IhsAdke.com

जब आप द्विध्रुवी विकार हो तो दोस्तों को कैसे बनाएं

द्विध्रुवी विकार रिश्ते की समस्या पैदा कर सकता है। मिजाज और उन चरणों में जिसमें आप अकेले रहना चाहते हैं, मित्रों को रखना मुश्किल बनाते हैं सहायक दोस्त चुनें, जो आपकी स्थिति जानते हैं, ध्यान रखें और अच्छे होने का प्रयास करें। द्विध्रुवी विकार के बावजूद दोस्ती बनाने और बनाए रखने के बारे में जानें, और दूसरों के साथ संबंध बनाना।

चरणों

विधि 1
नए दोस्त बनाना

पिपर्स्यू मैत्री का शीर्षक चित्र जिसे आप द्विध्रुवी अवसाद चरण 1 से पीड़ित हैं
1
अपने आप को परिचय यह नए लोगों से मिलने के लिए बेहद डरावना हो सकता है, खासकर यदि आप द्विध्रुवी विकार से पीड़ित हैं। हालांकि, पहला कदम उठना महत्वपूर्ण है खुद को प्रस्तुत करना. यदि आप किसी पार्टी या सामाजिक घटना में हैं, तो बस उस व्यक्ति के पास जाएं, नमस्कार करें और अपना नाम बोलें।
  • यदि आप किसी दोस्त की पार्टी या सामाजिक सभा में हैं, तो किसी के लिए अच्छा और दिलचस्प लग रहा है। व्यक्ति के पास जाओ और कहते हैं, "हैलो, मेरा नाम ____ है, आपका नाम क्या है?"
  • पिपर्स्यू मैत्री का शीर्षक चित्र अगर आप द्विध्रुवी अवसाद चरण 2 से पीड़ित हैं
    2
    वार्तालाप शुरू करने के लिए एक विषय खोजें। कभी-कभी सिर्फ किसी के ऊपर जाकर अपने आप को अजीब लग सकता है। इसके बजाय, कुछ विशेष के बारे में बातचीत शुरू करें स्थिति या स्थिति के रूप में विषयों का उपयोग करें
    • यदि आप कक्षा में हैं, तो होमवर्क या कक्षा का विषय के बारे में बात करके बातचीत शुरू करें। यदि आप दोस्तों के खेलने के लिए एक बैठक में हैं, तो खेल के बारे में किसी से बात करके शुरू करें। यदि आप किसी दोस्त की पार्टी में हैं, तो भोजन या संगीत के बारे में बात करें
    • उदाहरण के लिए, जैसे कि, "क्या खेल इस मज़ा की तरह लग रहा है, लेकिन मुझे नहीं पता था?" या "आप किताबें है कि हम वर्ग? में पढ़ा को क्या समझते हो" या "मुझे नहीं पता था कि वे बरिटोस मैं बरिटोस प्यार की सेवा के लिए जा रहे थे। और यह जगह सबसे अच्छी में से एक है! "
  • पिपर्स्यू मैत्री का शीर्षक चित्र अगर आप द्विध्रुवी अवसाद चरण 3 से पीड़ित हैं
    3
    अपनी स्थिति के बारे में बात करने के लिए सावधानी से समय चुनें। जैसा कि आप द्विध्रुवी विकार से पीड़ित हैं और दोस्त बनाना चाहते हैं, वहां एक समय आएगा जब आपको उनकी स्थिति के बारे में बात करनी होगी। सोचें कि कैसे और क्यों बात करें रुको जब तक कि आप बोलने से पहले व्यक्ति को जानते और विश्वास न करें।
    • इस बारे में सोचें कि आप उस व्यक्ति से बात क्यों करना चाहते हैं क्या वह समझ जाएगी? क्या आप धीरज और सहायक होंगे?
    • जब आप बात करते हैं, तो उन्हें बताएं कि उन्हें क्या जानना चाहिए। उदाहरण के लिए, "मुझे द्विध्रुवी विकार है, कभी-कभी मुझे अपने मनोदशा के साथ समस्या होती है और मैं अवसाद के चरणों के माध्यम से जाता हूं, लेकिन यह हमें मित्र होने से रोकता नहीं है, मैं सिर्फ आपको बताना चाहता हूं।"
  • पिपर्स्यू मैत्री का शीर्षक चित्र अगर आप द्विध्रुवी अवसाद चरण 4 से पीड़ित हैं
    4
    अक्सर अपनी स्थिति के बारे में बात मत करो। यदि आप सोचते हैं कि यह समय है, तो इसके बारे में सावधान रहें यदि आप लक्षणों से जूझ रहे हैं या मुश्किल समय से गुजर रहे हैं, तो आप इसके बारे में बात कर सकते हैं। लेकिन हर समय विकार के बारे में बात मत करो
    • जब भी आप दोस्तों के साथ होते हैं, अपनी समस्याओं या बीमारी के साथ कठिनाइयों का विवरण न दें। यद्यपि आप समस्या को हर समय संभालते हैं, लेकिन यह आपकी बातचीत का फ़ोकस नहीं होना चाहिए।
  • विधि 2
    लक्षण और मित्रता प्रबंधन

    पिपर्स्यू मैत्री का शीर्षक चित्र अगर आप द्विध्रुवी अवसाद चरण 5 से पीड़ित हैं
    1
    इलाज के लिए प्रतिबद्ध दोस्त बनाने और रखने के लिए एक तरीका है इलाज के साथ समझौता. दवाएं लेने और चिकित्सा दिशानिर्देशों का पालन करते हुए, आप विकार से बहुत अच्छी तरह से निपटने में सक्षम होंगे। खुराक को छोड़ना या दवा लेने से रोकना आपकी मनोदशा अस्थिरता छोड़ देगा, जो आपके मित्रों को चोट पहुंचा सकती है।
    • चिकित्सा नुस्खे के बाद आपकी गुणवत्ता की गुणवत्ता को बनाए रखने में मदद मिलेगी और आप लोगों के साथ स्वस्थ संबंध बनाएंगे।
  • पिपर्स्यू मैसेंजर शीर्षक वाला चित्र यदि आप द्विध्रुवी अवसाद चरण 6 से पीड़ित हैं
    2
    छोटे समूहों के साथ बातचीत करें कभी-कभी बड़े समूह असहनीय हो सकते हैं और मूड में अस्थिरता पैदा कर सकते हैं, खासकर अगर आप सभी को नहीं जानते छोटे समूहों में बातचीत करना मित्रों को बनाए रखने में मदद करेगा
    • एक समय में कुछ दोस्तों के साथ बाहर जाएं या कुछ लोगों के साथ जगह चुनें, जैसे कैफे या मूवी थियेटर।
  • पिपर्स्यू मैत्री का शीर्षक चित्र अगर आप द्विध्रुवी अवसाद चरण 7 से पीड़ित हैं
    3
    दूसरों को सुनो जब आप पहली बार लोगों से मिलते हैं, या यहां तक ​​कि जब आप अपने दोस्तों से बात करते हैं, तो आप थोड़ी देर के लिए, आप जितना बोलते हैं उससे अधिक सुनें। द्विध्रुवी विकार आप खुद पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, इसलिए अन्य लोगों पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें
    • उदाहरण के लिए, "आप शिक्षक बनने का फैसला क्यों किया?" या "आप कैसे मिठाई के साथ शुरू किया?"



  • पिपर्स्यू मैत्री का शीर्षक चित्र जिसे आप द्विध्रुवी अवसाद चरण 8 से पीड़ित हैं I
    4
    अपने दोस्तों के साथ सीमा निर्धारित करें विकार के कारण, आपके मन में उतार-चढ़ाव हो जाएगा और आप अपने दोस्तों के लिए अप्रिय प्रतिक्रियाएं हो सकते हैं, जैसे गुस्सा आ रहा है, चीखने, धक्का या उनके साथ बात करना बंद करो सीमा निर्धारित करके, आप और आपके मित्र रिश्ते में संतुष्ट महसूस करेंगे।
    • अपने दोस्त को बताएँ: "अगर मैं कुछ समझौता रद्द, अगले सप्ताह मुझसे बात करने मैं अपने फोन का जवाब होगा या मैं कुछ ही दिनों में फोन करता हूँ अगर मैं नहीं लौटते कोशिश, जानते हैं कि तुम्हारा मेरी गलती है, नहीं तो मैं तुम्हें अनदेखी रखने के लिए, ... मैं समझूंगा कि अब आप मेरे दोस्त बनना नहीं चाहते हैं। "
    • आप मिजाज है, तो, अपने दोस्तों को बताएं "मैं समझता हूँ कि मेरी समस्या है, तो मुझे गुस्सा, परेशान या भावनात्मक मिल बुरी तरह से उन्हें इलाज के लिए कोई कारण नहीं है, तो आप हम कुछ दिनों के बाद में बात कर सकते हैं जब मेरा मन है छोड़ देना चाहिए .. अधिक संतुलित "
  • पिपर्स्यू मैत्री का शीर्षक चित्र जिसे आप द्विध्रुवी अवसाद चरण 9 से पीड़ित हैं
    5
    अपने मित्र को जगह दो। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप लंबे समय से सिर्फ मुलाकात कर चुके हैं या दोस्त हैं, बहुत जरूरतमंद होने से बचें और अपने दोस्त को जगह दें। द्विध्रुवी विकार आप को छोड़ दिया या जरूरतमंद महसूस कर सकते हैं, अपने दोस्तों के साथ हर समय रहने के लिए चाहते हैं विश्वास करने के लिए कि वे तुम्हें पसंद करते हैं याद रखें कि आपके मित्र का जीवन है और उसके पास अन्य दोस्त भी हैं, और इसका मतलब यह नहीं है कि वह आपको पसंद नहीं करता। उसे वह स्थान दें जो उसे हकदार है।
    • कई बार कॉल करने से बचें या ज़रूरतें होने पर कई संदेश भेज दें, क्योंकि इन दिनों आप जो बातें करते हैं और बोलते हैं वह द्विध्रुवी विकार के प्रभाव हैं।
    • याद रखें कि आपके मित्र आपके जैसे हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि उन्हें हर समय आसपास होना चाहिए।
  • पिपर्स्यू मैत्री का शीर्षक चित्र, यदि आप द्विध्रुवी अवसाद चरण 10 से पीड़ित हैं
    6
    निजी तौर पर सब कुछ न लें यदि आपका मित्र आपको पूछने पर आपको नहीं मिल सकता है, या यदि वह कुछ रद्द कर देता है, तो उसे आपको परेशान मत करना सुखद मनोदशा को बनाए रखने की कोशिश करें और इसके बारे में शांतिपूर्वक और तर्कसंगत रूप से सोचें।
    • यह मत भूलो कि आप योजना रद्द भी कर सकते हैं। अनपेक्षित होता है यदि आपका दोस्त मानसिक समस्याएं, जैसे कि द्विध्रुवी विकार या चिंता विकारों से निपट रहा है, तो हो सकता है कि वे ठीक हो गए हों क्योंकि वे अच्छी तरह से महसूस नहीं करते हैं
    • एक गहरी साँस लें और स्थिति का शांतिपूर्वक विश्लेषण करें समझें कि अप्रत्याशित होता है और इसका मतलब यह नहीं है कि लोग आपको पसंद नहीं करते।
  • विधि 3
    अपनी आवश्यकताओं के लिए देखभाल

    पिपर्स्यू मैत्री का शीर्षक चित्र अगर आप द्विध्रुवी अवसाद चरण 11 से पीड़ित हैं
    1
    ईमानदारी से रहें यदि आप द्विध्रुवी विकार से पीड़ित हैं और आप मित्र बनाना चाहते हैं, तो आपको अपने संबंधों में समस्या के प्रभाव के बारे में ईमानदार होना चाहिए। अपने दोस्तों को बताएं कि कभी-कभी आपको छोड़ने का कोई मन नहीं है और फिर योजनाओं को रद्द कर दें उन्हें समझें कि उनके साथ कुछ नहीं करना है।
    • उदाहरण के लिए, कहते हैं: "मैं द्विध्रुवी विकार से पीड़ित हैं कभी कभी मैं बहुत घर छोड़ने के उदास हो जाएगा और अक्सर इस अचानक होता है कृपया समझ होगा अगर ऐसा होता है, क्योंकि यह आपकी गलती हो जाएगा ...."
  • पिपर्स्यू मैत्री का शीर्षक चित्र जिसे आप द्विध्रुवी अवसाद चरण 12 से पीड़ित हैं
    2
    अपने दोस्तों को बताएं कि आपको क्या चाहिए यदि आप इस विकार से पीड़ित हैं, तो लोगों के साथ आपसे क्या जरूरत है, उससे बात करना महत्वपूर्ण होगा। उन्हें बताएं कि आपको उनकी समझ और धैर्य की आवश्यकता है। यह भी समझाएं कि वे आपकी सहायता कैसे कर सकते हैं।
    • अपने दोस्तों को यह बताकर कि वे आपकी मदद के लिए क्या कर सकते हैं, उन्हें अकेला छोड़ दें, यह जानकर कि जब आपको उनकी ज़रूरत होती है, तब वे अच्छे दोस्त होंगे। इससे उन के आवश्यक समर्थन को भी सुनिश्चित किया जाएगा।
    • आप कह सकते हैं, "अगर मैं रद्द कर देता हूं, तो गुस्सा मत हो, इसके बजाय, मुझे एक संदेश भेजें कि मैं कैसा महसूस करता हूं। दो या तीन दिनों में कॉल करें क्योंकि इसमें अवसाद खत्म होने में समय लगता है।"
  • पिपर्स्यू मैत्री का शीर्षक चित्र, यदि आप द्विध्रुवी अवसाद चरण 13 से पीड़ित हैं
    3
    सहायक दोस्त चुनें आराम का आश्वासन दिया कि वे आवश्यक समर्थन प्रदान करेंगे और समझें। हर कोई धैर्यवान नहीं होगा, स्थिति को समझ सकेगा या उनकी जरूरतों के बारे में सोच सकता है। कुछ लोग नकारात्मक होंगे और नकारात्मक व्यवहारों को भी प्रोत्साहित करेंगे। उन लोगों को ढूंढें जिन पर आप उनकी ज़रूरत पर भरोसा कर सकते हैं।
    • नकारात्मक लोगों को एक तरफ छोड़ दें विकार के कारण आपके पास पहले से बहुत तनाव है मैत्री मज़ेदार और पुरस्कृत होने चाहिए, इसलिए नकारात्मक और विनाशकारी लोगों के बजाय दोस्तों की तलाश करें।
  • पिपर्स्यू मैत्री का शीर्षक चित्र जिसे आप द्विध्रुवी अवसाद चरण 14 से पीड़ित हैं
    4
    अपने आप को समय दें दोस्तों की तलाश में, गलती करने, योजना रद्द करने या किसी को भी शाप देने के लिए खुद को दोष मत दो। स्वीकार करें कि आपने बुरी तरह से कार्य किया है और आप सोचें कि आप अगली बार और सकारात्मक भूमिका कैसे दे सकते हैं। सबसे ऊपर, जब आप कोई गलती करते हैं तो अपने आप पर दया करें। आप बुरा मित्र नहीं होंगे क्योंकि आप विकार से संबंधित समस्याओं के माध्यम से जा रहे हैं।
    • द्विध्रुवी विकार प्रबंध करना मुश्किल है दोस्तों को बनाना और रखने से आपके लिए बहुत कुछ आवश्यकता हो सकती है, खासकर शुरुआत में बाहर निकलना और सामूहीकरण करने की कोशिश करना जारी रखना याद रखें और, सब से ऊपर, ध्यान रखना।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com