IhsAdke.com

छोटे बच्चों में द्विध्रुवी अवसाद का इलाज कैसे करें

बच्चों में द्विध्रुवी विकार भी बच्चों का द्विध्रुवी विकार के रूप में जाना जाता है यह स्थिति वयस्कों की तुलना में बच्चों में अलग तरीके से प्रकट होती है, जिससे यह निदान करना मुश्किल हो जाता है। यद्यपि बाल चिकित्सा द्विध्रुवी विकार का निदान माता-पिता और बच्चे के लिए विघटनकारी हो सकता है, इसलिए सकारात्मक सोच को बनाए रखना महत्वपूर्ण है और पता चलता है कि ऐसे प्रभावी उपचार हैं जो विकार को और अधिक प्रबंधनीय बना सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए, नीचे चरण 1 के साथ शुरू करें।

चरणों

विधि 1
अपने बच्चे के लिए मेडिकल और मनोरोग सहायता प्राप्त करें

बच्चों में कदम द्विध्रुवी विकार शीर्षक शीर्षक से चित्र चरण 1
1
अपने बच्चे को एक मनोचिकित्सक के पास ले जाएं पहली चीज जो आपको करना चाहिए वह एक अनुभवी बाल मनोचिकित्सक है जैसा कि उल्लेख किया गया है, बच्चे वयस्कों से अलग हैं अपने बच्चों के चिकित्सक से पूछें अगर वह पेशेवर की सिफारिश कर सकता है यदि नहीं, तो स्थानीय अस्पताल को फोन करें और अपने विकल्पों के बारे में पूछें। यदि उनके पास एक आउट पेशेंट मनश्चिकित्सा क्लिनिक है, तो नियुक्ति करें
  • यदि आपको बाल मनोचिकित्सक नहीं मिल रहा है, तो एक अनुभवी वयस्क मनोचिकित्सक की सलाह लेना आपको कोई व्यक्ति ढूंढना चाहिए जो मनोदशा संबंधी विकारों में विशेषज्ञ है और जिन्होंने बच्चों के साथ काम किया है
  • आपका समर्थन और देखभाल महान है, लेकिन आपके बच्चे को एक पेशेवर के ध्यान देने की जरूरत है सुनिश्चित करें कि आप रास्ते में फायदेमंद संसाधन प्राप्त कर रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक में बच्चों में चरण द्विध्रुवी विकार का शीर्षक चरण 2
    2
    एक परिवार के चिकित्सा में भाग लेने पर विचार करें मनोचिकित्सा व्यक्तिगत रूप से किया जाता है, लेकिन पूरे परिवार में शामिल होने पर एक अधिक महत्वपूर्ण प्रभाव प्राप्त होता है। मनोचिकित्सा बच्चों और परिवारों को यह समझने में मदद करता है कि किन परिस्थितियों में मनोदशा बदलती है और उन्हें तनाव और अचानक परिवर्तन से निपटने के तरीके सीखने में मदद मिलती है, ये सभी सामाजिक कौशल, सामाजिक सहानुभूति जानने के लिए रणनीतिक तौर पर लागू होते हैं, और इसी तरह।
  • चित्र शीर्षक में बच्चों में टिप बायप्लोर विकार शीर्षक 3 चरण
    3
    संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) और इसकी तकनीकें द्विध्रुवी विकार के उपचार के लिए सबसे सफल तरीके साबित हुई हैं।
    • अपने बच्चे के लिए काम करने वाली दवा खोजने के लिए मनोचिकित्सक और चिकित्सक के साथ काम करें उपचार के मामले में दवा के लिए सबसे पहले कार्रवाई की जाती है। कोई भी दवाइयां नहीं हैं जो सभी बच्चों के लिए प्रभावी ढंग से काम करती हैं। इसका मतलब है कि कई बच्चे एक परीक्षण और त्रुटि दृष्टिकोण का अनुभव करते हैं।
    • कई बच्चे दो या अधिक मूड स्टेबलाइजर्स लेते हैं, लेकिन ये बढ़ते ही बदल सकते हैं। बच्चे के लक्षणों, नकारात्मक प्रभावों, परिणामों, प्रतिक्रियाओं आदि पर उपचार, व्यक्तिगत होना चाहिए।
  • बच्चों में कदम द्विध्रुवी विकार शीर्षक शीर्षक से चित्र चरण 4
    4
    केवल कुछ दवाएं विशेष रूप से बच्चों के लिए अनुमोदित हैं मनोचिकित्सक बच्चों के उपचार में वयस्कों के बारे में अपने ज्ञान को अनुकूलित करने का प्रयास करते हैं। यह बच्चों के लिए वयस्क अनुमोदित दवाइयों को निर्धारित करने के लिए कानून के अनुसार है।
    • आपको यह जांचना पड़ सकता है कि आपके बच्चे के लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है यदि संदेह है, तो अपने बच्चे के डॉक्टर या मनोवैज्ञानिक से बात करें वे आपके बच्चे के जीवन को अधिक आरामदायक और उत्पादक बनाकर आपकी मदद कर पाएंगे।
    • साइड इफेक्ट के किसी भी लक्षण के लिए अपने बच्चे की निगरानी करें हम जानते हैं कि अच्छे पक्ष के अलावा ड्रग्स का भी दुष्प्रभाव होता है एक बार जब आपका बच्चा इन दवाओं में से कुछ लेना शुरू करता है, तो उसे किसी भी अवांछनीय साइड इफेक्ट के लिए मॉनिटर किया जाना चाहिए। माप या महीनों के बाद का उपयोग शुरू करने के तुरंत बाद ये लक्षण हो सकते हैं, इसलिए आप उपचार का प्रशासन करने में बहुत सावधान रहना चाहिए।
    • हालांकि दवा का उपयोग करना आसान है, दुष्प्रभावों की बारीकी से जांच की जानी चाहिए मेटाबोलिक सिंड्रोम, उदाहरण के लिए, एक सामान्य चिंता है एक बच्चे का शरीर एक वयस्क से भिन्न तरीके से दवाओं का उपचार करता है, जो कि बच्चे के जिगर को प्रभावित कर सकता है।
  • बच्चों में कदम द्विध्रुवी विकार शीर्षक शीर्षक से चित्र चरण 5
    5
    सभी चिकित्सा नियुक्तियों और परीक्षा परिणामों के साथ एक नोटबुक रखें आप दवाओं का ट्रैक रख सकते हैं (यदि कोई हो) और खुराक इसके अलावा, दवाओं के प्रभावों को नीचे लिखें क्या दवा ने नकारात्मक दुष्प्रभावों का उत्पादन शुरू कर दिया है? यदि हां, तो तुरंत अपने बच्चे के मनोचिकित्सक से परामर्श करें
    • अपने बच्चे को दवाई लेने में मदद करें नियमित उपचार पाने के लिए उसे प्रोत्साहित करें और अपने स्वास्थ्य के लिए जिम्मेदार रहें। इसे अनुकूलन के लिए समय लगेगा, लेकिन आपके समर्थन से, यह प्रक्रिया बहुत आसान होगी
    • अपने बच्चे की तुलना अन्य बच्चों को न करें। ध्यान रखें कि आपके बच्चे को वास्तविकता की विकृत अवधारणा है और सहयोग करने से इनकार करते हैं क्योंकि वह अन्यथा नहीं कर सकता है
  • विधि 2
    घर पर अपने बच्चे की सहायता करें




    चित्र शीर्षक वाले बच्चों में चरण द्विध्रुवी विकार का शीर्षक
    1
    आप द्विध्रुवी अवसाद के बारे में सब कुछ सीख सकते हैं जब बच्चों में द्विध्रुवी विकार की बात आती है, तो जैसे ड्रग थेरेपी महत्वपूर्ण है, रवैया, परिवार और स्कूल उतनी ही महत्वपूर्ण हैं।
    • माता-पिता को रोग के बारे में सब कुछ जानने की जरूरत है और इसके ठिकानों, लक्षणों, कारणों और परिणामों को समझें।
    • माता-पिता को बीमारी और बच्चे के बीच भेद करना चाहिए, और सहानुभूति दिखाकर, बच्चों की भावनाओं को समझें ..
  • चित्र शीर्षक में बच्चों में टिप बायोलॉयर डिसार्डर चरण 7
    2
    रोग के बारे में अपने बच्चे से बात करें अपनी स्थिति के साथ दूसरों को पेश करने के बारे में उससे बात करें। पिता और बच्चे के बीच संबंध द्विध्रुवी विकार के उपचार में सबसे महत्वपूर्ण कड़ी है, क्योंकि परिवार भविष्य और हम भविष्य में क्या बनने का स्रोत है।
    • अपनी सहानुभूति और बच्चे को प्यार दिखाएं स्थिति के वजन के बावजूद, माता-पिता को बच्चे के एक महान समर्थक होने चाहिए। थोड़ा तनाव, स्कूल के पर्यावरण और परिवार की सहायता से अधिक वांछनीय परिणाम पैदा होंगे।
    • जब तक आप अत्यधिक शामिल रहते हैं, तब तक आपका बच्चा स्वस्थ और सुखी जीवन जी सकता है। सुनिश्चित करें कि आपके पास रास्ते में फायदेमंद जानकारी सीखने के द्वारा उचित देखभाल की पहुंच है। परिवर्तन जानने और बदलने के लिए समय निकालने से आपके बच्चे को शुरू से ही सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।
  • चित्र शीर्षक में बच्चों में टिप बायप्लोर विकार शीर्षक 8
    3
    अपने बच्चे के मूड और व्यवहार के बारे में नोट्स बनाएं द्विध्रुवी विकार से संबंधित सभी चीजों के बारे में दैनिक नोट करें आज उसका मन क्या था? मन की इस स्थिति का क्या कारण था? वह कैसे सो गया? आप किस दवाएं ले रहे हैं? ये विकार के महत्वपूर्ण तत्व हैं इससे आपको यह देखने में मदद मिलेगी कि प्रगति की गई है या नहीं और यदि कोई नकारात्मक दुष्प्रभाव अकस्मात रूप से पॉप अप कर रहे हैं।
    • स्थिति के बारे में अपने बच्चे के शिक्षक (शिक्षकों) को चेतावनी दें अपने बच्चे के लिए सीखने के माहौल को सकारात्मक बनाने के लिए स्कूलों को भी बच्चे की समस्या से परिचित होना चाहिए। बच्चे को उसी तरह व्यवहार किया जाना चाहिए जैसे अन्य बच्चे
    • आपके बच्चे को कक्षा में सुस्ती के मामले में अधिक लचीलापन और सीखने और परीक्षण के लिए आवश्यक समय की आवश्यकता होती है। कक्षा में जितना संभव हो उतना तनाव कम करें, दवाई के उपयोग के कारण बच्चे को अधिक बार बाथरूम में जाने की अनुमति दें, और अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप बच्चे के शिक्षण और अनुशासन को अनुकूल करें।
    • बच्चों में इस समस्या के लिए बहुआयामी दृष्टिकोण मौलिक है (यह स्कूल और घर पर उपयोग करना) साथ ही बच्चे के दैनिक जीवन को सुविधाजनक बनाने और विकार से निपटने के लिए सामाजिक परिवेश को शामिल करना शामिल है।
  • चित्र शीर्षक में बच्चों में ट्रिप बाइप्लोर विकार चरण 9
    4
    अपने बच्चे को नियमित नींद के पैटर्न बनाए रखने में मदद करें सो आपके बच्चे के मनोदशा को बहुत प्रभावित करता है, इसलिए उचित नींद अनुसूची बनाने और यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि इसका पालन किया जाए। सोता और जागने के मामले में कुंजी स्थिरता है नियमित प्रोग्रामिंग के कुछ दिनों को खोना कुछ गंभीर परिणाम बना सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक में बच्चों में टिप बायप्लोर विकार शीर्षक 10
    5
    अपने बच्चे को जल्दी उठने के लिए प्रोत्साहित करने का तरीका ढूंढें मजेदार गतिविधियों की योजना बनाएं, या कुछ ऐसा जो आपको दिन शुरू करने के लिए उत्साहित करता है।
    • सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा व्यायाम कर रहा है व्यायाम आपके बच्चे की शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए महान है सक्रिय रहना अवसादग्रस्त लक्षणों से निपटने में मदद करता है, जबकि चिंता, क्रोध और तनाव को कम करने में भी मदद करता है। वयस्कों की तरह, व्यायाम एंडोर्फिन का स्तर बढ़ता है यह आपके बच्चे पर एक शांत प्रभाव प्रदान करता है
    • पार्क में अपने बच्चे को अधिक बार ले जाएं। शायद आप ट्रम्पोलिन में निवेश कर सकते हैं, जहां वह अपनी देखरेख में व्यायाम कर सकता है। यह उत्साह का एक स्तर जोड़ता है, सक्रिय व्यवहार को प्रोत्साहित करता है कुछ महान व्यायाम विकल्प भी हैं जो घर के भीतर किया जा सकता है एक इलेक्ट्रॉनिक नृत्य चटाई में निवेश करें - यह खिलौना आपके बच्चे को सक्रिय रखेगा जबकि वह मज़ेदार है। यदि आप व्यायाम अनिवार्य बनाते हैं, तो आपका बच्चा ऐसा करने के लिए अधिक प्रतिरोधी हो सकता है। यही कारण है कि मज़ा विकल्प एक महान सफलता है
    • छूट तकनीकों को अपने filly में सिखाएं इसमें संगीत, कला, पानी, मालिश और कई अन्य विकल्प शामिल हो सकते हैं विश्राम के लाभों को सिखाना महत्वपूर्ण है
  • चित्र शीर्षक में बच्चों में टिप बायोपोलर डिसऑर्डर चरण 11
    6
    तैयारी और रोकथाम में अपने बच्चे की सहायता करें। आगे और योजना बनाकर तनावपूर्ण घटनाओं की आशा के लिए आप और आपका बच्चा एक साथ काम कर सकते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com