IhsAdke.com

द्विध्रुवी विकार (उन्मत्त अवसाद) के साथ रहने में सहायता कैसे प्राप्त करें

द्विध्रुवी विकार एक घातक शारीरिक बीमारी के रूप में मान्यता प्राप्त है जो मस्तिष्क को प्रभावित करती है। यह रोग मूड के झूलों का कारण बनता है, जो तीव्रता में भिन्नता है उच्च अंक के परिणामस्वरूप अत्यधिक (कभी-कभी घातक) जोखिम, मतिभ्रम और भ्रम हो सकते हैं। निचले अंक के कारण मृत्यु, मतिभ्रम और मानसिक निराशा हो सकती है।

जिन लोगों को इस रोग की जरूरत है, दोस्तों, परिवार और अच्छे डॉक्टरों के उपचार, सहायता की आवश्यकता है।

याद रखें कि यह ऐसा कुछ नहीं है जो आप विटामिन की खुराक का उपयोग कर सकते हैं, अधिक व्यायाम कर सकते हैं या "इस से बाहर निकल" कर सकते हैं। हालांकि, सांस्कृतिक रूप से स्वीकार किए गए पश्चिमी तरीकों के साथ प्रयोग किए जाने पर व्यायाम और आहार ठीक होने में मदद कर सकते हैं।

चरणों

द्विपुलीय विकार (उन्मत्त अवसाद) चरण 1 के साथ रहने में सहायता प्राप्त करें
1
पहचान लें कि आपके पास रोग है - मानसिक बीमारी वाले लोगों में इनकार बहुत ही बढ़िया है यदि एक से अधिक मनोचिकित्सक और / या सामाजिक कार्यकर्ता और / या मनोचिकित्सक ने संकेत दिया कि आपको इस बीमारी है, तो ध्यान से इस तथ्य पर विचार करें कि एक उच्च मौका है कि आप एक खतरनाक लेकिन इलाजक्षम बीमारी से पीड़ित हैं। पता है कि कोई भी मानना ​​नहीं चाहता कि यह `अलग` है, कोई भी मानसिक रूप से कम नहीं है, लेकिन यह तथ्य यह है कि यदि आपके पास द्विध्रुवी विकार है, तो आप या तो आप इसे मानते हैं या नहीं, यह चाहते हैं या नहीं। स्वीकार किए जाते हैं।
  • द्विपुलीय विकार (उन्मत्त अवसाद) चरण 2 के साथ रहने में सहायता प्राप्त करें
    2
    अपनी वसूली के लिए जिम्मेदारी ले लो आप कई लोगों की मदद पर निर्भर करता है रहे हैं, आप जो सुधार होगा या नहीं, आप जो पीड़ित के लिए यदि उनकी बीमारी ठीक से इलाज नहीं है जारी रहेगा कर रहे हैं, तो आप इसके निर्देशित करने के लिए है, जो कर रहे हैं। आपको शायद एक मनोचिकित्सक या मनोवैज्ञानिक और मनोचिकित्सक की जरूरत है (डॉक्टरों और चिकित्सक कर `चमत्कार` अकेले। आप अपने परिवार और अपने मित्रों के सहारे की जरूरत है, और आप जो दूसरों अधिक समझ और सह (इस पर बाद में अधिक है करने के लिए उनकी बीमारी है के लिए देखने की जरूरत है)। जबकि सभी शामिल लोग आपकी मदद करेंगे और आपकी सहायता करेंगे, यह आप पर निर्भर है कि आप सबसे अच्छा हो सकते हैं।
  • द्विपुलीय विकार (उन्मत्त अवसाद) चरण 3 के साथ रहने में सहायता प्राप्त करें
    3
    जानें कि आपकी बीमारी के बारे में क्या संभव है हर पुस्तक जो आपके हाथों में पड़ती है, न केवल निदान और उपचार योजनाओं के बारे में, बल्कि उन अन्य लोगों की कहानियों को भी पढ़ें जो रोगी रहते हैं और इस रोग से जी रहे हैं। बीमारी की भाषा जानें - डीएसएम 4 पढ़ने के लिए सुनिश्चित करें (यदि आपको थोड़ा सा देखने की इच्छा है तो आप ऑनलाइन खोज कर सकते हैं), तो आपको यह पता चल जाएगा कि कैसे अपने आप को निदान करना है वहां सूचीबद्ध विवरण ढूंढने की कोशिश करें, अपने आप को शब्दों से परिचित करें ताकि भयभीत न हो और आपकी वसूली में अंधा न हो। ऑनलाइन बड़ी मात्रा में जानकारी उपलब्ध है, और बहुत ज्यादा, बहुत अच्छी है इंटरनेट एक अच्छा स्रोत है इसका उपयोग करें
  • द्विपुलीय विकार (मनोदशाय अवसाद) चरण 4 के साथ रहने में सहायता प्राप्त करें
    4
    द्विध्रुवी विकार के लिए निर्धारित मनोरोग की दवाओं के बारे में जानें दवाओं के बारे में पढ़ें जो सामान्यतः बीमारी के लिए निर्धारित हैं - यह आपके शरीर है, और जब मनोचिकित्सक को हाथ में दवा है, तो आप वह हैं जो आपके शरीर पर डाल देंगे। अपने चिकित्सक द्वारा आपके लिए सभी दवाइयों के संभावित दुष्प्रभावों के बारे में जानें डॉक्टर के साथ परामर्श करने से पहले एक धारणा है कि जो दवा निर्धारित की जा सकती है ताकि आप इसे अपने डॉक्टर से समझदारी से चर्चा कर सकें प्रश्न पूछें अपनी चीजों के बारे में जानें !!! डॉक्टर के कार्यालय में प्रवेश करने से पहले बहुत सारे ज्ञान प्राप्त करना बहुत आसान है और आप इसके बारे में क्या राय दे सकते हैं सुनिश्चित करें कि आपका डॉक्टर जानता है कि सभी दवाएं और आप जो पूरक लेते हैं, चाहे वह निर्धारित है या नहीं अगर आप बहुत ज्यादा अंगूर का रस पीते हैं तो इसके बारे में अपने डॉक्टर से बात करें क्योंकि यह कई दवाओं के साथ संपर्क करता है। शराब पीने के बारे में भी ईमानदारी से रहें यह दवाओं और उनके प्रदर्शन को प्रभावित कर सकता है मजबूत आने वाले साइड इफेक्ट्स की एक डायरी रखना सुनिश्चित करें, चाहे कितना छोटा हो, आप चाहे कितना भी सोचें, और अगले नियुक्ति पर इसे अपने डॉक्टर के साथ साझा करें, और अधिक तीव्रता से अगर यह गंभीर हो।
  • द्विध्रुवी विकार (उन्मत्त अवसाद) के साथ रहने में सहायता प्राप्त करें
    5
    मनोवैज्ञानिकों, मनोचिकित्सक, मनोचिकित्सक, सामाजिक कार्यकर्ता और मनोवैज्ञानिकों के बीच का अंतर जानने के लिए यह एक नई दुनिया है, और यह शुरुआती लोगों के लिए भ्रमित हो सकता है। यहां आपको मिले विशेषताओं की एक छोटी सूची दी गई है:
    • मनोचिकित्सक मनोचिकित्सक हैं, जिन्होंने मनोचिकित्सा में मेडिकल स्कूल और निवास पूरा करने के बाद कुछ और वर्षों का अध्ययन किया है। ये अतिरिक्त वर्षों मस्तिष्क रसायन विज्ञान सीखने के लिए समर्पित हैं और विभिन्न दवाइयां कैसे बातचीत करते हैं। यदि आप भाग्यशाली हैं, तो आपका स्वास्थ्य योजना आपको एक के साथ परामर्श करने की अनुमति देगा
    • मनोचिकित्सक डॉक्टर हैं, जो मेडिकल स्कूल के बाद, मनोचिकित्सा में निवासी हैं। इससे पहले, मनोचिकित्सकों उसकी पहचान या सफेद चूहों या कुछ भी, लेकिन बहुत कम उपयोग चिकित्सा के इस रूप की चर्चा खो साल फ्रायड और / या जंग और / या एडलर के सिद्धांतों या आज आप शायद एक मनोचिकित्सक से परामर्श एक निदान पाने के लिए इस्तेमाल किया और एक चिकित्सा उपचार।
    • मनोचिकित्सकों दूसरों अवसाद से संबंधित समस्याओं को हल करने में मदद करने के लिए प्रशिक्षित लोग हैं, लेकिन वे एक द्विध्रुवी विकार से ज्यादा लोगों की मदद नहीं करते हैं, आप नहीं चाहते / जब तक विकार नियंत्रण किया जा रहा है तो हाँ द्विध्रुवी विकार से व्यक्ति को इस से लाभ हो सकता चिकित्सा का प्रकार
    • मनोवैज्ञानिक वे लोग हैं जो अल्पकालिक परामर्श में प्रशिक्षित होते हैं, लोगों को उनकी समस्याओं का पता लगाने में मदद करते हैं, और अल्पकालिक समस्याओं को हल करने में उनकी मदद करते हैं, यदि वे कम समय में हल किए जा सकते हैं। आम तौर पर, वे मरीज को उन समस्याओं के साथ परामर्श करने की ज़रूरत होती हैं जिनके लिए उन्हें अल्पावधि में हल नहीं किया जा सकता है।
    • सामाजिक कार्यकर्ता, एक बड़े क्षेत्र में काम करते हैं बातें आमतौर पर मनोचिकित्सकों द्वारा कवर को कवर, वे मनोवैज्ञानिकों के रूप में कार्य कर सकते हैं और सेवाओं उन्हें अपने कठिनाइयों को हल में मदद मिलेगी के साथ कनेक्ट करने की जरूरत में लोगों की मदद करने के लिए एक एजेंट के रूप में कार्य कर सकते हैं।

      मनोवैज्ञानिक और सामाजिक कार्यकर्ता श्रेणियों को परिभाषित करने के लिए कम से कम आसान होते हैं क्योंकि दोनों एक बड़े क्षेत्र को कवर करते हैं, उनकी नौकरी की आवश्यकता के आधार पर, वे किसके लिए काम करते हैं और उनके पास निजी प्रथाएं हैं या नहीं।
  • द्विध्रुवी विकार (उन्मत्त अवसाद) के साथ रहने में सहायता प्राप्त करें चित्र 6
    6
    एक अच्छा मनोचिकित्सक है और अगर आपका पहला प्रयास, मनोचिकित्सक के साथ दूसरा और तीसरा सिर्फ बुरी खबर है? खैर, क्लब में आपका स्वागत है यह एक चढ़ाई प्रशिक्षक को ढूंढने की कोशिश की तरह है जब तूफान के नाम पर पर्वत के ऊपर पहले से ही हो, और आपको उस व्यक्ति पर भरोसा करना पड़ता है जब वह आपको बताती है कि रस्सी कैसे टाई और कहाँ टाई करना है। लेकिन आपको सही व्यक्ति ढूंढना होगा, और आप कर सकते हैं व्यक्ति वहां से बाहर है हो सकता है कि आपको इसे पहले ही मिलेगा, शायद आपको इसे चौथा प्रयास तक नहीं मिलेगा। सिर्फ इसलिए कि डॉक्टर शांत और देखभाल का मतलब यह नहीं है कि वह अपनी जैकेट के वजन के लायक है - सिर्फ इसलिए कि वह ठंडा है और अचानक इसका मतलब यह नहीं है कि वह दुनिया का सबसे अच्छा डॉक्टर नहीं है। मुफ्त क्लीनिक में कई अच्छे चिकित्सक हैं, और बहुत सारे "हार्वर्ड" बेवकूफ हैं जो महंगे हैं। आदर्श रूप से, हम सभी डॉक्टरों को शांत मुस्कुराहट, शांत कपड़ों और पुदीनाशक श्वासर्स से ढूंढना चाहते हैं, जो एक घंटे से भी कम समय में हमारी समस्याओं को हल कर सकते हैं। संभावना नहीं है। सीखना कैसे एक अच्छा डॉक्टर प्राप्त करने के लिए समय ले सकता है, लेकिन आप समय है, आप अपने जीवन के बाकी है (अपने अवसाद अपने जीवन लेने के लिए इतना शक्तिशाली नहीं है कि विचार), और आप यह कर सकते हैं सबसे अच्छा तरीका रहना चाहते हैं । फिर एक अच्छा डॉक्टर ढूंढना सीखें
  • द्विपुलीय विकार (उन्मत्त अवसाद) के साथ रहने में सहायता प्राप्त करें
    7
    सभी संभव कारणों और उपचारों का पता लगाने के लिए तैयार रहें। इस विषय पर एक इंटरनेट खोज करें, और सभी सुझावों और सूचनाओं को अच्छी तरह से खोजें और जांचें। उदाहरण के लिए, इस संभावना पर विचार करें कि आपके आहार में ओमेगा 3 तेलों की कमी से आपके द्विध्रुवी विकार का कारण या बढ़ जाता है। कई तटीय देशों में जहां मछली दैनिक रूप से रोज़ाना है, जैसा कि जापान में है, उन देशों की तुलना में द्विध्रुवी विकार और अन्य मानसिक बीमारियों की कम घटनाएं हैं जहां मछलियों को नियमित रूप से नहीं खाया जाता है कई अध्ययन (जो इंटरनेट पर पाया जा सकता है) दिखाते हैं कि मछली के तेल में ईपीए और डीएएच इस बीमारी को नियंत्रित करने में बहुत मदद कर सकता है। बेशक, आपको स्वयं औषधि नहीं लेनी चाहिए, लेकिन ऐसा कुछ है जिसे आपके डॉक्टर से चर्चा की जा सकती है और अगर मछली के तेल को आपके आहार में जोड़ा जाता है, तो सुनिश्चित करें कि यह उच्च गुणवत्ता वाले और दूषित पदार्थों के बिना, जैसे कि प्राकृतिक कारक "Rxmega-3 कारक।"



  • द्विपुलीय विकार (मनोदशाय अवसाद) के साथ रहने में सहायता प्राप्त करें चित्र 8
    8
    यह विचार करें कि द्विध्रुवी अवस्था प्रणाली में कुछ विटामिन, खनिज, अमीनो एसिड और तेलों की कमी के कारण आंशिक या पूरी तरह से हो सकता है। यह एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें एक व्यक्ति भी स्वयं औषधि करने की कोशिश करने के लिए नहीं सोचना चाहिए है, लेकिन यह एक ऐसा क्षेत्र है कि अच्छी तरह से जांच की जानी चाहिए। रक्त / मूत्र / बाल परीक्षण के बाद ही इस तरह के उपचार पेशेवरों द्वारा किया जाना चाहिए। शिकागो के पास फीफर उपचार केन्द्र शायद संयुक्त राज्य अमेरिका में उपचार के इस प्रकार कर रही मुख्य स्थान है। इस इलाज सफल उपचार (1989 में फीफर उपचार केन्द्र का नाम होने से पहले रोगियों के हजारों वे इलाज किया गिनती नहीं) के उच्च स्तर के साथ पिछले 18 सालों में 70 देशों के व्यवहार की समस्याओं के साथ लगभग 20,000 रोगियों पहुँच गया है। इस केंद्र आप सामान्य दवाओं प्राप्त करने की कोशिश नहीं करता है - वे जैव रासायनिक असंतुलन आप सबसे अच्छा परिणामों है उत्पाद के लिए हो सकता है, जिसे ठीक करने की कोशिश तो आप उस कम दवा की जरूरत है की खोज खत्म हो सकता है, आप और अधिक स्थिर हैं और कम relapses की है। ध्यान दें कि हालांकि प्राकृतिक उपचार एक बहुत मदद कर सकते हैं, और दवा के स्तर को कम किया जा सकता है, यह केवल एक चिकित्सक की देखरेख किया जाना चाहिए। आम तौर पर, लंबे समय तक स्थिरता प्राकृतिक पूरक आहार और दवाओं, प्राकृतिक पूरक या अलग-अलग दवा के साथ न केवल के संयोजन के साथ हासिल की है।
  • द्विपुलीय विकार (उन्मत्त अवसाद) के साथ रहने में सहायता प्राप्त करें
    9
    अपने घर में पूर्ण स्पेक्ट्रम प्राकृतिक प्रकाश व्यवस्था पर विचार करें। अक्सर विकार के उन्मत्त चरण को वर्ष के अंधेरे महीनों में रास्ता देने लगता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि शरीर में कुछ न्यूरोट्रांसमीटर का उत्पादन कम हो सकता है। यह अस्थायी समस्या पीले प्रकाश गरमागरम बल्ब के साथ बेहतर हो सकती है, जो कि ज्यादातर घर पूरे स्पेक्ट्रम के साथ उपयोग करते हैं। मैं सुपरमार्केट में बेचा "प्राकृतिक" बल्बों के बारे में बात नहीं कर रहा हूं, जो एक सामान्य बल्ब से थोड़ी बेहतर है। मैं बल्ब के बारे में बात कर रहा हूं (वे हमेशा फ्लोरोसेंट हैं) जिनमें 92-95% पूर्ण स्पेक्ट्रम हैं आप कहां खरीदते हैं इसके आधार पर वे थोड़ा महंगा हो सकते हैं। एक 30 वाट बल्ब 125-150 वाट गरमागरम प्रकाश के बराबर है। ऐसा कहा जाता है कि ये बल्ब 80% कम बिजली तक इस्तेमाल करते हैं और तापदीप्त बल्बों की तुलना में पिछले 5 गुना ज्यादा होते हैं। मैं आपको अनुभव से बताता हूं कि प्राकृतिक प्रकाश एक प्रकाश प्रदान करता है जो कि आपकी पुरानी रोशनी एक बार से उस प्रकाश की तरह दिखती है आप शायद अपने कमरे के आस-पास में कम-से-कम 30-वोल्ट बल्बों को रोशन करना चाहते हैं ताकि आप प्राकृतिक प्रकाश के फायदे के लिए पर्याप्त रूप से अवगत करा सकें क्योंकि लगभग 300 वाट (तापदीप्त समतुल्य) के संपर्क की सिफारिश की जाती है ।
  • द्विध्रुवी विकार (उन्मत्त अवसाद) के साथ रहने में सहायता प्राप्त करें
    10
    सहायता समूह प्राप्त करें और उसका उपयोग करें ज्यादातर शहरों में द्विध्रुवी समर्थन समूह हैं आप ऑनलाइन सहायता समूह भी पा सकते हैं कई चैट रूम हैं जो द्विध्रुवी विकार के बारे में चर्चा के लिए विशेष रूप से मौजूद हैं। लोगों को आप इन स्थानों में से मिलने कई आप के लिए निर्धारित दवाओं का पहला प्रभाव जानते हैं, और मदद कर सकते हैं यह निर्धारित करें कि अपने चिकित्सक से पागल या नहीं है - आप की तरह पीड़ित है, वे तुम्हें एक महान समर्थन दे देंगे। आप लोगों को ढूंढना महत्वपूर्ण है, हालांकि आप चुनते हैं खोज इंजन पर विषय पर चैट रूम देखने के लिए डरो मत। यहां तक ​​कि अगर एक अच्छे चिकित्सक और / या मनोवैज्ञानिक और / या सामाजिक कार्यकर्ता और / या मनोचिकित्सक आप महान सहायता और शिक्षा दे सकते हैं, आप लोग हैं, जो बीमारी है से सबसे ज्यादा समर्थन मिल सकता है, और आप हर समय उन्हें ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं । रात में आप किससे बारी करते हैं, जब आप थोड़ी बर्बादी हो जाते हैं, सोने में असमर्थ होते हैं, अपने दरवाजे पर दस्तक देने के दुष्प्रभाव, आपके सिर का दर्द, आपके पैर बदबूदार होते हैं और आप यीशु को नहीं पसंद करते हैं? एक चैट रूम समाधान हो सकता है सभी लोग `समझेंगे` - आपको खुद को समझाने की ज़रूरत नहीं है, आपको मूर्ख की तरह महसूस नहीं करना पड़ता है, और हर कोई एक ही नाव में है।
  • चित्र शीर्षक से द्विध्रुवी विकार (उन्मत्त अवसाद) के साथ रहने में सहायता प्राप्त करें चरण 11
    11
    अपने चक्र की एक धारणा का विकास करें अपने उतार चढ़ाव की एक धारणा विकसित करना, आपकी बीमारी के चक्र कुछ लोग अपनी उतार-चढ़ाव को रिकॉर्ड करने की मेजबानी करने की सलाह देते हैं। यह कुछ लोगों के लिए सहायक हो सकता है, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जब आप उन्मत्त या उदास बनने का खतरा हो, तब के लक्षणों को पहचानना है। इसे "खतरे के घंटे" कहा जाता है, और निरंतर हो सकता है, या शायद साप्ताहिक या साप्ताहिक पैटर्न में बदल सकता है पता करें कि आपके चक्र क्या हैं और इन दिनों बहुत सावधान रहें।
  • द्विपुलीय विकार (उन्मत्त अवसाद) के साथ रहने में सहायता प्राप्त करें चित्र 12
    12
    पता है कि यह एक घातक बीमारी है। यह बहुत खतरनाक है और बदतर होने पर संभावित होने की संभावना है। वास्तव में, द्विध्रुवी विकार से पीड़ित सभी लोगों के 15% आत्महत्या करेंगे उपचार के बिना, बीमारी का अवसादग्रस्त हिस्सा आपको झूठ बता सकता है, और आप उन्हें विश्वास कर सकते हैं। आप अपने आप को समझ सकते हैं कि आत्महत्या एक टूटी हुई रिश्ते या टूटी फीता के लिए एक उचित प्रतिक्रिया है। उन्मत्त भाग आपको ईबे पर या पड़ोसी की पत्नी के साथ समस्याएं दे सकता है - मूलतः, अगर आप उसे जाने दें तो वह नियंत्रण कर सकती है किसी भी मदद का आप पा सकते हैं
  • चित्र शीर्षक से द्विध्रुवी विकार (उन्मत्त अवसाद) के साथ रहने में सहायता प्राप्त करें चरण 13
    13
    खुशी से कम के लिए व्यवस्थित न करें द्विध्रुवी विकार से सभी लोगों के 2/3 दवा और अन्य सहायता के साथ मदद की जा सकती, और अगर आप लगातार कर रहे हैं, आप दवा का सही संयोजन खोजने के लिए एक महान अवसर है और आप एक अच्छे और सुखी जीवन देने के लिए समर्थन । हाल के वर्षों में बीमारी के बारे में एक महान सामान्य जागरूकता भी है, और शक्तिशाली दवाइयां भी हैं - आप जो मदद चाहते हैं, अच्छे से कम कुछ के लिए व्यवस्थित नहीं हो सकते, और खुश रहें।
  • युक्तियाँ

    • पढ़ें। बात करें। जानें। पता लगाएँ कि आप सभी की बीमारी के बारे में, अपने इलाज के लिए एक सक्रिय दृष्टिकोण हो सकता है, यह सुनिश्चित करने के अपने चिकित्सक या उसे पूरी तरह से हावी होने की किसी और को - यह आपके जीवन है, और यह तुम्हारी गलती आप इस रोग के लिए नहीं है, लेकिन यह उनकी जिम्मेदारी है सर्वश्रेष्ठ जीवन की तलाश कर सकते हैं
    • अपने सभी प्रश्नों के लिए प्रतिबद्ध करें. फिर, एक बार जब आप बेहतर महसूस करते हैं, तो यह जाने के लिए बहुत आसान है, अब सोशल वर्कर से बात नहीं करें और मनोवैज्ञानिक के साथ परामर्श छोड़ दें। न करें यदि आप करते हैं तो आप नरक में वापस आ रहे हैं।
    • अपनी बीमारी के बारे में अच्छी तरह से सूचित करें ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका पढ़ने, पढ़ना, पढ़ना है!
    • द्विध्रुवी विकार और उन्मत्त अवसाद बिल्कुल एक ही बीमारी हैं. इसे अब दो ध्रुवों, उन्माद और अवसाद के कारण द्विध्रुवी कहा जाता है। (अभी भी कोई अच्छा गीत नहीं है जिसे `बिप्लोर डिसऑर्डर` कहा जाता है - हेंड्रिक्स ने `मैनीक डिप्रेशन` लिखा था, क्या वह महान नहीं है?)
    • जब तक आपको खुशी मिलती है तब तक मत रोको. हालांकि यह आत्महत्या के सोच और / या उन्माद की पागलपन के हथियार के अधीन नहीं होने के लिए बहुत राहत है, लेकिन आपको `ठीक` चरण में नहीं रोकना चाहिए। यह संभव है कि बीमारी के ज्यादातर लोग बहुत अच्छा महसूस कर सकें, और उन्माद में बहुत ज्यादा नहीं लग रहा है, लेकिन हो सकता है कि जैसे अन्य लोगों को लगता है, सामान्य। शांति, शांति इस के लिए देखो - आप सक्षम नहीं हो सकते हैं, लेकिन आप यह सुनिश्चित नहीं कर पाएंगे कि आप इसे नहीं खोज रहे हैं।
    • ध्यान दें। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है मूड चार्ट या डायरी रखना। अधिमानतः, एक नोट के लिए जगह के साथ कुछ
    • अपने समर्थन समूह पर भरोसा करें यहां तक ​​कि अगर आपको अपनी वसूली के लिए ज़िम्मेदारी लेनी पड़े, तो आपको यह भी सुनना होगा कि जब आपके सहायता समूह में लोग (जब आपके पास हो) आपको बताएंगे कि आपको उदास लगता है, या बहुत उन्मत्त है, या कुछ भी यह यह सुनने के लिए, जब अपने आप में विश्वास है और जब आप पर भरोसा नहीं करते कठिन है, लेकिन आप इन लोगों को सही और जिम्मेदारी के लिए यह है, तो आप कम से कम उन्हें सुनने चाहिए, और गंभीरता से सुनने अपने जीवन में होने के लिए दे दी है।
    • सुनना यदि किसी मित्र या परिवार के सदस्य आपके बारे में चिंतित हैं, तो सुनो और देखें कि स्थिति के साथ आपकी मदद के लिए आप क्या कर सकते हैं।
    • अपनी दवा ले लो! भले ही आप बेहतर महसूस कर रहे हों! कभी-कभी अस्वीकार आकर्षक होता है और आपको लगता है, `अब मुझे उस बकवास की ज़रूरत नहीं है।` और आप दवा को खिड़की से फेंक देते हैं और आप नरक में वापस अपने रास्ते पर हैं। उन्माद मोहक है, यह बेहोश हो जाना अच्छा है या कम से कम आपको अहंकारी महसूस करता है कि दवाओं को न लेने के लिए। इस वजह से, आप दवा लेने के लिए कारणों की खोज करेंगे। विकार के उपचार के लिए इस्तेमाल किए गए कुछ उपाय अप्रिय और असहनीय दुष्प्रभाव हैं। याद रखें कि जब आप इलाज कर लेते हैं और इसे रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, तो आपके पास चिकित्सक द्वारा निर्धारित दवाओं को अस्वीकार करने का अधिकार है। एक निश्चित दवा को खारिज करना उपचार को खारिज नहीं कर रहा है। अपने चिकित्सक से बात करें और एक वैकल्पिक चिकित्सा के लिए प्रयास करें।

    चेतावनी

    • मनोरंजनात्मक औषध उपयोग. नशीली दवाओं के उपयोग में द्विध्रुवी विकार के हल्के रूप को रोग के एक गंभीर रूप में बदल सकते हैं। दूसरे शब्दों में, यदि आपके परिवार में द्विध्रुवी विकार के मामले हैं, तो दवा का प्रयोग एक बुरी चीज हो सकता है। वास्तव में यह एक शारीरिक बीमारी है, जो अपने माता-पिता के आनुवंशिकी से गुजरती हैं, लेकिन ड्रग्स के उपयोग के साथ अधिक तीव्र हो सकती हैं। सावधान रहें
    • ग्रस्त किसी को निराश कभी नहीं कुछ लोगों को द्विध्रुवी विकार से ग्रस्त लोगों को कॉल करने के लिए इसे स्वीकार्य लगता है द्विध्रुवी. यह स्पष्ट रूप से अनैतिक है लेबल देना एक बहुत अपरिपक्व कार्य है द्विध्रुवी विकार वाले लोग ऐसे लोग हैं जो रोग से ग्रस्त हैं! यह एक शारीरिक बीमारी है जो मस्तिष्क को प्रभावित करती है। आत्महत्या करने के लिए उनके पास एक और कारण हो सकता है।
    • द्विध्रुवी विकार संभवतः घातक है। अपने मूड में झूलों को समझें, खासकर जब / जब आप उदास होते हैं यदि आपको आत्महत्या करने की तरह महसूस होता है, तो सहायता प्राप्त करें तत्काल एक आपातकाल को बुलाओ!
    • ड्रग्स में मद्यपान और लत. इस रोग से पीड़ित कई लोग शराब और / या विभिन्न दवाओं से स्वयं-औषधि का उपयोग करते हैं। यह शराब और / या मादक पदार्थों की लत का कारण बन सकता है, इसलिए आपको न केवल द्विपक्षीय विकार की वसूली से निपटना होगा बल्कि शराब और मादक पदार्थों की लत की भी समस्या होगी।
    • मिश्रित राज्य. मिश्रित राज्य एक नरक, द्विध्रुवी विकार का उपश्रेणी है जिसमें आपके पास उन्माद और अवसाद एक ही समय में हो रहा है। बहुत से लोग जिनके पास बीमारी है, वे मिश्रित राज्य हैं, या अलग-अलग समय या वर्षों में या जब चक्र में हमारे मिश्रित राज्य हैं यही कारण है कि एक तरह से अनुकूल लगता है, लेकिन यह कोई मजेदार है - कल्पना उन्माद (ऊपर, ऊपर, ऊपर) की ऊर्जा के साथ मिश्रित अवसाद के बारे में सोचा पैटर्न (नीचे) और मूड (नीचे) - यह एक उड़ान की तरह है जमीन पर हवाई जहाज इस बारे में जागरूक रहें
    • शराब और ड्रग्स. सबसे मनोरोग दवाओं में अल्कोहल और नशीली दवाओं का इस्तेमाल नहीं होता है। अगर दवा लेने के दौरान आप शराब और दवाओं का सेवन करते हैं, तो वे अच्छी तरह से काम नहीं कर सकते हैं या काम भी नहीं कर सकते हैं।
    • दवाओं. जब आप पाते हैं कि आपके लिए सबसे अच्छा काम करते हैं, तो अपनी दवाइयां लें। और निर्धारित करने के लिए पर्याप्त समय लें कि क्या वे आपके लिए काम करेंगे।

    आवश्यक सामग्री

    • पैसा
    • स्वास्थ्य योजना
    • समर्थन!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com