IhsAdke.com

सीमा रेखाओं की स्थापना कैसे करें, जिनसे सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार से पीड़ित हैं

सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार कई चुनौतियों को प्रस्तुत करता है, जो लोग समस्या से ग्रस्त हैं और जो लोग उनके साथ रहते हैं अगर आपके परिवार के सदस्य हैं, टीपीएल के साथ पति या मित्र, भावनाओं के इस वायुमंडल से बचने से असंभव काम हो सकता है इस अव्यवस्था से पीड़ित प्रियजनों की दया करना महत्वपूर्ण है, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आप अपने भावनात्मक स्वास्थ्य और कल्याण की उपेक्षा करें। टीपीएल के साथ किसी के साथ सकारात्मक रिश्ते बनाए रखने के लिए, आपको नियम बनाए गए हैं कि आप क्या कर सकते हैं या बर्दाश्त नहीं कर सकते। सीमाएं निर्धारित करें, प्रियजनों के अपने फैसले की व्याख्या करें, और चुनावों में रहें

चरणों

भाग 1
सीमा निर्धारित करना

सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार चरण 1 के साथ लोगों के साथ सेट सीमाएं शीर्षक चित्र
1
अपनी अच्छी तरह से प्राथमिकता बनाएं कई लोग निजी सीमाएं निर्धारित करने में विफल होते हैं क्योंकि उन्हें दोषी लगता है या क्योंकि वे अपनी आवश्यकताओं की उपेक्षा करते हैं हालांकि, आपकी ज़रूरतें उतनी ही महत्वपूर्ण हैं जितनी किसी और की हैं, और आपको दूसरों की सहायता करने में सक्षम होने के लिए अच्छे मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य की आवश्यकता होती है। सीमा निर्धारित करना स्वार्थ नहीं है, ये आपकी सही है
  • लंबे समय में, इन सीमाओं से आपको न केवल लाभ होगा, वे उन पीड़ित लोगों को भी लाभान्वित करेंगे जो टीपीएल से ग्रस्त हैं क्योंकि आप रिश्ते में संरचना और पूर्वानुमान की भावना पैदा करेंगे।
  • बॉर्डरलाइन व्यक्तित्व विकार चरण 2 वाले लोगों के साथ सेट बाउंड्री शीर्षक वाले चित्र
    2
    सीमा निर्धारित करें अग्रिम सीमा निर्धारित करें जिसे आप स्थापित करना चाहते हैं और आपके कारण ऐसा करने का एक सकारात्मक तरीका अपने मूल्यों के बारे में सोचना है यह रवैया लेना आपके लिए क्या ज़रूरी है और अपने विकल्पों के विपरीत परिस्थितियों के दबाव से बचने का एक तरीका है।
    • उदाहरण के लिए, यदि कोई मित्र हर रात फोन पर आपसे बात करना चाहता है, और आप परिवार के साथ रहना चाहते हैं, तो निश्चित समय के बाद कॉल का उत्तर देने के लिए सीमा निर्धारित करें।
  • सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार चरण 3 के साथ लोगों के साथ सेट सीमाएं शीर्षक चित्र
    3
    परिणामों के बारे में सोचो यह सोचना महत्वपूर्ण है कि आप अपनी सीमाओं को कैसे लागू करेंगे यदि लोग आपका सम्मान नहीं करते। यदि आप परिणामों को निर्दिष्ट नहीं करते हैं और स्थिति को आगे बढ़ाते हैं, तो लोग आपकी सीमा को गंभीरता से नहीं लेंगे एक अच्छा नतीज यह है कि किसी के व्यवहार पर एक प्राकृतिक प्रतिक्रिया हो सकती है।
    • उदाहरण के लिए, आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि यदि आपका पार्टनर आपको फिर से चिल्लाता है, तो आप कुछ घंटों के लिए घर छोड़ देंगे और जब वह शांत हो जाएगी
  • सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार चरण 4 वाले लोगों के साथ सेट बाउंड्री शीर्षक वाले चित्र
    4
    प्रतिक्रियाओं के लिए तैयार हो जाओ जब कोई व्यक्ति कहता है कि उन्हें अलग तरीके से कार्य करने की जरूरत है तो कोई व्यक्ति क्रोधित हो सकता है, चोट लगी है या शर्मिंदा महसूस कर सकता है। हो सकता है कि वह इसे व्यक्तिगत रूप से लेती है, उसे आरोप लगाते हैं कि वह उसे प्यार नहीं करती है या लगाए गए सीमाओं के बाहर काम करती है। परिभाषित करें कि आप प्रतिक्रियाओं को कैसे संभाल लेंगे, ताकि जब कुछ ऐसा होता है तो आपको गार्ड से पकड़ न पड़े।
  • भाग 2
    बात कर रहे

    सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार चरण 5 के साथ लोगों के साथ सेट सीमाएं शीर्षक चित्र
    1
    एक समय चुनें जब आप और दूसरे व्यक्ति शांत हो। सीमाओं के बारे में बात करना एक नाजुक वार्तालाप हो सकता है इसे आसान बनाने के लिए, एक समय चुनें जब दोनों भावनात्मक रूप से स्थिर होते हैं लड़ाई के दौरान या उसके बाद विषय को छूने से बचें यदि आपका साथी एक रक्षात्मक रुख लेता है या नाराज हो जाता है, तो वार्तालाप उत्पादक नहीं होगा।
    • कुछ कहकर विषय डालें "क्या आपके पास एक मिनट है? कुछ चीज़ों के बारे में मुझे आपसे बात करने की ज़रूरत है। "
  • सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार चरण 6 के साथ लोगों के साथ सेट सीमाएं शीर्षक चित्र
    2
    स्पष्टता और दृढ़ता के साथ अपनी सीमाओं को प्रकट करें जिन सीमाओं को आप लागू करना चाहते हैं, उनके बारे में बात करने में स्पष्ट होना चाहिए दयालु हो, लेकिन माफी न मांगो और शर्मीली मत करो। स्पष्ट रूप से समझाएं कि आपको अन्य व्यक्ति से क्या चाहिए, बिना अस्पष्टता।
    • नाराज महसूस करने वाले दूसरे व्यक्ति के जोखिम को कम करने के लिए आवाज का एक शांत, बेकाबू टोन का उपयोग करें
  • सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार चरण 7 वाले लोगों के साथ सेट बाउंडरीज़ शीर्षक वाले चित्र



    3
    समझाओ क्यों किसी के लिए आप प्यार करते हैं, यह सुनकर कि आप रिश्ते पर सीमाएं लगा रहे हैं पेट के लिए एक झटका हो सकता है हालांकि, व्यक्ति को यह समझना महत्वपूर्ण है कि आप यह फैसला क्यों कर रहे हैं कारणों के बारे में दयालु और ईमानदार रहें
    • अपनी जरूरतों पर ध्यान केंद्रित करते हुए, गैर-अभिक्रियात्मक टोन में समझाएं, वह व्यक्ति जो गलत नहीं कर रहा है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपकी पत्नी के मनोदशा के परिवर्तन से निपटने के लिए थकाऊ है, तो आप कह सकते हैं, "मुझे लगता है कि आप एक दिन से अगले दिन तक कैसे महसूस कर रहे हैं, यह सोचकर मुझे बहुत धीरज महसूस हो रहा है। मुझे अधिक भावनात्मक स्थिरता की आवश्यकता है। "
  • सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार चरण 8 के साथ लोगों के साथ सेट सीमाएं शीर्षक चित्र
    4
    आपको उस व्यक्ति को कितना मूल्य देना चाहिए यह सुनिश्चित करें बीपीडी वाले लोग अपमानित महसूस कर सकते हैं जब कोई अन्य व्यक्ति सीमाएं लगाता है यह दिखाने का प्रयास करें कि आप उसे एक व्यक्ति के रूप में खारिज नहीं कर रहे हैं, और यह कि आपके बीच के रिश्ते बहुत महत्वपूर्ण हैं।
    • सकारात्मक पक्ष पर बल दें यह दिखा रहा है कि लगाया गया सीमा एक सकारात्मक पक्ष है, व्यक्ति को यह समझने में मदद मिलेगी कि आप इसे दूर करने के लिए ऐसा नहीं कर रहे हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप एक मित्र को बता सकते हैं, "मुझे लगता है कि अकेले और अधिक समय व्यतीत करना हम दोनों के लिए लंबे समय तक अच्छा होगा। जब मैं थोड़ा अकेला हूं, तो मैं सामूहीकरण करने के लिए तैयार हूं, इसलिए जब हम एक साथ होते हैं तो यह अधिक मजेदार हो जाएगा। "
  • सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार चरण 9 के साथ लोगों के साथ सेट सीमाएं शीर्षक चित्र
    5
    दूसरे व्यक्ति को आपको दोषी मानने न दें। सीमा निर्धारित करके आपका साथी आपको बुरा महसूस करने का प्रयास कर सकता है अपने आप को भावनात्मक हेरफेर से प्रभावित होने की अनुमति न दें आपको अपने स्वयं के कल्याण की रक्षा करने का अधिकार है
  • भाग 3
    पर चल रहा है

    बॉर्डरलाइन पर्सनेलिटी डिसऑर्डर के साथ लोगों के साथ सेट बॉर्डर्स नामक चित्र स्टेप 10
    1
    परिणामों को लें यदि अन्य व्यक्ति आपके द्वारा लगाए गए सीमाओं का सम्मान नहीं करता है, तो जारी रहें अपनी पसंद को छोड़ना महत्वपूर्ण नहीं है, अन्यथा आपको अपनी सीमा को गंभीरता से नहीं लेने का संदेश मिलेगा
    • जब व्यक्ति को यह पता चलता है कि आप सीमाएं और परिणाम गंभीरता से ले रहे हैं, तो वह आपको स्वीकार कर लेगा और उसे रोकना होगा।
  • बॉर्डरलाइन पर्सनेलिटी डिसऑर्डर के साथ पीढ़ी वाले लोगों के साथ सेट बाउंड्री शीर्षक वाली तस्वीर 11
    2
    एक अल्टीमेटम देने से बचें, जब तक कि आप वास्तव में इसका मतलब नहीं। जब आप उस व्यक्ति के व्यवहार से निराश महसूस करते हैं जिसे आप प्यार करते हैं, तो उसे सहयोग देने के लिए एक अल्टीमेटम देने के लिए मोहक हो सकता है हालांकि, जब बात की गई तो अंतिम क्षणों में बिजली खो जाती है। जब तक आप इसे ले जाने का इरादा नहीं करते, तब तक इस रवैये को लेने से बचें।
  • बॉर्डरलाइन व्यक्तित्व विकार चरण 12 वाले लोगों के साथ सेट बॉर्डर्स शीर्षक वाले चित्र
    3
    लचीला होना सीमाओं की स्थापना और बनाए रखना एक क्रमिक प्रक्रिया है, यह एक दिन से दूसरे तक नहीं होता है। नियमों को बदलने में संकोच न करें यदि आपको लगता है कि कुछ काम नहीं कर रहा है। दूसरे व्यक्ति से परिवर्तन के बारे में बात करें ताकि दोनों एक साथ गठबंधन कर सकें।
  • सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार चरण 13 के साथ लोगों के साथ सेट सीमाएं शीर्षक चित्र
    4
    यदि आवश्यक हो तो दूर चले जाएं उचित सीमा निर्धारित करने का भी सबसे अच्छा प्रयास टीपीएल के साथ किसी के साथ अपने संबंध को बेहतर बनाने के लिए पर्याप्त नहीं हैं। यदि व्यक्ति सहकारिता या अपमानजनक ढंग से कार्य करने से इनकार करता है, तो शायद सबसे अच्छी बात यह है कि रिश्ते को समाप्त करना है।
    • पहले अपनी सुरक्षा और विवेक रखो - आपको उस व्यक्ति के साथ रिश्ते या दोस्ती बनाए रखना कोई ज़िम्मेदारी नहीं है जो आपको और आपकी आवश्यकताओं का सम्मान नहीं करता।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com