IhsAdke.com

अक्षांश और देशांतर कैसे लिखें

अक्षांश और देशांतर, यह निर्धारित करते हैं कि विशिष्ट स्थान कहाँ हैं इन विवरणों को लिखने के लिए, आपको अपने स्वरूप को समझना होगा और सही प्रतीकों का इस्तेमाल करना होगा। किसी मानचित्र पर कुछ विवरण देखकर शुरू करें और एक पंक्ति में प्रत्येक जानकारी लिखें यदि आप कुछ और विशिष्ट चाहते हैं, जैसे पूर्ण निर्देशांक, तो आपको डिग्री, मिनट, सेकंड, और दशमलव मानों का उपयोग करना होगा।

चरणों

विधि 1
बुनियादी अक्षांश और देशांतर को लिखना

चित्र अक्षरों और अक्षांश चरण 1 लिखें
1
रेखांश लाइनों की पहचान करें रेखांकित लाइनें ऊर्ध्वाधर हैं, डंडे उत्तर से दक्षिण को दक्षिण में कटौती करती हैं और प्राथमिक मेरिडियन द्वारा खुद में कटौती की जाती हैं, जो शून्य डिग्री का निशान है। देशांतर को लिखने के लिए डिग्री का प्रतीक "°" का उपयोग करें
  • देशांतर की रेखाएं पूर्व से पश्चिम तक जाती हैं पूर्व में, प्रत्येक एक डिग्री से बढ़ता है आप "एल" या "ई" अक्षरों का उपयोग कर सकते हैं पूर्व) प्राथमिक मेरिडियन के पूर्व में लाइनों को इंगित करने के लिए उदाहरण के लिए, एक रेखा 30 डिग्री ई या 30 डिग्री एल हो सकती है
  • देशांतर रेखाएं भी पश्चिम में एक डिग्री से भी बढ़ जाती हैं "ओ" या "डब्ल्यू" पत्रों का उपयोग करें पश्चिम) उन्हें प्रतिनिधित्व करने के लिए। उदाहरण के लिए, एक रेखा 15 डिग्री डब्ल्यू या 15 डिग्री डब्ल्यू हो सकती है।
  • चित्र अक्षरों और अक्षांश चरण 2 लिखें
    2
    अक्षांश लाइनों की पहचान करें ये रेखा क्षैतिज हैं और विश्व को भी कटौती करते हैं। वे पूर्व से लेकर पश्चिम तक फैलते हैं और भूमध्य रेखा पर शुरू होते हैं, जो शून्य डिग्री के बराबर अक्षांश है। देशांतर की तरह, आप डिग्री को इंगित करने के लिए "°" प्रतीक का उपयोग कर सकते हैं
    • जब भूमध्य रेखा के उत्तर में आगे बढ़ते हैं, अक्षांश रेखाएं एक डिग्री तक बढ़ जाती हैं जब तक कि वे 90 डिग्री तक पहुंचते हैं, जहां उत्तर ध्रुव निहित है। इन लाइनों को उत्तर से "एन" अक्षर से चिह्नित किया गया है। उदाहरण के लिए, अक्षांश रेखा 15 डिग्री एन हो सकती है
    • भूमध्य रेखा के दक्षिण में आगे बढ़ने से, अक्षांश लाइनों भी जब तक वे 90 डिग्री है, जहां दक्षिण ध्रुव है पर पहुंच गया एक हद तक वृद्धि हुई है। उन्हें चिह्नित करने के लिए "S" अक्षर का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, अक्षांश रेखा 30 डिग्री सेल्सियस पर हो सकती है
  • चित्र अक्षरों और अक्षांश चरण 3 लिखें
    3
    अक्षांश और देशांतर निर्देशांक लिखें मानचित्र पर एक बिंदु चुनें और पता करें कि अक्षांश और देशांतर लाइनें कहाँ से कनेक्ट होंगी। उदाहरण के लिए, एक बिंदु है जो अक्षांश 15 ° N और देशांतर 30 डिग्री L पर स्थित है। जब आप दो सूचनाएं लिख रहे हों, पहले अक्षांश को ध्यान दें, एक अल्पविराम के बाद, और फिर देशांतर।
    • उदाहरण के लिए, ऊपर अक्षांश और रेखांश लाइन "15 डिग्री नं, 30 डिग्री L" होगी।
  • विधि 2
    डिग्री, मिनट और सेकंड का उपयोग करना

    चित्र अक्षरों और अक्षांश चरण चार लिखें
    1
    अक्षांश और देशांतर लाइनों की पहचान करें यदि आपको स्थान और अक्षांश की तुलना में अधिक सटीक डेटा वाला स्थान निर्धारित करने की आवश्यकता है, तो आप उन्हें मिनटों और सेकंड में विभाजित कर सकते हैं। फिर भी, आपको अधिक सामान्य लाइनों को समझना होगा मानचित्र पर स्थान कहां है, पता करें।
    • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि यह बिंदु अक्षांश 15 डिग्री एन की रेखा और निचले रेखा 30 डिग्री एल की रेखा में है।
  • चित्र अक्षरों और अक्षांश चरण 5 लिखें
    2
    निर्धारित करें कि अक्षांश और देशांतर के प्रत्येक पंक्ति के बीच कितने मिनट हैं इन पंक्तियों के बीच का स्थान एक डिग्री में विभाजित है, जो बदले में, मिनटों में विभाजित है। कल्पना कीजिए कि 60 मिनट अक्षांश और देशांतर के प्रत्येक पंक्ति को अलग करते हैं। फिर अपने आभासी जगह पर प्रत्येक पंक्ति के बीच मिनटों की सटीक संख्या को प्रशिक्षित करने के लिए आभासी मानचित्र का उपयोग करें। अंत में, इस विवरण को इंगित करने के लिए एक एपॉस्ट्रॉफी का उपयोग करें।
    • उदाहरण के लिए: यदि अक्षांश पंक्तियों के बीच 23 मिनट हैं, तो उन्हें "23" के रूप में लिखें
  • चित्र अक्षरों और अक्षांश चरण 6 लिखिए
    3
    पहचानें कि प्रत्येक मिनट के बीच कितने सेकंड हैं प्रत्येक मिनट, बदले में, 60-सेकंड अंतराल में विभाजित किया जाता है। आप मिनटों के बीच सेकेंड की सटीक संख्या की पहचान करने के लिए आभासी मानचित्र का उपयोग भी कर सकते हैं और उनका प्रतिनिधित्व करने के लिए उद्धरण का उपयोग कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए: यदि रेखांश रेखा में मिनटों के बीच 15 सेकंड हैं, तो उन्हें "15" के साथ दर्शाएं
  • चित्र अक्षरों और अक्षांश चरण 7 लिखें
    4
    डिग्री, मिनट और फिर सेकंड लिखें। एक बार जब आप विशिष्ट निर्देशांक अक्षांश और देशांतर रेखाओं के लिए (सेकंड और मिनट में) निर्धारित करते हैं, सही क्रम में सब कुछ लिखें। इस प्रकार: अक्षांश (डिग्री में) की लाइन, दूसरे और minutes- तो दिशा (उत्तर या दक्षिण) - फिर वह लिखें एक अल्पविराम देशांतर की लाइन (डिग्री में) का पालन किया, मिनट और सेकंड-अंत में, दिशा जोड़ने देशांतर (पूर्व या पश्चिम) का
    • उदाहरण के लिए, 15 डिग्री एन, 24 मिनट और 15 सेकंड में एक अक्षांश रेखा की कल्पना करें, और 30 डिग्री एल, 10 मिनट और 3 सेकंड में एक रेखांश रेखा।
    • अक्षांश और देशांतर की यह रेखा इस प्रकार होगी: "15 ° 24`15" एन, 30 डिग्री 10`3 "ई"
  • विधि 3
    दशमलव डिग्री और मिनट का उपयोग करना




    चित्र अक्षरों और अक्षांश चरण 8 लिखिए
    1
    अक्षांश और देशांतर के बिंदु को पहचानें आप इन विवरणों की पहचान करने के लिए मिनट के बाद भी दशमलव अंक जोड़ सकते हैं। हालांकि, आपको स्थान निर्दिष्ट करने के लिए व्यापक अक्षांश और रेखांकित लाइनों की पहचान करके शुरू करना होगा।
    • उदाहरण के लिए: कल्पना करें कि बिंदु 15 डिग्री सेल्सियस, 30 डिग्री डब्ल्यू से आता है।
  • चित्र अक्षरों और अक्षांश चरण 9 लिखें
    2
    पता लगाएं कि दशमलव के साथ कितने मिनट हैं कुछ नक्शे सेकंड के बजाय दशमलव अंक के बाद मिनट का पता लगाते हैं। अक्षांश और देशांतर के प्रत्येक पंक्ति के लिए इस मान को खोजने के लिए आभासी मानचित्र का उपयोग करें उदाहरण के लिए: आप 23.0256 मिनट में एक अक्षांश रेखा पा सकते हैं।
  • चित्र अक्षरों और अक्षांश चरण 10 लिखें
    3
    निर्धारित करें कि संख्या नकारात्मक या सकारात्मक हैं जब हम डिग्री और दशमलव मिनट की इस प्रणाली का उपयोग उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम के साथ दिशाओं का प्रतिनिधित्व नहीं करते - और हाँ, सकारात्मक और नकारात्मक संख्या मानचित्र पर बिंदुओं की सही स्थान निर्धारित करने के लिए।
    • याद रखें कि अक्षांश रेखाएं भूमध्य रेखा के उत्तर और दक्षिणी हैं। जब आप अक्षांश और देशांतर को इंगित करने के लिए दशमलव संख्याओं का उपयोग करते हैं, तो सकारात्मक मूल्य उत्तर में होते हैं, जबकि नकारात्मक वाले दक्षिण में होते हैं उदाहरण के लिए: संख्या 23,456 उत्तर में है, जबकि -23,456 दक्षिण में है।
    • देशांतर लाइनें प्राथमिक मेरिडियन के पूर्व या पश्चिम हैं सकारात्मक मूल्य पूर्व में हैं और नकारात्मक मूल्य पश्चिम में हैं उदाहरण के लिए: संख्या 10,234 मेरिडियन के पूर्व में है, जबकि -10,234 पश्चिम में है
  • चित्र अक्षरों और अक्षांश चरण 11 लिखिए
    4
    अक्षांश और देशांतर लिखें किसी बिंदु के पूरे स्थान को लिखने के लिए, अक्षांश रेखा से शुरू करें फिर मिनट और दशमलव अंश लिखिए एक अल्पविराम जोड़ें, और फिर देशांतर, मिनट और दशमलव मानों को ध्यान दें। डिग्री का उपयोग किए बिना, निर्देशांक की दिशा को इंगित करने के लिए सकारात्मक और नकारात्मक मानों का उपयोग करना याद रखें।
    • उदाहरण के लिए: कल्पना करें कि रेखा 15 डिग्री सेल्सियस, 30 डिग्री डब्ल्यू पर है। मिनटों और दशकों की संख्या की पहचान करें और निर्देशांक देखें।
    • आप उपरोक्त उदाहरण "15 10,234, 30 -23,456" के रूप में लिख सकते हैं।
  • विधि 4
    दशमलव डिग्री का उपयोग करना

    चित्र अक्षरों और अक्षांश चरण 12 लिखिए
    1
    अक्षांश और देशांतर को निर्धारित करें अक्षांश और देशांतर की डिग्री अक्सर कुछ बिंदुओं के स्थान का निर्धारण करने के लिए, मिनटों और सेकंड के बजाय, दशमलव के रूप में विभाजित होते हैं। सबसे पहले, अक्षांश और देशांतर की डिग्री का सही मात्रा निर्दिष्ट करें।
    • उदाहरण के लिए: कल्पना करें कि बिंदु 15 डिग्री सेल्सियस, 30 डिग्री डब्ल्यू से आता है।
  • चित्र अक्षरों और अक्षांश चरण 13 लिखिए
    2
    दशमलव डिग्री निर्धारित करें इन दशमलव डिग्री का उपयोग करके अक्षांश और देशांतर लाइनों को अलग करने के लिए एक आभासी मानचित्र का उपयोग करें। आम तौर पर, वे पांच संख्या से मिलकर होते हैं।
    • उदाहरण के लिए: एक अंक 15.23456 उत्तर और 30.678 9 0 पश्चिम हो सकता है।
  • चित्र अक्षरों और अक्षांश चरण 14 लिखें
    3
    पहचानें कि ये संख्याएं सकारात्मक या नकारात्मक हैं उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम के शब्दों का उपयोग करने के बजाय आप निर्देशांक की दिशा को इंगित करने के लिए सकारात्मक या नकारात्मक मानों का उपयोग कर सकते हैं। अक्षांश के लिए, भूमध्य रेखा के उत्तर में रेखाएं सकारात्मक होती हैं जबकि दक्षिण की ओर ऋणात्मक हैं देशांतर के लिए, प्राथमिक मेरिडियन के पूर्व में स्थितियां सकारात्मक होती हैं और पश्चिम में ऋणात्मक होते हैं।
    • उदाहरण के लिए: अक्षांश रेखा 15.23456 भूमध्य रेखा के उत्तर होगा, जबकि -15.23456 दक्षिण की ओर होगा।
    • 30.678 9 के रूप में लिखी गई रेखांश लाइन मेरिडियन के पूर्व होगा, जबकि -30.678 9 0 पश्चिम में होगी
  • चित्र अक्षरों और अक्षांश चरण 15 लिखिए
    4
    दशमलव अंक सहित अक्षांश और देशांतर को नोट करें यह प्रणाली बहुत सरल है: आपको दशमलव अंकों सहित अक्षांश रेखा पर ध्यान देने की जरूरत है, इसके बाद समान मूल्यों के साथ देशांतर। दिशा संकेत करने के लिए सकारात्मक या नकारात्मक संख्या का उपयोग करें।
    • उदाहरण के लिए, कल्पना करें कि रेखा 15 डिग्री सेल्सियस, 30 डिग्री डब्ल्यू से गिरती है। दशमलव ग्रेड प्रणाली का उपयोग करना, "15.23456, -30.67890" के रूप में सब कुछ नीचे लिखें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com