IhsAdke.com

कैसे एडीएचडी के साथ ध्यान केंद्रित करने के लिए

यद्यपि एडीएचडी फिल्मों और टीवी पर कभी-कभी एक मजाक होता है, बीमारी से कोई और जो किसी काम पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश कर रहा है, वह निश्चित रूप से कुछ भी हँस नहीं होगा। सौभाग्य से, रोग के हल्के और मध्यम लक्षणों को एकाग्रता और ध्यान बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किए गए व्यवहारों और मानसिक रणनीतियों के माध्यम से नियंत्रित किया जा सकता है। यद्यपि इस तरह की विधियां विफल होती हैं, सबकुछ नहीं खोई जाती है: इस बीमारी के इलाज के लिए व्यावसायिक सहायता प्राप्त करने के कई तरीके हैं।

चरणों

विधि 1
फ़ोकस और एकाग्रता तकनीकों का उपयोग करना

चित्र फोकस एडीएचडी चरण 1 के साथ
1
पुनरावृत्त व्यवहार क्या आपने कभी ऐसे किसी व्यक्ति को देखा है जो काम पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करते हुए पेंसिल कताई या अन्य प्रकार के दोहराए जाने वाले व्यवहार को रोक नहीं सकते हैं? यदि आपने इसे देखा है, तो आप जानते हैं कि यह सब क्या है: छोटे दोहराए जाने वाले व्यवहार जो ध्यान में वृद्धि करने के लिए सिद्ध हुए हैं, विशेष रूप से उन कार्यों में जिनके बिना निर्बाध ध्यान देने की आवश्यकता होती है उदाहरण के लिए, एक चिकित्सीय उदाहरण में एक चिकित्सक को एक ऑपरेशन पर ध्यान केंद्रित करना आसान हो सकता है जबकि गम चबाने पर।
  • याद रखें, हालांकि, कुछ दोहरावदार व्यवहार दूसरों को परेशान कर सकते हैं, खासकर उन स्थितियों में जिन्हें चुप्पी की आवश्यकता होती है (एक परीक्षण के रूप में)। ऐसे व्यवहार का उपयोग करने की कोशिश करें जिससे किसी को जोर से या नेत्रहीन से परेशान नहीं किया जा सके जूते में अपने पैर की उंगलियों को मारना एक बढ़िया विकल्प है।
  • एक और अच्छा विचार यह है कि हर मौका आपको जाने पर काम करना है। उदाहरण के लिए, यदि आप घर पर हैं, तो टेबल पर चुपचाप बैठकर काम न करें। इसके बजाय, एक लंबा काउंटरटॉप पर काम करने का प्रयास करें, जबकि खड़े रहें और किनारे से आगे बढ़ें जिन नौकरियों के लिए हाथ का उपयोग करना आवश्यक नहीं है (जैसे कि फोन का जवाब देना और रेडियो सुनना), प्रक्रिया के दौरान चलना संभव है।
  • चित्र फोकस एडीएचडी के साथ चरण 2
    2
    अपना कार्यस्थल स्वच्छ और विकर्षण से मुक्त रखें एक गंदी वर्क डेस्क सिर्फ "फेंग शुई" के लिए खराब नहीं है यह आपको ध्यान केंद्रित करने से भी रोका जा सकता है अनुसंधान ने पाया है कि कई ऑब्जेक्ट्स के साथ कार्यस्थल आपके ध्यान केंद्रित करने की क्षमता को कम करता है। आपके देखने के क्षेत्र में उनमें से कई होने से आपका ध्यान अलग हो जाता है, और परिणामस्वरूप आपके मस्तिष्क को हाथ में काम पर ध्यान देने की बजाय विभाजित होता है। इसलिए अगर आपको ध्यान केंद्रित करने में परेशानी होती है, तो एक महत्वपूर्ण कार्य शुरू करने से पहले अपने डेस्क को साफ करने की एक महान आदत है।
  • चित्र फोकस एडीएचडी के साथ चरण 3
    3
    जब आप काम करते हैं तो संगीत सुनने की कोशिश करें यह सार्वजनिक और कुख्यात है कि कुछ लोग एडीएचडी वाले लोगों सहित संगीत सुनना पसंद करते हैं। हाल के अनुसंधान ने हालांकि, समझाया है कि संगीत सुनना मस्तिष्क के एक क्षेत्र को उत्तेजित कर सकता है जिससे आप अपने आप को बाहरी उत्तेजनाओं से विचलित कर सकते हैं।
    • समझें कि उपरोक्त चरण में केवल एक ही है: आपको उस संगीत को वास्तव में पसंद करना चाहिए जिसे आप सुन रहे हैं। आपको जो संगीत पसंद नहीं है, उसे सुनना, ध्यान केंद्रित करने की आपकी क्षमता में वृद्धि नहीं करता है
  • एडीएचडी चरण 4 के साथ फ़ोकस शीर्षक चित्र
    4
    अपने काम के बारे में किसी से बात करने की कोशिश करें आपके द्वारा किए गए महत्वपूर्ण कार्य के बारे में चर्चा करने से आपको शांत हो सकता है और इसे समाप्त कर सकते हैं। सबसे पहले, इसके बारे में बात करने से आप इसे और अधिक स्पष्ट रूप से समझ सकते हैं। जैसा कि आपको समझदार भागों में अपने काम के पूरे हिस्से को तोड़ना होगा, इसके बारे में किसी अन्य व्यक्ति के साथ बात करना समझने में आसान होगा। इसके अलावा, ऐसा करने से कार्य करने के लिए खुद पर दबाव डालता है यदि आप नहीं करते हैं, तो आप किसी और के सामने शर्मिन्दा महसूस कर सकते हैं।
    • वास्तव में, बीमारी से निपटने के लिए एक रणनीति में किसी और से बात करना शामिल है जो आपको कॉल करेगा या काम पूरा होने के तुरंत बाद आपको एक संदेश भेज देगा। तो आपका साथी आप पर नजर रख सकता है यदि आप विचलित हो जाते हैं और वह आपकी ओर से नहीं सुनता है, तो वह आपको फोन करेगा और आपको काम पर वापस लाएगा।
    • एडीएचडी वाले कुछ लोगों को किसी दूसरे व्यक्ति की उपस्थिति में काम करना भी सहायक होता है, जैसे कि परिवार के सदस्य या दोस्त इससे उन्हें कार्य को समझने के लिए प्रश्न पूछने या बस फोकस के रूप में ध्यान फैलाने पर ध्यान देने की अनुमति मिल जाती है। हालांकि, अगर आपको यह पता चलता है कि आप किसी और की कंपनी में काम करने की तुलना में अधिक समय बोलते हैं, तो यह रणनीति आपके लिए काम नहीं कर सकती है।
  • फोकस एडीएचडी चरण 5 के साथ चित्र शीर्षक
    5
    एक टू-डू सूची बनाएं कभी-कभी आपके सामने लक्ष्य की एक सूची देखकर उन्हें हल करने के लिए पर्याप्त है। कार्यों की एक तार्किक और संगठित सूची होने से आपको अपनी ज़रूरत के मुताबिक काम करना आसान हो जाता है। सूची के शीर्ष पर सबसे महत्वपूर्ण कार्य रखो क्योंकि आप उन्हें पूरा करने में और अधिक संतुष्टि महसूस करेंगे (साथ ही कुछ और से विचलित होने के बजाय आगे बढ़ने के लिए प्रेरणा)
    • एडीएचडी वाले लोगों के लिए जिम्मेदारियों को याद करने में कठिनाई हो रही है, एक टू-डॉट सूची उत्पादकता में भी वृद्धि कर सकती है क्योंकि इससे चीजों को भूलना कठिन होता है। यदि सूची आपके लिए काम करती है, तो नोटबुक या कागज़ का ब्लॉक हमेशा के आसपास है ताकि आपके पास सूची में आसानी से पहुंच हो।
  • फोकस एडीएचडी चरण 6 के साथ चित्र शीर्षक
    6
    एक निर्धारित एजेंडा है यदि आप अपने आप को एक जिम्मेदार अनुसूची का पालन करने के लिए मजबूर करते हैं, तो महत्वपूर्ण कार्यों की उपेक्षा करना कठिन होगा, क्योंकि आप ऐसे परिस्थितियों से बचने में सक्षम होंगे जहां आप आमतौर पर अपने खाते से बाहर आराम करते हैं। स्मार्टफोन और अन्य लैपटॉप के आगमन के साथ, अपने लिए एक कठोर एजेंडा बनाने के लिए पहले से कहीं ज्यादा आसान है। उठने, काम करने, अध्ययन करने के लिए सही समय की याद दिलाने के लिए अपनी घड़ी पर अलार्म बनाने का प्रयास करें। लगाया दिनचर्या के प्रति वफादार रहें: यदि आप इसे अनदेखा करते हैं तो यह उपयोगी नहीं होगा।
    • यदि आपको यह नहीं पता कि यह रोग के किसी व्यक्ति के लिए एक उपयुक्त दिनचर्या बनाने की स्थिति में कहां शुरू होता है, तो "एडीएचडी एजेंडा" खोज साइट को देखने का प्रयास करें आप बच्चों और वयस्कों के लिए कई परिणाम पाएंगे नीचे आपको एक सामान्य टेम्पलेट मिलेगा जिसे आप उपयोग करने का प्रयास कर सकते हैं। ऐसा मॉडल मानता है कि आप पूर्णकालिक छात्र हैं, इसलिए इसे आवश्यकतानुसार समायोजित करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।
      7:00 पूर्वाह्नजागो और शॉवर ले लो
      8:00 पूर्वाह्न: कक्षा या काम पर जाएं
      9:00 पूर्वाह्न - 12:00 अपराह्न: वर्ग या स्कूल के काम पर ध्यान दें कोई विचलन नहीं
      12:00 अपराह्न - 12:30 अपराह्न: लंच ब्रेक जितना चाहें आराम करो
      12:30 अपराह्न - 3:30 अपराह्न: वर्ग या स्कूल के काम पर ध्यान दें कोई विचलन नहीं
      3:30 अपराह्न: घर लौटने के लिए
      4:00 अपराह्न - 6:00 अपराह्न: आराम का समय (जब तक आपके पास एक अच्छा काम नहीं है)।
      6:00 अपराह्न - 6:30 अपराह्न: रात का खाना।
      6:30 अपराह्न - 9: 30 अपराह्न: अध्ययन के लिए समर्पित होमवर्क / समय कोई विचलन नहीं
      9: 30 अपराह्न - 11:00 अपराह्न (जब तक आपके पास एक अच्छी नौकरी नहीं है)।
      11:00 अपराह्न: सोने का समय।
  • एडीएचडी चरण 7 के साथ फ़ोकस शीर्षक चित्र
    7
    स्वस्थ आदतों को अपनाना हालांकि यह ध्यान केंद्रित करने की क्षमता से पूरी तरह से असंबंधित प्रतीत हो सकता है, आपकी जीवन शैली पर इसका बड़ा असर हो सकता है (विशेषकर यदि आपके पास मनोवैज्ञानिक बीमारी है) अगर आप नियंत्रण से बाहर निकलते हैं, तो काम पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम नहीं होने के कारण बड़ी समस्या हो सकती है, फिर नीचे दी गई युक्तियों का पालन करके उसे ठीक करने का सबसे अच्छा प्रयास करें।
    • कठिन व्यायाम करें. व्यायाम केवल शरीर के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण नहीं है, बल्कि मन और ध्यान केंद्रित करने की क्षमता के भी। अनुसंधान से पता चलता है कि शरीर के स्वास्थ्य के स्तर में ध्यान केंद्रित करने की क्षमता और मस्तिष्क के समग्र कार्य के साथ-साथ एडीएचडी विशिष्ट दवाएं भी बढ़ जाती हैं।
    • कैफीन का सेवन सीमित करें हालांकि कैफीन उत्तेजक है और कुछ प्रकार के संज्ञानात्मक कार्य (जैसे मेमोरी, एकाग्रता, आदि) में सुधार कर सकता है, आमतौर पर एडीएचडी के साथ रहने वाले लोगों के लिए उच्च खुराक में (400 मिलीग्राम से ऊपर) की सिफारिश नहीं की जाती है। समय के साथ, पदार्थ का उपयोग नशे की लत, साथ में घबराहट, सिरदर्द और चिड़चिड़ापन (लक्षण जो फ़ोकस और ध्यान में बाधाएं) के साथ हो सकते हैं। इसके अलावा, कैफीन नींद में बाधा डालती है, रोग के साथ उन लोगों के लिए काफी महत्वपूर्ण है यदि आप में रुचि रखते हैं एडीएचडी के इलाज के लिए कैफीन का उपयोग करने के लिए, आपके लिए सही खुराक खोजने के लिए चिकित्सा सलाह लें
    • पर्याप्त नींद जाओ एडीएचडी होने पर ध्यान देने के लिए पहले से ही काफी मुश्किल है, इसलिए हमेशा थक गए रहने से अपने जीवन को और भी मुश्किल न करें। अधिकांश वयस्कों को दिन के दौरान अच्छी तरह से प्रदर्शन करने के लिए सात से नौ घंटे नींद की ज़रूरत होती है- बच्चों को और भी अधिक की आवश्यकता होती है ध्यान दें कि जनसंख्या के अन्य सदस्यों की तुलना में बीमारी के साथ लोगों में अनिद्रा अधिक आम है। यदि आपको उपरोक्त तरीकों का पालन करने में कठिनाई आ रही है, तो यह चिकित्सा करने में मदद कर सकता है।
  • विधि 2
    मनोवैज्ञानिक तकनीकों का उपयोग करें

    चित्र शीर्षक एडीएचडी चरण 8 के साथ फोकस शीर्षक
    1
    अपने ध्यान की कमी से अवगत रहें रोग को नियंत्रित करने में पहला कदम मानसिक रूप से जैसे ही वे प्रकट होते हैं, लक्षणों की पहचान करने में सक्षम होना चाहिए। जैसे ही आप महसूस करते हैं कि आप एकाग्रता को खो रहे हैं, आप इस विधि में मनोवैज्ञानिक तकनीकों में से एक को नियंत्रण पाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। यदि आप शुरुआत में तितर बितर प्राप्त करते हैं, तो फिर नियंत्रण हासिल करना आसान है, इसलिए उन लक्षणों की तलाश में रहें जो आपको अलगाव के लिए चेतावनी देते हैं
    • आप इस बारे में सोच सकते हैं कि आप अपने आगे के कार्य को पूरा करने के बाद ही अपने पूरे दिन के साथ क्या करेंगे?
    • आप हाथ पर काम की तुलना में अपने पुनरावृत्त आंदोलन पर अधिक ध्यान देना शुरू करते हैं।
    • आप जो चीजें अपने चारों ओर हो रहे हैं, उसके बारे में चिंतित होना शुरू करते हैं और आपके सामने कार्य के लिए अधिक ध्यान नहीं देते हैं।
    • आप हाथों में काम करने के लिए असंबंधित चीजों के बारे में सोचते हैं और सोचते हैं।
  • एडीएचडी चरण 9 के साथ फ़ोकस शीर्षक चित्र



    2
    काम को सरल भागों में अलग करें एक बार में 15-पृष्ठ की खोज करना एक महत्वपूर्ण कार्य हो सकता है। दूसरी ओर, केवल एक पृष्ठ को खत्म करना आसान हो सकता है - एक समय में एक कदम (अगले एक के बारे में सोचने से पहले एक भाग को समाप्त करने का अर्थ) पर ध्यान केंद्रित करते समय पूरा करने के लिए लंबा कार्य आसान होता है। इसके अलावा, कार्य के प्रत्येक भाग को पूरा करने में संतोष आपको घंटों तक केंद्रित रहने के लिए प्रेरित करेगा।
    • यह कार्य सबसे अच्छा काम करता है जब आपके पास कार्य पूरा करने के लिए बहुत समय होता है। उदाहरण के लिए, 15-पृष्ठ के काम के लिए, एक दिन में एक दिन में एक पृष्ठ को लिखना आसान नहीं है, बस एक रात में उन सभी को लिखने की कोशिश करने से प्रत्येक पृष्ठ को पूरे से एक अलग लक्ष्य के रूप में पूरा करने के बारे में सोचें। ऐसा करने में, ध्यान केंद्रित करने में मानसिक रूप से आसान है, भले ही इसका मतलब है कि कार्य के एक भाग और दूसरे के बीच आराम करने में सक्षम नहीं होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक एडीएचडी चरण 10 के साथ फोकस शीर्षक
    3
    अपने शब्दों के साथ मुश्किल समस्याओं को फिर से लिखना एडीएचडी वाले कुछ लोग सोचते हैं कि कार्य पूरा करने का सबसे कठिन हिस्सा सही ढंग से व्याख्या करने के लिए है कि उन्हें आरंभ करने के लिए क्या करना चाहिए। इसलिए, यह समझना अच्छा है कि समझने के लिए समय (एक अन्य तरीके से लिखने) को अलग करना जो आपके लिए मुश्किल से काम करना चाहता है यद्यपि इससे शुरुआत में देरी हो सकती है, यह आपको निर्देशों को गलत तरीके से परिभाषित करने से रोकने में आपकी मदद करेगा (काम को फिर से शुरू करने से रोकना)
    • जैसा कि ऊपर बताया गया है, किसी के द्वारा लागू किए गए कार्य का वर्णन करने के लिए अपने शब्दों का उपयोग करने से आप इसे बेहतर समझ सकते हैं। मस्तिष्क कार्रवाई द्वारा सीखता है अपने सिर में प्रश्न या निर्देशों को सुधारना अनिवार्य रूप से मस्तिष्क को सूचनाओं पर कार्रवाई करने के लिए मजबूर करता है, इस प्रकार समझ में वृद्धि करना।
  • चित्र फोकस एडीएचडी के साथ चरण 11
    4
    ध्यान केंद्रित करने के लिए एक मंत्र का प्रयोग करें। मानो या न मानो, एडीएचडी वाले कुछ लोग अपने सिर में एक वाक्य (या मंत्र) को दोहराने के लिए उपयोगी पाते हैं, जब उन्हें महसूस होता है कि विचार फैलाने वाले हैं।
    • मंत्र फ़ोकस को फिर से शुरू करने के लिए एक फर्म कमांड के रूप में सरल हो सकता है, जैसे "गतिविधि समाप्त करें" गतिविधि समाप्त करें गतिविधि को समाप्त करें " हालांकि, मंत्र बनाने का कोई सही तरीका नहीं है - जब तक यह सकारात्मक होता है और यह एक सीधा आदेश है, तो उसे काम करना चाहिए (ऐसा कुछ बनाने के लिए बेझिझक)। उदाहरण के लिए, आप अपने लक्ष्य को मानसिक रूप से दोहरा सकते हैं: "औसत पर रहने के लिए कड़ी मेहनत करें औसत पर बने रहने के लिए कड़ी मेहनत करें। "
  • एडीएचडी चरण 12 के साथ फ़ोकस शीर्षक चित्र
    5
    मौजूदा गतिविधि को रोकने के लिए सुविधाजनक समय देखें एक महत्वपूर्ण कार्य पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होने की अपेक्षा अधिक निराशा क्या है क्योंकि आप किसी अन्य महत्वपूर्ण कार्य के बारे में सोचना बंद नहीं कर सकते हैं? इस स्थिति में, उन बिंदुओं को पहचानना उपयोगी हो सकता है जिन पर वर्तमान कार्य रोक दिया जा सकता है। ऐसा करने से, एक "मानसिक बटन" बनाने में आसान हो जाएगा जिससे आपको ध्यान हटाने के बिना एक गतिविधि से फ़ोकस करने की अनुमति मिल जाएगी।
  • विधि 3
    मदद की तलाश में

    चित्र शीर्षक एडीएचडी चरण 13 के साथ फोकस शीर्षक
    1
    एडीएचडी के लिए कोई भी इलाज शुरू करने से पहले एक चिकित्सक से परामर्श करें। यह एक वास्तविक बीमारी है, मानसिक कमजोरी या केवल व्यक्तिगत समस्या का संकेत नहीं है। इसलिए, ऐसे मामलों में जहां लक्षण इतने गंभीर हैं कि उपरोक्त सुझाव काम नहीं करते हैं, यह महत्वपूर्ण है कि डॉक्टर से परामर्श करना आपका अगला कदम है। केवल एक पेशेवर ही बीमारी का निदान कर सकता है और निर्णय ले सकता है कि कौन से उपचार विकल्प आपके लिए सबसे अच्छा है। एडीएचडी के तीन प्रकारों को नीचे समझाया जाएगा:
    • एडीएचडी का निदान ध्यान की कमी के कारण हुआ. इसकी विशेषता है: कठिनाई को ध्यान में रखते हुए - आसानी से विचलित - चीजों को आसानी से भूल - दूसरों को क्या कहते हुए सही नहीं सुनना - समस्याओं को व्यवस्थित करने के लिए
    • एडीएचडी, मुख्य रूप से अति सक्रिय / आवेगी प्रकार. जबकि गतिविधियों में अपनी बारी का इंतजार कर रहे समूह- बात करने या शोर के बिना constantemente- कदम और चढ़ाई बातें व्यवहार को व्यवस्थित प्रतिक्रिया repetitivos- की जरूरत quieto- चिंता बढ़ा-चढ़ा कर पाने के लिए अक्षमता: इस में, बच्चों और वयस्कों के निम्नलिखित लक्षणों दिखाने प्रश्न उनसे संबोधित नहीं किए गए।
    • संयुक्त लक्षणों के साथ एडीएचडी. इस प्रकार में शामिल सभी लक्षण शामिल हैं जो अत्यावश्यकता के एडीएचडी में दिखाए जाते हैं और जो भी सक्रियता / आवेग का होता है
  • फोकस एडीएचडी चरण 14 के साथ चित्र शीर्षक
    2
    उत्तेजक दवा लेने पर विचार करें एडीएचडी के उपचार के लिए जाने जाने वाले ड्रग्स उत्तेजक हैं। जैसा कि नाम से पता चलता है, वे केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को प्रोत्साहित करते हैं, जिससे हृदय की दर और मानसिक गतिविधि बढ़ती है। विडंबना यह है कि इस प्रकार की दवा लेने वाले ज्यादातर लोग दावा करते हैं कि उन्हें ध्यान देने की अधिक क्षमता (नशीली दवाओं द्वारा उल्लिखित विपरीत प्रभाव के कारण) को शांत महसूस होता है। 70% मामलों में उत्तेजित होने वाले लक्षणों में उत्तेजनाएं प्रभावी हैं। हालांकि, प्रत्येक जीव अलग-अलग नशीली दवाओं के प्रति प्रतिक्रिया करता है, इसलिए जब तक आप पाते हैं कि आपके लिए सबसे अच्छा काम क्या नहीं है, तो उनमें से कई प्रयास करना दिलचस्प है।
    • एडीएचडी के उपचार के लिए आम उत्तेजक, रतालिन, एडरॉल, फोकलिन और कॉन्सर्टा शामिल हैं।
    • ऐसे उत्तेजक के सबसे आम साइड इफेक्ट्स में शामिल हैं भूख कम, नींद में कठिनाई, और कभी-कभी सिरदर्द, पेट में गड़बड़ी और रक्तचाप में बढ़ोतरी हालांकि, खुराक का समायोजन करके अधिकांश दुष्प्रभाव समाप्त किए जा सकते हैं
  • एडीएचडी चरण 15 के साथ फोकस चित्र शीर्षक
    3
    गैर उत्तेजक दवा ले लो कुछ लोगों के लिए, एडीएचडी के उपचार में उत्तेजक अच्छा काम नहीं करते हैं। दुर्लभ हालांकि, दुष्प्रभाव अप्रिय हो सकता है और उत्तेजक लोगों के साथ इलाज करना बहुत कम सिफारिश की जाती है। सौभाग्य से, इन मामलों में, कुछ गैर उत्तेजक दवाइयां हैं। मस्तिष्क में norepinephrine बुलाया पदार्थ की मात्रा बढ़ती है, जिससे ऊपर concentração.Como को सुविधाजनक बनाने के कार्य करते हैं, शरीर कुछ व्यक्ति, जिसका अर्थ है कि दवाओं तरीके different- परीक्षण के लिए एक डॉक्टर के पास में लोगों को प्रभावित कर रहे हैं और कौन सबसे अच्छा काम यह पता लगाना है आपके लिए (और क्या खुराक में)
    • एडीएचडी के उपचार के लिए आम गैर उत्तेजक दवाओं में स्ट्रेटा, ग्वानफैसिन और क्लॉनिडीन शामिल हैं। उत्तरार्द्ध दो केवल बच्चों में दिए जाते हैं
    • गैर उत्तेजक के लिए साइड इफेक्ट, आम के अलावा, दवा से चिकित्सा के लिए अलग-अलग हो पेट दर्द, भूख न लगना, थकान, मिजाज, सिर दर्द और चिड़चिड़ापन शामिल किए गए हैं। अधिक दुर्लभ मामलों में, यकृत की समस्याएं, अवसाद और यौन समस्याओं जैसे अधिक गंभीर लक्षण हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक एडीएचडी चरण 16 के साथ फोकस शीर्षक
    4
    थेरेपी लें एडीएचडी के लिए नैदानिक ​​उपचार सिर्फ दवा लेने के बारे में नहीं है वास्तव में, बहुत से लोगों को यह पता चलता है कि इस बीमारी से निपटने में उनकी निराशा, कठिनाइयों और विजय के बारे में डॉक्टर या मनोवैज्ञानिक से बात करना उपयोगी है। सहायक सलाह देने के लिए प्रशिक्षित पेशेवर से बात करने से बीमारी के कारण तनाव से मनोवैज्ञानिक राहत की भावना पैदा हो सकती है (और चिकित्सक आपको जिम्मेदार, केंद्रित व्यवहार करने के लिए भी सिखा सकते हैं)
    • एक मनोवैज्ञानिक की मदद लेने के लिए शर्म न हो। 2008 के एक अध्ययन में यह साबित हुआ कि 13% अमेरिकी वयस्कों ने कम से कम एक प्रकार के मनोवैज्ञानिक उपचार किया।
  • युक्तियाँ

    • अगर आप एडीएचडी (या एडीएचडी) पाते हैं, तो सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि इसके साथ जीने के लिए रोग का अध्ययन करें, साथ ही साथ अपने डॉक्टर से बात करें। समस्या को समझना, लक्षणों की पहचान करना आसान बनाता है
    • रोग होने के बारे में दोषी या शर्मिंदा न करें। एडीएचडी के लक्षण जैविक कारण हैं यह कमजोरी या व्यक्तित्व की कमी का संकेत नहीं है दुखी होने से केवल बाधा उत्पन्न होगी जो मदद के लिए खोज को रोक देगा।

    चेतावनी

    • यदि आप देखते हैं कि एडीएचडी से निपटने के लिए दवाओं को लेने के दौरान आपकी त्वचा या आंखें पीले रंग में बदल रही हैं, तो उपचार रोकें और तुरंत एक डॉक्टर की तलाश करें। इस तरह के लक्षण पीलिया, एक यकृत रोग के लक्षण हैं। यद्यपि प्रतिक्रिया बहुत दुर्लभ है, यह संभव है कि यकृत को स्थायी क्षति (जो मौत का कारण भी हो सकती है) हो सकती है अगर तुरंत इलाज नहीं किया जा सकता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com