IhsAdke.com

जब आप उत्तेजित या थका हुआ हो तो बुक कैसे पढ़ें

कभी-कभी सबसे अच्छा पाठक को भी ध्यान देना पड़ता है क्योंकि वह सही मनोदशा में नहीं है या सिर्फ इसलिए कि किताब एक अच्छी पढ़ी नहीं है। हालांकि, उन मुश्किल समयों के माध्यम से प्राप्त करने के तरीके हैं, जिसमें आपके फोकस को बेहतर बनाने और पाठ में आपको अधिक व्यस्त बनाने के लिए कदम शामिल हैं।

चरणों

विधि 1
केंद्रित रहना

पिक्चर शीर्षक से एक किताब पढ़ें जब आप बेचैन या थका हुआ चरण 1 हैं
1
उपकरण बंद करें आधुनिक दुनिया पर ध्यान केंद्रित करने के लिए सबसे गंभीर बाधाओं में से एक इंटरनेट पर सर्फ करने और संदेश भेजने के लिए लगातार प्रलोभन है। सेल फोन पर एक अधिसूचना पढ़ने में समय निकाल सकती है, आपको खो दिया जा सकता है, या आपको यह भी भूल सकता है कि पुस्तक में क्या हो रहा है। अपने सेलफोन और अपने कंप्यूटर को बंद करें इन गैजेटों से दूर चले जाओ ताकि आप उन्हें इस्तेमाल करने के लिए परीक्षा न करें।
  • पिक्चर शीर्षक से एक किताब पढ़ें जब आप बेचैन या थक गए चरण 2
    2
    शोर रद्द करना हेडफ़ोन पहनें हमारे जैविक संरचना शोर और चमकदार रोशनी हमारे attention- फोन जब हम शिकारियों के लिए इंतज़ार कर लगातार सतर्क रहने के लिए, की जरूरत है कि यह एक समय का निशान है बनाता है। ऐसे रुकावटों को रोकने के लिए, हमें अप्रत्याशित आवाज़ें ब्लॉक करने की कोशिश करनी चाहिए। इयरप्लग इस काम में मदद कर सकते हैं, लेकिन बहुत से लोगों को हेडफ़ोन अच्छा लगता है।
    • यदि आप हेडफ़ोन पहन रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि जिस संगीत का आप खेल रहे हों वह आपको विचलित न करें। यह व्यक्ति से भिन्न होता है, लेकिन अक्सर उन क्षणों के लिए आदर्श संगीत चिकना, बिना अक्षय और दोहरावदार होता है
  • पिक्चर शीर्षक से एक बुक पढ़ें जब आप बेचैन या थका हुआ चरण 3
    3
    ध्यान। यह साबित हुआ है कि ध्यान अभ्यास करने से मस्तिष्क के कुछ हिस्सों को सचेत फ़ोकस में शामिल किया जा सकता है। जब आप ध्यान कर रहे होते हैं, एक बात पर ध्यान केंद्रित करते हैं, अधिमानतः आपकी श्वास, और बाकी दुनिया को नजरअंदाज करने का प्रयास करें अपने एकाग्रता में सुधार करने के लिए और संभवतः एक मिनट के लिए, पढ़ने से पहले, कुछ मिनटों के लिए ऐसा करो, तो आप ध्यान केंद्रित रहें
  • पिक्चर शीर्षक से एक किताब पढ़ें जब आप बेरहम या थका हुआ चरण 4 हैं
    4
    बैठ जाओ आप पढ़ते समय झूठ बोल सकते हैं, लेकिन यह स्थिति निश्चित रूप से जागने में आपकी मदद नहीं करेगी। अपना अच्छा आसन व्यायाम करें सीधा बैठो अपने घुटनों को अपने हिप के समानांतर रखें। अपने पैरों को फर्श पर आराम करो।
    • एक अध्ययन से पता चला है कि जो छात्र पढ़ते हैं, वे उन लोगों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन करते हैं जो आराम से मुद्रा के साथ अध्ययन करते हैं। अच्छी मुद्रा आपको पुस्तक के नीचे झुकने से परेशान और दर्द को रोकने में मदद कर सकती है।
  • पिक्चर शीर्षक से एक बुक पढ़ें जब आप बेचैन या थक गए चरण 6
    5
    कैफीन पीने कैफीन आप क्या कर रहे हैं पर ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकता है, आप को ऊर्जा दे, और आपको जागते रहें। यह एडीएचडी की वजह से समस्याओं को दूर करने में मदद भी कर सकता है। यदि आप कैफीन के लिए इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो हरी चाय पीने का प्रयास करें ताकि आपको अपने शरीर में बहुत कैफीन न मिले। अन्यथा, एक कप कॉफी मदद करेगी
    • कैफीन सबसे अच्छा काम करता है अगर आप मात्रा में दुरुपयोग नहीं करते हैं आदर्श एक दिन कैफीन की एक खुराक लेने के लिए है, पल आपको अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है।
  • पिक्चर शीर्षक से एक किताब पढ़ें जब आप बेचैन या थक गए चरण 7
    6
    एक मनोचिकित्सक पर जाएं यदि आपको लगातार पढ़ने में परेशानी होती है, तो आपको एडीएचडी से पीड़ित हो सकता है। एक मनोचिकित्सक पर जाएं और अपने लक्षणों को ईमानदारी से बताएं। अगर उसे लगता है कि आपको एडीएचडी से पीड़ित हो सकता है, तो वह दवा लिखने की संभावना है जो आपको बेहतर ध्यान देने में मदद करेगा।
    • एक मनोचिकित्सक के पास जाने के बिना खुद का निदान करने का प्रयास न करें सुझाव हो सकता है poderosas- यह अपने आप को समझाने के लिए आप एडीएचडी के लक्षण है और अपने मनोचिकित्सक के अनुभवों आप के माध्यम से जा रहे हैं का एक पक्षपाती परिप्रेक्ष्य देने के अंत कि आसान है।
  • विधि 2
    सक्रिय पढ़ने का अभ्यास करना

    पिक्चर शीर्षक से बुक बुक करें जब आप बेचैन या थक गए चरण 8



    1
    पता करें कि आप क्यों पढ़ रहे हैं एक मकसद रखने से आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी। पूछें कि क्या आपके पास कोई विशिष्ट प्रश्न हैं जो आपसे उत्तर देना चाहते हैं। यदि आप कथा पढ़ रहे हैं, तो अपने आप से पुस्तक का विषय पूछिए। कहानी की किताबों के लिए, पूछें कि यह वर्तमान दिन के लिए क्यों महत्वपूर्ण है। यदि आप कक्षा के लिए पढ़ रहे हैं, तो सोचें कि आपका शिक्षक आपको क्या सीखना चाहता है इन सवालों के जवाब के रूप में आप पढ़ें।
  • पिक्चर शीर्षक से एक बुक पढ़ें जब आप बेरहम या थका हुआ चरण 9
    2
    रेखांकित या हाइलाइट करें आप जो ढूंढ रहे हैं उसे ढूंढने के बाद, उसे नोट करते समय नोट करें प्रासंगिक है कि किसी भी पाठ को रेखांकित या हाइलाइट करें इससे आपको भविष्य में उस हिस्से को खोजने में मदद मिलेगी, लेकिन यह आपको अपने आप से पूछने के लिए भी मजबूर करता है जो कि पुस्तक के सबसे महत्वपूर्ण भाग हैं।
    • चुनिंदा रहें यदि आप पूरे पाठ को उजागर करते हैं, तो आप वास्तव में क्या मायने रखेंगे पर ध्यान केंद्रित नहीं करेंगे।
  • पिक्चर शीर्षक से एक बुक पढ़ें जब आप बेरहम या थका हुआ चरण 10
    3
    नोट्स बनाएं जब आप किसी महत्वपूर्ण विचार में आते हैं, तो पाठ के बगल में पुस्तक के मार्जिन में थोड़ा सा नोट लिखें यह आपको विचारों के साथ संलग्न करने और बाद में फिर से पढ़ने के लिए कुछ रिकॉर्ड छोड़ने के लिए प्रेरित करेगा। बहुत कम समय के बिना पाठ के साथ बातचीत करने के लिए एक छोटा सा एनोटेशन पर्याप्त है।
  • पिक्चर शीर्षक से एक बुक पढ़ें जब आप बेरहम या थके हुए हैं चरण 11
    4
    शीर्षकों को सुधारें शीर्षक पाठ के विषय पर एक अच्छा सुराग हैं उन पर ध्यान दें उन्हें एक प्रश्न के रूप में दोहराएं और जैसा कि आप अध्याय पढ़ते हैं, उस प्रश्न का उत्तर देने का प्रयास करें।
    • उदाहरण के लिए, यदि शीर्षक है, "सरकार के संबंध में संस्थापक पिता का रवैया" अपने आप से पूछना "क्या सरकार के संस्थापक पिता का रवैया था?"।
  • पिक्चर शीर्षक से एक पुस्तक पढ़ें जब आप बेरहम या थका हुआ चरण 12
    5
    बंद करो और अध्याय के अंत के बारे में सोचो। अधिकांश लोगों के बारे में पचास मिनट के लिए ध्यान केंद्रित रह सकते हैं जिसका अर्थ है नियमित रूप से टूट जाता है हैं कि एक अध्याय का अंत importantes.O को रोकने के लिए, आम तौर पर, क्योंकि यह एक बड़ा विचार के पूरा है एक अच्छी जगह है। उस खंड के प्रमुख विचारों या घटनाओं का वर्णन करते हुए अध्याय के अंत में कुछ नोट लिखें। फिर दस मिनट के लिए आराम करो।
    • अपने ब्रेक के दौरान कुछ सुखद बनाओ, जैसे कि गर्म चॉकलेट का प्याला पीने या एक त्वरित गेम खेलना यह आपको ध्यान देने और अध्याय खत्म करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।
  • पिक्चर शीर्षक से एक बुक पढ़ें जब आप बेरहम या थका हुआ चरण 13
    6
    अपनी अंगुली का उपयोग करें ध्यान केंद्रित रहने के लिए, जिस पाठ को आप पढ़ रहे हैं उसके साथ अपनी उंगली का मार्गदर्शन करें। इसे आप जो पढ़ रहे हैं उसके ठीक नीचे रखें। यह चरण केवल आवश्यक है अगर आपको फ़ोकसिंग में समस्या हो रही है।
  • पिक्चर शीर्षक से एक बुक पढ़ें जब आप बेरहम या थका हुआ चरण 14
    7
    जोर से पढ़ें। अगर आपको अभी भी फोकस करने में समस्या हो रही है, तो उसे ज़ोर से पढ़ने का प्रयास करें इससे आप पाठ को और अधिक प्रोसेस कर सकते हैं और फोकस खोना या नींद आना मुश्किल होगा।
  • युक्तियाँ

    • नई शैली की कोशिश करो सिर्फ एक ही शैली को कई बार न पढ़ें, अपने किताबों की अलमारी में नई शैली जोड़ें। आपको आश्चर्य हो सकता है कि आप क्या कर सकते हैं अगर आपको नहीं पता कि आप क्या पसंद करते हैं, तो न्यू यॉर्क टाइम्स बेस्टसेलर की सूची को पता लगाएं कि कौन सी किताबें सबसे लोकप्रिय हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com