IhsAdke.com

वयस्कों में एडीएचडी के साथ सौदा कैसे करें

लगभग 80% एडीएचडी या एडीएचडी मरीज़ वयस्क जीवन के दौरान लक्षणों का अनुभव करते हैं, जिनमें से 1/4 उनमें गंभीर कठिनाइयां होती हैं। वयस्कों में एडीएचडी / एडीएचडी आपके जीवन के सभी क्षेत्रों को प्रभावित कर सकते हैं, जिसमें अध्ययन, रोजगार, व्यक्तिगत देखभाल, रिश्ते, दोस्ती और शौक शामिल हैं। हालांकि, ऐसी कई चीजें हैं जो आपकी स्थिति को प्रबंधित और सुधारने के लिए की जा सकती हैं। यह आलेख एडीएचडी या एडीएचडी के प्रबंधन के लिए उदाहरण और निर्देश देता है ताकि आप अपने सर्वश्रेष्ठ में हो।

चरणों

चित्र एडीएचडी चरण 1 के साथ सहल शीर्षक
1
एक सटीक निदान करें एडीएचडी और एडीएचडी चिकित्सा शर्तों हैं और केवल एक चिकित्सक द्वारा इसका निदान किया जा सकता है पढ़ने या दूसरों के साथ बहस करके प्राप्त जानकारी के साथ, आपको संदेह हो सकता है कि आपको रोग हो सकता है हालांकि, आप अपने आप को निदान नहीं कर सकते विद्यालय, काम पर या आपके समुदाय में नेटवर्क का समर्थन प्राप्त करने के लिए, एक दस्तावेज निदान आवश्यक है। इसके अलावा, आपको अपने डॉक्टर के साथ दवाओं पर चर्चा करने की आवश्यकता होगी वैज्ञानिक शोध के वर्षों से पता चला है कि ध्यान विकारों के लिए उपचार मूल और आवश्यक हैं। अपने स्थानीय चिकित्सक से जांच करें और समझाएं कि आप चिंतित हैं और लगता है कि आपको ADD या ADHD हो सकता है और वह आपकी सहायता करेगा या आपको सही व्यक्ति को संदर्भित करेगा।
  • चित्र एडीएचडी चरण 2 के साथ सहल शीर्षक
    2
    आप सभी विकारों के बारे में जान सकते हैं जितना अधिक आप बीमारी को समझते हैं और अपने जीवन के सभी क्षेत्रों को प्रभावित करने के तरीकों को देखना शुरू करते हैं, आपके एडीएचडी या एडीडी को संचालित करने के लिए आपकी व्यक्तिगत आदतों में परिवर्तन करना आसान होगा। आप जितनी किताबें पढ़ सकते हैं, इंटरनेट पर जानकारी खोजें, अपने चिकित्सक से सवाल पूछिए, और अपने क्षेत्र में विषय पर सेमिनार में भाग लें।
  • चित्र एडीएचडी चरण 3 के साथ सहल शीर्षक
    3
    गंभीरता से दवा पर विचार करें एडीएचडी और एडीएचडी मस्तिष्क रासायनिक विकार हैं बीमारी का अध्ययन करना, कार्यों को पूरा करना, अपना काम अच्छी तरह से करना, काम को पूरा करना, दैनिक व्यक्तिगत देखभाल कार्यों को पूरा करने, अपने अवकाश गतिविधियों का पूरी तरह से आनंद लेना, अपने परिवार की देखभाल करना, अपने पैसे का प्रबंधन करना और महत्वपूर्ण संबंध बनाए रखना मुश्किल हो सकता है। अपने मामले के लिए सबसे अच्छा दवा खोजने के लिए अपने चिकित्सक के साथ काम करें। ज्यादातर मामलों में, यह आपकी मदद करेगा तरीके आप कल्पना भी नहीं कर सकते में जब आप सही दवा लेते हैं, तो आप अपने रोज़मर्रा के जीवन की संरचना शुरू कर सकते हैं ताकि यह अपनी सबसे अच्छी स्थिति में हो। अनुभव उत्तेजक है, आत्म-नियंत्रण प्रदान करना जो आप हमेशा चाहते थे, और यह आपको अपने आप से संतुष्ट महसूस करने में मदद करता है
  • चित्र एडीएचडी चरण 4 के साथ सहल शीर्षक
    4
    सावधान रहो कि आप क्या खाते हैं अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ, शीतल पेय, कैंडीज और एडिटिव्स, परिरक्षकों, रंजक और जायके के साथ आइटम से बचें। ये सभी खाद्य पदार्थ आपके शरीर में पहले से गायब होने वाले और भी अधिक रसायनों का उपयोग करते हैं और सुधार करने में आपकी मदद नहीं करते हैं।
  • चित्र एडीएचडी चरण 5 के साथ कॉप शीर्षक
    5



    अधिक व्यायाम करें। व्यायाम मस्तिष्क में मौजूद अधिक रसायनों का उत्पादन करने में मदद करता है। आपको कम से कम 30 मिनट का व्यायाम एक दिन करना चाहिए। एडीडी (सबसे निष्क्रिय प्रकार) वाले लोगों और एडीएचडी के कुछ एडीएड मरीजों के लिए जिम जाने या काम करने में बहुत मुश्किल है। जोड़ रोगियों के पास इच्छाशक्ति नहीं हो सकती है, और एडीएचडी रोगियों को अक्सर अपने दिन में एक व्यायाम कार्यक्रम निर्धारित करने में कठिनाई होती है। इसलिए, किसी तरह का व्यायाम करना सबसे अच्छा है जो वास्तव में आपको प्रसन्न करता है क्यों मार्शल आर्ट्स, नृत्य, जिमनास्टिक्स में कक्षाएं नहीं लेते हैं, एक समूह के खेल में भाग लेते हैं या कुछ आपको मज़े देने में मदद करने के लिए, सुसंगत रहना और प्रेरित रहने के लिए क्या करना है?
  • चित्र एडीएचडी चरण 6 के साथ सहल शीर्षक
    6
    अपने जीवन का ढांचा जब आपके पास एडीडी या एडीएचडी होता है तो दिनचर्या अत्यंत महत्वपूर्ण होती है। दैनिक और साप्ताहिक दिनचर्या स्थापित करें और उनका पालन करें। यदि आपको दिनचर्या के साथ समस्या है, तो सुबह की और बिस्तर से पहले, कार्यों को पूरा करने और सूची से उन्हें खरोंच करने के लिए चीजों की सूची बनाएं। ईडी / एडीएचडी रोगियों ने विवरण आसानी से भूल दिए हैं, इसलिए सूचियां यह सुनिश्चित कर सकती हैं कि आपने "टी की कटौती की है" और "मी" पर भरी डाल दी है। एक उपयोगी दिनचर्या है कि अगले दिन सोने से पहले अपनी चीजों को तैयार किया जाए। इस तरह, आप अगले दिन की जल्दी में कुछ महत्वपूर्ण नहीं भूलेंगे।
  • चित्र एडीएचडी चरण 7 के साथ सहल शीर्षक
    7
    सहायता समूह में शामिल हों कई क्षेत्रों में एडीएचडी और एडीएचडी वाले लोगों के लिए समर्थन समूह होते हैं और आप अन्य समस्याओं के बारे में चर्चा कर सकते हैं जो आपको समझते हैं और जो आपको लक्षणों के प्रबंधन के लिए कुछ महान विचार दे सकते हैं। उदाहरण के लिए, आपके आइटम का आयोजन आम तौर पर एक चुनौती है आपके पास ऐसे लोगों से बात करते समय कुछ महान विचार हो सकते हैं जो इसके माध्यम से जाते हैं। यदि आपको अपने क्षेत्र में एक सहायता समूह नहीं मिल रहा है, तो एक बनाने का प्रयास करें या ऑनलाइन समूह खोजें।
  • चित्र एडीएचडी चरण 8 के साथ सहल शीर्षक
    8
    एक कैरियर खोजें जो आपके लिए सही है अति सक्रिय लोगों को शारीरिक रूप से सक्रिय नौकरी की आवश्यकता है एक दिन के सामने बैठे एक यातना हो सकता है! जोड़ रोगियों को आमतौर पर एक नौकरी में खुशी मिलती है जिसमें शारीरिक गतिविधि और मानसिक रूप से चुनौतीपूर्ण काम के बीच संतुलन है। ध्यान घाटे संबंधी विकार वाले लोगों के लिए कई अच्छी नौकरी हैं उनमें से बहुत से बच्चों के साथ काम करने में अच्छा है, जैसे खेल कोच, स्टंटमैन, स्टोनमेसन, पेंटर्स, पोस्टमेन, या कोई काम जिसकी किसी भी तरह की शारीरिक गतिविधि होती है जो व्यक्ति के विशिष्ट कौशल के साथ मिलती है।
  • चित्र एडीएचडी चरण 9 के साथ सहल शीर्षक
    9
    टीवी, कंप्यूटर, वीडियो गेम और सेलफोन के सामने कम ख़ाली समय खर्च करें आपका मस्तिष्क सबसे अच्छा काम करता है जब सक्रिय रूप से भाग लेने के बजाय गतिविधियों में सक्रिय रूप से शामिल होता है अपने अवकाश के समय को भरने के लिए बाइक सवारी, रॉक क्लाइम्बिंग, आइस स्केटिंग और तैराकी जैसी अधिक गतिविधियां करें और आपको अपनी ऊर्जा का उपयोग करने का एक तरीका प्रदान करें। अक्सर, जब हम व्यस्त और सक्रिय होते हैं तो सबसे अच्छा विचार आते हैं
  • युक्तियाँ

    • प्रार्थना, ध्यान और समय लगता है बहुत, बहुत उपयोगी है। अपने दिन के बारे में सोचने के लिए समय लगने के लिए और क्या करना चाहिए, और शायद कुछ उत्तेजक शब्दों को भी पढ़ने के लिए अपने दिन को एक सकारात्मक तरीके से शुरू करने के लिए यदि एक घंटा जल्दी हो जाएं।
    • परिस्थितियों में खुद को डालने से बचें जहां आपको जल्दबाजी में काम करने की ज़रूरत होती है। अग्रिम में सोचो! निरंतर और धीमी गति से जीवन में संपर्क करने की कोशिश करें, निरंतर आपात स्थिति से बचें। आपकी याददाश्त बेहतर होगी यदि आप शांत लेकिन ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, और आप इतने सारे विवरण नहीं भूलेंगे जिन्हें आपको बाद में ख्याल रखना होगा।
    • अपने हिस्से के रूप में जोड़ें या एडीएचडी स्वीकार करें बीमारी पर काबू पाने के लिए अपने लक्ष्य को जोड़ने के लिए अपने लक्ष्य को न बनाएं। समझे कि यह तुम्हारा हिस्सा है और आपको स्मार्ट, क्रिएटिव, त्वरित व्यक्ति बनाता है जो आप हैं। आपका लक्ष्य सिर्फ काम करने और ठीक से करने के लिए अपना जीवन चलाने के लिए है। आप भूल जाएंगे और आप एक गलती करेंगे। यह स्वाभाविक है जब आप एक साथ कई चीजों के बारे में सोच रहे हैं। जब आप कोई गलती करते हैं, तो अपने आप को माफ़ करें और पता करें कि स्थिति से सीखने में क्या गलत है। सौभाग्य से, आप फिर से गलत नहीं होंगे।
    • जब आप अपने जीवन की संरचना के बारे में सोच रहे हैं, तो चीजें जिन्हें आप आनंद लेते हैं, उनके लिए एक समय निर्धारित करें यदि आप एक लेखक हैं, तो अपनी डायरी में लिखने या अपने मौजूदा प्रोजेक्ट में अपने हफ्ते में अलग-अलग समय निर्धारित करें किसी भी दिन पॉप अप करने वाले रचनात्मक विचारों को संक्षेप में लिखने के लिए हर समय एक छोटी पत्रिका रखें। अगर यह एक अधिक कलात्मक प्रकार है, तो एक स्क्रैपबुक, ड्रा, पेंट, इत्यादि बनाने के लिए एक या आधे से एक को अलग करें। ध्यान घाटे वाले लोग वास्तव में अपने आग्रह, गलतियों और उतार-चढ़ाव से निपटने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। अभी भी कुछ स्थापित संरचना बनाए रखते हुए उनके जुनून का आनंद लेने के लिए कुछ समय की आवश्यकता होती है। यदि आप एक मिलनसार व्यक्ति हैं, तो उसी सिद्धांत का प्रयोग करें अपने दोस्तों से मिलने और चैट करने के लिए कुछ समय सेट करें। लक्ष्य उस समय पर सीमित करना है जब आप उन चीजों पर खर्च करते हैं जो इतने स्वाभाविक और सुखद हैं कि आपके जीवन के अन्य हिस्सों में भी ध्यान दिया जाता है, इसलिए आपको चीजों के पीछे पीछा नहीं करना पड़ता है।
    • पता लगाना है कि आपके पास एडीडी या एडीएचडी एक डरावना अनुभव हो सकता है। आमतौर पर लोगों को यह पता लगाने के लिए बहुत राहत मिली है कि उन्हें हमेशा दूसरों से थोड़ा अलग क्यों महसूस हुआ है या जीवन में कुछ समस्याएं हैं। एडीएचडी / एडीएचडी बेहद व्यापक है और निश्चित रूप से जीवन के हर पहलू को प्रभावित करता है। लेकिन घबराओ मत, एक बार इसे एक दिन में ले लें और हर दिन आप जितनी अच्छी तरह से कर सकें। चीजें बाहर काम करेंगे

    चेतावनी

    • जब एडीएचडी या एडीएचडी के लिए दवाएं लेते हैं, तो ध्यान देना ज़रूरी है कि आप कैसा महसूस करते हैं और जब आप कुछ तरीके महसूस करते हैं अपने चिकित्सक को इसकी रिपोर्ट करें लोगों के लिए सही खुराक सेट करने के लिए उच्च या निम्न खुराक की कोशिश करना आम बात है। आप को चिंतित या बहुत परेशान या "बंद" और सुन्न नहीं महसूस करना चाहिए। यदि आपको ऐसा लगता है कि अपने डॉक्टर को सूचित करना याद रखें, क्योंकि खुराक को समायोजित करने की आवश्यकता है। आपको हल्के ढंग से सक्रिय और प्रेरित, शांतिपूर्ण रूप से ध्यान देना चाहिए कि आपको क्या करना चाहिए, और अपने कर्तव्यों को पूरा करने और अपने बारे में अच्छा महसूस करने में सक्षम होना चाहिए। जब आप इस तरह से काम करना शुरू करते हैं, तो आप महसूस करेंगे कि जीवन थोड़ा आसान हो रहा है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com