IhsAdke.com

अकेले कैसे पढ़ें जानें

यदि आप या आपके द्वारा पढ़ाए जाने वाले कोई व्यक्ति अकेले नहीं महसूस कर सकता है ब्राज़ीलियाई वयस्कों के लाखों अभी भी पढ़ नहीं सकते हैं अच्छी खबर यह है कि पढ़ना सीखने में कभी देर नहीं होती है यह आलेख आपकी मदद कर सकता है या किसी को पता है कि आप एक पाठक के रूप में अपने कौशल का विकास करते हैं।

चरणों

विधि 1
मूल बातें माहिर

  1. 1
    वर्णमाला के साथ शुरू करो वर्णमाला सब कुछ की शुरुआत है पुर्तगाली वर्णमाला बनाने वाले 26 अक्षरों का उपयोग पुर्तगाली भाषा के सभी शब्द बनाने के लिए किया जाता है, इसलिए ये एक अच्छी शुरुआत है। वर्णमाला से परिचित होने के कई तरीके हैं - एक को चुनें जो आपको फिट बैठता है और आपकी सीखने की शैली
    • इसे गाओ. यह बेवकूफ लग सकता है, लेकिन एक कारण है कि कई लोग गायन द्वारा वर्णमाला सीखते हैं - यह काम करता है मेमोरीिंग में मदद करता है और गाना पूरी तरह गाना सीखने वालों को पूरे वर्णमाला की एक छवि और अक्षरों के बीच के रिश्तों को देता है।
      • आप इंटरनेट पर वर्णमाला के बारे में गाने सुन सकते हैं या यह किसी को गाना रिकॉर्ड करने के लिए ज्ञात कर सकता है ताकि आप सीखते समय इसे कई बार सुन सकें।
    • इसे महसूस करो. यदि आप एक स्पर्श प्रशिक्षु हैं, तो कार्डबोर्ड पत्र खरीदने पर विचार करें। गीतों को देखो और अपनी आँखें बंद करें पत्र के माध्यम से अपनी उंगलियों को चलाने के लिए और उसका नाम और ध्वनि दोहराएं। जब आप तैयार हों, अपनी उंगली को पत्र से दूर ले जाएं और इसे हवा में लिखें
    • इसे ले जाएं. वर्णमाला मैग्नेट की एक श्रृंखला को अलग-अलग अक्षरों के सीखने के तरीके के रूप में ले लो, साथ ही साथ वर्णमाला अनुक्रम भी। बाद में, आप शब्द बनाने के लिए इन पत्रों का पुन: उपयोग कर सकते हैं।
    • यह चलना. यदि आपके पास स्थान है, तो सीखने के उपकरण के रूप में एक वर्णमाला गलीचा उपयोग करें। इस पर कदम उठाने के द्वारा प्रत्येक अक्षर और उसकी आवाज कहो। किसी व्यक्ति को यादृच्छिक पर अक्षरों या ध्वनियों को कहने के लिए कहें और संबंधित पत्र पर कदम। अपने पूरे शरीर को (अपनी आवाज सहित) वर्णमाला गाकर और नाचकर शामिल होकर प्रत्येक अक्षर पर कदम उठाएं।
    • स्वरों और व्यंजनों के बीच अंतर बनाओ वर्णमाला में पांच स्वर हैं: ए, ई, आई, ओ, यू- शेष अक्षरों को व्यंजन कहा जाता है।
    • जीभ और मुंह की मदद से आप स्वर को गले से घूम सकते हैं, जबकि सांस के प्रवाह को नियंत्रित करने के लिए व्यंजन को जीभ और मुंह का उपयोग कर बनाया जाता है। स्वर स्वयं द्वारा बोल सकते हैं, जबकि वोकल्स को समर्थन की आवश्यकता होती है उदाहरण के लिए, अक्षर ए बस "ए" है, लेकिन बी है "बीए", सी है "सीए", डी है "देना", आदि।
  2. 2
    फोनेटिक्स का उपयोग करें ध्वन्यात्मक संबंध संबंधों से जुड़े हुए हैं, विशेष रूप से भाषा में अक्षरों और ध्वनियों के बीच। उदाहरण के लिए, जब आपको लगता है कि "सी" या "केए" जैसा पत्र सी ध्वनि है, तो आप ध्वन्यात्मक सीख रहे हैं।
    • एक दृष्टिकोण खोजें जो आपको समझ में आता है स्वर आम तौर पर दो तरह से पढ़ाया जा रहा है: देखने और बताओ, जहां completas- या शब्दांश दृष्टिकोण शब्दों को पढ़ने के लिए सीखने के दृष्टिकोण को फोन करके, आप पत्र के विभिन्न संयोजनों बता और एक साथ शब्द रचना के लिए उन्हें डाल करने के लिए सीखना ।
    • फोनेटिक्स सीखने के लिए, आपको शब्दों और / या शब्दों की आवाज़ सुनने की ज़रूरत है ऐसा करने के लिए, आप एक ऑनलाइन कार्यक्रम को खोजने के लिए, खरीदने के लिए या अपने स्थानीय पुस्तकालय से एक डीवीडी उधार या परिवार के किसी सदस्य / दोस्त / ट्यूटर या ट्रेनर मदद कर सकते हैं आप पत्र के विभिन्न संयोजनों और द्वारा बनाई गई ध्वनियों जानने के साथ अध्ययन की जरूरत है लिखित में उनकी उपस्थिति।
  3. 3
    विराम चिह्नों को पहचानें यह जानना महत्वपूर्ण है कि पढ़ने के दौरान विराम चिह्न का क्या संकेत मिलता है, क्योंकि वे वाक्य के अर्थ के बारे में जानकारी प्रदान कर सकते हैं।
    • अल्पविराम (,). जब आप अल्पविराम देखते हैं, तो आपको पढ़ने से पहले थोड़ा थकना या संकोच करना होगा।
    • बिंदु (।). एक डॉट एक वाक्य का अंत इंगित करता है। जब आप एक बिंदु तक पहुंच जाते हैं, तो पूरी तरह से ब्रेक लें और पढ़ना जारी रखने से पहले एक गहरी सांस लें।
    • प्रश्न चिह्न (?). जब आप कोई प्रश्न पूछते हैं, तो आपकी आवाज बढ़ने लगती है यदि एक वाक्य के साथ समाप्त होता है तो एक मुद्दा बन जाएगा? इस पल को उस समय पढ़ने के दौरान अपनी आवाज उठाना सुनिश्चित करें
    • विस्मयादिबोधक बिंदु (!). यह चिह्न एक महत्वपूर्ण बिंदु पर जोर देने या ध्यान आकर्षित करने के लिए प्रयोग किया जाता है। जब आप समाप्त होने वाली एक वाक्य पढ़ते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप एनिमेटेड दिखते हैं या शब्दों पर जोर देते हैं।

विधि 2
आरंभ करना

  1. 1
    सार्थक पठन सामग्री चुनें एक प्रयोजन के साथ सबसे अच्छा पाठक पढ़ने के बाद से, यह आपके लिए आवश्यक सामग्री से शुरू करना या अपने दैनिक जीवन में पढ़ने की आवश्यकता है। वे छोटी और साधारण चीजें जैसे समाचार पत्र और पत्रिका लेख, कार्य रिपोर्ट, डायरी और चिकित्सा निर्देश हो सकते हैं
  2. 2
    जोर से पढ़ें। किसी पृष्ठ पर शब्दों से परिचित होने का सबसे अच्छा तरीका उनको जोर से कहना है। किसी शिक्षण सहयोगी के साथ काम करना, नए शब्दों के अर्थ को अनुमान लगाने के लिए अपरिचित शब्द "कहें" और तस्वीरों, मौखिक स्पष्टीकरण और संदर्भों का उपयोग करें।
  3. 3
    पढ़ने के लिए समय निकालें अपनी शब्दावली को विकसित करने और अधिक कुशल रीडर बनने के लिए नियमित और नियमित और निरंतर समय के लिए पढ़ें पढ़ने के लिए दैनिक समय की विशिष्ट मात्रा को समर्पित करें। जो कुछ आप पढ़ रहे हैं उसे लिखें और अपनी रीडिंग अवधि की लंबाई को बांधने की मशीन बनाएं।

विधि 3
पढ़ना रणनीतियाँ सीखना

  1. 1
    शब्द "हमला" शब्द पर हमला रणनीतियों को आप भाग के आधार पर उन्हें संबोधित करके और विभिन्न कोणों से पढ़कर अपरिचित शब्दों के अर्थ और उच्चारण को खोजने में सहायता कर सकते हैं।
    • चित्रों में सुराग ढूंढें. पृष्ठ के फोटो, चित्र या अन्य दृश्य प्रस्तुतियों की जांच करें उन लोगों में क्या है (लोगों, स्थानों, वस्तुओं, कार्यों) का अन्वेषण करें जो कि वाक्यांश की भावना बना सकते हैं।
    • शब्द का उच्चारण करें. पहले अक्षर से शुरू करें, प्रत्येक पत्र / ध्वनि धीरे धीरे धीरे से कहें फिर, आवाज़ें दोहराएं, उन्हें शब्द बनाने के लिए सम्मिश्रण करें और विचार करें कि क्या यह वाक्य में समझ में आता है।
    • भागों द्वारा काम. शब्द को देखो और देखें कि क्या आप ध्वनि / प्रतीकों, उपसर्गों, प्रत्यय, अंत या कणिकों को ढूंढ सकते हैं जो आप पहले से ही जानते हैं। प्रत्येक "टुकड़ा" को पढ़ें और प्रत्येक शब्द को शब्द बनाने के लिए मिश्रण करने का प्रयास करें।
      • उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं "पूर्व" का अर्थ है "पहले" और "दृष्टि" का अर्थ है "किसी चीज़ को," तो यह पता लगाने के लिए एक "पूर्वानुमान" इसका मतलब है कि संभव है "समय से आगे कुछ देख रहे हैं।" यह केवल तभी संभव है यदि आप शब्द के हर हिस्से को देखते हैं।
    • कनेक्शन के लिए खोजें. विचार करें कि अपरिचित शब्द कुछ ज्ञात शब्द की तरह दिखता है। अपने आप से पूछें कि क्या यह एक टुकड़ा या दूसरे शब्द का एक अलग रूप है
      • आप यह समझने के लिए वाक्य में ज्ञात शब्द का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं कि क्या यह समझ में आता है - यह हो सकता है कि दो शब्दों का अर्थ पूरी तरह से समझने के लिए पर्याप्त है।
  2. 2
    पढ़ना। वाक्य की शुरुआत में वापस जाओ उस शब्द के अलग-अलग शब्दों का विकल्प चुनिए जिसे आप नहीं जानते और न देखें कि आपके विचारों में से कोई भी समझ में आता है या नहीं।
  3. 3
    पढ़ना जारी रखें एक अपरिचित शब्द में फंसने के बजाय, इसके बाद पढ़ें और अधिक सुराग ढूंढें। यदि शब्द को फिर से पाठ में प्रयोग किया जाता है, तो इस नए वाक्य की तुलना पहले करें और प्रतिबिंबित करें कि दोनों शब्दों में शब्द किस प्रकार समझ सकता है।
  4. 4



    पिछले ज्ञान पर भरोसा करें। किताब, पैराग्राफ या वाक्यांश के विषय के बारे में आप क्या जानते हैं इसका ध्यान रखें। सामग्री के अपने ज्ञान के आधार पर, क्या ऐसा शब्द है जो उस विशेष वाक्य में समझ सकता है?
  5. 5
    पूर्वानुमान बनाएं चित्रों, सामग्री की तालिकाएं, शीर्षक, नक्शे, आरेख और अपनी पुस्तक की अन्य विशेषताओं को देखें। तो आपने जो देखा है उसके आधार पर, लिखिए कि पुस्तक का विषय क्या होना चाहिए - यह किस तरह की जानकारी प्रदान कर सकता है जैसा कि आप पढ़ते हैं, पाठ में क्या आता है इसके अनुसार अपनी भविष्यवाणियों को अद्यतन करते रहें।
  6. 6
    प्रश्न पूछें शीर्षक, अध्यायों, चित्रों और पुस्तक की अन्य जानकारी की समीक्षा करने के बाद, उन कुछ सवालों को लिखिए जिन्हें पूछा जा सकता है या आपकी जिज्ञासा को हल करने वाली चीजें उन सवालों के जवाब देने की कोशिश करें, जिनके उत्तर आप पढ़ सकते हैं और लिखते हैं। यदि आप कुछ प्रश्नों का उत्तर नहीं दे सकते हैं, तो उनके जवाब अन्य स्रोतों से प्राप्त करने का प्रयास करें
  7. 7
    कल्पना। कहानी के बारे में सोचो जैसे कि यह एक फिल्म थी। अक्षरों और पर्यावरण की एक अच्छी मानसिक तस्वीर बनाएं और समय और स्थान में कहानी को प्रकट करने की कोशिश करें। स्केचेस, आरेख या चित्र बनाकर जो हो रहा है उसे पहचानें और बताएं।
  8. 8
    कनेक्शन बनाएं अपने आप से पूछें कि कहानी में कुछ भी ऐसा है जो आपके जीवन से संबंधित हो सकता है। क्या कोई है जिसे आप जानते हैं कि किताब में कुछ चरित्र की तरह दिखता है? क्या आपको ऐसा अनुभव हुआ है? क्या आपने विद्यालय, घर पर या निजी अनुभवों के माध्यम से पुस्तक में चर्चा की कुछ अवधारणाओं को सीखा है? क्या कहानी की शैली एक ऐसी शैली के समान होती है जिसे पहले देखा गया है या देखा टीवी / मूवी? किसी भी समानता को ध्यान में रखें और पाठ को समझने के लिए उनका उपयोग करें।
  9. 9
    कहानी का वर्णन करें यह सुनिश्चित करने का एक उपयोगी तरीका है कि कुछ पढ़ना पूरी समझ में आता है, इस बारे में किसी अन्य व्यक्ति के साथ बात करना है जैसे ही आप पैराग्राफ़, आलेख, कहानी या अध्याय को पूरा करते हैं, इसे अपने शब्दों से सारांशित करें अपने आप को ज़ोर से सुनकर और जानने के लिए कि श्रोता के पास सवाल है तो आपकी समझ में दोष दिखाई दे सकते हैं। आपको स्पष्टता के लिए पाठ को फिर से पढ़ना होगा।

विधि 4
सहायता प्राप्त करना

  1. 1
    अपने स्थानीय लाइब्रेरियन से संपर्क करें कई पुस्तकालय मुक्त साक्षरता कार्यक्रम प्रदान करते हैं जो विशेष प्रशिक्षक के साथ छोटे समूहों में प्रशिक्षुओं को लाते हैं। ये कार्यक्रम निशुल्क हैं और ये नियमित आधार पर उपलब्ध हैं। इसलिए, कक्षाओं को शुरू करने के लिए आपको निश्चित तिथि के लिए इंतजार नहीं करना पड़ता है
  2. 2
    समुदाय सेवाओं का अन्वेषण करें चेक चर्चों, पब्लिक स्कूलों और अन्य सामुदायिक समूहों यदि वे एक साहित्यिक कार्यक्रम को प्रायोजित देख सकते हैं या अगर वे कोई है जो आप अपने पढ़ने के कौशल में सुधार में मदद करना चाहता के साथ पूरा कर सकते हैं करने के लिए।
  3. 3
    यह देखने के लिए जांच करें कि क्या आपको सीखने में विकलांग हैं। ऐसा हो सकता है कि आपको पढ़ना सीखने में कठिनाई हो रही है क्योंकि आपके पास सीखने की अक्षमता है उदाहरण के लिए, डिस्लेक्सिया, सीखने की विकलांगता, स्थानिक रिश्तों को समझने या श्रवण और दृश्य जानकारी को एकीकृत करने में कठिनाई के कारण होती है। यह सबसे आम विकलांगता है और जनसंख्या mundial.Ter के कम से कम 10% एक अधिगम विकलांगता का संकेत नहीं है कि आप पढ़ा है कि आप विशेष उपकरण या जानने के लिए अनुकूलित प्रक्रियाओं की जरूरत कभी नहीं सीख जाएगा प्रभावित करता है।

युक्तियाँ

  • सामग्री पढ़ें आप पढ़ना चाहते हैं यदि आप खेल में रुचि रखते हैं, तो उनके बारे में पढ़ें। जानवरों के बारे में पढ़ें यदि आप उन में रुचि रखते हैं
  • यदि आप किसी मित्र या परिवार के सदस्य के लिए इस लेख को पढ़ रहे हैं, तो याद रखें कि पढ़ना, विशेष रूप से शुरुआत में, मुश्किल हो सकता है अपने साथी का समर्थन करें
  • याद रखें कि पढ़ना सीखना एक प्रक्रिया है। अपने साथ धीरज रखो और थोड़ी सी भी प्रगति मनाएं।
  • अपने पढ़ने के निर्देशों को स्वयं को अनुकूलित करें क्या आपको स्पष्ट रूप से पढ़ने के लिए बड़े अक्षरों की आवश्यकता है? ब्रेक की आवश्यकता है?

चेतावनी

  • कक्षाओं को पढ़ने के लिए "पूर्ण शब्द" दृष्टिकोण आशाजनक लग सकता है, लेकिन अध्ययनों से पता चलता है कि ध्वन्यात्मक तरीके श्रेष्ठ हैं।

सूत्रों और कोटेशन

और पढ़ें ... (4)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com