IhsAdke.com

एडीएचडी वाले बच्चों की सहायता कैसे करें

ध्यान डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर (एडीएचडी) से निपटना मुश्किल हो सकता है, लेकिन सहायता और सहायता के साथ, इससे प्रभावित एक बच्चा सफलतापूर्वक विकसित हो सकता है और एक खुश वयस्क बन सकता है

चरणों

एडीएचडी चरण 1 के साथ बच्चों को मदद
1
सुनिश्चित करें कि यह वाकई एडीएचडी है और दूसरा नहीं है बात. कुछ बचपन की स्थिति एडीएचडी के समान हो सकती है, इसलिए यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सही विकार के साथ काम कर रहे हैं, एक पूर्ण निदान की आवश्यकता है।
  • एडीएचडी चरण 2 के साथ बच्चों की मदद से शीर्षक चित्र
    2
    इस तथ्य को स्वीकार करें कि आपके बच्चे को एडीएचडी है और यह एक चिकित्सा स्थिति है। ध्यान और आत्म-नियंत्रण के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क का हिस्सा उतना ही काम नहीं करता है जितना चाहिए। याद रखें, बच्चा जानबूझकर हर किसी के लिए जीवन को मुश्किल बनाने की कोशिश नहीं कर रहा है
  • एडीएचडी चरण 3 के साथ बच्चों को मदद
    3
    सुनिश्चित करें कि हमेशा बहुत स्पष्ट निर्देश होते हैं और बच्चा जानता है कि इसके बारे में क्या उम्मीद है। अगर बच्चे को स्पष्ट और निश्चित नियम और उम्मीदें हैं तो बच्चे और माता-पिता के लिए यह बहुत आसान है।
  • एडीएचडी चरण 4 के साथ बच्चों को मदद
    4
    बहुत प्रशंसा और प्रोत्साहन दें एडीएचडी वाले बच्चे प्रशंसा के तहत कामयाब होते हैं और उन्हें प्राप्त करने में अधिक सफल होंगे।
  • एडीएचडी चरण 5 के साथ बच्चों को मदद
    5



    यदि वे बुरी तरह से व्यवहार करते हैं, तो खराब व्यवहार का सामना करें अपने बच्चे को गलत काम के बारे में एक त्वरित सबक दें और यह गलत क्यों है, और उसे सलाह दें कि वह इस तरह के व्यवहार के स्थान पर क्या करें।
  • एडीएचडी चरण 6 के साथ बच्चों को मदद
    6
    यदि वह बुरी तरह से व्यवहार करने के लिए जारी रहती है, तो उसे परिणाम के बारे में चेतावनी दें, अगर वह बंद न हो एडीएचडी वाले अधिकांश बच्चे सीमाओं को समझ नहीं पाते हैं - अगर आप उन्हें बहुत सी चेतावनियां और छोटी सज़ा देते हैं, तो वे बदतर हो जाएंगे। उन्हें जल्दी और ठीक से दंडित किया जाना चाहिए
  • एडीएचडी चरण 7 के साथ बच्चों को मदद
    7
    परिणाम के रूप में इन्सुलेशन का उपयोग करें यह एडीएचडी वाले बच्चों के साथ बहुत प्रभावी है, और किशोरों के साथ भी।
  • एडीएचडी चरण 8 के साथ बच्चों को मदद
    8
    व्यवहार को पुन: निर्देशित करें यदि आप एडीएचडी वाले किसी बच्चे को कुछ करने से रोकते हैं तो वह ईमानदारी से यह नहीं जानती कि उसे कैसे रोकना है, उसे गलत जगह बदलने के लिए एक नए व्यवहार की आवश्यकता है कहने के बजाय "इसे छूना बंद करो, जॉन!" कहो "अपनी गोद में अपने हाथ रखो!"
  • एडीएचडी चरण 9 के साथ बच्चों को मदद
    9
    एडीएचडी वाले बच्चे व्यक्तिगत ध्यान के साथ बेहतर जवाब देते हैं। उन्हें आप के करीब, या समूह के आगे के करीब रखें। जब भी संभव हो छोटे समूहों या छोटे समूहों में उनके साथ काम करें।
  • एडीएचडी चरण 10 के साथ बच्चों को मदद
    10
    बच्चे को सक्रिय रखें जब आप पढ़ रहे हों तब उसे सक्रिय रहने के लिए तरीके ढूंढें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com