IhsAdke.com

स्वाभाविक रूप से द्विध्रुवी विकार का इलाज कैसे करें

25 साल की उम्र से अमेरिका से अधिक जनसंख्या 2.5% द्विध्रुवी विकार के साथ का निदान किया गया है, और उस राशि के भीतर, 83% अपने सबसे गंभीर रूप में विकार है, और। यदि आपको द्विध्रुवी विकार का निदान किया गया है, तो लक्षणों को दूर करने के कुछ तरीके हैं। यद्यपि दवा लेने से उपचार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, वहीं विकल्प हैं जिन्हें माना जा सकता है। कम या गैर-औषधीय साधनों के माध्यम से लक्षण को कम मदद कर सकता है दवाओं की खुराक आप ले रहे हैं कम करने के लिए। हमेशा अपने उपचार योजना है, जो उपचार के लिए जा रहा है, एक आहार के बाद, अधिक व्यायाम और प्राकृतिक पूरक आहार लेने के शामिल हो सकते हैं के बारे में अपने डॉक्टर से बात।

चरणों

विधि 1
चिकित्सा के साथ गड़बड़ी का इलाज करना

चित्र शीर्षक द्विध्रुवी विकार प्राकृतिक रूप से चरण 1
1
गहन मनोचिकित्सा पर विचार करें मनोचिकित्सक द्विध्रुवी विकार वाले लोगों को अपने लक्षणों से निपटने के तरीके खोजने में मदद करते हैं। गहन मनोचिकित्सा संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी, परिवार चिकित्सा, या पारस्परिक और सामाजिक चिकित्सा के माध्यम से हो सकता है।
  • जो दवाइयां लेते हैं वे रोगी तेजी से सुधारते हैं और जब वे गहन मनोचिकित्सा का भी पालन करते हैं तब अच्छा रहना पड़ता है।
  • चित्र शीर्षक द्विध्रुवी विकार प्राकृतिक रूप से चरण 2 शीर्षक
    2
    संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) की कोशिश करें इस प्रकार की चिकित्सा नकारात्मक भावनाओं, व्यवहारों और विचारों को लक्षित करती है, जिससे आप अपनी सोच और विश्वासों को बदल सकते हैं। आपका चिकित्सक आपको आपकी द्विध्रुवीय प्रकोपों ​​को ट्रिगर करने और उनके साथ कैसे निपटना है, यह पहचानने में आपकी सहायता करेगा।
    • आत्म-जागरूकता, तनाव प्रबंधन और समस्या निवारण तकनीक सीबीटी के उपचार में आवश्यक कौशल हैं और लक्ष्य जीवन को आसान बनाने के लिए, उनकी द्विध्रुवीता की परवाह किए बिना
    • सीबीटी के माध्यम से द्विध्रुवीय का इलाज करते समय मनोदशा, लक्षण, गतिविधियों और व्यवहार के रजिस्टर महत्वपूर्ण होते हैं।
  • चित्र शीर्षक द्विवार्षिक विकार प्राकृतिक रूप से चरण 3
    3
    परिवार के उपचार के साथ उपचार शुरू करें जब द्विध्रुवी विकार से निपटने के लिए, आपके परिवार की सहायता और समझना महत्वपूर्ण है। पारिवारिक चिकित्सा आपको और आपके परिवार को अव्यवस्था के जैव रासायनिक प्रकृति के बारे में सिखाना चाहती है ताकि हर कोई ये समझ सके कि द्विध्रुवी होने के नाते आपकी गलती नहीं है। जब आप लक्षणों से निपटने के लिए सीखते हैं तो आपका परिवार आपके लिए राहत और सहायता प्रदान करने के तरीके सीखता है
    • पारिवारिक चिकित्सा भी एक उपचार योजना तैयार करने में आपकी सहायता कर सकती है जो हर किसी के लिए प्रतिबद्ध है। ये योजनाएं सबसे महत्वपूर्ण आवश्यकता के समय आपकी मदद करने के लिए आपके परिवार क्या कर सकती हैं, इसके अनुसार आपातकालीन नंबर कॉल करने के लिए, यदि आवश्यक हो, तो यह योजना तैयार की जाती है।
  • चित्र शीर्षक द्विध्रुवी विकार प्राकृतिक रूप से कदम 4
    4
    अक्सर अपने दोस्तों को जाएं या समूह चिकित्सा सत्रों पर जाएं। जब कोई बीमारी के लक्षणों और तनाव का कारण बनता है, तो इसका समर्थन नेटवर्क सभी अंतर करता है।
    • साथ ही सामाजिक और पारस्परिक चिकित्सा भी कहा जाता है, टीएसआई में भोजन और नींद प्रबंधन शामिल है ताकि आप अपने पारस्परिक संबंधों और आपके भावनात्मक स्थिरता में सुधार कर सकें।
    • द्विध्रुवीय के लिए एक सहायता समूह आपको अकेले नहीं महसूस कर सकता है इन समूहों में, आप देखेंगे कि अन्य लोग विकार और लक्षणों से कैसे निपट रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक द्विध्रुवी विकार प्राकृतिक रूप से कदम 5 शीर्षक
    5
    मालिश ले आओ मालिश, चिंता और तनाव के स्तर को दूर कर सकती हैं, दो कारक जो द्विध्रुवी विकार के लक्षणों को बढ़ा सकते हैं। मालिश प्राप्त करने पर, आपका शरीर ऑक्सीटोसिन जारी करता है, जो द्विध्रुवीय के लक्षणों को शांत और कम कर सकता है।
    • कई कारणों से मालिश उपचार के लिए फायदेमंद है। द्विध्रुवी विकार वाले लोगों को अच्छी तरह से रोकथाम किया जाना चाहिए, और नींद के एक नियमित चक्र के साथ खुद को अच्छी तरह से ख्याल रखना चाहिए- मसाज इन सभी को सुविधा प्रदान करता है। ऑक्सीटोसिन की रिहाई, हार्मोन जो कल्याण की भावना पैदा करता है, आपके शरीर में कोर्टिसोल की मात्रा कम करने में मदद करता है और तनाव कम कर देता है।
  • चित्र शीर्षक द्विवार्षिक विकार प्राकृतिक रूप से कदम 6 शीर्षक
    6
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो एक्यूपंक्चर एक पारंपरिक चीनी अभ्यास है जो "ची" को संतुलित करने के लिए रणनीतिक बिंदुओं पर त्वचा में बाँझ की सुई डालकर काम करता है, जिसे जीवन शक्ति के रूप में जाना जाता है। यह उपचार रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करता है और शरीर में प्राकृतिक दर्द निवारक पेश करता है।
    • एक्यूपंक्चर एक सुरक्षित अभ्यास है जिसे द्विध्रुवी विकार के लिए चिकित्सा चिकित्सा के साथ प्रयोग किया जा सकता है।
    • साप्ताहिक एक्यूपंक्चर सत्र द्विध्रुवी विकार के लक्षणों को काफी कम कर सकते हैं
    • अपने एक्यूपंक्चरिस्ट को बताएं कि आपको द्विध्रुवी विकार का निदान किया गया है ताकि यह आपके उपचार को अधिक प्रभावी ढंग से लक्षित कर सके।

  • विधि 2
    विकार से निपटने के लिए जीवन में परिवर्तन करना

    चित्र शीर्षक द्विध्रुवी विकार प्राकृतिक रूप से चरण 7
    1
    एंडोर्फिन को रिलीज करने के लिए व्यायाम जैसा कि आप व्यायाम करते हैं, आपका शरीर आपके मनोदशा को सुधारने और आपको खुश करने के लिए जिम्मेदार रासायनिक तत्वों को रिलीज करता है। एंडोर्फिन अवसाद के खिलाफ लड़ाई में अनुरुप रूप से मदद कर सकते हैं।
    • अवसाद द्विध्रुवी विकार का प्रमुख रूप है और प्रत्येक व्यक्ति में उन्माद नहीं है। तथ्य यह है, हाइपोमेनिया, जो उन्माद का एक और अधिक सूक्ष्म रूप है में, उत्साह, खुशी, बात करने के लिए और इच्छा चिड़चिड़ापन की विशेषता है, और आमतौर पर द्विध्रुवी विकार में अवसाद के साथ जुडा हुआ, महिलाओं में ज्यादा आम है।
    • यदि आपको लगता है कि आप अवसाद के एक एपिसोड के बारे में हैं, चलाने के लिए बाहर निकलते हैं, बाइक चलाते हैं, या कोई अन्य शारीरिक गतिविधि करते हैं एंडोर्फिन जो गतिविधियों के साथ जारी किए जाएंगे, वे लक्षणों को कम करने में मदद करेंगे।
  • चित्र शीर्षक द्विध्रुवी विकार प्राकृतिक रूप से चरण 8
    2
    नियमित रूप से व्यायाम करें शारीरिक गतिविधियों को हर दिन 30 मिनट, सप्ताह में पांच बार अभ्यास करने की सलाह दी जाती है। एक नियमित बनाए रखने से टीएसआई के साथ आगे बढ़ने में भी मदद मिलेगी।
  • चित्र शीर्षक द्विध्रुवी विकार से स्वाभाविक रूप से चरण 9
    3
    व्यायाम का आनंद लें जो आप आनंद लेते हैं दिनचर्या का पालन करते समय प्रेरित रहना महत्वपूर्ण है जब आप व्यायाम अभ्यास करते हैं, तो सब कुछ आसान हो जाता है देखने के लिए एक शारीरिक गतिविधि का अधिक प्रयास करें जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है
    • चलने, तैराकी, बाइकिंग, घूमना, चढ़ाई और एक टीम में खेलना शरीर में एंडोर्फिन को छोड़ने के सभी प्रभावी तरीके हैं।
  • चित्र शीर्षक द्विवार्षिक विकार प्राकृतिक रूप से चरण 10
    4
    योग की कोशिश करो यह ध्यान अभ्यास आपके मनोदशा में सुधार कर सकते हैं और साथ ही आपके शरीर को आकार में रख सकते हैं।
    • शारीरिक गतिविधि, ध्यान और साँस लेने की तकनीक का संयोजन आपकी भावनाओं को नियंत्रित करने में सहायता कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक द्विध्रुवी विकार प्राकृतिक रूप से चरण 11
    5
    हर रात अच्छी तरह सो जाओ यदि आपको पर्याप्त नींद नहीं मिल पाती है, तो आपके शरीर और मस्तिष्क में तनाव का चक्र और द्विध्रुवी विकार के अन्य लक्षणों को नियंत्रित करने में कठिन समय होगा। इसलिए, हर रात अच्छी तरह से सोने के लिए महत्वपूर्ण है
    • एक डायरी में अपने नींद के चक्रों को रिकॉर्ड करने पर विचार करें। एक नींद डायरी आपकी रूटीन को बनाए रखने में आपकी सहायता कर सकती है, नींद से आसानी से आ सकती है, और समझ सकती है कि आपकी नींद में क्या बाधा आई है। उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, रात से पहले आप कितने सोते थे, कितनी बार आप जागते हैं, कितनी देर तक आपको सोते हैं, और बिस्तर पर जाने से पहले आपने क्या किया इस तरह, समस्याओं की पहचान करना और बेहतर नींद करना आसान होगा।
  • विधि 3
    लक्षणों को कम करने के लिए अपने आहार की देखभाल करना

    चित्र शीर्षक द्विध्रुवी विकार से स्वाभाविक रूप से चरण 12



    1
    भोजन छोड़ने से बचें द्विध्रुवी विकार के लक्षणों को कम करने के लिए भोजन करना बहुत महत्वपूर्ण है। भोजन छोड़ते समय, रक्त शर्करा का स्तर गिरता है और यह आपके मूड को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। कम से कम तीन बार खाने का प्रयास करें।
    • अगर आप रोजाना तीन बार खाना नहीं खाना चाहते, तो छह छोटे भोजन खाएं
  • चित्र शीर्षक द्विध्रुवी विकार प्राकृतिक रूप से कदम 13
    2
    अपने आप को अधिक ओमेगा -3 के साथ फ़ीड करें ओमेगा -3 के निम्न स्तर अवसाद से संबंधित हैं। इकोसैपेंटेनोइक और डोकोसेहेक्सएनीक एसिड ओमेगा -3 फैटी एसिड सेरोटोनिन के स्तर में वृद्धि, एक मूड-विनियमित न्यूरोट्रांसमीटर।
    • ओमेगा -3 के स्तर में बढ़ोतरी के लिए आवश्यक रूप से पीक उन्माद में कमी नहीं होती है।
    • मछली का एक हिस्सा, चाहे सामन, मैकेरल या सार्डिन, या जैतून का तेल का एक हिस्सा, कैनोला तेल या फ्लेक्स सेअड तेल पर्याप्त मात्रा में ओमेगा -3 प्राप्त करने के लिए पर्याप्त है।
    • शरीर में पदार्थ की इष्टतम राशि को बनाए रखने के लिए आप ओमेगा -3 की खुराक भी ले सकते हैं। सप्लीमेंट खरीदते समय, यह सुनिश्चित करने के लिए लेबल पढ़ें कि आप द्विध्रुवी विकार के लक्षणों से निपटने के लिए आवश्यक सामग्री प्राप्त कर रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक द्विध्रुवी विकार प्राकृतिक रूप से कदम 14
    3
    भोजन पुरस्कार से बचें जो लोग द्विध्रुवी विकार से पीड़ित होते हैं, वे न्यूरोट्रांसमीटर वाले सेरोटोनिन का स्तर कम करते हैं जो न केवल मूड को प्रभावित करता है, क्योंकि इससे मिठाई और कार्बोहाइड्रेट खाने की इच्छा पैदा होती है।
    • खाने वाली कैंडी मस्तिष्क के पुरस्कार केंद्र को सक्रिय करती है, जो डोपामिन जारी करती है, जिससे लोगों को अच्छा लगता है।
  • चित्र शीर्षक द्विध्रुवी विकार से स्वाभाविक रूप से चरण 15
    4
    मिठाई के बजाय स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट का उपभोग करें वे आपके आहार का एक अनिवार्य हिस्सा हैं हालांकि, कुछ दूसरों की तुलना में बेहतर हैं परिष्कृत चीनी के साथ कार्बोहाइड्रेट से बचें, क्योंकि वे आपके रक्त में शर्करा के स्तर को नाटकीय रूप से बढ़ा सकते हैं ताकि वे तुरंत गिर जाएंगे। इससे थकान और अवसाद का कारण बनता है पूर्ण कार्बोहाइड्रेट ऊर्जा को अधिक स्थिरता से रिलीज करते हैं और सेरोटोनिन स्तरों को बदलते हैं।
    • अधिक पूर्ण कार्बोहाइड्रेट जैसे मीठे आलू और साबुत अनाज खाएं। सफेद आटा, सफेद चावल और अन्य परिष्कृत उत्पादों से बचें।
    • आहार के साथ ही फाइबर के लिए दुबला प्रोटीन जोड़ें आप मूंगफली का पेस्ट या नमक और गाजर से सेब खा सकते हैं, उदाहरण के लिए।
  • चित्र शीर्षक द्विवार्षिक विकार प्राकृतिक रूप से चरण 16
    5
    अपने आहार में मैग्नीशियम शामिल करें यह पदार्थ लिथियम के समान काम करता है और मनी को कम करने में मदद करता है। मैग्नीशियम भी नींद में मदद करता है
    • काले सेम, कद्दू के बीज और सूरजमुखी, पालक, सोया, काजू, और चार्ड को अपने आहार में अधिक मैग्नीशियम जोड़ने के लिए खाएं।
    • वयस्कों को रोजाना लगभग 200 मिलीग्राम मैग्नीशियम का सेवन करना चाहिए, हालांकि भोजन खाने के अनुसार मात्रा में बदलाव होता है। अगर आप सही मात्रा ले रहे हों और अगर आपको खुराक लेने की ज़रूरत है तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें
  • चित्र शीर्षक द्विध्रुवी विकार प्राकृतिक रूप से कदम 17
    6
    कच्चे फलों और सब्जियों की खपत में वृद्धि इस तरह, आपको स्वस्थ रहने के लिए प्रत्येक भोजन से अधिक पोषक तत्व मिलेगा। विटामिन सी नियंत्रण कोर्टिसोल के स्तर में मदद कर सकता है, जो तनाव कम कर देता है। अवसाद में प्रचलित एक हार्मोन होमोकिस्टीन के स्तर को कम करने के लिए विटामिन बी 9 आवश्यक है। फोलिक एसिड (बी विटामिन) दोनों उदास और उन्मत्त राज्यों में कम दिखाया गया है।
    • फल, जामुन, काली, पालक, ब्रोकोली और फूलगोभी के खपत के माध्यम से विटामिन सी प्राप्त करें प्रति दिन अनुशंसित राशि 75 से 90 मिलीग्राम से लेकर होती है
    • बीन्स, पालक, asparagus, आम और रोटी खाने के माध्यम से विटामिन बी प्राप्त करें यदि आप फोलिक एसिड की खुराक की खपत करने जा रहे हैं, द्विध्रुवी विकार के मामले में 200 आईयू प्रति दिन की सिफारिश की जाती है।
  • चित्र शीर्षक द्विध्रुवी विकार प्राकृतिक रूप से चरण 18
    7
    कैफीन और अल्कोहल से दूर रहें दोनों आपके मनोदशा, तनाव के स्तर और अवसाद को प्रभावित करते हैं। इसलिए, इन पदार्थों से दूर रहना महत्वपूर्ण है।
    • यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप द्विध्रुवी विकार के इलाज के लिए औषधीय हो रहे हैं। पदार्थों के बीच परस्पर संबंधों में गंभीर नुकसान हो सकता है, जिसमें नींद और मूड परिवर्तन शामिल हैं।
    • शराब और कैफीन के बजाय, चाय और स्पार्कलिंग पानी और नींबू पसंद करते हैं।
  • चित्र शीर्षक द्विवार्षिक विकार प्राकृतिक रूप से चरण 19
    8
    कॉमॉर्बिडेट्स चेक में रखें कॉमोरिबिटाइटी आपके प्रमुख विकार से संबंधित बीमारियों या विकार हैं। द्विध्रुवी विकार वाले लोग मोटापे, मधुमेह, चयापचय सिंड्रोम, माइग्र्रेन, पीठ दर्द, अस्थमा, अल्सर आदि से पीड़ित हो सकते हैं।
    • अच्छी तरह से भोजन करने से संबंधित रोगों और उनके लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी।
    • द्विध्रुवी विकार वाले लोगों के कारण गतिहीन जीवन शैली और दवाओं के साइड इफेक्ट्स के कारण मोटापा विकसित होने की संभावना अधिक होती है।
  • विधि 4
    प्राकृतिक पूरक आहार लेना

    चित्र शीर्षक द्विध्रुवी विकार प्राकृतिक रूप से चरण 20
    1
    लेसितिण की खुराक लें लेसीथिन एक स्वस्थ वसा है जो मेनिक और अवसादग्रस्तता विकारों की गंभीरता को कम कर सकता है।
    • आप कैप्सूल या अनाज में इसे प्राप्त कर सकते हैं। दोनों मामलों में, यह प्रशीतित रखने के लिए अच्छा है।
    • लेसितिण में मौजूद कोलिन एसिटिलकोलाइन, एक न्यूरोट्रांसमीटर को विनियमित करने में मदद करता है जो भावनात्मक विनियमन में सहायता करता है और आमतौर पर उन्माद वाले लोगों में कम होता है।
    • लेसितिण का एक अन्य घटक इनसेटोल है, एसिटाइलॉलाइन में भी सक्रिय है और सेरोटोनिन को विनियमित करते हैं।
    • इसे प्रति दिन 15-30 ग्राम लेसितिण या फॉस्फोटीडिलकोलीन को निगलना करने की सिफारिश की जाती है।
  • छवि शीर्षक द्विवार्षिक विकार का इलाज स्वाभाविक रूप से चरण 21
    2
    जींसेंग की खुराक की कोशिश करें यह पदार्थ ऊर्जा बढ़ाने और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए कारगर साबित हुआ है। यह आपकी एकाग्रता, स्मृति और ध्यान को भी बढ़ा सकता है।
    • थकान और सुस्ती जैसे लक्षणों को कम करने के लिए आप अवसादग्रस्तता के प्रकोपों ​​के दौरान जींसेंग की खुराक ले सकते हैं
    • लगभग 2 हजार मिलीग्राम शुद्ध जीन्संग रूट ले लो।
  • चित्र शीर्षक द्विध्रुवी विकार प्राकृतिक रूप से चरण 22
    3
    एरवा-डी-साओ-जोओन मत लें जब तक आप अपने डॉक्टर से बात नहीं करते हैं, इस पूरक से बचें यद्यपि यह एक एंटीडिप्रेंटेंट के रूप में बिल किया जाता है, यह मैनिआ के टकराव को गति प्रदान कर सकता है। इसके अलावा, यह आपके द्वारा ली जा रही अन्य दवाओं के प्रभाव को काट सकता है।
  • चित्र शीर्षक द्विध्रुवी विकार प्राकृतिक रूप से चरण 23
    4
    अन्य खुराक के लिए देखो कैल्शियम, एक्टिया और नद्यपान जड़ द्विध्रुवी विकार वाली महिलाओं के लिए उपयोगी हो सकती है, क्योंकि वे मासिक धर्म चक्र के दौरान हार्मोनल विनियमन में सहायता करते हैं। इससे पहले कि आप किसी भी खुराक लेने शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें वह आपके लिए सबसे अच्छी खुराक लिखने में सक्षम होंगे।
    • डेयरी के माध्यम से स्वाभाविक रूप से कैल्शियम प्राप्त करना आपके मनोदशा को नियंत्रित करने का एक सुरक्षित तरीका है।
  • चेतावनी

    • हमेशा एक नए आहार की कोशिश करने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें, व्यायाम के बाद, या खुराक लेना। उपचार बंद न करें जब तक कि आपके चिकित्सक ने इसकी सिफारिश नहीं की।


    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (38)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com