IhsAdke.com

ब्रेल में कैसे लिखें

ब्रेल में लिखना बहुत प्रयास करता है हालांकि, ऐसा मैन्युअल रूप से या मशीन की सहायता से करना संभव है जैसे ही आप ब्रेल वर्णमाला सीखते हैं, दोनों तकनीक काफी सहज हो जाती हैं, लेकिन उन्हें अभी भी कई अभ्यासों की आवश्यकता होगी।

चरणों

भाग 1
ब्रेल सीखना

ब्रेल स्टेप 1 में लिखित चित्र शीर्षक
1
वर्णमाला जानें यह प्रणाली प्रति कोशिका के छह बिंदुओं के संयोजन द्वारा लिखी गई है। प्रत्येक कक्ष तीन बिंदुओं के दो ऊर्ध्वाधर लाइनों (या, कोण के आधार पर, दो बिंदुओं के तीन क्षैतिज रेखाओं) से बना है एक एकल पत्र का प्रतिनिधित्व एक से पांच अंक हो सकता है इसके अतिरिक्त, ब्रेल वर्णमाला में एक पैटर्न है जो वर्णमाला के अक्षरों के क्रम से मेल खाता है।
  • वर्णमाला के पहले दस अक्षर (ए-जे) विशेष रूप से चार ऊपरी बिंदुओं के बीच विभिन्न संयोजनों के होते हैं।
  • अगले दस अक्षरों (के-टी) को पिछले दो अक्षरों के निचले बाएं पिक्चर के साथ जोड़कर बनाया गया है। इस प्रकार, जब ऊपरी बाएं बिंदु (जो आमतौर पर पत्र "ए" का प्रतिनिधित्व करता है) उसी तरफ कम बिंदु के पास आता है, तो कक्ष "K" होता है अगले अक्षर के लिए, "एल", बस "B" का प्रतिनिधित्व करने वाले सेल को उसी बिंदु को जोड़ें यह पैटर्न वर्णमाला के अक्षर "टी" को दोहराता है।
  • "डब्ल्यू" को छोड़कर - पिछले पांच अक्षरों को बनाने के लिए, केवल दो कम अंक वर्णमाला के प्रारंभिक दस अक्षरों में जोड़ें। "डब्ल्यू" एक अपवाद है क्योंकि यह फ्रेंच वर्णमाला में मौजूद नहीं था, जिस भाषा में ब्रेल बनाया गया था।
  • पिक्चर शीर्षक में ब्रेल चरण 2 में लिखें
    2
    स्कोर को जानें स्कोरिंग भी इन छह अंकों को एक एकल कक्ष में जोड़कर किया जाता है। एक निचले दाहिनी हाथ के दाँचे से बना एक सेल इंगित करता है कि अगले अक्षर अपरकेस है। अंत बिंदु एक निचले दायां बिंदु से बना है और दूसरी पंक्ति में दूसरा दो अंक है। इसके अतिरिक्त, इसके पास "D" अक्षर के समान विन्यास है, लेकिन एक पंक्ति नीचे है उसी तरह, विस्मयादिबोधक बिंदु "एफ" पत्र से बनता है और नीचे की रेखा पर स्थित है।
    • यह संकेत देने के लिए कि पूरे शब्द को कैपिटल में रखा गया है - न सिर्फ पहला अक्षर - शब्द ऊपरी केस का प्रतिनिधित्व करने वाले दो प्रतीकों के बाद आता है। यही है: वे दो कोशिकाएं हैं, जो एक ही दाहिनी निचली बिन्दु द्वारा बनाई गई हैं।
    • कोई संख्या लिखने के लिए, ब्रेल अंक प्रतीक का उपयोग करें। यह दाएं कॉलम में तीन बिंदुओं के साथ, बाएं स्तंभ में एक निचली बिन्दु (अंग्रेजी वर्णमाला के उल्टे "एल" के रूप में) के साथ प्रस्तुत किया गया है। एक `ए` सांख्यिक प्रतीक के बाद आता है, हो जाता है "1": यह प्रतीक दूसरों कि पत्र `ए` को `जे` के अनुरूप द्वारा पीछा किया। बदले में, "0" का प्रतिनिधित्व करने वाला पत्र "जे" जब तक एक "बी" "2" हो जाता है, और इसी तरह।
  • चित्र टाइप करें ब्रेल में चरण 3
    3
    संकुचन जानें क्योंकि पारंपरिक वर्णमाला के मुकाबले ब्रेल अक्षरों में अधिक जगह लेती है, लिखित रूप से कम करने के लिए संकुचन का उपयोग करना सामान्य है। 163 अतिरिक्त संयोजन होते हैं जो एकल कक्ष के "बी", "अच्छा" और "नहीं" जैसे शब्दों को कम करते हैं। इसी तरह, व्यंजन के साथ शुरुआत वाली शब्द, जैसे कि "बांह" और "फल", के अपने स्वयं के प्रतीक हैं ऐसे शब्दों के लिए संक्षेप का उपयोग करना आम है, जो स्वर के साथ शुरू होता है जैसे "लक्ष्य" और "चारा"।
  • भाग 2
    हाथ से लेखन

    ब्रेल चरण 4 में लिखें शीर्षक वाले चित्र
    1
    आपको आवश्यक उपकरण प्राप्त करें हाथ से ब्रेल लिखने के लिए, आपको एक पंच, एक शासक और एक पेपर कार्ड की ज़रूरत होगी, जो कई आभासी स्टोरों में बेची गई है।
    • पंचर उपकरण का एक छोटा सा टुकड़ा है, आमतौर पर कुछ सेंटीमीटर लंबा एक सिरे में एक केबल है, जबकि दूसरा एक तेज धातु से बना है। ब्रेल वर्णमाला बनाने वाले एम्बॉसिंग पॉइंट बनाने के लिए पेपर के खिलाफ धातु का यह टुकड़ा दबाया जाता है।
    • शासक को लाइनों के भीतर अच्छी तरह से बिन्दुओं को रखने के लिए उपयोग किया जाता है सहायक के पास दो धातु के टुकड़े हैं, पेपर की एक शीट का आकार, एक काज के साथ जुड़ा हुआ है। सामान्यतया, वह ब्रेल में 4-6 लाइन लिखने में सक्षम है।
    • कार्ड स्टॉक एक मोटा प्रकार का पेपर है। जब पंच को शीट के खिलाफ लगाया जाता है, तो फाड़ने के बजाय, फलाव पड़ता है
  • ब्रेल चरण 5 में लिखें शीर्षक वाला चित्र



    2
    कागज पर शासक को ठीक करें और उसकी सतह को चिह्नित करने के लिए पंच का उपयोग करें। शासक के दो धातु के टुकड़ों के बीच पेपर रखें। पंचर में प्रत्येक छेद छेद के साथ कई सेल लाइनें होती हैं ब्रेल वर्णमाला प्रतीकों के अनुसार टांके बनाने के लिए इसे शासक में छेदों के सामने दबाएं।
  • ब्रेल चरण 6 में लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    पृष्ठ चालू करें असल में, जब आप डॉट्स दबाते हैं, तो आप शीट के पीछे लिखेंगे। तो आपको दांते से लिखने के लिए पंचर का उपयोग करना होगा - जैसा कि आप दर्पण छवि में लिख रहे थे फिर, सामान्य पढ़ने के लिए पेपर चालू करें, बाएं से दाएं पर जायें
  • भाग 3
    ब्रेल में टाइप करना

    पिक्चर शीर्षक में ब्रेल चरण 7 में लिखें
    1
    एक ब्रेल टाइपराइटर खरीदें पर्किन्स ब्रांड ब्रेल टाइपराइटर एक मानक टाइपराइटर के समान है लेकिन इसमें केवल छह चाबियाँ हैं इसके अलावा डिवाइस के शीर्ष पर रखने के लिए भारी पेपर खरीदें।
    • ब्रेल टाइपराइटरों की लागत $ 8,000 से अधिक हो सकती है, और विभिन्न आकारों और आकृतियों में बेची जाती है। कुछ लोगों को एक हाथ से इस्तेमाल किया जाता है, जबकि दूसरों को केवल एक नरम स्पर्श की आवश्यकता होती है। उच्च तकनीक वाली मशीनें भी हैं (कुछ बाद में चर्चा करें)
  • पिक्चर शीर्षक में ब्रेल चरण 8 में लिखें
    2
    चाबी जानिए टाइपराइटर के केंद्र में स्थित बड़ी कुंजी, एक स्पेस बार है। इस बार के प्रत्येक तरफ तीन चाबियाँ ब्रेल वर्णमाला बनाने वाले छह अंक दर्शाती हैं। किसी कक्ष में प्रवेश करने के लिए, एक ही समय में सभी आवश्यक बिंदुओं पर कुंजी दबाकर रखें। जो बाएं कोने में उठाया गया है वह लाइन को बदलने में मदद करता है, जबकि दायां कोने में से एक इरेज़र है।
    • वहाँ भी मशीन है, जो प्रत्येक पंक्ति और उनके कुल्हाड़ियों पक्षों, जो मशीन के अंदर कागज रोल करने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं का प्रारंभिक बिंदु पर लौटने के लिए कार्य करता है के शीर्ष पर एक घुमावदार प्लास्टिक संभाल है।
    • आम तौर पर, ब्रेल सेल वर्णमाला का गठन अंक ऊपरी बाएँ बिंदु में संख्या का प्रतिनिधित्व कर रहे "1", बाईं केंद्र "2" है, और निचले बाएँ "3" है। इसी तरह, सही स्तंभ "4" से "6" तक जाता है यही है: इस तरह, टाइपराइटर के कीबोर्ड में संरचित किया गया है: बाएं (अंतरिक्ष) में 321 अंक सही में 456 अंक।
  • चित्र टाइप करें ब्रेल चरण 9 में लिखें
    3
    अपने आप को आधुनिकीकरण करें आज के मानकों के अनुसार, टाइपराइटर अपेक्षाकृत जटिल और अप्रचलित हैं। सौभाग्य से, अधिक अभिनव इलेक्ट्रॉनिक्स हैं जो समान कार्य करते हैं। माउंटबेटन ब्रेलर और पर्किन्स स्मार्ट बब्रर जैसे उपकरणों के साथ, आप दस्तावेज़ को इलेक्ट्रॉनिक रूप से भी बचा सकते हैं इसके अलावा, उनके पास ऑडियो समर्थन और प्रशिक्षण अभ्यास है।
    • ऐप्पल कंप्यूटर के नए मॉडल उपयोगकर्ता को एक टाइपराइटर के रूप में सेवा देने के लिए एक कीबोर्ड या यहां तक ​​कि आईपैड टच स्क्रीन पर कार्यक्रम करने की अनुमति देते हैं। इस मामले में, एक सामान्य QWERTY कुंजीपटल को पुन: प्रोग्राम किया जा सकता है ताकि प्रारंभिक उपकरण के समान कार्य किया जा सके।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com