IhsAdke.com

एडीएचडी के साथ वयस्कों के मस्तिष्क को धीमा कैसे करें

यदि आप एडीएचडी से वयस्क और पीड़ित हैं, तो धीमी और स्थिर दर को बनाए रखना बहुत मुश्किल हो सकता है। एडीएचडी के साथ एक व्यक्ति के दिमाग में, काम करने के लिए बहुत काम है और इसे निष्पादित करने के लिए थोड़ा समय है। इस व्यक्ति के मस्तिष्क को उत्तेजनाओं का अधिभार मिलता है और सभी कार्यों को एक ही समय में करने की कोशिश करता है। हालांकि, आपको धीरे-धीरे नीचे की रणनीतियों का निर्माण करना चाहिए, शांत हो जाना, धीमा सोचने में सहायता करना और एकाग्रता में सुधार करना, चाहे क्षणिक रूप से या लंबे समय तक चलने में।

चरणों

भाग 1
अपनी मानसिक दर को तुरंत कम करना

एडीएचडी चरण 18 के साथ कॉप शीर्षक वाला चित्र
1
ब्रेक लेंजब आपको पता चलता है कि आप खुद से बहुत कुछ मांग रहे हैं, तो आप जो भी कर रहे हैं उसे रोक दें। इलेक्ट्रॉनिक्स बंद करें, काम चलें। यदि आवश्यक हो, तो दूसरे कमरे में जाएं या आस-पास के किसी शांत स्थान पर जाएं। एक गहरी साँस लें और हवा को धीरे-धीरे छोड़ दें अपनी आँखें बंद करें, अपनी गर्दन, पीठ, हथियार और पैरों को फैलाएं।
  • इमेज शीर्षक स्टॉप लाफ्फ़िंग इन अनुचित टाइम्स चरण 20
    2
    रिया। अनुसंधान से पता चलता है कि मूड में सुधार के अलावा, एक अच्छा हंसी भी तनाव कम हो जाती है और एकाग्रता बढ़ जाती है। इसलिए, एक ले लो थोड़ा समय पढ़ना, कॉमेडी देखने या कुछ चुटकुले सुनने के लिए।
  • एडीएचडी चरण 12 के साथ सहल शीर्षक चित्र
    3
    योजना बनाएंआपको कुछ विशिष्ट चीज़ों के बारे में सोचें योजना आपको मानसिक अव्यवस्था से छुटकारा पाने और पल की सबसे महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान केंद्रित करने में सहायता कर सकती है, जैसे एक रिपोर्ट लिखना या एक आवश्यक बात का सामना करना। यह रवैया यह भी करने में मदद करता है कि वह क्या करने का सबसे अच्छा तरीका है।
    • एक क्रिया योजना तैयार करने का सरल कार्य कुछ ऊर्जा जारी कर सकता है, जो मन को शांत करने के लिए उपयोगी है।
    • भारी और बहुत बड़े कार्यों को छोटे कार्यों में तोड़ना, प्रबंधित करना आसान।
    • जिन संसाधनों की आपको ज़रूरत है उनका मूल्यांकन करें और आप किस विकर्षण को समाप्त कर सकते हैं
    • नियोजन के दौरान कुछ विघटन करने के लिए मत भूलना
  • कैफीन चरण 6 के साथ एडीएचडी का इलाज करते हुए चित्र शीर्षक
    4
    कैफीन पीने यद्यपि कैफीन एक उत्तेजक है, यह मस्तिष्क को रक्त के प्रवाह को कम कर सकता है, जो ताल गिरने का कारण बनता है। कैफीन या चॉकलेट का एक बिट वाला सोडा ऐसी चीजें हैं जो एकाग्रता को बेहतर बनाने में मदद कर सकती हैं। हालांकि, यह नहीं भूलें कि अतिरिक्त कैफीन (उदाहरण के लिए, एक दिन में चार कप कॉफी पर) किसी के लिए अच्छा नहीं है
  • चित्रा शीर्षक से अध्ययन कुशलतापूर्वक चरण 5
    5
    विचलन को कम करें यदि संभव हो तो, जो कुछ भी आपको विचलित कर सकता है उससे दूर रहें महत्वपूर्ण काम को पूरा करने के लिए अपरिहार्य वस्तुओं के करीब रखें यह इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करने या उन्हें चुप मोड में सेट करने के लिए सहायक हो सकता है ताकि ये डिवाइस आपके ध्यान को हटा दें। यह भी हो सकता है कि आपको कम विक्षेपण के साथ एक स्थान पर जाने की आवश्यकता हो।
  • एपएचडी चरण 45 के साथ कोप नामक चित्र
    6
    एक समय में एक काम करो एक बार में एक चीज़ जो आपने शुरू की थी, पर पूरा ध्यान दें एक ही समय में कई चीजें करने से भी कोई अच्छा प्रभाव हो सकता है, लेकिन यह दृष्टिकोण मस्तिष्क को एक साथ कई चीजों पर ध्यान केंद्रित करने की मजबूती करता है, जो इसे सुखदायक करने के लिए अच्छा नहीं है इसके बजाय, अगले कार्य शुरू करने से पहले एक कार्य को समाप्त करें
  • एडीएचडी चरण 13 के साथ सहल शीर्षक चित्र
    7
    नियोजन का उपयोग करें कार्यों के माध्यम से मार्गदर्शन करने के लिए योजना का उपयोग करें इसे एक दृश्य स्थान पर रखें ताकि दृश्य मेमोरी इसे केंद्रित हो सके। समय देने और मन (और शरीर) को रिचार्ज और फ़ोकस करने की अनुमति देने के लिए टूटने की योजना बनाएं। जब आप अपने काम को खत्म करते हैं तो अपने आप को इनाम देने के लिए मत भूलना!
  • भाग 2
    चिकित्सा उपचार प्राप्त करना




    एडीएचडी चरण 20 के साथ कॉप शीर्षक वाला चित्र
    1
    एडीएचडी के बारे में और अधिक जानने के लिए एक डॉक्टर से परामर्श करें यदि आपने पहले ही उसके बाद नहीं चले हैं। ऐसा हो सकता है कि सामान्य चिकित्सक आपको किसी अन्य पेशेवर को निर्देशित करते हैं, जैसे मनोचिकित्सक। कई प्रकार के उपचार उपलब्ध हैं, जिसमें दवाएं, चिकित्सा और वैकल्पिक उपचार भी शामिल हो सकते हैं। एडीएचडी से निपटने के लिए कई लोग इन तत्वों के संयोजन का उपयोग करते हैं। पता लगाने के लिए एक मनोचिकित्सक से सलाह लें जो आपके लिए सबसे प्रभावी विकल्प है।
  • एडीएचडी चरण 21 के साथ सहल शीर्षक चित्र
    2
    दवा लेने के बारे में सोचो यह वयस्कों में एडीएचडी के उपचार का सबसे आम और लोकप्रिय तरीका है उत्तेजक दवाएं इस आयु वर्ग के विकार के विभिन्न लक्षणों के इलाज में काफी प्रभावी साबित हुई हैं। कुछ दवाओं सहित कुछ दवाएं, भी सफल रही हैं।
  • एडीएचडी चरण 16 के साथ कॉप शीर्षक वाला चित्र
    3
    थेरेपी लें उपचार के इस रूप का आमतौर पर एक दवा के संयोजन के रूप में प्रयोग किया जाता है। एडीएचडी के उपचार में सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला उपचार संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी और परिवार चिकित्सा है।
    • संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी तरीके सिखाता है ताकि रोगी सोच पैटर्न बदल सकता है और इस तरह शांत और मन और भावनाओं को बेहतर नियंत्रण महसूस कर सकता है।
    • पारिवारिक चिकित्सा एडीएचडी उत्पन्न कर सकते हैं कि कुछ पारस्परिक मुद्दों को संबोधित करने में मदद कर सकता है। अक्सर समस्या हल करने और अधिक कुशल संचार की कुछ तकनीकों को पेश किया जाता है।
  • पीएचडी एडीएचडी चरण 31 के साथ शीर्षक चित्र
    4
    वैकल्पिक चिकित्सा के लिए अपना मन खोलें हालांकि मनोचिकित्सा और दवाओं की तुलना में वैकल्पिक चिकित्सा के प्रभाव के बहुत सारे वैज्ञानिक प्रमाण हैं, हालांकि कई उपचार विकल्प हैं जो एडीएचडी वाले कई लोग सोचते हैं कि काम करता है। दो बहुत लोकप्रिय उपचार उन्मूलन आहार और ध्यान हैं।
    • कुछ शोध से पता चलता है कि परिष्कृत चीनी या डाई और कुछ रसायनों युक्त खाद्य पदार्थ एडीएचडी के लक्षणों से मुक्त हो सकता है।
    • सचेत ध्यान, जिसमें एक को यहाँ और अब में मौजूद होने पर ध्यान देना चाहिए, हाल के शोधों के अनुसार अच्छे परिणाम दिखाए हैं।
    • किसी भी वैकल्पिक उपचार के शुरू होने से पहले एक पेशेवर से परामर्श करें।
  • भाग 3
    लंबे समय में मन को धीमा करना

    एपएचडी चरण 36 के साथ कॉप शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने शारीरिक स्वास्थ्य की अच्छी देखभाल करेंअच्छी तरह सो रही है, संतुलित आहार रखने और शारीरिक गतिविधियों का अभ्यास नियमित रूप से किया जाता है जो एडीएचडी के कुछ लक्षणों को कम कर सकते हैं।
    • इस विकार वाले लोग मुख्य रूप से नींद की कमी के प्रभाव को महसूस कर सकते हैं क्योंकि अगले दिन नुकसान के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए मस्तिष्क अति सक्रिय होने पर स्विच करता है। आपके दिमाग और शरीर को आराम करने के लिए एक नींद की नींव स्थापित करें। इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बंद करें, परिवेश प्रकाश को कम करें, चाय पीने, ध्यान करें, इत्यादि। ये क्रियाएं, जब वे नियमित हो जाते हैं, तो मस्तिष्क को एक संदेश भेजें कि यह धीमा शुरू करने का समय है।
    • स्वस्थ भोजन खाने से इसका मतलब नहीं है कि उन्मूलन आहार अपनाना है, हालांकि यह एडीएचडी उपचार के तरीकों में से एक है। संतुलित पोषण (सही पानी सेवन के साथ) समग्र स्वास्थ्य में सुधार होता है और यह सुनिश्चित करने के साथ ही कि मस्तिष्क के पोषक तत्वों को अच्छी तरह से प्रदर्शन करने की ज़रूरत होती है
    • व्यायाम नियमित रूप से स्वास्थ्य में सुधार और एकाग्रता और स्मृति को बढ़ावा देने में मदद करता है कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि मार्शल आर्ट विशेष रूप से एडीएचडी वाले लोगों को स्वास्थ्य लाभ लाते हैं, क्योंकि ऐसी गतिविधियां शारीरिक और मानसिक पहलुओं को एक साथ लाती हैं और अक्सर कुछ ध्यान होते हैं।
  • एडीएचडी चरण 14 के साथ सहल शीर्षक चित्र
    2
    अपने घर और मन को व्यवस्थित करेंअपने जीवन की गंदगी को खत्म कर दें जितनी जल्दी हो सके, भौतिक रिक्त स्थान को व्यवस्थित करें, अधिकतम चीजों को दूर करें, जो विचलित करें और हमेशा परेशान करें। कार्य, अध्ययन, परिवार और सामाजिक जीवन को संगठित करने के लिए कैलेंडर या कैलेंडर का उपयोग करें। जानने के लिए जहां चीजें हैं और क्या करने की जरूरत है, मन पर कब्जा करने के लिए चीजों की मात्रा घट जाती है
  • एडीएचडी चरण 3 के साथ सहल शीर्षक चित्र
    3
    आगे की योजना बनाएं जब भी संभव हो, आंदोलन की आशा और ऊर्जा को रिलीज करने के लिए उपयुक्त तरीके तैयार करें उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक अनुसूचित नियुक्ति या एक अनुसूचित वर्ग है, तो तनाव को छूने और जारी करने के लिए एक छोटी सी गेंद या अन्य बुद्धिमान आइटम ले लो और इस तरह ऊर्जा खर्च करें
  • युक्तियाँ

    • लगातार इन युक्तियों का पालन करके, आप एक शांत, और अधिक स्थिर जीवन शैली के लिए सही रास्ते पर हैं।
    • अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित दवाओं का प्रयोग करें
    • स्वास्थ्य के किसी भी पहलू को रोकने, बदलने या बदलने से पहले चिकित्सक से परामर्श करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com