकारी है।
    • व्यवस्थित भूलने की बीमारी: जब रोगी बहुत विशिष्ट यादें खो देता है, जैसे कि उसके कुत्ते या उसकी दादी से संबंधित कुछ
    • गायब हो रहे असंतोषपूर्ण भूलने की बीमारी: असंतोषपूर्ण उड़ान में स्मृति और पहचान का नुकसान होता है और एक को जीवन का त्याग कर सकते हैं। जो लोग इस समस्या से गुज़रते हैं, वे एक नए पहचान के साथ एक नया जीवन शुरू करने के लिए अपने परिवार को छोड़ कर समाप्त कर सकते हैं।
  • चित्र का निदान डायग्नोसिस डिसिसोटेशिएटेटिव एम्नेशिया चरण 3
    3
    भूलने की बीमारी की अवधि निर्धारित करें यह कहना मुश्किल है कि यह कितनी देर तक मस्तिष्क को प्रभावित करता है याददाश्त के नुकसान का कोई संकेत नहीं के साथ, समस्या सहज रूप से उत्पन्न होती है कुछ लोगों के साथ, यह कुछ मिनट रहता है - दूसरों के साथ, यह घंटों तक या दुर्लभ मामलों में, महीनों या वर्षों में रह सकता है। आम तौर पर, रोगी यादों को उबरने में समाप्त होती है - विशेषकर उन लोगों के लिए पहचान से संबंधित - लेकिन यह हर किसी के साथ नहीं होता है इसके अलावा, परिचित लोगों या चीजों के आसपास होने पर कोई प्रभाव नहीं होता है - सबसे यादें अपने आप ही वापस आती हैं
  • चित्र का निदान डायग्नोसिस डिसिसोटेसिएटेटिव भूलने की बीमारी चरण 4
    4
    विघटनकारी भूलने की बीमारी के कारणों का निर्धारण असंतोषपूर्ण भूलने की बीमारी जब दर्दनाक या तनावपूर्ण अनुभवों का परिणाम है, जब व्यक्ति उस चीज़ से संबंधित सूचना अवरुद्ध करना समाप्त करता है जो अपनी ज़िंदगी या अपनी पहचान से संबंधित है मेमोरी में ये अंतराल लंबी अवधि या यहां तक ​​कि उन विशिष्ट घटनाओं पर भी लागू हो सकती है जिन्हें व्यक्ति अप्रत्यक्ष या सीधे अनुभव कर सकता है।
    • भूलने की बीमारी में कुछ घटनाओं, लोगों, या समय की अवधि की याद में कमी शामिल हो सकती है। उदाहरण के लिए, जिस व्यक्ति का अपहरण कर लिया गया है और उसे बंधक बना दिया गया है, वह अपने पीड़ित व्यक्ति से संबंधित स्मृति चिन्ह या जब तक हुआ नहीं हो सकता है।
    • बचपन या वयस्कता के दौरान, अपहरण का प्रयास किए जाने के दौरान, कुछ प्रकार की भूलने की बीमारी, दर्दनाक, तनावपूर्ण, या अप्रत्याशित अनुभवों के बाद होती है। बच्चों के लिए, पहचान की धारणा अभी भी construída- इतनी कम उम्र में अपनी "मैं" शेड और कल्पना करो कि आघात किसी और को हो रहा है करने में सक्षम हो सकता है किया जा रहा है। इस प्रकार, भूलने की स्थिति स्थिति से निपटने के लिए एक रणनीति बन जाती है।
  • चित्र का निदान डायग्नोसिस डिसिसोटेसिएटेटिव एम्नेशिया चरण 5
    5
    अपनी पारस्परिक समस्याएं देखें असंतोषजनक विकार वाले लोग अक्सर अन्य लोगों और कार्य स्थितियों से संबंधित होना मुश्किल पाते हैं। ऐसे मरीज़ तनाव के साथ अच्छी तरह से व्यवहार नहीं करते हैं और गलत समय पर अलग कर सकते हैं - आंशिक रूप से या पूरी तरह से ऐसी परिस्थितियों में, वे सहकर्मियों और इस धारणा की तरह ही जा सकते हैं कि वे अविश्वसनीय और अनिश्चित हैं।
    • पारस्परिक संबंधों को खेती और बनाए रखने में कठिनाई करने वाले हर कोई असंतुलन भूलभुलैया से ग्रस्त नहीं है। यदि आप इस संभावना से डरते हैं, तो पढ़ें इस अनुच्छेद.
  • भाग 2
    चिकित्सा कारणों की खोज

    चित्र का निदान डायग्नोसिस डिसिसोटेसिएटेटिव एम्नेशिया चरण 6
    1
    भूलने की बीमारी के चिकित्सा कारणों का निर्धारण करने का प्रयास करें असंतोषपूर्ण भूलने की बीमारी का मुख्य मुद्दा यह है कि यह विस्मृति का एक स्तर उत्पन्न करता है जो सामान्य से परे जाता है और किसी भी ज्ञात स्वास्थ्य समस्या से समझाया नहीं जाता है। कुछ संभावित कारणों के लिए एक चिकित्सक से परामर्श करें, जिसमें मस्तिष्क की चोट या बीमारियों, कुछ कैंसर आदि शामिल हो सकते हैं।
    • आपका चिकित्सक यह निर्धारित करने के लिए जांच कर सकता है कि आपकी स्मृति हानि इन कारणों से संबंधित है या नहीं।
  • चित्र शीर्षक डायग्नोसिस डिसिसोटेसिएटेटिव एम्नेशिया चरण 7
    2
    अपने दिन-दिन की आदतों के बारे में सोचो दवाओं और अल्कोहल के साथ समस्याओं के कारण पृथक्करण हो सकता है ये पदार्थ मस्तिष्क को इतनी तीव्रता से प्रभावित करते हैं कि वे स्मृति में इन "ब्लैकआउट्स" या लापरियों का कारण बनते हैं।
    • इस बारे में सोचें कि क्या आपने ड्रग्स का इस्तेमाल किया है या हाल ही में शराब का सेवन किया है या इसे अक्सर उपयोग कर रहे हैं
    • नींद का अभाव चिकित्सा या मनोवैज्ञानिक कारणों से संबंधित बिना, पृथक्करण की भावना भी पैदा कर सकता है।



  • चित्र का निदान डायग्नोसिस डिसिसोटेसिएटेटिव एम्नेशिया चरण 8
    3
    मनोभ्रंश के लक्षणों का पता लगाने की कोशिश करें डिमेंशिया को स्मृति हानि की विशेषता है, लेकिन इसमें अन्य लक्षण भी हैं समस्या मस्तिष्क में उत्पन्न होती है (मनोवैज्ञानिक आघातों में नहीं) और तंत्रिका कोशिकाओं को प्रभावित करती है। यदि यह समस्या का कारण है, तो अन्य उत्तेजक कारक भी होंगे, जैसे कि शब्द खोजने में कठिनाई, समस्याओं को सुलझाने, और आंदोलन समन्वय करना। अंत में, जिन लोगों को मनोभ्रंश है वे भ्रमित या भ्रमित हो सकते हैं।
    • कभी-कभी, डिमेंशिया कुछ दवाओं और विटामिन की कमी के कारण होता है इन मामलों में, लक्षण प्रतिवर्ती हैं
  • भाग 3
    मनोवैज्ञानिक निदान के बीच अंतर सीखना

    चित्र का निदान डायग्नोसिस डिसिसोटेसिएटेटिव एम्नेशिया चरण 9
    1
    एक मनोवैज्ञानिक से सलाह लें अगर डॉक्टर को शारीरिक कारण नहीं मिलते हैं, तो एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से निदान करना चाहते हैं। वह समस्या का पता लगाने के लिए एक मूल्यांकन और साक्षात्कार करेंगे, अन्य संभावनाओं को त्याग दें या एक ही समय में आपके साथ हो रही विकारों की जांच करें।
    • मनोवैज्ञानिक कई व्यक्तित्वों के विकार से संबंधित कुछ विशेषताओं की जांच कर सकता है। वे अधिक तीव्र हैं
    • कभी-कभी असंतोषपूर्ण भूलने की क्रिया में चिंता के साथ कुछ हो सकता है मनोवैज्ञानिक इस समस्या को स्थिति के स्रोत के रूप में खारिज कर सकता है।
  • चित्र का निदान डायग्नोसिस डिसिसोटेशिएटिव एम्नेशिया चरण 10
    2
    अन्य मेमोरी-संबंधी विकारों से अलग-थलगाना भूलभुलैया को अलग करने के लिए जानें। असंतुलन भूलने की क्रिया के अलावा, स्मृति और पहचान से जुड़ी अन्य समस्याएं हैं। जब आप अपनी खुद की तस्वीर का विश्लेषण करने की कोशिश कर रहे हैं, तो उन मामलों को मतभेदों पर ध्यान दें, जो उन्हें छोड़ दें।
    • सरल भूलने की बीमारी: मस्तिष्क की चोट या बीमारी के कारण होने वाली साधारण स्मृति हानि - स्मृति की जानकारी का नुकसान शामिल है
    • अव्यवस्थाकरण विकार: Depersonalization तब होता है जब एक व्यक्ति को मानना ​​है कि वह अपने दिमाग से बाहर है और शरीर में ही - अपने जीवन एक सपना एक फिल्म स्क्रीन के लिए, अब तक देख रहे हैं या रहते हैं की तरह। जिनके पास समस्या है, वे निरंतर या प्रासंगिक समस्याओं के माध्यम से जाते हैं। अधिक जानकारी के लिए, पढ़ें इस अनुच्छेद.
    • एकाधिक व्यक्तित्व विकार: इस विकार में, व्यक्ति के पास कई व्यक्तित्व या पहचान हैं, जो अलग-अलग समय पर खुद को व्यक्त करते हैं। वे विभिन्न स्थितियों या घटनाओं में उत्पन्न हो सकते हैं जो समस्या से पीड़ित हैं, वे भी असंतोषजनक और / या असंतुलन भूलभुलैया या रिसाव हो सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए, पढ़ें इस अनुच्छेद.
  • चित्र का निदान डायग्नोसिस डिसिसोटेसिएटेटिव एम्नेशिया चरण 11
    3
    एक ही समय में होने वाली अन्य विकारों पर नज़र रखें। कभी-कभी, असंतोषपूर्ण भूलने की बीमारी वाले रोगों में भी अन्य मानसिक निदान भी होते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ समूह सी व्यक्तित्व विकार से पीड़ित लोगों (चिंता और व्यवहार या भयभीत विचारों के साथ जुड़े) असामाजिक व्यक्तित्व, पर निर्भर है और जुनूनी बाध्यकारी विकार, के रूप में भूलने की बीमारी के लिए अतिसंवेदनशील हो सकता है। इसके अलावा, वहाँ भी अध्ययन है कि समूह बी विकार (असामाजिक, सीमा रेखा और narcissistic) के साथ dissociative भूलने की बीमारी संबद्ध। भूलने की बीमारी के निदान पर विचार करने से पहले अपने व्यक्तिगत स्वास्थ्य इतिहास का अन्वेषण करें
    • एक मनोवैज्ञानिक से परामर्श करें जो एक ही समय में हो सकता है मनोवैज्ञानिक विकारों के बारे में अधिक जानने के लिए।
  • भाग 4
    मनोवैज्ञानिक निदान को छोड़ना

    चित्र का निदान डायग्नोसिस डिसिसोटेसिएटेटिव एम्नेशिया चरण 12
    1
    पोस्टट्रॉमैटिक तनाव विकार (PTSD) के संबंध में अंतर नोट करें पोस्ट ट्राटमेटिक तनाव एक घटना के बाद हो सकता है जो अत्यधिक तनाव के लक्षण का कारण बनता है। कुछ लोगों में, इसमें पिछली घटनाओं के फ़्लैश बैक शामिल हो सकते हैं, जिससे उन जगहों या व्यक्तियों से बचने की संभावनाएं आती हैं जो यादों को बचाती हैं। रोगी भी दूसरों से दूर हो सकता है या भावनात्मक रूप से असंवेदनशील हो सकता है।
    • उन तमाम दर्दनाक तनावों से पीड़ित लोगों को आम तौर पर सवाल के बाद बहुत उत्तेजित हो जाता है। ये लोग जो कुछ भी हुआ, वे भी पीड़ा कर रहे हैं, और इसलिए वे यादों से बचने के लिए अपनी पूरी कोशिश करते हैं।
    • पोस्टटामेटिक तनाव पर अधिक जानकारी के लिए, पढ़ें इस अनुच्छेद.
  • चित्र का निदान डायग्नोसिस डिसिसोजिएटेटिव एम्नेशिया चरण 13
    2
    जुनूनी-बाध्यकारी विकार (ओसीडी) के लक्षणों के लिए देखें जो लोग ओसीडी से ग्रस्त हैं वे समस्या से संबंधित असंतोषजनक प्रवृत्तियां दिखा सकते हैं। जुनूनी-बाध्यकारी विकार के जुनून के अनियंत्रित विचारों की विशेषता है, इसके बाद मजबूरी जो भावना तनाव को कम करना चाहते हैं। जाहिर है, ओसीडी शो के रोगियों को स्थिति के साथ बेहतर सामना करने के लिए असंतुलन के लक्षण दिखाई देते हैं।
    • ओसीडी को असंतोषपूर्ण भूलने की बीमारी के लिए उत्तेजक कारक के रूप में शासन करने के लिए, रोगी को पता लगाना होगा कि क्या वह जुनूनी विचार या व्यवहार है
    • अधिक जानकारी के लिए, पढ़ें इस अनुच्छेद.
  • चित्र का निदान डायग्नोसिस डिसिसोटेसिएटेटिव एम्नेशिया चरण 14
    3
    आतंक सिंड्रोम त्यागें कुछ लोग जिनके आतंक हमले हैं, घटनाओं से पहले या समय के दौरान अव्यवस्थितिकरण या पृथक्करण के माध्यम से जाते हैं। इन हमलों के दौरान, व्यक्ति को महसूस हो सकता है कि उसे एक अतिरंजित अनुभव है। लक्षणों में श्वास / हाइपरटेंटीलेशन, हृदय गति त्वरण, घुटन सांस, अत्यधिक पसीना, कठोर तापमान में बदलाव, और मरने का डर, नियंत्रण खोना, या पागल होना शामिल है।
    • आतंक सिंड्रोम से बाहर निकलने के लिए, रोगी को यह निर्धारित करना होगा कि वह पृथक्करण से पहले या बाद में क्या महसूस करता है। यह हो सकता है कि सब कुछ आतंक हमलों या चिंता से संबंधित है।
    • आतंक हमलों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, विषय पर एक इंटरनेट खोज करें
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (24)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com