IhsAdke.com

आपकी सुलेख सुधार कैसे करें

क्या आपने कभी कहा है कि आपका पत्र डॉक्टर के समान है? क्या प्राथमिक विद्यालयों में सबसे सुंदर हस्तलेख है? एक खराब हस्तलेख शर्मनाक हो सकता है और आपके अकादमिक और व्यावसायिक जीवन को प्रभावित कर सकता है। यह अधिक से अधिक खराब होने देने के बजाय, इसे सुधारने के तरीके के बारे में जानने के लिए नीचे दी गई आलेख देखें।

चरणों

विधि 1
आपका पत्र का विश्लेषण करना

चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका लिखावट चरण 1
1
एक अनुच्छेद लिखें कोई विषय चुनें - यह कुछ भी हो सकता है - और उसके बारे में कम से कम पांच वाक्यों लिखिए। यदि आप प्रेरित नहीं हैं, तो बस किसी पुस्तक या समाचार पत्र के पारित होने की प्रतिलिपि बनाएँ। लक्ष्य का अर्थ है कि आपका पत्र कैसा है। जितना अधिक आप लिखेंगे, उतना सटीक विश्लेषण होगा।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका लिखावट चरण 2
    2
    प्राथमिक रूपों को पहचानें क्या आपकी सुलेख लेस और वक्र से भरा है? या यह मूल रूप से बहुत सख्त और कठोर लाइनों है? क्या पत्र धारण करते हैं या क्या वे मिश्रण करते हैं?
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका लिखावट चरण 3
    3
    अक्षरों के कोण को ध्यान दें यह आपकी सुलेख में मदद या बाधित कर सकता है। क्या आपकी पत्र नोटबुक में पंक्तियों को लंबवत है? क्या वह बाएं या दाएं से अधिक नीचे है? पत्रों की एक छोटी सी ढलान में कोई समस्या नहीं है, लेकिन अगर यह बहुत अधिक है, तो आप जो लिखा है उसे पढ़ना मुश्किल होगा।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका हाथलेखन चरण 4
    4
    संरेखण के लिए बने रहें क्या आपके शब्दों को एक कोण पर लिखा जाता है जो ऊपर या नीचे जाता है? क्या वे नोटबुक की तर्ज पार करते हैं? प्रत्येक शब्द का एक अलग कोण है या उसके सभी पाठ बिंदु एक ही दिशा में नोटबुक लाइन से दूर हैं?
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका हस्तलेख चरण 5
    5
    रिक्ति देखें एक पत्र और दूसरे के बीच की दूरी लेखन की गुणवत्ता निर्धारित करने में मदद करती है। एक शब्द के बीच पर्याप्त स्थान होना चाहिए और दूसरा अक्षर "ओ" को समायोजित करने के लिए होना चाहिए, इससे अधिक या कम जगह का उपयोग करना संभव है, यह संकेत हो सकता है कि आपकी लिखावट खराब है। यह भी ध्यान दें कि अगर अक्षरों को एक साथ झुका नहीं जाता है दोनों भीड़ और दूरी वाले पत्र पढ़ना मुश्किल है।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका लिखावट चरण 6
    6
    आकार पर ध्यान दें यहां, आकार हां दस्तावेज़ है क्या आपके पत्र में नोटबुक की दो पंक्तियों के बीच कोई स्थान है? पत्र को कागज पर बहुत अधिक या बहुत कम स्थान नहीं लेना चाहिए - अन्यथा, आपको जो भी लिखा गया है वह पढ़ना कठिन होगा।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका लिखावट चरण 7
    7
    आपके द्वारा लिखित लाइनों की समग्र गुणवत्ता की समीक्षा करें क्या वे ऐसा दिखते हैं जैसे वे बहुत दबाव से बना रहे हैं या वे कमजोर और पढ़ना मुश्किल हैं? क्या आपकी लाइनें सीधे हैं या वे असमान स्क्रिबिल की तरह दिखती हैं?
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका लिखावट चरण 8
    8
    निर्धारित करें कि आपके दोष क्या हैं। पहले से ऊपर उल्लेखित सभी चीज़ों को ध्यान में रखते हुए, आपकी लिखावट में क्या सुधार की आवश्यकता है? आप अक्षर, रिक्ति, संरेखण, आकार, समग्र पंक्ति की गुणवत्ता और शब्दों के कोण के आकार को बदल सकते हैं। एक या अधिक पहलुओं को बदलना आपके पत्र को अधिक पठनीय बना देगा।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका लिखावट चरण 9
    9
    प्रेरित होने के लिए सुलेख की अन्य शैली देखें तो अब आप जानते हैं कि आपका पत्र बड़ा और दौर भी है। अब क्या करें? उन वेबसाइटों के लिए खोजें, जो पत्रों के लिए फ़ॉन्ट दिखाते हैं और उन अक्षरों के नमूनों को ढूंढें जो आपको अपील करते हैं प्रत्येक शैली की एक प्रति बनाएं जो आप सोच सकते हैं कि आप प्रतिलिपि बना सकते हैं। अपने मूल गीतों से बहुत अलग हैं नमूनों को देखने से डरो मत, क्योंकि आप अपने लेखन को पूरी तरह से क्रांतिकारी बदलाव के बजाय अपनाने के कुछ पहलुओं का चयन कर सकते हैं।



  • विधि 2
    अपनी सुलेख बदलने

    1
    हवा में लिखें ज्यादातर समय, गरीब हस्तलेखन वाले लोगों के पास सही हाथों, हथियारों और कंधे पर सही मांसपेशियों के समूह का समुचित प्रशिक्षण नहीं था। अपने हाथ से "ड्राइंग" पत्रों से बचें इसके बजाय, अपने पूरे हाथ को अपने कंधे तक ले जाकर लिखें इस आंदोलन का अभ्यास करने के लिए, अपनी अंगुली का उपयोग करके हवा में वाक्य लिखें। इससे आपको हाथ और कंधे की मांसपेशी समूहों का उपयोग करने के लिए मजबूर किया जाता है जो हस्तलेख को सुधारने में मदद करते हैं और इसे गन्दा या भीड़ भरे होने से रोकते हैं।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका हाथलेखन चरण 11
    2
    जिस तरीके से आप स्टाइलस को पकड़ते हैं उसे समायोजित करें यह अंगूठे और तर्जनी (अन्य अंगुलियों स्थिरता देने में मदद कर सकता है) के बीच आयोजित किया जाना चाहिए। पेन की टिप अंगूठे और तर्जनी या आपकी तर्जनी के फलाक्स के बीच की त्वचा के बीच आराम करनी चाहिए। बहुत ढीली या बहुत तंग पेन होल्डिंग के कारण खराब लिखावट हो सकती है। कलम या पेंसिल को पकड़ने के लिए सबसे अच्छा बिंदु लेखन की दो अंगुलियां है।
  • 3
    बुनियादी प्रारूपों का अभ्यास करें अस्पष्ट अक्षरों में मौजूद एक आम दोष अनियमितता और अक्षरों और रूपों के बीच असंगति है। सभी पत्र सीधे रेखाएं और मंडल या अर्ध-मंडल से बने होते हैं, इसलिए इन आकृतियों को चित्रित करने में थोड़े समय का निवेश करें। समानांतर, विकर्ण ऊर्ध्वाधर लाइनों से पूरी तरह से भरा हुआ कागज़ छोड़ दें। पत्र के साथ ऐसा ही करें जो सर्कल जब आप एक ही लाइन उसी तरह से ऊपर कर सकते हैं, क्योंकि आप पूरे पत्रों को अभ्यास करने के लिए तैयार हैं
  • 4
    प्रत्येक पत्र का निर्माण करने वाली लाइन बनाने के सही क्रम का अध्ययन करें ऐसा हो सकता है कि प्रत्येक व्यक्ति का लेखन का अपना तरीका होता है, लेकिन वर्णमाला के प्रत्येक अक्षर को लिखने का एक निश्चित तरीका है सही क्रम के बाद आपकी सुलेख को काफी सुधार हो सकता है। उदाहरण के लिए, नीचे पैर पर "a" अक्षर लिखना शुरू करने के बजाय, शीर्ष वक्र से शुरू करें प्रत्येक पत्र को सही क्रम में अभ्यास करें, जैसे कि आप बाल विहार में सीखते हैं। जॉय साइट के साथ सीखना (Google में एक साथ सब कुछ लिखें) अभ्यास करने के लिए कई गतिविधियों लाता है। अगर आपको बचपन पसंद नहीं है, तो याद रखें कि सार्वजनिक प्रतिस्पर्धा के लिए भी लोग महंगी सुलेख पाठ्यक्रमों के बाद चल रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका लिखावट चरण 14
    5
    विभिन्न उपकरणों के साथ लिखने की कोशिश करें यह उबाऊ लग सकता है, लेकिन यह सच है जब आदमी का कहना है कि वह अपनी कलम से पेंसिल की तुलना में बेहतर लिखता है। यह हर एक पर निर्भर करता है Ballpen, पेंसिल, आदि की कोशिश करो लिखने के बारे में सबसे अधिक पसंद वाले उपकरण को ढूंढना पहले से ही मदद करता है और गीत को सुधारने के लिए बहुत कुछ।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका लिखावट चरण 15
    6
    अपना वर्णमाला का अभ्यास करें हां, जैसे कि पहली श्रृंखला में वर्णमाला के प्रत्येक अक्षर के लिए अभ्यास लाइनें और अधिक पंक्तियां, दोनों लोअरकेस और अपरकेस। जो फ़ॉन्ट आपने पहले चुना है, साथ ही साथ अपनी सुलेख को विश्लेषण करने के लिए उस पर ध्यान केन्द्रित करें कि किस प्रकार परिवर्तन की आवश्यकता है। यदि ढलान एक समस्या है, तो अपने अक्षरों को लंबवत रखने का प्रयास करें यदि आप बोल के स्वरूप को बदलने की कोशिश कर रहे हैं, तो उस स्रोत पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको प्रेरित किया गया था।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका लिखावट चरण 16
    7
    Google पर "57 सुलेख प्रशिक्षण गतिविधियों" टाइप करने का प्रयास करें आप बच्चों के शिक्षिका कॉर्नर की साइट पर एक लिंक देखेंगे। वर्णमाला के सभी अक्षरों का अभ्यास करना आवश्यक है नीरस हालांकि, याद है कि अभ्यास पूर्णता की ओर जाता है।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका लिखावट चरण 17
    8
    हमेशा हाथ से लिखने का प्रयास करें कंप्यूटर पर उस निबंध को दर्ज करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें या अपने मित्र को ईमेल भेजें। इसके बजाय, हाथ से सब कुछ लिखने का प्रयास करें जब भी हो सके हाथ से चीजें लिखने का मौका लेना आपकी सुलेख को बेहतर बनाने का सबसे अच्छा तरीका है। यह बस टाइपिंग से अधिक समय लग सकता है, लेकिन आप आसानी से एक सुंदर पत्र बनाने के लिए आवश्यक मांसपेशियों को मजबूत कर रहे होंगे
  • युक्तियाँ

    • पत्र समान आकार होना चाहिए। यह आपकी सुलेख को और अधिक सुंदर और संगठित रूप से देखेंगे।
    • अपने अक्षरों को लाइन में रखने के लिए लाइनों के साथ पेपर या सुलेखन लाइनों का भी उपयोग करें
    • जल्दी मत करो! यदि आप सावधानी से और आकस्मिक रूप से लिखते हैं तो आपकी लिखावट हमेशा अधिक सुंदर दिखती है
    • अपने हस्तलेखन में सुधार करने के लिए एक दिन में कम से कम एक अनुच्छेद लिखने का प्रयास करें।
    • प्रेरणा के रूप में सेवा करने के लिए एक खूबसूरत सुलेख के साथ एक पृष्ठ या दो को पकड़ो
    • एक गुणवत्ता पेंसिल या पेन का उपयोग करें
    • एक प्रकार की पेंसिल या कलम का प्रयोग करें जो आपको पसंद है
    • कम केस और ऊपरी केस अक्षरों में "एक छोटा सा जब्ति xereta दस खुश स्टॉर्क दिखाई" जारी रखें। यह वाक्य अभ्यास करने के लिए एक अच्छा उदाहरण है, क्योंकि यह एक है Pangram, वह है, एक वाक्यांश जिसमें हमारे वर्णमाला के सभी अक्षर शामिल हैं (पुर्तगाली में) इसके अलावा, यह वाक्य लिखना परंपरागत तरीके से वर्णमाला लिखने से निश्चित रूप से अधिक मजेदार होगा।

    चेतावनी

    • किसी भी पत्ते को आप का अभ्यास करने के लिए उपयोग न करें, क्योंकि वे एक गलती के रूप में सेवा कर सकते हैं, उसी गलतियों को दोहराने के लिए नहीं।
    • काग़ज़ के खिलाफ पेन टिप को बहुत मुश्किल से दबाएं, अन्यथा आप प्रसिद्ध "लेखक की ऐंठन" के साथ समाप्त हो जाएंगे।
    • जागरूक रहें कचरे से बचने के लिए पेपर के दोनों तरफ का उपयोग करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com