IhsAdke.com

डायनामिक रीडिंग स्किल्स को कैसे बढ़ाएं

बहुत से लोग, खासकर विद्यार्थी, जानकारी और तथ्यों को और तेज़ी से सीखना चाहते हैं। जानकारी को बनाए रखने से पहले, उन्हें सीखने के प्रारंभिक चरण के माध्यम से जाना चाहिए, जो पढ़ना है। जिन लोगों के पास बहुत समय नहीं है, उनके लिए गतिशील पढ़ना आवश्यक हो रहा है। हालांकि, यह केवल पढ़ना का हिस्सा ही महत्वपूर्ण नहीं है एक और बहुत जरूरी चीज यह है कि पाठक को पूरी तरह से पुस्तक में दिखाई देने वाले शब्दों को समझें। यहां बेहतर पढ़ने और समझने के लिए उत्कृष्ट कहानियां दी गई हैं।

चरणों

स्पीड पढने की दक्षता चरण 1 को सुधारने वाला चित्र शीर्षक
1
पता है कि आप क्या चाहते हैं। उन हिस्सों पर फोकस करें जिन्हें आप सीखना है - कुछ लोगों को एक किताब के सभी वर्गों को पढ़ते हैं, जब उन्हें केवल एक अध्याय पढ़ना पड़ता है अपना लक्ष्य जानें जब आपको किसी विशिष्ट विषय के बारे में जानने की ज़रूरत होती है, तो सामग्री की सारणी देखें और उस अनुभाग को देखें, जिसे आप ढूंढ रहे हैं। यदि आप और अधिक ढूंढना चाहते हैं, तो अपना लक्ष्य समायोजित करें बिंदु उन क्षेत्रों को खत्म करना है जिन्हें आपको सीखने की आवश्यकता नहीं है।
  • पटकथा शीर्षक स्पीड पढने की दक्षता चरण 2 में सुधार करें
    2



    संरचनात्मक शब्द हटाएं पढ़े गए शब्दों के आधे से अधिक संरचनात्मक होते हैं वाक्य रचना "ओ, ए, या, और" जैसे शब्द वाकई सृजन में आवश्यक हैं - हालांकि, अगर आप उन्हें नहीं पढ़ते हैं, तो आप आमतौर पर यह समझ पाएंगे कि वाक्यांश का अर्थ क्या है। वे अर्थ को पूरा करने के लिए काम करते हैं, लेकिन आप उन शब्दों को पढ़ने के बिना किसी वाक्य को समझेंगे। इन संरचनाओं पर ज्यादा ध्यान न दें
  • स्पीड पढने की दक्षता चरण 3 में सुधारित शीर्षक वाला चित्र
    3
    इसे आसान ले लो यदि आप पर बल दिया जाता है, तो ध्यान केंद्रित रहना कठिन होगा - इसलिए जानकारी को अवशोषित करना बहुत मुश्किल होगा।
  • स्पीड पढ़ना कौशल चरण 4 में सुधारित शीर्षक वाला चित्र
    4
    लगातार अभ्यास करें शुरुआत हमेशा अधिक कठिन होती है, हालांकि, अभ्यास बेहतर बनाता है। एक ही सिद्धांत गतिशील पढ़ने के लिए है, इसलिए एक लक्ष्य निर्धारित करें, यह निर्धारित करें कि आप कितनी तेज़ी से पढ़ सकते हैं और फिर अपनी क्षमता बढ़ाने के लिए एक प्रणाली विकसित कर सकते हैं। यदि आप प्रति मिनट 100 शब्द पढ़ सकते हैं, 150 को पढ़ने का लक्ष्य बना लें। एक बार जब आप इसे पहुंचे, तो 200 शब्द प्रति मिनट पढ़ने का प्रयास करें, और इसी तरह। इसके लिए समय और प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है, लेकिन कड़ी मेहनत से पुरस्कृत किया जाता है यदि यह पहली बार है, तो आप ऐसा लक्ष्य बना रहे हैं, आपको कुछ पता चलने से शुरू करें। इसलिए, अधिक कठिन सामग्रियों के साथ जारी रखें क्योंकि आप अपनी पठन क्षमता बढ़ाते हैं। ऐसा करके, आप गतिशील पढ़ने में अपने कौशल को बढ़ा देंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com