IhsAdke.com

उन्माद के एक एपिसोड (द्विध्रुवी) के दौरान सो कैसे

नींद विकार द्विध्रुवी विकार में आम हैं ऐसे परिवर्तनों से हाइपोमैनिया (निरंतर चिड़चिड़ापन) या उन्माद के एपिसोड हो सकते हैं। यदि आप उन्माद या हाइपोमैनिया के एक एपिसोड में हैं, तो आपको सो रही परेशानी हो सकती है जब आपके द्विध्रुवी विकार होने पर नींद लेने का सबसे अच्छा उपाय होता है, तो वह आदतों को अपनाना है जो नींद की स्वच्छता को बेहतर बनाता है और बाहरी सहायता प्राप्त करता है।

चरणों

विधि 1
मन सुखाने

एक मनिक (द्विध्रुवी) एपिसोड चरण 1 के दौरान स्लीप शीर्षक वाला चित्र
1
लेट जाओ और एक गहरी साँस लेने के व्यायाम ले लो। श्वास आंदोलनों की निगरानी के लिए पेट पर एक हाथ और पेट पर एक हाथ रखें। अपनी नाक के माध्यम से धीरे-धीरे और गहराई से साँस लें और अपने फेफड़ों को भरना महसूस करें। छाती को ले जाने के बिना पेट के साथ इस आंदोलन को करने की कोशिश करें। फिर धीरे-धीरे मुंह के माध्यम से श्वास छोड़ दो और महसूस करें कि आपका पेट हवा से बाहर निकलता है। चार से छह साँस प्रति मिनट करें और 10 गुना या अधिक के लिए चक्र दोहराएं।
  • जैसे ही आप सामान्य रूप से झूठ बोलने के लिए तैयार हो जाएं, लेकिन मन को शांत करने और नींद आने में आपकी सहायता करने के लिए इस अभ्यास को जोड़ें। आप कुर्सी पर बैठे अभ्यास भी कर सकते हैं।
  • दीप साँस दिन या रात के किसी भी समय मन्या प्रकरण के दौरान होने वाली रेसिंग विचारों और चिंता को शांत करने में मदद कर सकता है। किसी को भी यह जानने की जरूरत नहीं है कि आप व्यायाम कर रहे हैं
  • एक मनिक (द्विध्रुवी) एपिसोड चरण 2 में स्लीप के शीर्षक वाला चित्र
    2
    ध्यान करने के लिए जानें मन को समाशोधन और छूट को बढ़ावा देने के लिए यह तकनीक बहुत प्रभावी हो सकती है एक शांत कमरे में अपने पैरों के साथ फर्श पर या अपनी पीठ के सीधे एक कुर्सी पर बैठो। अपनी आँखें बंद करो सामान्य रूप से साँस लें, प्रत्येक सांस और साँस छोड़ने पर ध्यान केंद्रित करना। अपने दिमाग में विचलित होने की अनुमति न दें, हर बार जब आप महसूस करते हैं कि यह घटिया हो गया है, तो आपकी सांस की ओर ध्यान दो। यह कुछ मिनटों के लिए करें और धीरे-धीरे समय बढ़ाएं।
  • एक मनिक (द्विध्रुवी) एपिसोड चरण 3 के दौरान स्लीप शीर्षक वाला चित्र
    3
    जब आप तनावग्रस्त होते हैं, तब प्रगतिशील मांसपेशी छूट का अभ्यास करें इस तरह की एक विधि वीडियो मार्गदर्शन के साथ या बिना किया जा सकता है। एक कुर्सी में आराम से बैठो कई बार गहरा साँस लें, शांत करने और तनाव को उकसाने में। धीरे-धीरे, अपने शरीर में चलते हुए, एक मांसपेशी समूह अनुबंध करें और कुछ सेकंड के लिए रखें अपनी मांसपेशियों को आराम करो और देखें कि आपको कैसा महसूस होता है। अगले मांसपेशी समूह तक चले जाएं जब तक कि आप पूरे शरीर का व्यायाम न करें।
  • एक मनिक (द्विध्रुवी) एपिसोड चरण 4 के दौरान स्लीप के शीर्षक वाला चित्र
    4
    आप सो जाने में मदद करने के लिए निर्देशित मानसिक इमेजरी का एक वीडियो देखें। विश्राम के इस रूप में कई तकनीकों का उपयोग किया जाता है जो चिंता और तनाव को कम करने के लिए इंद्रियों का उपयोग करते हैं। एक सत्र में आपको ग्रामीण इलाकों में शांत चलना या समुद्र पर चलने की कल्पना करना पड़ सकता है। आप यूट्यूब पर मुफ्त वीडियो देख सकते हैं।
  • एक मनिक (द्विध्रुवी) एपिसोड चरण 5 में स्लीप के शीर्षक वाला चित्र
    5
    नियमित रूप से व्यायाम करें द्विध्रुवी उन्माद के एक प्रकरण के दौरान कसरत करना चिंता और शांत मनोदशा को कम करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। सुबह या कुछ घंटे पहले बिस्तर पर व्यायाम करने की कोशिश करें ताकि आप उत्तेजित न हों और अपनी नींद में परेशान हो जाएं।
    • आप योग, Pilates या लंबी पैदल यात्रा जैसे उदारवादी व्यायाम कर सकते हैं। या ज़ोरदार व्यायाम जैसे चल रहे या उच्च तीव्रता वाले व्यायाम
    • व्यायाम के प्रकार कोई फर्क नहीं पड़ता, कुछ अभ्यास करने के लाभ हमेशा गतिहीन होने से अधिक होने जा रहे हैं। नियमित व्यायाम मूड में सुधार, बीमारी के जोखिम को कम कर सकता है, और द्विध्रुवी अवसादग्रस्तता एपिसोड के साथ मदद कर सकता है।
  • विधि 2
    बेहतर नींद की आदतें

    एक मनिक (द्विध्रुवी) एपिसोड चरण 6 के दौरान स्लीप शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक रात की रोज़ाना की स्थापना करें नींद स्वच्छता भी उन्माद के एपिसोड को रोकने में मदद कर सकती है। यह द्विध्रुवी विकार से जुड़े अनिद्रा का इलाज करने में बहुत प्रभावी हो सकता है, जिसमें उन्माद के एपिसोड में भी शामिल होता है। आपको नींद लेने के लिए एक छूट के दिनचर्या लागू करें
    • एक रात का दिनचर्या में खिंचाव, घर को सीधा करना, अगले दिन कपड़ों को दूर करना, गर्म स्नान या किताब पढ़ना शामिल हो सकता है। गहन रोशनी या तकनीक का उपयोग करने वाली गतिविधियों से बचें ऐसी गतिविधियां मस्तिष्क को यह महसूस करने से रोकती हैं कि यह सोने का समय है। आराम करने वाली गतिविधियों को प्राथमिकता देते हैं जो मस्तिष्क और शरीर को संकेत देते हैं कि सोते समय आ रहा है।



  • एक मनिक (द्विध्रुवी) प्रकरण 7 चरण के दौरान स्लीप शीर्षक वाला चित्र
    2
    कमरे में गतिविधियों को सीमित करें कमरे को सोते समय से जोड़ा जाना चाहिए यदि आप आमतौर पर लैपटॉप पर काम करते हैं या बिस्तर पर टीवी देखते हैं, तो आपको अपनी आदतों को बदलने की आवश्यकता हो सकती है बेडरूम से ऐसी गतिविधियों को घर के दूसरे क्षेत्र में ले जाने की कोशिश करें।
  • एक मनिक (द्विध्रुवी) एपिसोड चरण 8 के दौरान स्लीप शीर्षक वाला चित्र
    3
    नींद के लिए एक आदर्श वातावरण बनाएं अगर कमरे आराम से और आमंत्रित है तो सोना आसान होगा। एक गद्दे, गर्म बिस्तर और तकिए सोते हुए पर्यावरण के लिए अधिक उपयुक्त बनाते हैं। इसके अलावा, कमरे को अंधेरे रखने के लिए ब्लैक आउट पर्दे स्थापित करें। सर्दियों में भी शांत रहो अंतरिक्ष।
  • एक मनिक (द्विध्रुवी) एपिसोड चरण 9 के दौरान स्लीप के शीर्षक वाले चित्र
    4
    रात में शराब और कैफीन पीने से बचें आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली दवाओं के आधार पर, आपको इस तरह के पेय से बचने की सलाह दी गई हो। यदि ऐसा नहीं है, तो सोते समय तक इस तरह के पेय की खपत को बनाए रखें।
    • रात में शराब पीने के मार्गदर्शन के बारे में आपको आश्चर्य हो सकता है ज्यादातर लोग शराब की दो या तीन खुराक के बाद नींद आते हैं यद्यपि अल्कोहल आपको सोते रहने में सहायता कर सकता है, नींद की गुणवत्ता बहुत कमजोर होती है। आप केवल कुछ ही घंटों बाद जाग सकते हैं और सोते नहीं रह सकते हैं।
    • कैफीन एक उत्तेजक है आखिरी चीज जो आपको रात में जरूरी है वह एक पदार्थ को निगलना है जो इसे सक्रिय कर देगी, इससे पहले ही यह उन्माद की बहुत तस्वीर से पहले ही मौजूद है। रात में नींद में सुधार करने के लिए, दोपहर में पहले से ही कैफीन के साथ पेय से बचें।
  • विधि 3
    बाहरी सहायता प्राप्त करना

    एक मनिक (द्विध्रुवी) एपिसोड चरण 10 के दौरान स्लीप के शीर्षक वाला चित्र
    1
    द्विध्रुवी विकार के उपचार में अनुभव के साथ एक मनोचिकित्सक की तलाश करें। आपका डॉक्टर आपको द्विध्रुवी विकार को नियंत्रित करने के लिए सबसे अच्छा इलाज खोजने में मदद करेगा। हमेशा दवाओं के अनुसार निर्धारित करें, क्योंकि एक खुराक में विफलता उन्माद के एक प्रकरण को प्रेरित कर सकता है। अगर आपके पास अनिद्रा है तो अपने चिकित्सक को बताएं पुरानी नींद का अभाव द्विध्रुवी विकार के लक्षणों को बढ़ा सकता है, जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है, या यहां तक ​​कि पदार्थ दुरुपयोग की समस्या (ड्रग्स या अल्कोहल) भी पैदा कर सकता है।
    • कुछ दवाएं, जैसे कि एंटीडिपेंटेंट्स, नींद विकार पैदा कर सकती हैं। यदि आप एंटीडिप्रेशेंट ले रहे हों तो संभवतया दवा के किसी संभावित बदलाव के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें या कुछ सोएं।
  • एक मनिक (द्विध्रुवी) एपिसोड चरण 11 के दौरान स्लीप के शीर्षक वाला चित्र
    2
    पारस्परिक और सामाजिक लय चिकित्सा की कोशिश करें यह तकनीक इस सिद्धांत पर आधारित है कि द्विध्रुवी विकार सर्कैडियन ताल गड़बड़ी और नींद के अभाव से उकसाया जाता है या बढ़ जाता है। उनका लक्ष्य मेरिक एपिसोड की पुनरावृत्ति को कम करना है। थेरेपी व्यक्तिगत रूप से या समूह में किया जा सकता है ध्यान केंद्रित करने के लिए द्विध्रुवी विकार वाले लोगों को अपने दैनिक दिनचर्या का प्रबंधन और नींद में सुधार और तनाव को कम करने वाली रणनीतियां लागू करने में मदद करना है।
  • एक मनिक (द्विध्रुवी) एपिसोड चरण 12 के दौरान स्लीप के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या आप मेलाटोनिन ले सकते हैं मेलाटोनिन एक हार्मोन है जिसे स्वाभाविक रूप से शरीर द्वारा स्रावित किया जाता है। यह सर्कैडियन लय को नियंत्रित करने में मदद करता है और नींद को नियंत्रित करने के लिए आंतरिक घड़ी के रूप में कार्य करता है। यह रात में बड़ी मात्रा में और सुबह और पूरे दिन बहुत कम समय में स्रावित होता है। अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या यह पूरक आपकी अनिद्रा के उपचार में सहायक हो सकता है
    • मनोचिकित्सक भी गैर-पर्ची नियंत्रित गैर-प्रेषण दवाओं जैसे डीफीनहाइडरामाइन का सुझाव दे सकता है।
  • चेतावनी

    • स्वस्थ नींद की आदतों को बनाए रखने से आपको अनिद्रा और बेचैनी को बेहतर नियंत्रण मिल सकेगा जो मनी के एपिसोड के दौरान घटित हो सकते हैं। बहुत ज्यादा या बहुत कम नींद से बचें, क्योंकि दोनों नाटकीय रूप से आपके मनोदशा को प्रभावित कर सकते हैं।
    • हमेशा किसी भी दवा लेने से पहले मनोचिकित्सक से बात करें, जिसमें डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता नहीं होती है या उपचार में कोई बदलाव नहीं किया जाता है। आपके जीवन में मामूली बदलाव मूड बदल सकता है, इसलिए हमेशा इसकी पुष्टि पहले करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com