IhsAdke.com

सुलेख पेन के साथ कैसे लिखें

सुलेख एक ऐसी कला है जो दुनिया भर में कई अलग-अलग संस्कृतियों में हजारों वर्षों से विकसित हुई है। चाहे आप एक कलाकार, लेखक या सिर्फ एक शौक़ीन हो, शिष्टाचार के साथ लिखना सीखना बहुत ही मूल्यवान कौशल है। बहुत से सुलेखकारों ने अपने लेखन को एक लाभदायक शौक माना है, क्योंकि दस्तावेजों और कलाकृति में पत्रों को निजीकृत करने के लिए निपुण calligraphers की मांग की जा रही है। जब आप सुलेख के एक पेन के साथ बुनियादी लेखन कौशल सीखते हैं, तो आप अपनी सुलेखन के अनुप्रयोगों को अपने कौशल की अग्रिम रूप में विस्तारित कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
एक सुलेख पेन चुनें

एक सुलेखन पेन चरण 1 के साथ लिखें शीर्षक वाला चित्र
1
टिप डिस्पोजेबल सुलेख पेन लगा शुरुआती के लिए पसंदीदा विकल्प हैं क्योंकि आप केवल कवर और लिख सकते हैं। ये कलम, कई कलम और मार्करों की तरह टिप कि स्याही स्वचालित रूप से भर जाता है महसूस किया है, लेकिन टिप फ्लैट बढ़त के साथ झुका जा करने के लिए काटा जाता है।
  • एक सुलेखन पेन चरण 2 के साथ लिखें शीर्षक वाले चित्र
    2
    फाउंटेन पेन सबसे अधिकतर मध्यवर्ती या उन्नत कॉलिग्रेर द्वारा उपयोग किया जाता है इन पेन में युक्तियां और स्याही कारतूस हैं जो समय-समय पर बदल जाते हैं।
  • एक सुलेखन पेन चरण 3 के साथ लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    स्टील टिप पेन कम आम हैं, लेकिन स्थायी रंग और विस्तृत डिजाइनों के लिए अच्छा है। इन पेनों को कुछ शब्दों में हमेशा कुछ ड्रॉपर द्वारा मंगाया जाने के लिए स्याही की जरूरत होती है।
  • विधि 2
    अपने पेन का उपयोग करें

    एक सुलेखन पेन चरण 4 के साथ लिखें शीर्षक वाले चित्र
    1
    दोनों फव्वारा पेन और स्टील टिप का उपयोग करने के लिए एक मूर्तिकला पत्थर के आकार का होना चाहिए।
  • 2
    कलम पकड़ो के रूप में आप पृष्ठ पर 45 डिग्री के कोण पर टिप के साथ एक कलम के साथ इतना है कि अगर आप एक क्षैतिज या लम्बवत रेखा खींचना, धागा के अंत के लिए इच्छुक रहना होता था।




  • 3
    उस हाथ के कंधे की ओर एक कोण पर टिप की टिप करें जिसके साथ आप लिखते हैं।

  • 4
    कलम की छोर के किनारे रेत, ताकि जब आप इसे इस तरह से पकड़ लें, तो टिप पेपर के साथ फ्लश है। उस कोण की डिग्री जिस पर आप अपने शरीर की ओर पेन धारण करते हैं वह उस सीमा को निर्देशित करेगा जिससे आप टिप को आकार देंगे।
  • विधि 3
    लाइन्स के साथ अभ्यास करें

    1. 1
      ऊर्ध्वाधर, क्षैतिज, और विकर्ण लाइनों को आकर्षित करने का अभ्यास करने का एक अच्छा तरीका है। हमेशा प्रत्येक आंदोलन के लिए तरल आंदोलनों का उपयोग करें, और एक आंदोलन को पूरा करने के बाद पृष्ठ से पेन निकालें
      • प्रत्येक वर्टिकल लाइन के लिए नोटबुक पेपर की तीन पंक्तियों का उपयोग करें।
      • ऊर्ध्वाधर पंक्तियों के समान लंबाई पर क्षैतिज रेखाएं खींचें। वर्कशीट पर लाइनों को रेखांकित करने और लाइनों के बीच विभिन्न अंतराल पर आंदोलन बनाने का अभ्यास करें।
    2. 2
      विकर्ण रेखाएं और दोनों दिशाएं बनाएं, बाएं और दायां तिरछा करें

    3. 3
      भी कुछ घटता और हलकों, घुमावदार लाइनों का अभ्यास उद्घाटन और समापन कोष्ठक और विभिन्न आकारों की प्रारूप `ओ` कि वक्र के दो प्रकार के गठबंधन कर सकते हैं।

    विधि 4
    सुलेख के लिए एक वर्णमाला चुनें

    1. 1
      सुलेख के उपयोग के लिए कई तरह के वर्णमाला शैलियां उपलब्ध हैं। निम्नलिखित विकल्पों पर विचार करें
      • का प्रयोग करें चांसलर वर्णमाला हल्के और सुरुचिपूर्ण पाठ के लिए, सामान्यतः आधुनिक सुलेख में उपयोग किया जाता है
      • का प्रयोग करें गॉथिक वर्णमाला एक और साहसी शैली के लिए जो छाया या प्रबुद्ध पत्रों के साथ उभरा जा सकता है।
      • का प्रयोग करें कैरोलिंगियन वर्णमाला, मध्ययुगीन प्रभाव के लिए, 8 वीं से 12 वीं शताब्दी के दौरान प्रयोग किया जाता है
      • का प्रयोग करें आयरिश वर्णमाला या द्वीप अधिक खुला स्रोत और सेल्टिक सौंदर्य के लिए
    2. 2
      यदि आप एक गैर-रोमन वर्णमाला के साथ एक भाषा का अध्ययन करते हैं, तो आप इन अक्षरों में सुलेख पेन के साथ लिखने का अभ्यास भी कर सकते हैं। चीनी और अरबी उनके हस्तलेख के लिए प्रसिद्ध हैं, जो कलम के बजाय पेंटब्रश का उपयोग करते हैं।

    3. 3
      आप अपनी सुलेख को एक ऐसे उदाहरण में भी मॉडल कर सकते हैं जिसे आप ऑनलाइन या टेक्स्ट में पाते हैं।

    युक्तियाँ

    • स्याही प्रवाह निरंतर रखने के लिए, अपनी कलम को हर समय एक ही कोण पर रखें।
    • अपने कंधों को शांत करें और बहते हुए पत्रों को रखने के लिए पूरे चलती हाथ, हाथ, कलाई और कोहनी का उपयोग करें। एक ही ऊर्जा स्तर पर रहने की कोशिश करें या अपने लेखन की शैली आपके मूड को प्रतिबिंबित करने के लिए बदल सकती है
    • अपनी लाइनों और अपने वर्णमाला का अभ्यास करते समय सुनिश्चित करें कि प्रत्येक आंदोलन के साथ स्याही समान रूप से बाहर आ रहा है। जबकि कुछ आंदोलनों को मोटा होना चाहिए और पतले अन्य होना चाहिए, स्याही ब्लाट का अर्थ है कि उनकी टिप पेपर के साथ फ्लश नहीं है और उन्हें मॉडलिंग की आवश्यकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com