IhsAdke.com

असंबद्ध पहचान विकार के साथ किसी के साथ कैसे जीना

असंतोषिक पहचान विकार (टीडीआई), जिसे कई व्यक्तित्व विकार भी कहा जाता है, एक ऐसी स्थिति है जिसमें एक व्यक्ति की दो से अधिक पहचान होती है, प्रत्येक के विभिन्न व्यवहार, मूड और भावनाएं। कई मामलों में, कोई व्यक्ति पूरी तरह से अवगत नहीं हो सकता है कि उनके पास एक से अधिक व्यक्तित्व हैं अगर आपके पास कोई व्यक्ति जिसे आप टीडीआई के साथ प्यार करते हैं, तो आपको सहायक और देखभाल करने के लिए याद रखना महत्वपूर्ण है। TDI के साथ किसी के साथ रहने के दौरान जीवन को आसान बनाने के अन्य तरीकों के बारे में जानने के लिए चरण 1 पर जाएं

चरणों

भाग 1
विकार को समझें

असंतोषिक पहचान विकार चरण 01 के साथ लाइव के साथ शीर्षक वाला चित्र
1
यह महत्वपूर्ण है कि आप विकार को समझने में एक प्रमुख भूमिका निभाएं, जिसमें ये समझना शामिल हैं कि लक्षण क्या हैं, कारण क्या हैं और आप पुन: एकीकरण प्रक्रिया के साथ कैसे मदद कर सकते हैं। विकार को पूरी तरह से समझने के लिए, एक पेशेवर से बात करना महत्वपूर्ण है जो आपको टीडीआई के माध्यम से मार्गदर्शन कर सकता है। समझने के लिए कुछ बुनियादी चीजें शामिल हैं:
  • यह जानते हुए कि टीडीआई तब होता है जब एक व्यक्ति के पास कई व्यक्तित्व हैं जो उनके मूल व्यक्तित्व को मानते हैं। प्रत्येक व्यक्तित्व की एक अलग याददाश्त है - इसलिए यदि आपके प्रियजन को कुछ बदलते अहंकार (जो कि एक अन्य व्यक्तित्व है) द्वारा नियंत्रित किया जा रहा है, तो वह सबसे अधिक संभावना कुछ भी याद नहीं करेगा।
  • विकार के आम कारण बचपन के दुरुपयोग, आघात, असुरक्षा या यातना है।
  • लक्षणों में शामिल हैं श्रवण मतिभ्रम, स्मृतिभ्रंश (स्मृति का नुकसान), भागने के एपिसोड जिसमें व्यक्ति किसी चीज़ की खोज में यात्रा करता है, जो कि या क्यों, अवसाद और चिंता
  • असंतोषिक पहचान विकार चरण 02 के साथ लाइव के साथ शीर्षक वाला चित्र
    2
    जब एक प्रकरण से सामना किया जाए, पहला नियम यह है कि जब आप ऐसे हालात में होते हैं जहां आप अपने प्रियजनों को बदलते व्यक्तित्व देखते हैं तो आतंक से बचें। आप सभी कर सकते हैं फर्म खड़ा है। ध्यान रखें कि टीडीआई वाले व्यक्ति के बीच में 2 से 100 व्यक्तित्व हैं, या इसके भीतर बदलते हैं, और सभी परिवर्तन भिन्न होते हैं वे वयस्क बदलाव या बच्चे हो सकते हैं व्यक्ति किसी दूसरे काम में अचानक, एक वार्तालाप या गतिविधि के बीच में भी बदल सकता है।
  • असंतोषिक पहचान विकार चरण 03 के साथ लाइव के साथ लाइव शीर्षक वाला चित्र
    3
    धीरज रखो आपका प्रियजन बेहद चुनौतीपूर्ण स्थिति से निपट रहा है यद्यपि आप कभी-कभी निराश हो सकते हैं या किसी व्यक्ति के द्वारा चोट पहुँचा सकते हैं, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि उसे जरूरी नहीं पता कि वह क्या कह रही है। जब कोई बदलाव करता है तो इसका कोई नियंत्रण नहीं होता है - तो अपना धैर्य बनाए रखने की कोशिश करें, भले ही कोई अहंकार कहता है या निराशाजनक या हानिकारक कुछ करता है।
  • असंतोषजनक पहचान विकार चरण 04 के साथ लाइव के साथ लाइव शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने प्रेमी को सहानुभूति दिखाएं धैर्य के साथ, आपको सहानुभूति भी होना चाहिए। आपका प्रियजन एक बहुत ही डरावनी स्थिति का सामना कर रहा है उसे बहुत प्यार और समर्थन की ज़रूरत है, चीजें जो आप शायद पेशकश कर सकते हैं उसे अच्छी बातें कहो, जब वह आपकी स्थिति के बारे में बात करना चाहता है और उसे दिखाती है कि आप देखभाल करते हैं, तो उसे सुनो।
  • असंतोषजनक पहचान विकार चरण 05 के साथ लाइव के साथ लाइव शीर्षक वाला चित्र
    5
    संघर्ष और अन्य तनावपूर्ण परिस्थितियों से बचें तनाव एक सबसे बड़ा कारक है जो एक व्यक्तित्व परिवर्तन को चलाता है। किसी भी तनाव को दूर करने के लिए अपना सबसे अच्छा प्रयास करें, जो आपके प्रियजन का अनुभव हो सकता है। संघर्ष या झगड़े से तनाव पैदा करने से बचने के लिए भी महत्वपूर्ण है यदि आप अपने प्रियजन ने किया हुआ कुछ के बारे में नाराज हैं, तो अपने क्रोध को सांस लेने और नियंत्रित करने के लिए कुछ समय निकालें। आप उससे बात कर सकते हैं कि आपका क्रोध क्या हुआ और भविष्य में उससे कैसे बचें।
    • यदि आप उस व्यक्ति से सहमत नहीं हैं जो उस व्यक्ति ने कहा या कर रहा है, तो "हाँ, लेकिन ..." तकनीक का प्रयोग करें। जब वह कहती है कि आप क्या नहीं मानते हैं, तो "हाँ, लेकिन ..." कहें इसके साथ सीधे संघर्ष
  • असंतोषिक पहचान विकार चरण 06 के साथ जीवित किसी के साथ चित्र शीर्षक
    6
    किसी एक गतिविधि में लगे हुए प्रिय को रखें हालांकि टीडीआई वाले कुछ लोग अपने समय का प्रबंधन कर सकते हैं और अकेले उनकी गतिविधियों को व्यवस्थित कर सकते हैं, अन्य लोगों को ऐसा करने में सक्षम नहीं होगा। यदि आपके किसी को प्यार करता है, तो उस पर नज़र रखने में कठिनाई हो रही है कि वह क्या कर रहा है, उसे उस योजना के बारे में याद दिलाकर मदद करें, जिसे उसने या उसकी योजना बनाई थी।
    • एक ऐसा चार्ट बनाएं, जो एक विशिष्ट स्थान पर रह सकता है जहां वह व्यक्ति इसे ढूंढने में सक्षम होगा। चार्ट पर, महत्वपूर्ण बातें व्यक्ति को करना चाहिए लिखना, साथ ही अन्य मजेदार चीजों के लिए सुझाव।
  • भाग 2
    अपने प्रिय को नियंत्रित करना

    डिस्स्कोटेटिव आइडेंटिटी डिसऑर्डर के साथ लाइव विद एकोल शीर्षक वाला पिक्चर 07
    1
    सुनिश्चित करें कि आपके प्रियजन को उनकी मदद की ज़रूरत है क्या यह अन्य लक्षणों के लिए दवा है जो अक्सर टीडीआई के साथ होता है, जैसे कि अवसाद या चिंता, या अपने चिकित्सक के प्रति अपने प्रिय व्यक्ति की प्रतिबद्धता की देखभाल के लिए, आपको दोनों के साथ मदद करने की ज़रूरत है वह हर दिन लेने वाली दवाओं का ट्रैक रखें, और उसके पास चिकित्सा सत्र और अन्य नियुक्तियों का समय निर्धारित करें



  • विसंगति पहचान विकार चरण 08 के साथ लाइव के साथ शीर्षक वाला चित्र
    2
    चेतावनी के संकेत जानते हैं कि एक प्रकरण आ रहा है हालांकि प्रत्येक व्यक्ति अलग है, कुछ ऐसे संकेत हैं जो एक प्रकरण या व्यक्तित्व परिवर्तन से पहले टीडीआई वाले लगभग सभी लोगों में होते हैं। इन संकेतों में शामिल हैं:
    • दुर्व्यवहार या बुरी यादों के पुनरावर्ती फ़्लैश बैक
    • चरम अवसाद या उदासी
    • बार-बार मूड स्विंग
    • स्मृति का नुकसान
    • आक्रामक व्यवहार
    • तेज उत्तेजना
  • विसंगति पहचान विकार चरण 09 के साथ लाइव के साथ लाइव शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने प्रियजनों के सामान का ट्रैक रखें जब कोई व्यक्ति एक व्यक्तित्व परिवर्तन का अनुभव करता है, तो उनके अन्य व्यक्तित्व की यादें जरूरी नहीं हैं इससे ज़्यादा वस्तुओं को नियंत्रित करना मुश्किल हो सकता है जैसे कि पर्स, सेल फोन आदि। अपने नाम और फोन नंबर के साथ ऐसी वस्तुओं के भीतर महत्वपूर्ण वस्तुओं और स्थान टिकट या स्टिकर की एक सूची बनाएं। इस तरह, यदि कोई व्यक्ति आपके किसी प्रिय को ढूंढता है, तो वह आपको कॉल कर सकता है
    • यह भी महत्वपूर्ण है कि आपके पास अपने प्रियजन के सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों की एक प्रति है, जिनमें सीपीएफ़, आरजी, चिकित्सा जानकारी, पासवर्ड आदि शामिल हैं।
  • असंतोषजनक पहचान विकार के साथ लाइव के साथ शीर्षक वाला चित्र 10 कदम 10
    4
    किसी भी आत्म-विनाशकारी प्रवृत्तियों की निगरानी करें जो लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं, उनमें लगभग हमेशा बचपन के दौरान दुर्व्यवहार किया गया है। आत्म-विनाशकारी व्यवहार जैसे कि आत्महत्या, हिंसा, मादक द्रव्यों के सेवन और जोखिम लेने वाले लोग टीडीआई वाले लोगों में आम हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि ये व्यवहार पिछले शर्म की बातों के कारण शर्म की बात है, आतंक और भय की भावनाओं को खत्म करते हैं।
    • यदि आप देखते हैं कि आपके प्रियजन ने आत्म-विनाशकारी व्यवहार विकसित करना शुरु किया, तो अपने चिकित्सक या पुलिस को तुरंत फोन करें
  • भाग 3
    खुद का ख्याल रखना

    असंतोषजनक पहचान विकार के साथ लाइव के साथ शीर्षक वाला चित्र, चरण 11
    1
    आपको प्यार करने वाले काम करने के लिए समय निकालें यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि आप अपना ध्यान रखना समय निकालें। टीडीआई के साथ किसी का ख्याल रखना बहुत तनावपूर्ण हो सकता है - इसलिए आपको एक स्वस्थ भोजन, आराम और आराम करने के लिए याद रखना चाहिए। कभी-कभी आपको अपनी जरूरतों को सबसे पहले जरूरी करनी होगी ताकि अपने प्रियजन को समर्थन देने के लिए शारीरिक और मानसिक शक्ति को बनाए रख सकें जो टीडीआई का अनुभव कर रहे हैं।
  • असंतोषजनक पहचान विकार चरण 12 के साथ लाइव के साथ शीर्षक वाला चित्र
    2
    जब आपको इसकी ज़रूरत होती है तो समय लें अकेले एक समय निर्धारित करें जहां आपको किसी और के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। अपने दोस्तों के साथ जुड़े रहें, हर हफ्ते बाहर निकल जाओ और मज़े करो। एक ब्रेक आपकी ताकत फिर से हासिल करने में आपकी मदद कर सकता है ताकि आप अपने प्रियजन की स्थिति के साथ धैर्य रखें और समझ सकें।
    • योग को ध्यान में रखकर और अपने भीतर की शांति बहाल करें। योग और ध्यान दो शानदार तरीके हैं जिससे आप अपने आप को आराम कर सकते हैं और सभी तनाव और चिंताएं दूर कर सकते हैं।
  • असहयोगी पहचान विकार चरण 13 के साथ लाइव के साथ लाइव शीर्षक वाला चित्र
    3
    परिवार के चिकित्सा करो पारिवारिक चिकित्सा सत्र विशेषकर टीडीआई वाले लोगों के परिवार के सदस्यों के लिए हैं I यह बेहद जरूरी है कि आप अपने प्यार को इस विकार पर काबू पाने में और अन्य मजबूत तरीके से रहने के तरीकों के बारे में जानने के अन्य तरीकों के बारे में जानने के लिए सत्रों में जाते हैं।
    • वहाँ भी समर्थन समूह आप शामिल कर सकते हैं आप ऐसे अन्य लोगों को पा सकते हैं जो टीडीआई के साथ रहते हैं। आप अपने चिकित्सक से सहायता समूह विकल्पों के बारे में बात कर सकते हैं या आप के पास एक ढूंढने के लिए इंटरनेट पर खोज कर सकते हैं।
  • असंतोषजनक पहचान विकार चरण 14 के साथ लाइव के साथ शीर्षक वाला चित्र
    4
    आशा रखें हालांकि कुछ दिनों में बहुत मुश्किल लग सकता है, आपको हमेशा जिंदा रहने की आशा रखनी चाहिए। आपके समर्थन और चिकित्सक की मदद से, आपके प्रियजन इस विकार को दूर कर सकते हैं और अपने सभी व्यक्तित्वों को एकीकृत कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • शांत करने का अपना निजी तरीका विकसित करें- दस तक गिनें, एक वाक्य दोहराएं या एक श्वास व्यायाम का अभ्यास करें
    • याद रखें कि आपके प्रियजन के पास जो भी काम करता है उसके बारे में अधिक नियंत्रण नहीं हो सकता है और कहता है - कर्मचारियों को चीजें न लेने की कोशिश करें

    चेतावनी

    • अगर प्रियजन खुद या आप के प्रति आक्रामक हो जाते हैं, और आपको लगता है कि वे हिंसक हो सकते हैं, तो पुलिस को बुलाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com