IhsAdke.com

अत्यधिक कार्यात्मक द्विध्रुवी विकार के साथ निदान कैसे करें और कैसे सामना करें

अत्यधिक कार्यात्मक द्विध्रुवी विकार निदान और उपचार करने के लिए मुश्किल है जो लोग बीमार नहीं लगते - इस मामले में - चिकित्सकों, मित्रों और परिवार से आवश्यक समर्थन पाने में बड़ी मुश्किलें हो सकती हैं। हालांकि, यह समर्थन आवश्यक है अगर वे एक स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं, क्योंकि द्विध्रुवीय का कोई भी रूप गंभीर है। उचित उपचार की तलाश में पहला कदम विकार के लक्षणों को पहचानना और उन्हें डॉक्टर से संवाद करना है। फिर आपको एक संतुलित और स्वस्थ जीवन शैली अपनाना चाहिए, रोग द्वारा लगाए गए सीमाओं का सम्मान करना चाहिए।

चरणों

भाग 1
उच्च कार्यात्मक द्विध्रुवी विकार को पहचानना

उच्च कार्यशील द्विध्रुवी विकार चरण 1 के निदान और प्रबंधन का शीर्षक चित्र
1
देखें कि मूड कितनी तेजी से और अक्सर भिन्न होता है। अनियमित मनोदशा द्विध्रुवी विकार की परिभाषाओं में से एक है। आपका परिवर्तन समय-समय पर हो सकता है या सप्ताह लग सकता है। यदि आपका मूड उतार-चढ़ाव के बीच जीवित है, तो इसकी जांच करना महत्वपूर्ण है कि क्या कारण द्विध्रुवीय से जुड़ा है।
  • जिन व्यक्तियों को द्विध्रुवी विकार नहीं है उनके मूड को बदलने के लिए महीने या साल भी होते हैं। इस बीच, द्विध्रुवी एक ही दिन के दौरान भावुक उतार-चढ़ाव का अनुभव कर सकता है।
  • अपने मूड के उतार-चढ़ाव को बेहतर ढंग से समझने के लिए एक डायरी बनाएं दिन के कुछ समय पर अपने भावनात्मक स्थिति को रिकॉर्ड करें, जैसे नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात्रिभोज। इसके अलावा, मूड के परिवर्तन के कारण हो सकता है, उदाहरण के लिए चर्चा या खराब रात की नींद के बारे में जानकारी दें।
  • उच्च कार्यशील द्विध्रुवी विकार चरण 2 के निदान और प्रबंधन का शीर्षक चित्र
    2
    चरम सुख, आत्मविश्वास या उत्तेजना की अवधि के लिए देखें उन्माद की अवधि उच्च मूड की विशेषता है और आशावाद और बहुत सारी ऊर्जा की भावना पैदा कर सकती है। लेकिन यह क्रोध, चिड़चिड़ापन और असंगत व्यवहारों की शुरुआत के साथ भी जुड़ा हो सकता है उन्माद की अवधियों के दौर से गुजरते हुए, द्विध्रुवी बंजी में गिर सकता है, अपनी शारीरिक अखंडता को खतरे में डाल सकता है, अति सक्रियता से काम करता है और झगड़े में आ सकता है।
    • कुछ लोग विकार के साथ का निदान करते हैं, हाइपोमैनिया की अवधि के माध्यम से जाते हैं, जो उन्माद का एक कम गंभीर संस्करण है। हालांकि, अगर इसके लिए परवाह नहीं है, तो यह उन्माद की एक पूरी तस्वीर तैयार कर सकता है।
  • उच्च कार्यशील द्विध्रुवी विकार चरण 3 के निदान और प्रबंधन का शीर्षक चित्र
    3
    अवसाद के एपिसोड के लिए देखो। द्विध्रुवी विकार के निदान में अवसाद की अवधि महत्वपूर्ण टुकड़ों में से एक है। इस चरण के दौरान, द्विध्रुवी निराशाजनक, दोषी और खाली महसूस कर सकता है। वह सोचने में मुश्किल लगता है और उस गतिविधियों में रुचि खो देता है जिसे वह पहले अभ्यास कर लेगा। इसके अलावा, नींद, दर्द और अस्वस्थता के लिए परेशानी उत्पन्न होती है
  • उच्च कार्यशील द्विध्रुवी विकार चरण 4 के निदान और प्रबंधन का शीर्षक चित्र
    4
    विचार करें कि क्या दिन-प्रतिदिन की ज़िम्मेदारी बहुत तनावपूर्ण है क्या आप सारा दिन कड़ी मेहनत कर पा रहे हैं, लेकिन घर आने के बाद क्या आप पूरी तरह से थक गए हो? हर कोई समय-समय पर अभिभूत होता है, हालांकि, जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए निरंतर प्रयास करना, द्विध्रुवी विकार के लक्षणों में से एक है।
    • उदाहरण के लिए, द्विध्रुवी के लिए, हर सुबह बिस्तर से उठने के लिए बहुत सी ऊर्जा की आवश्यकता होती है होमवर्क करने में कठिनाइयां, अपने लिए भोजन तैयार करना या उनके लिए भुगतान करना अन्य उदाहरण हैं एक से अधिक क्षेत्रों में कठिनाई होने के कारण समस्या का संकेत मिलता है।
  • उच्च कार्यशील द्विध्रुवी विकार का निदान और प्रबंधन शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    अपने चिकित्सक से बात करें जो आप महसूस करते हैं यदि आपको जीवन की जिम्मेदारियों से निपटना मुश्किल हो, तो उसे बताएं अपने लक्षणों को शर्म या गर्व से बाहर मत छिपाएं चिकित्सक का काम मरीज को मदद करना है ताकि उसे पता होना चाहिए कि उचित उपचार और सिफारिशों को लिखने के लिए क्या चल रहा है।
    • उदाहरण के लिए मत कहो, कि सप्ताह बहुत कठिन रहा है कुछ खास कहें, "मुझे स्कूल में बहुत याद आ रहा है और मैं अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकता हूं।"
  • उच्च कार्यशील द्विध्रुवी विकार चरण 6 के निदान और प्रबंधन का शीर्षक चित्र
    6
    एक चिकित्सा निदान करें बेहद कार्यात्मक द्विध्रुवीय के बारे में अपने संदेह की पुष्टि करने से पहले, परामर्श के माध्यम से जाना और एक मनोचिकित्सक या अन्य मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के आधिकारिक निदान प्राप्त करना आवश्यक है।
    • यदि आपके पास यह धारणा है कि आपका डॉक्टर आपकी चिंताओं को गंभीरता से नहीं ले रहा है, तो दूसरी राय खोजें निश्चित निदान किए जाने तक कई परामर्श आवश्यक हो सकते हैं।
    • पुष्टि के बाद, उचित चिकित्सक के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। कुछ मामलों में, जीवनशैली को बदलने के लिए केवल आवश्यक है
  • भाग 2
    सीमाओं को जानने

    उच्च कार्यशील द्विध्रुवी विकार चरण 7 के निदान और प्रबंधन का शीर्षक चित्र
    1
    जब आप अच्छी तरह महसूस कर रहे हों तो सब कुछ करने की कोशिश न करें। उन्माद और अवसाद के एपिसोड सामान्यतया अवधियों की अवधि के आधार पर होते हैं। ऐसा मत सोचो कि इसका अर्थ है कि आप बेहतर हैं डॉक्टर के आदेशों का पालन करते रहें और आप पर ज्यादा जोर देने या न करने की कोशिश करें।
    • यह सभी समस्याओं का समाधान करने के लिए अच्छे दिनों का लाभ लेना चाहते हैं। इस तरह के व्यवहार को न करने की कोशिश करें क्योंकि यह आपकी वसूली को बर्बाद कर सकता है और आपके मनोदशा को बर्बाद कर सकता है। अतिरिक्त कार्य अनुरोध अस्वीकार करें और अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें।
  • उच्च कार्यशील द्विध्रुवी विकार का निदान और प्रबंधन शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    2
    दवाइयों को अपने डॉक्टर की सिफारिश के अनुसार लें पहले डॉक्टर से बात करने के बिना दवाओं को रोकना बंद करो। यदि वे असुविधाजनक साइड इफेक्ट्स पैदा कर रहे हैं, तो अपने चिकित्सक से खुराक बदलने या बदलने के लिए कहें।
    • अच्छा लग रहा है यह एक संकेत है कि उपचार काम कर रहे हैं और नहीं कि आपको उनकी जरूरत नहीं है।
  • उच्च कार्यशील द्विध्रुवी विकार के निदान और प्रबंधन का शीर्षक चित्र 9



    3
    सीमा तनाव क्योंकि यह किसी मानसिक स्थिति को बढ़ाता है, छोटे लक्षणों को गंभीर लोगों में बदल देता है जब एक द्विध्रुवी पर बल दिया जाता है, तो मर्दाना प्रकरण में जाने या अवसाद वृद्धि में कमी होने की संभावना। दायित्वों पर अधिक भार से बचने, विश्राम का अभ्यास करने और रचनात्मकता का प्रयोग करने से तनाव स्तर को नीचे रखें
    • आपके लिए क्या काम करता है यह जानने के लिए विभिन्न विश्राम तकनीकों का प्रयोग करें ध्यान में रखना कुछ अच्छा अभ्यास हैं: ध्यान, गहरी सांस और विज़ुअलाइज़ेशन
    • दूसरों से समर्थन मांगना और अपने लिए देखभाल करना महत्वपूर्ण दृष्टिकोण है। बाहर जाने और कॉमेडी फिल्मों या वीडियो देखने के लिए अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ जुड़ें - हँसने से तनाव कम हो जाता है।
  • उच्च कार्यशील द्विध्रुवी विकार का निदान और प्रबंधन शीर्षक वाला चित्र 10
    4
    मूड की निगरानी करें आप कैसे महसूस कर रहे हैं यह जानने के लिए नियमित रूप से वापस देखें उन घटनाओं और स्थितियों के बारे में सोचें जो आपके बीच एक द्विध्रुवी एपिसोड को ट्रिगर करते हैं और उन विशिष्ट समय पर आपके मनोदशा के बारे में जानते हैं। एक उन्मत्त या अवसादग्रस्तता प्रकरण को जल्द से जल्द रोकने की कोशिश करना आसान होता है जब यह पूरे जोरों पर पड़ने से शुरू होता है।
    • हास्य की एक पत्रिका लिखना याद रखें
  • उच्च कार्यशील द्विध्रुवी विकार का निदान और प्रबंधन शीर्षक वाले चित्र चरण 11
    5
    व्यवस्थित रूप से डॉक्टर के पास जाओ अपने चिकित्सक से बात करने से आपको उपचार में रहने और आपकी खुद की भलाई के प्रति प्रतिबद्धता प्रदर्शित करने में सहायता मिलेगी। यहां तक ​​कि अगर आपको नहीं लगता है कि आप की आवश्यकता है, तो यात्रा करना जारी रखें।
    • आप उसे उन चीजों को बता सकते हैं जैसे, "मैंने अपने रिकॉर्ड से देखा कि मेरा मन स्थिर है," और "हाल ही में मुझे नींद आ रही थी।" सबसे अच्छी देखभाल संभव प्राप्त करने के लिए ईमानदार रहें
  • भाग 3
    एक संतुलित जीवन जीना

    उच्च कार्यशील द्विध्रुवी विकार चरण 12 के निदान और प्रबंधित शीर्षक वाला चित्र
    1
    दिनचर्या का पालन करें रोज़मर्रा की जिंदगी से क्या उम्मीद की जा रही है, यह जानने से तनाव कम होता है और हास्य का एक अच्छा स्तर होता है। द्विध्रुवी दवाएं सबसे अच्छा काम करती हैं जब वे एक अपेक्षाकृत कठोर दिनचर्या का पालन करते हैं। एक नियमानुसार बनाएं जो आपकी प्रतिबद्धताओं को फिट करता है और इसे पालन करें।
    • सो, व्यायाम, काम और भोजन तैयार करने के लिए समय लें। सप्ताहांत पर भी नियमित रहें
  • उच्च कार्यशील द्विध्रुवी विकार चरण 13 के निदान और प्रबंधित शीर्षक वाले चित्र
    2
    नींद और आराम को प्राथमिकता दें जब आप थके हुए होते हैं तो तनाव या अभिभूत होने के लिए बहुत आसान होता है इसके अलावा, नींद की कमी उन्माद का एक लक्षण हो सकता है या यह भी प्रेरित कर सकता है। दिन के दौरान रात में कम से कम आठ घंटे सो जाओ और आरक्षित बाकी अवधि।
    • सबसे अच्छी बात यह है कि हर दिन एक ही समय में नींद और जाग जाती है। शरीर को सूचित करने के लिए रात का अनुष्ठान बनाएं कि यह सोने का समय है। स्नान करना, रोशनी को बंद करना, तापमान कम करना और एक हल्की किताब या कहानी को पढ़ने जैसे गतिविधियां शामिल करें
  • उच्च कार्यशील द्विध्रुवी विकार चरण 14 के निदान और प्रबंधित शीर्षक वाला चित्र
    3
    आहार को सावधानी से चुनें मूड को विनियमित करने के लिए कुछ खाद्य पदार्थ होते हैं और अन्य जो सिर्फ विपरीत होते हैं कई सब्जियां, साबुत अनाज, फलों, नट्स और फलियां खाएं। संसाधित चीनी से बचें, यह मूड को नष्ट कर सकता है।
    • उन पोषक तत्वों की जांच करें जिनके लिए यह सुनिश्चित करने के लिए शामिल किया जा रहा है कि आप सभी की ज़रूरतें पूरी कर रहे हैं। कुछ पोषक तत्वों का अभाव मूड को प्रभावित करता है
    • कैफीन और अल्कोहल से बचें, क्योंकि दोनों मूड रिवर्स करने में सक्षम हैं। शराब, इसके अलावा, दवाओं के साथ नकारात्मक बातचीत कर सकता है।
  • उच्च कार्यशील द्विध्रुवी विकार का निदान और प्रबंधन शीर्षक वाले चित्र चरण 15
    4
    नियमित रूप से व्यायाम करें चलने, तैराकी या जिम जाने के लिए दैनिक शेड्यूल बुक करें कोई फर्क नहीं पड़ता कि व्यायाम हल्का या तीव्र है, शारीरिक गतिविधि की नियमितता यह है कि यह अवसाद बंद करने और शरीर के समग्र कल्याण को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होगा।
    • व्यायाम दिनचर्या के लिए सही रहने के लिए, अपने साथ आने के लिए किसी मित्र या परिवार के सदस्य को आमंत्रित करें। दोनों मनोदशा एंडोर्फिन की कार्रवाई से लाभान्वित होंगे और उन्हें सकारात्मक सामाजिक संबंध बनाने का अवसर मिलेगा।
  • उच्च कार्यशील द्विध्रुवी विकार के निदान और प्रबंधन का शीर्षक चित्र 16
    5
    एक समर्थन नेटवर्क की खेती करें सामाजिक सहायता स्वस्थ और संतुलित जीवन का एक मौलिक हिस्सा है उन लोगों के साथ बिताने के लिए समय बनाएं, जिनसे आप प्यार करते हैं और अपने मित्रों और परिवार को अक्सर मिलते हैं।
    • यदि आपके आस-पास के लोग आपको समझ नहीं पाते या आपकी सहायता नहीं करते हैं, तो उन लोगों के समर्थन समूह में शामिल होने के बारे में सोचें, जो आपके जैसी समस्याएं अनुभव कर रहे हैं।
  • उच्च कार्यशील द्विध्रुवी विकार चरण 17 के निदान और प्रबंधन का शीर्षक चित्र
    6
    पता करें कि एक द्विध्रुवी एपिसोड के दौरान क्या करना है अपने मनोदशा के पूर्ण नियंत्रण को खोने के लिए प्रतीक्षा करने के बजाय आपातकालीन योजना को अग्रिम में बनाएं यदि आप पहले संकेतों का पता लगा सकते हैं और तत्काल कार्रवाई कर सकते हैं तो उन्मत्त या अवसादग्रस्तता प्रकरण को रोकना संभव है।
    • एक अच्छी आपातकालीन योजना में चिकित्सक को तत्काल बुलाए जाने, उन गतिविधियों में भाग लेने, जो मनोदशा को नियंत्रित करते हैं, और ऐसी परिस्थितियों से बचें, जो क्रोध या तनाव पैदा करती हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com