IhsAdke.com

कैलीग्राफी में कैसे लिखें

सुलेख (ग्रीक में "सुंदर लेखन" अर्थ) सजावटी लिखावट की कला है। यह एक ऐसा अभ्यास है जो लंबे समय तक अनगिनत संस्कृतियों में फैल गया है। हालांकि यह धार्मिक उद्देश्यों के लिए अतीत में इस्तेमाल किया गया है, सुलेखन का उपयोग अब कई कारणों के लिए किया जाता है। यदि आप इस कला को सीखना चाहते हैं तो नीचे पढ़ें।

चरणों

विधि 1
इससे पहले कि आप शुरू करें

  1. 1
    निर्णय लें कि आपके लिए सबसे अच्छी शैली कौन सी है। कई अलग-अलग प्रकार की सुलेख हैं, जो दुनिया भर में मौजूद कुछ सुलेख-संबंधी परंपराओं से मेल खाती हैं। आप अपनी वरीयताओं के आधार पर तय करना चाहते हैं कि आपके लिए कौन सा सही है, और आप सुलेख क्यों सीखते हैं।
    • पुर्तगाली भाषी देशों के बीच पश्चिमी सुलेख सबसे सामान्य शैली है यह शैली लैटिन में शिलालेखों से पैदा हुई थी यह आमतौर पर बाइबल्स और प्रबुद्ध पांडुलिपियों में देखा जाता है, लगभग हमेशा चित्रों के साथ होता है
    • ओरिएंटल कैलिग्राफी जापान, चीन या कोरिया जैसे देशों की सजावटी लेखन शैली है। पूर्व में एक ईमानदार और आम अभ्यास, सुलेखन का उपयोग आमतौर पर कविताओं के निर्माण में किया जाता है, और चित्रों और कला के अन्य कार्यों में भी जोड़ा जाता है
    • अरबी सुलेख सामान्यतः इस्लामी दुनिया में धार्मिक कला के एक रूप के रूप में उपयोग किया जाता है। मुसलमान मानते हैं कि एक कला का निर्माण करना जो वास्तविकता का प्रतिनिधित्व करता है वह नैतिक रूप से गलत है (क्योंकि यह भगवान का अपमान करता है)। सुलेख इस संस्कृति का मुख्य कला है
  2. 2
    अपने विचारों को स्केच करें शुरू करने से पहले, आप अपने विचारों को रूपरेखा कर सकते हैं। आप क्या लिखना चाहते हैं और पांडुलिपि कहाँ जाए, इसके बारे में सोचें। उस स्थान के बारे में सोचें जो भरी जाएगी और आप उसे कैसे भरेंगे। अंतिम छवि निर्माण के लिए तैयार करने के लिए कुछ त्वरित, छोटी छवियां (एक सामान्य पेंसिल या स्क्रैच पेपर पर पेन) के साथ बनाएं।

विधि 2
सामग्री इकट्ठा

  1. 1
    पेपर प्राप्त करें आप कागज का एक टुकड़ा चाहते हैं जिसे आप आकर्षित कर सकते हैं यह प्रिंटर पेपर के रूप में सरल हो सकता है या ठीक सुलेख पत्र के रूप में तैयार किया जा सकता है। का उपयोग करें जो भी सामग्री आप सबसे अच्छा फिट बैठता है कागज स्टेशनरी, कला दुकानों और बुकस्टोर्स से खरीदा जा सकता है
    • आप एक नरम भूमिका चाहते हैं यह आपके लिखने वाले बर्तन को कागज पर पुनर्निर्देशित या उठाए जाने से रोक देगा। कागज से बचें जो फिसलन या सपाट है यह शीट को स्याही को अवशोषित करने से रोक देगा। आप एक ऐसा कागज का उपयोग करना चाहते हैं, जो स्याही स्मेयर का कारण नहीं बनता- लेकिन जो जल्दी से सूख जाता है
    • कागज के लिए देखो जो अभिलेखीय और एसिड मुक्त के रूप में दर्शाया गया है। यह सुनिश्चित करेगा कि आपकी छवि खराब न हो। आप उन कागज़ों को भी देखना चाहते हैं जिन्हें "मापा" चिह्नित किया गया है। इस पत्र को पेंट लीक से बचने के लिए इलाज किया गया था।
  2. 2
    एक लेखन बर्तन जाओ आप अपनी हस्तलेखन बनाने के लिए किसी तरह का बर्तन चाहते हैं। यद्यपि आप तकनीकी रूप से किसी भी लिखने वाले बर्तन के साथ सुलेख बना सकते हैं, लेकिन कुछ ऐसे उपकरण हैं जो दूसरों की तुलना में बेहतर माना जाता है। क्या इस्तेमाल किया जाएगा, हालांकि, सुलेख के प्रकार पर निर्भर करेगा और जो सामान आपको सर्वश्रेष्ठ सूट करेगा।
    • कलम और कलम की सूई जो पेंट में डूबा होने की आवश्यकता है। वे लकड़ी, प्लास्टिक या हड्डी से धातु की टिप (जो कि कागज के साथ संपर्क में आ जाएगा) के साथ बने होते हैं। टिप स्याही में डूबा है और ढलाईकार में संग्रहीत है। इस प्रकार की कलम अरबी और पश्चिमी सुलेख में सबसे आम है, हालांकि इसका उपयोग ओरिएंटल में भी किया जा सकता है।
    • फाउंटेन पेन स्कूबा गोताखोरों के समान है, लेकिन वे बर्तन के अंदर स्थित कंटेनर से पेंट करते हैं हालांकि इस स्याही को कभी-कभी बदला या भरे जाने की आवश्यकता होती है, यह आपको लगातार अपनी कलम की सूई को बचाएगी।
    • ब्रश, आमतौर पर ओरिएंटल सुलेख में उपयोग किया जाता है - लेकिन पश्चिम में भी दिखाई देता है - विभिन्न आकारों में आते हैं, लेकिन आमतौर पर एक ही आकार होगा। वे स्याही में डूबा हुए हैं और लेखक के स्ट्रोक के दबाव और दिशा का उपयोग लाइन रूपों के रूप में करते हैं।
  3. पटकथा शीर्षक में लिखावट चरण 7 में लिखें
    3
    स्याही प्राप्त करें लिखने में आपको कुछ स्याही की आवश्यकता होगी। कई अलग-अलग प्रकार के स्याही हैं, और जो चुना जाएगा वह विशेष रूप से आपके लेखन साधन पर निर्भर करेगा। पेंट्स विभिन्न रंगों में पाए जा सकते हैं, लेकिन सुलेख की सभी शैलियों में काले रंग का सबसे अधिक इस्तेमाल होता है। जो भी आप पसंद करते हैं उसका उपयोग करें
    • स्याही चिपक जाती है, जिसमें रंग का पत्थर भी होता है, उन्हें चिपकने के लिए पानी के साथ मिश्रित और मिश्रित होने की आवश्यकता होती है। वे सुलेखक के लिए बहुत अच्छा विकल्प हैं क्योंकि वे आपको एक ही स्याही से कई रंगों को प्राप्त करने की अनुमति देते हैं - यह सभी मिश्रण किए गए मिश्रणों पर निर्भर करता है। वे स्टेशनरों पर और कुछ एशियाई दुकानों में पाये जा सकते हैं। इंटरनेट अनुसंधान का भी एक अच्छा स्रोत है।
    • सुलेख में पॉट स्याही सबसे आम है यह स्याही एक छोटे से बर्तन में पहले से मिलाया जाता है जहां लेखन बर्तन काट दिया जाएगा। भारत का स्याही आमतौर पर सुलेख में उपयोग किया जाता है। यह आसानी से कला की दुकानों में पाया जाता है।
    • फ़ॉन्ट पेन स्याही एक विशेष प्रकार का रंगीन स्याही है। इसका उपयोग केवल फव्वारा पेन में किया जाता है उपयोग करना महत्वपूर्ण है केवल फाउंटेन पेन के साथ इस प्रकार की स्याही, क्योंकि अन्य प्रकार की कलम को रोकना पड़ सकता है। स्याही पूर्व लोड की हुई छड़ में आती है, जो कलम में रखी जाती है या बर्तन में। उत्तरार्द्ध मामले में, आपको अपने द्वारा कलम भरने की आवश्यकता होगी।
  4. 4
    शासकों या अन्य मार्गदर्शक उपकरण प्राप्त करें आप यह सुनिश्चित करने के लिए लाइन बनाना चाहते हैं कि आपका लेखन निरंतर बनी रहे। या फिर आप घुमावदार या परिपत्र रेखा पर लिखना चाहते हैं और एक संदर्भ की आवश्यकता हो सकती है। शासक और अन्य उपकरण आपके लेखन को पेशेवर और स्थिर दिखने में मदद कर सकते हैं।
  5. 5
    टेप या वजन प्राप्त करें लिखने के दौरान आप कागज़ को रखने के लिए रिबन या वज़न चाहते हैं। यह आपको लिखते समय कागज़ को घुमा या ढकने से रोक देगा I आप क्लिप या कार्टून बोर्ड का भी उपयोग कर सकते हैं
    • इस्तेमाल किया टेप के प्रकार के बारे में सावधान रहें यदि यह बहुत मजबूत है, तो आप इसे निकालते समय पेपर बंद कर देंगे। चित्रकार की टेप सर्वोत्तम है

विधि 3
अभ्यास




  1. 1
    आज़ादी से शुरू करें आप किसी भी प्रकार के कागज़ात पर लिखने का अभ्यास कर सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि एक दृढ़ हाथ हासिल करना और यह समझना है कि आपकी लाइन चौड़ाई कैसे भिन्न होनी चाहिए स्वतंत्र रूप से अभ्यास करने से आप अनुभव जल्दी और आसानी से प्राप्त कर सकते हैं, क्योंकि यह कहीं भी किया जा सकता है, बहुत कम सामग्री के साथ और लगभग कोई पूर्व नियोजन नहीं है
  2. 2
    ग्रिड विधि का उपयोग करें यदि आप थोड़ा अधिक औपचारिक अभ्यास करना चाहते हैं, तो आप एक अभ्यास ग्रिड स्थापित कर सकते हैं। 2.5 सेमी x 2.5 सेमी के चौराहों के साथ, एक ग्रिड को धीरे से पेंसिल में खींचें। जब तक आपके ब्रश स्ट्रोक एक ही और नेत्रहीन नहीं रहें, तब तक किसी भी पत्र के पुनरावृत्त संस्करणों के साथ भरें।
  3. 3
    दूसरों के काम का पालन करें आप दूसरों के काम को पुनः बनाने की कोशिश कर सीख सकते हैं। सुलेख चित्रों को प्राप्त करें, चाहे इंटरनेट या कॉलिग्राफिक पुस्तकें से, और चित्र को कागज के साथ कवर करें ट्रेसिंग पेपर पर लिखें, मूल की लाइनों को पुनः बनाने की कोशिश कर रहा है। यदि आप स्याही का उपयोग करना चाहते हैं, तो सावधान रहें कि वह कागज को चला सकते हैं और तदनुसार तैयार कर सकते हैं।
    • लीक के साथ समस्याओं की वजह से, हमेशा सस्ते फोटोकॉपी या छिपे हुए काम के प्रिंटों का उपयोग करने का प्रयास करें इससे आपको मूल सामग्री को अनुपयोगी बनाने से रोका जा सकेगा।

विधि 4
लेखन

  1. 1
    रेखांकित करें। यदि आप चाहते हैं, तो सेट करें कि आपके अक्षर पृष्ठ पर कहाँ होंगे। आप कुछ बेसलाइन छोड़ सकते हैं या आप प्रत्येक पत्र के लिए स्थान की रूपरेखा कर सकते हैं। यदि आप अधिक विस्तृत होना चाहते हैं, तो आप शुरू होने से पहले पूरे पृष्ठ की योजना बना सकते हैं।
  2. शिलालेख चरण 2 में लिखें शीर्षक वाले चित्र
    2
    अपने लिखने के बर्तन सही ढंग से पकड़ो कॉलिग्राफिक ब्रश को पेन से अलग तरह से आयोजित किया जाएगा। उपयोग किए गए हस्तलेखन के आधार पर ब्रश का अलग-अलग उपयोग किया जाएगा। भांति को पकड़कर सही तरीके से पत्र बनाने के लिए आपकी सहायता करेगा 
    • ओरिएंटल सुलेख के लिए, ब्रश को पकड़ो ताकि आपके हाथ के पहले तीन अंगुलियों में लगभग पूरी तरह से ऊपर की ओर खड़ा हो जाए। आपके पास जितने रेशों के पास है, उतना ही अधिक परिभाषित होगा कि रेखा होगी। इस शैली में, आपकी कोहनी को ऊंचा रखा जाना चाहिए और ब्रश को अपनी उंगलियों के साथ ही स्थानांतरित करके अपना हाथ दृढ़ रहना चाहिए।
    • ब्रश के साथ पश्चिमी सुलेख के लिए, इसे एक समान ब्रश के रूप में रखें। पश्चिमी सुलेख में एक ब्रश का उपयोग, स्टाइलस के अलावा, आपको राउंडर, अधिक द्रव पत्र देगा।
    • पश्चिमी या अरबी सुलेख के लिए, आप से दूर की ओर इशारा करते हुए टिप के साथ 30-60 डिग्री के लगातार कोण पर पेन रखें ऊपर से शुरू करो और बाईं ओर चले जाएं जब टिप का विस्तृत हिस्सा कागज के समानांतर होता है, यह एक मोटा लाइन बना देगा। जब यह सीधा है, यह एक पतली रेखा बना देगा पंख एक समान तरीके से काम करेंगे।
  3. 3
    अक्षरों को बनाएं पृष्ठ पर पत्र लिखें ध्यान दें कि आप लिखने के बर्तन को कैसे पकड़ते हैं अक्षरों को एक अच्छा आकार देने के लिए लाइन चौड़ाई भिन्नता का उपयोग करें स्ट्रोक्स वर्दी और आनुपातिक रखें।
    • सुनिश्चित करें कि आप लिखने के बर्तन बहुत धीरे धीरे आगे नहीं बढ़ रहे हैं। इससे पेज पर जाने के लिए बहुत ज्यादा स्याही पैदा हो जाएगी, लीक और असंगत लाइनों का उत्पादन होगा।
    • लाइनों को स्पर्श करने से पहले स्याही सूखने की अनुमति दें अपनी कलाई को कागज से दूर रखना सुनिश्चित करें क्योंकि इससे स्याही दाग ​​हो सकता है।
  4. 4
    सजावट जोड़ें जैसे ही रंगों में सूख जाता है, आप सजावट और विस्तार जोड़ सकते हैं। यह चित्र, रंग या सुनहरा विवरण के रूप में आ सकता है। ये विवरण आपके पाठ को बाहर खड़े कर देंगे और पत्रों को अधिक आकर्षक बना देगा।

आवश्यक सामग्री

  • लिखने के लिए तीव्र लागू
  • स्याही
  • आदर्श भूमिका
  • कैलिग्राफ़िक अक्षर कैसे दिखते हैं इसका एक विचार या उदाहरण अच्छे उदाहरण इंटरनेट पर पाए जा सकते हैं
  • ब्रश
  • आरामदायक डेस्क जो आपको काम करने की सुविधा देता है
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com