IhsAdke.com

कैलीग्राफी में कैपिरीचर कैसे करें

लोगों ने सदियों से महत्वपूर्ण कार्यक्रमों के दस्तावेज के लिए विस्तृत सुलेख तकनीक का उपयोग किया है। आज, हालांकि हजारों आभासी स्रोतों को अच्छी तरह से डिजाइन किए गए गीत हैं, मैन्युअल कला लगभग विलुप्त है। फिर भी, यह जानने में बहुत मददगार है कि आप सब कुछ कैसे कर सकते हैं - जब आप ईवेंट निमंत्रण, कलाकृति और अधिक कुछ करना चाहते हैं

चरणों

विधि 1
बुनियादी सुलेख प्रशिक्षण

ड्रॉ फॅन्सी लेटर्स स्टेप 1 शीर्षक वाले चित्र
1
सुलेख का आधार जानें सबसे विस्तृत पत्रों को आकार देने के लिए, आपको चिकनी, सुसंगत डिजाइन बनाने के लिए कागज पर मोटी, पतली स्ट्रोक बनाना होगा। वे सामान्य अक्षर की तरह नहीं हैं इन बुनियादी नियमों का पालन करें:
  • एक स्थिर कोण पर पेन पकड़ो
  • कलम की नोक पर बहुत अधिक बल न डालें।
  • समानांतर रेखाएं और यहां तक ​​कि घटता बनाएं
  • ड्रॉ फॅन्सी लेटर्स स्टेप 2 नामक चित्र शीर्षक
    2
    कई अलग कलम खरीदें सुलेख पेन में विस्तृत, फ्लैट युक्तियाँ हैं - बॉलपॉइंट पेन से अलग। इस संरचना में कागज पर मोटी और पतली प्रभाव पैदा करने में मदद मिलती है, जो डिजाइन को और अधिक सुंदर बनाती है। सामान में विभिन्न चौड़ाई हो सकती है - आप जो भी चाहें देखें
  • ड्रॉ फॅन्सी लेटर्स स्टेप 3 शीर्षक वाले चित्र
    3
    एक स्थिर कोण पर पेन पकड़ो इसे 30 डिग्री और 60 डिग्री के बीच, बाईं ओर झुका हुआ टिप के साथ पकड़ो। यह कोण उस विशिष्ट डिज़ाइन पर निर्भर करेगा, जिसे आप करना चाहते हैं - इसके अतिरिक्त, आप पेन को कैसे पकड़ते हैं इसके आधार पर यह अधिक प्राकृतिक हो जाता है।
  • ड्रॉ फॅन्सी लेटर्स स्टेप 4 नामक चित्र
    4
    सुलेख के रूपों का पालन करें लाइनों और घटता बनाने के लिए कलम को कभी भी चालू न करें एक समान, अच्छी तरह से सुव्यवस्थित सुलेख के लिए रहस्य हमेशा एक ही दिशा में अनुलग्नक के अंत छोड़ना है। इसलिए, हाथ की स्थिति से अवगत रहें: प्रत्येक विशेषता एक विशिष्ट पथ के अनुसार होती है और अन्य अक्षरों को बनाने वालों के समान होती है।
  • ड्रॉ फॅन्सी लेटर्स चरण 5 नामक चित्र
    5
    पेन पर ज्यादा बल न दें सहायक स्टिक की दिशा के संबंध में सभी स्ट्रोक चिकनी - वापस, आगे और बग़ल में बनायें। मेज पर हाथ, कलाई, प्रकोष्ठ और कोहनी को छूने न दें, लेकिन आंदोलनों के प्रवाह को बढ़ाने के लिए अपने हाथ और हाथ का समर्थन करने की कोशिश करें।
    • यदि आप बहुत मुश्किल धक्का देते हैं, तो आप कलम की नोक को बर्बाद कर सकते हैं। इसके अलावा, यदि आप इसके खिलाफ अपने हाथ का भार फेंक देते हैं, तो पत्रों का प्रवाह नहीं होगा और आपका हाथ थका हुआ हो जाएगा।
    • यदि आप कलम को गलत तरीके से ले जाते हैं, तो आप कागज को छड़ी कर सकते हैं या रंग के साथ दाग सकते हैं। सुलेख के साथ बहुत सावधान रहें
  • ड्रॉ फॅन्सी लेटर्स चरण 6 के शीर्षक वाले चित्र
    6
    समांतर ऊर्ध्वाधर, क्षैतिज, और विकर्ण लाइनें बनाएं यह नियम किसी भी प्रकार की सुलेख के लिए सच है। उदाहरण के लिए: इटलाइज्ड अक्षरों के लिए, आपको आंदोलनों को सही दिशा में झुका जाना चाहिए - रोमन वर्णमाला के लिए, आपको ऊर्ध्वाधर स्ट्रोक बनाना चाहिए, ऊपर से नीचे तक।
  • ड्रॉ फैन्सी लेटर्स चरण 7 के शीर्षक वाले चित्र
    7
    विभिन्न कोणों पर ध्यान दें प्रत्येक तकनीक सटीक और विशिष्ट कोण बनाती है। आप इस भाग को प्रशिक्षित करने के लिए इसी तरह की रेखाएं खींच सकते हैं, लेकिन याद रखें कि कलम गलत कोण में है, तो वे अच्छा नहीं लगेगा। गौण की स्थिति कभी भी परिवर्तित न करें।
    • जब भी आप एक पत्र पूरा करते हैं, तब आपको कागज से पेन उठाना होगा और आप अगले एक में जाना चाहते हैं। कोण को समायोजित करने के लिए, हर अक्षर समाप्त होने से पहले उंगलियों को अनुलग्नक में स्थानांतरित न करें।
  • विधि 2
    गॉथिक सुलेख प्रशिक्षण

    पिक्चर शीर्षक ड्रा फॅन्सी लेटर्स स्टेप 8
    1
    गॉथिक सुलेख का उपयोग करें जब आप पाठ को अधिक औपचारिक रूप देना चाहते हैं इस शैली को कोणीय और मोटे आकृति और वर्दी वर्टिकल स्ट्रोक की विशेषता है। गॉथिक सुलेख, पुस्तक कवर, पोस्टर, रिकॉर्ड या मूवी खिताब के साथ-साथ डिप्लोमा या प्रमाण पत्र में गंभीरता को व्यक्त करने में आश्चर्य और भय की भावना पैदा करने के लिए महान है।
  • ड्रॉ फॅन्सी लेटर्स स्टेप 9 नामक चित्र शीर्षक
    2
    गॉथिक सुलेख के पत्रों के बीच समानता का अध्ययन करें यह शैली बहुत घना है और कोणीय आकार से भरा है। पत्रों के कई रूप हैं, लेकिन फिर भी एकरूपता के एक निश्चित अनुमान उत्पन्न करते हैं। यहां कुछ महत्वपूर्ण कौशल हैं:
    • कोण 30 डिग्री या 45 डिग्री में पेन
    • सीधे ऊर्ध्वाधर लाइनें बनाएं
    • अक्षरों को सजाने के लिए छोटी विकर्ण रेखाएं बनाएं
    • कम, नियंत्रित आंदोलनों बनाओ
    • गीतों में प्रवाह और लय की भावना पैदा करें
  • ड्रॉ फॅन्सी लेटर्स स्टेप 10 नामक चित्र
    3
    पेन को 30 डिग्री के कोण पर रखें हालांकि प्रत्येक अक्षर में कोण के एक छोटे से भिन्नता शामिल है, यह स्थिति सभी वर्णों को अधिक समान और अलग-अलग कर देगा।
  • ड्रॉ फैन्सी लेटर्स स्टेप 11 नामक चित्र
    4
    प्रत्येक अक्षर के लिए कई स्ट्रोक बनाएं प्रत्येक चरित्र के लिए आपको दो से चार डैश (न एक) करना है जितना प्रत्येक अक्षर भिन्न होता है, सभी के लिए सामान्य रूप कुछ सामान्य होते हैं।
  • ड्रॉ फैन्सी लेटर्स स्टेप 12 के शीर्षक वाले चित्र
    5
    एक अवरोही स्ट्रोक में सीधे रेखाएं बनाएं का पहला ट्रेस , मीटर, n, आर और टी वही है कलम को 30 डिग्री पर रखें और एक सीधी रेखा नीचे रखें, उसके ठीक बाद में 45 डिग्री तक जाएं। यह पूंछ छोटा और इंगित होनी चाहिए, साथ ही बाकी पत्र में हस्तक्षेप न करें।
  • ड्रॉ फॅन्सी लेटर्स स्टेप 13 के शीर्षक वाले चित्र
    6
    एक अवरोही ट्रेस में थोड़ी सी वक्र के साथ सीधी रेखा बनाएं का पहला ट्रेस , , एल, यू और y वही है सही सीधी रेखा को नीचे और पूंछ को 45 डिग्री से ऊपर रखें। इस वक्र को अधिक से अधिक गोल करना होगा
  • ड्रॉ फैन्सी लेटर्स स्टेप 14 के शीर्षक वाले चित्र
    7
    डेक के साथ परिपत्र आकृतियों को दक्षिणावर्त बनाएं करने के लिए , , , और, , पी, जी और क्ष, शीर्ष से शुरू करें और चक्कर के टुकड़े बनाने के लिए दाएं और नीचे एक डैश करें। जब आप आधे रास्ते तक पहुंचते हैं, तो पेन बढ़ाएं और एक स्ट्रोक शुरू करें, दाएं से बाएं ओर जा रहा है समाप्त करने के लिए ऊर्ध्वाधर रेखा पर वापस जाएं
  • पिक्चर शीर्षक ड्रा फॅन्सी लेटर्स स्टेप 15
    8
    कोणों पर ध्यान दें जबकि कुछ युक्तियां और रेखाें 30 डिग्री के छोटे कोण पर बनाई जाती हैं, जबकि अन्य जैसे कश्मीर, v, w और एक्स, 45 डिग्री पर बने होते हैं एक अवरोही स्ट्रोक के साथ शुरू करें और एंजुलेंसी को बदलने के बिना दाएं या बाएं चलाएं। जब आप अंत तक पहुंचते हैं, तो 30 डिग्री से ऊपर की ओर बढ़ें
  • ड्रॉ फैन्सी लेटर्स स्टेप 16 नामक चित्र शीर्षक
    9
    एक करें तीन स्ट्रोक में अलग है क्योंकि इसमें तीन विशिष्ट विशेषताओं की जरूरत है 45 डिग्री कोण पर पेन पकड़ो - एक पूंछ बनाओ जो दाएं और ऊपर जाती है - फिर एक पंक्ति को दाएं और नीचे जा रही है। एक और पूंछ के साथ डैश समाप्त करें जो सही और ऊपर जाता है पेपर से पेपर लिफ्ट करें और आकृति परिपत्र के निचले भाग को बायें से दाएं से ऊपर की तरफ बढ़ें। अंत में, पहले से सीधी रेखा से शुरू और दूसरे की शुरुआत में समाप्त होने पर, दाएं से बाएं डैश करें
  • ड्रॉ फैन्सी लेटर्स स्टेप 17 शीर्षक वाले चित्र
    10
    एक करें रों तीन स्ट्रोक में पत्र के बीच में एक अवरोही ट्रेस के साथ बाएं से दाएं चलें फिर, नीचे वक्र को उसी तरह बनाओ, लेकिन टिप के साथ समाप्त, मध्य के करीब। ऊपरी वक्र को भी बायीं ओर से पूरा करें, बीच की रेखा से शुरू करें और इसे ऊपर और नीचे झुकाएं।
  • ड्रॉ फैन्सी लेटर्स स्टेप 18 नामक चित्र
    11
    ड्रा आइए z क्षैतिज स्ट्रोक के साथ बाएं से दाएं वक्र बनाने के लिए, कोण को बदलने के बिना, शुरुआत में और अंत में डैश ऊपर की ओर लाना। मध्य रेखा से ऊपर से क्षैतिज रेखा के दाहिने अंत से शुरू करें, जिससे 45 डिग्री का पता लगा सकते हैं। एक और क्षैतिज रेखा बनाकर समाप्त करें: मध्य रेखा के नीचे के अंत से शुरू करें, दाएं और ऊपर की तरफ से, शुरू से खत्म करने के लिए दोनों समान वक्र होना चाहिए
  • ड्रॉ फॅन्सी लेटर्स स्टेप 1 9 शीर्षक वाले चित्र
    12
    रूपों पर ध्यान दें हालांकि जी और कुछ अलग लक्षण शामिल हैं, मुख्य नीचे की ओर आंदोलनों समान हैं। पेन को नीचे ले जाने से शुरू करो, बाईं ओर एक छोटी पूंछ बनाओ जब किया हो तो टिप ऊपर की तरफ न जाएं इसे कागज से हटा दें और एक नया स्ट्रोक शुरू करें, नीचे से नीचे तक जा रहा है, जब तक कि यह पहली स्ट्रोक की पूंछ को पूरा नहीं करता।
  • ड्रॉ फॅन्सी लेटर्स स्टेप 20 नामक चित्र शीर्षक
    13
    पूरे वर्णमाला बनाने के लिए इन प्रमुख स्ट्रोक का उपयोग करें। सुलेख के सभी पत्र समान बुनियादी संरचना का पालन करते हैं। काम को एकरूपता देने के लिए ऊपर दिए गए सुझावों के बाद प्रत्येक पत्र को प्रशिक्षित करें।
  • विधि 3
    शिर्षक हस्तलेखन प्रशिक्षण




    ड्रॉ फॅन्सी लेटर्स स्टेप 21
    1
    कर्दी हस्तलेखन के विवरण का अध्ययन करें। यह शैली सामान्य कर्सर अक्षरों के समान है। अधिकांश अक्षरों को एक स्ट्रोक से बनाया जाता है, क्योंकि उनका मुख्य बिंदु दक्षता है ये गुण अवरोही हो सकते हैं, आरोही या कर्णाकार
  • ड्रॉ फैन्सी लेटर्स स्टेप 22 नामक चित्र
    2
    एक बुनियादी अपस्टोक करें एक पंक्तिबद्ध शीट का प्रयोग करें और एक पंक्ति से शुरू करें इस रेखा के संबंध में एक वक्र नीचे और दाईं ओर बनाओ जब आप इसे छूते हैं, तो ऊपर की ओर ट्रेस करें, बाएं से दाएं पर जाएं
  • ड्रॉ फॅन्सी लेटर्स स्टेप 23 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    अवरोही स्ट्रोक बनाने के लिए जानें पत्र , , , मैं, j, कश्मीर, एल, मीटर, n, पी, आर, रों, टी, यू, v, एक्स, y और z वे इसी तरह शुरू करते हैं। पत्र पर निर्भर करते हुए, स्ट्रोक शीट की शीर्ष पंक्ति तक पहुंच जाएगा, जबकि अन्य केवल मध्य रेखा तक पहुंचेंगे। नीचे की रेखा तक पहुंचता है इसके अलावा, आंदोलनों हमेशा सही से बायीं ओर होते हैं
  • ड्रॉ फॅन्सी लेटर्स स्टेफ 24 के शीर्षक वाले चित्र
    4
    पत्र के साथ वक्र ट्रेन करें . शीर्ष पंक्ति के नीचे कल की टिप रखो इसे दाईं ओर व्यवस्थित करें और डैश के बाद, प्रारंभिक स्थिति पर लौटें। ठीक से एक वक्र के साथ समाप्त करें
  • ड्रॉ फॅन्सी लेटर्स स्टेप 25 शीर्षक वाले चित्र
    5
    ड्रा ड्राफ्ट यू. नीचे की रेखा पर पेन की नोक से शुरू करें मध्य रेखा के ऊपर एक आरोही डैश बनाएं, और फिर एक अवरोही डैश जो नीचे की रेखा को छू लेती है और ऊपर की ओर घटता है। एक छोटी मोड़ के साथ, एक और डैश के साथ समाप्त करें।
    • पत्र मैं, j, मीटर, n, आर, v, w और y वही गुण
  • ड्रॉ फैन्सी लेटर्स स्टेप 26 के शीर्षक वाले चित्र
    6
    ड्रा ड्राफ्ट . नीचे पंक्ति पर पेन की नोक से शुरु करें और डेश अप करें। फिर, बाईं ओर पेन को ढंकें और एक और स्ट्रोक खींचें, नीचे, आधार पर पहली पंक्ति को पार कर। मध्य रेखा की तरफ बढ़ोतरी करें और दूसरे को नीचे की तरफ, एक वक्र के साथ समाप्त करें।
    • पत्र , , कश्मीर और एल एक ही आंदोलन शामिल
  • ड्रॉ फैन्सी लेटर्स स्टेप 27 नामक चित्र
    7
    अन्य अक्षरों को खींचें संपूर्ण वर्णमाला कैसे करें यह जानने के लिए एक नज़र-अप तालिका का उपयोग करें। कोणों को लगातार जारी रखने के लिए याद रखें और एक ही निरंतर रेखा के साथ अक्षरों को समाप्त करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें।
  • विधि 4
    आदर्श भूमिका चुनना

    पिक्चर शीर्षक ड्रा फॅन्सी लेटर्स स्टेप 28
    1
    Gummed कागज का उपयोग करें "गोंद" प्रक्रिया के माध्यम से जाने के बाद, कागज की चादरें कम रंग को अवशोषित करती हैं और इस तरह से सामग्री कम धब्बा उत्पन्न करती है। यह सुलेख के लिए सबसे सामान्य प्रकार है, क्योंकि यह स्वच्छ, अच्छी तरह से परिभाषित वर्ण और आकार बनाता है।
  • ड्रॉ फॅन्सी लेटर्स स्टेप 2 9 शीर्षक वाले चित्र
    2
    एसिड-मुक्त, पीएच-तटस्थ पेपर चुनें। समय के साथ, सामान्य सल्फाइट पेपर पीले और खराब हो जाते हैं। इसलिए, यदि आप शिलालेख के जीवन को विस्तारित करना चाहते हैं तो समस्या से बचने के लिए जो कुछ किया गया है उसे चुनें।
  • ड्रॉ फॅन्सी लेटर्स स्टेप 30 नामक चित्र शीर्षक
    3
    क्षारीय पेपर का उपयोग करें इस प्रकार के काग़ज़ आमतौर पर कपास या सनी के बने होते हैं और इसमें एक तटस्थ पीएच (यानी, यह पीले रंग का नहीं होता) है। उनमें से कुछ में एसिड भी नहीं होते हैं और सुलेखन के लिए आदर्श हैं।
  • विधि 5
    हाथ से लिखावट प्रशिक्षण

    ड्रॉ फैन्सी लेटर्स स्टेप 31 नामक चित्र
    1
    पेंसिल के साथ प्रशिक्षण से शुरू करें और स्वयं को मजबूर न करें यदि आप पेंसिल आकर्षित करते हैं, तो आप अपनी गलतियों को ठीक कर पाएंगे और अक्षरों में कुछ समायोजन कर सकेंगे। इसके अतिरिक्त, आप प्रारंभ लाइनों को भी मिटाने में सक्षम होंगे।
  • ड्रॉ फैन्सी लेटर्स स्टेप 32 शीर्षक वाले चित्र
    2
    सीधी रेखा बनाने के लिए एक शासक का उपयोग करें पेपर के ऊपर से नीचे तक समानांतर लाइन बनाएं।
    • कागज (या वह सामग्री जो आप उपयोग कर रहे हैं) को तालिका में संलग्न करने का प्रयास करें ताकि इसे सीधे खड़े हो जाएं और ड्राइंग को सरल बनाएं।
  • ड्रॉ फैन्सी लेटर्स स्टेप 33 नामक चित्र
    3
    एक स्रोत खोजें, जिसे आप अपने कंप्यूटर पर प्रशिक्षित करना चाहते हैं आप पहले से ही मशीन में सहेजी गई शैलियों से प्रेरित हो सकते हैं या यदि आप चाहें तो इंटरनेट पर कुछ नया ढूंढने की कोशिश करें। उस खोज के बाद, फ़ाइल पेज खोलें, ताकि आप ट्रेन कर सकें।
  • ड्रॉ फैन्सी लेटर्स स्टेप 34 नामक चित्र
    4
    पत्रों को आकर्षित करना शुरू करें इसे आसान लेते हैं और संभव के रूप में सटीक होने का प्रयास करें। जब भी आवश्यक हो, शासक का उपयोग करें
  • ड्रॉ फैन्सी लेटर्स स्टेप 35 नामक चित्र शीर्षक
    5
    एक विशेष कलम के साथ पेंसिल के पत्र को समोच्च करें डिजाइन को बेहतर बनाने के लिए एक पतली टिप लगाव या नरम सामग्री का उपयोग करें। स्टेशनरी या इंटरनेट पर कुछ प्रकार खरीदें
  • पिक्चर शीर्षक ड्रा फॅन्सी लेटर्स स्टेप 36
    6
    पेंसिल लाइनों को मिटा दें रबर को क्षेत्र के चारों ओर सावधानी से दबाएं ताकि आप जो पहले से कर चुके हैं उसे मिटा न दें। यदि संभव हो तो, आगे बढ़ने से पहले पूरी तरह से पेंट सूखने की अनुमति दें।
  • विधि 6
    इटैलिक पत्र टेम्पलेट का उपयोग करना

    ड्रॉ फॅन्सी लेटर्स स्टेप 37 के शीर्षक वाले चित्र
    1
    इटैलिक अक्षर के लिए एक टेम्पलेट खरीदें ये टेम्पलेट बहुत अच्छी तरह से बना और परिभाषित पत्र बनाने में मदद करते हैं इसके अलावा, आप इटैलिक में विभिन्न फ़ॉन्ट्स से चुन सकते हैं।
  • ड्रॉ फैन्सी लेटर्स स्टेप 38 नामक चित्र
    2
    टेम्पलेट के साथ पत्र कंटूर करें यह पहला कदम है इस तरह, आप जो भी गलत या बुरी तरह से स्थानांतरित कर सकते हैं ठीक करने में सक्षम होंगे। जब आप एक कानूनी परिणाम तक पहुंचते हैं, तो उन्हें एक गुणवत्ता वाले पेन (अधिमानतः सुलेख) के साथ रूपरेखा दें, जिसमें पतली बिंदु है और नरम सामग्री से बना है।
  • ड्रॉ फॅन्सी लेटर्स स्टेप 39 नामक चित्र शीर्षक
    3
    पत्र खींचें एक बार जब आप सब कुछ मिल जाए, तो काम को सजाने के लिए एक रचनात्मक तरीके से सोचें। आप डॉट्स लाइनों के करीब कर सकते हैं, उनके से सेरेवियरर स्ट्रोक निकाल सकते हैं या सब कुछ रंग भी कर सकते हैं। चुनें कि आपको क्या दिलचस्प लगता है
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (27)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com