IhsAdke.com

कम्पास कैसे उपयोग करें

कम्पास जंगल में जीवित रहने के लिए एक आवश्यक उपकरण है जिस क्षेत्र में आप हैं, एक अच्छा स्थलाकृतिक मानचित्र के साथ-साथ, कम्पास का उपयोग करना सीखना एक गारंटी है कि आप कभी भी खो नहीं पाएंगे आप कम्पास के मूल घटकों की पहचान करना सीख सकते हैं, अपने पाठ्यक्रम का सटीक पठन कर सकते हैं, और कुछ सरल चरणों के साथ आवश्यक नेविगेशन कौशल विकसित कर सकते हैं। बस आरंभ करने के लिए नीचे चरण 1 देखें।

चरणों

विधि 1
मूल बातें सीखना

एक कम्पास का चरण 1 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
1
कम्पास के बुनियादी लेआउट को समझें। जबकि कम्पास डिजाइन भिन्न होते हैं, सभी कंपास में चुंबकीय सुई शामिल होते हैं जो पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र को लक्षित करती है। बुनियादी कंपास में निम्नलिखित घटक होते हैं जिन्हें आप जितनी जल्दी हो सके अपने आप से परिचित करना चाहिए:
  • baseplate प्लास्टिक का आधार है जिस पर कम्पास को डाला जाता है।
  • "दिशा तीर" एक बेस प्लेट पर तीर है, जो कम्पास से बाहर की ओर इशारा करता है।
  • कैप्सूल एक पारदर्शी प्लास्टिक सर्कल है जो चुंबकीय कम्पास की सुई रखता है।
  • डिग्री का अंकन कम्पास के चारों ओर की डिस्क है जो सभी 360 डिग्री मंडल प्रदर्शित करता है।
  • चुंबकीय सुई यह सुई है जो कम्पास के अंदर चलता है
  • उन्मुखीकरण तीर कम्पास कैप्सूल के अंदर गैर चुंबकीय तीर है
  • दिशा-निर्देश वे कंसोल कैप्सूल के भीतर उन्मुखीकरण तीर के समानांतर हैं।
  • कम्पास स्टेप 2 का उपयोग शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    कम्पास को सही ढंग से पकड़ो कम्पास को अपने हाथ की हथेली पर रखें, हथेली का सामना कर अपने छाती का सामना करना यह कम्पास के लिए उचित आसन है यदि आप किसी नक्शे को ब्राउज़ कर रहे हैं, तो इसे एक सपाट सतह पर रखें और नक्शे पर कम्पास को और अधिक सटीक पढ़ने के लिए रखें।
  • 3
    पता लगाएं कि आप कहां से सामना कर रहे हैं एक त्वरित मूल अभिविन्यास अभ्यास यह है कि आप किस दिशा में सामना कर रहे हैं या निम्नलिखित में हैं चुंबकीय सुई को देखो इसे एक तरफ या दूसरे तक रॉक करना चाहिए, जब तक कि आप उत्तर न सामना करें
    • चालू करें डिग्री का अंकन जब तक ओरिएंटेशन लाइन चुंबकीय तीर से संरेखित न हो जाए, दोनों ओर उत्तर की तरफ इशारा करते हुए। फिर दिशा का पता लगाएं ताकि आप तीर की दिशा को देख सकें। यदि तीर की दिशा एन और ई के बीच है, उदाहरण के लिए, आप पूर्वोत्तर में देख रहे हैं।
    • पता लगाएं कि तीर की दिशा डिग्री कहाँ से मिलता है. अधिक सटीक पढ़ने के लिए, कम्पास मार्करों पर बारीकी से देखें यदि वे 23 को पार करते हैं, तो आप 23 डिग्री उत्तरपूर्व हैं
  • एक कम्पास का चरण 4 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    4
    "सत्य" उत्तर और "चुंबकीय" उत्तर के बीच के अंतर को समझें यद्यपि यह दो प्रकार के "उत्तर" के लिए भ्रामक लगता है, यह एक बुनियादी भेद है कि आप जल्दी से सीख सकते हैं, और यह कम्पास को सही ढंग से उपयोग करने के लिए सीखने का एक अनिवार्य हिस्सा है।
    • उत्तरी रियल या नॉर्थ मैप उस बिंदु को संदर्भित करता है जिस पर उत्तर ध्रुव के नक्शे पर सभी अनुदैर्ध्य रेखाएं मिलती हैं। सभी नक्शे उसी तरह तैयार किए जाते हैं, साथ ही शीर्ष पर रीयल नॉर्थ के साथ। दुर्भाग्य से, चुंबकीय क्षेत्र में छोटे रूपांतरों की वजह से, कम्पास सही उत्तर को इंगित नहीं करता - यह हमेशा चुंबकीय उत्तर को इंगित करता है
    • उत्तर चुंबकीय चुंबकीय क्षेत्र की ढलान को संदर्भित करता है, पृथ्वी की धुरी के लगभग 11 डिग्री झुकाव होता है इस प्रकार, कुछ स्थानों पर सही उत्तर और चुंबकीय उत्तर में 20 डिग्री तक का अंतर होता है आप पृथ्वी की सतह पर हैं, इस पर निर्भर करते हुए आपको सटीक पढ़ने के लिए चुंबकीय बदलाव पर विचार करना होगा।
    • हालांकि अंतर असंभव लगता है, केवल एक मील की दूरी एकमात्र है जिसका मतलब है कि इसके मार्ग से 100 मीटर दूर नहीं होता है। इस बारे में सोचें कि दस या बीस मील के बाद आप कहाँ होंगे गिरावट के लिए क्षतिपूर्ति करना महत्वपूर्ण है
  • 5
    गिरावट को ठीक करने के लिए जानें गिरावट में उस राशि को संदर्भित किया जाता है जिसके द्वारा मानचित्र के उत्तर और कम्पास के उत्तर में किसी बिंदु पर पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र को देखते हुए भिन्न होता है। कम्पास का प्रयोग बहुत आसान बनाने के लिए, आप या तो किसी नक्शे या कम्पास का पालन करते हैं, और क्या वह क्षेत्र जहां आप पूर्व में गिर रहे हैं, इस आधार पर, आप डिग्री के मार्ग में गिरावट के मूल्य को जोड़कर या घटाकर गिरावट को सही कर सकते हैं या पश्चिम
    • अमेरिका में, शून्य गिरावट रेखा अल्बामा, इलिनोइस और विस्कॉन्सिन के माध्यम से एक मामूली विकर्ण के साथ गुजरती है। इस रेखा के पूर्व, डिक्लेन्सेशन पॉइंट पश्चिम की ओर है। इसका मतलब है कि चुंबकीय उत्तर असली उत्तर के कई डिग्री पश्चिम है। इस रेखा के पश्चिम में, विपरीत होता है उस क्षेत्र की गिरावट का पता लगाएं जिसमें आप इसके लिए क्षतिपूर्ति करेंगे।
    • मान लें कि आप पश्चिम की ओर एक क्षेत्र में अपने कम्पास का पालन करें आपको नक्शे पर सही दिशा निर्देशित करने के लिए आवश्यक डिग्री घटाना चाहिए। पूर्व झुकाव के साथ एक क्षेत्र में, आपको जोड़ना चाहिए।
  • विधि 2
    कम्पास का उपयोग करना

    1
    पता लगाएं कि आप किस दिशा में जा रहे हैं जब आप जंगल या खेतों के माध्यम से चल रहे हैं, तो समय-समय पर आपके दिशानिर्देशों को देखने के लिए अच्छा है कि क्या आप उस दिशा में जा रहे हैं जो आप चाहते हैं। ऐसा करने के लिए, क्वॉइस को स्थानांतरित करें जब तक आप उस दिशा में तीर न रखें जो आप यात्रा कर रहे हैं और यात्रा जारी रखना चाहते हैं। जब तक आप उत्तर नहीं जा रहे हैं, चुंबकीय सुई एक तरफ स्पिन लेंगे।
    • चुंबकीय सुई के उत्तर तक ओरिएंटेशन तीर लाइन तक अंक चिन्हित करना घुमाएं। जब ऐसा होता है, तो आपको पता चल जाएगा कि दिशा तीर कहां दिखा रहा है।
    • झुकाव के आधार पर, बाएं या दाएं को चिह्नित करने से स्थानीय चुंबकीय विविधता को व्यवस्थित करें। देखें कि तीर की दिशा डिग्री चिन्ह के साथ संरेखित करती है।
  • 2
    उस दिशा में चलते रहें ऐसा करने के लिए, कम्पास को उचित स्थिति में रखें, जब तक चुंबकीय सुई के उत्तरी छोर एक बार फिर अभिविन्यास सुई के साथ संरेखित न करें और तीर की दिशा का पालन न करें तब तक उसके शरीर को चालू करें। कम्पास को आवश्यक रूप से कई बार परामर्श करें, लेकिन गलती से वर्तमान स्थिति के डिग्री चिह्न को बदलने से बचें।
  • एक कम्पास का चरण 8 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक



    3
    दूर के अंक पर फोकस करें ठीक तीर की दिशा का पालन करने के लिए, तीर को देखो और एक दूर के ऑब्जेक्ट, जैसे एक पेड़, एक पोल या अन्य संदर्भ पर ध्यान दें, और इसे एक गाइड के रूप में प्रयोग करें। किसी पर्वत की तरह दूर की बात पर ध्यान न दें, क्योंकि बड़े ऑब्जेक्ट नेविगेशन के लिए पर्याप्त सटीक नहीं हैं। जब आप अपने संदर्भ में पहुंचते हैं, तो दूसरे को खोजने के लिए कम्पास का उपयोग करें।
    • यदि आपकी दृश्यता सीमित है और आप सभी दूर की वस्तुओं को नहीं देख सकते हैं, तो समूह में किसी अन्य व्यक्ति का उपयोग करें (यदि कोई हो)। अभी भी बैठो, फिर उसे तीर की दिशा में आप से दूर खींचें। वह चाल के रूप में उसकी दिशा निर्देशित करें। जब यह दृश्यता सीमा तक पहुंचता है, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक आप इसे तक नहीं पहुंच पाते। यदि आवश्यक हो तो दोहराएं
  • 4
    नक्शे के लिए मार्ग की दिशा स्थानांतरित करें। नक्शे को एक क्षैतिज सतह पर रखें, और फिर नक्शे पर कम्पास रखें, ताकि तीर नक्शे के वास्तविक उत्तर को इंगित कर सके। यदि आप मैप पर अपनी वर्तमान स्थिति जानते हैं, तो कम्पास को स्लाइड करें ताकि इसकी सीमा अपनी वर्तमान स्थिति से गुजर जाए, लेकिन तीर के साथ अभी भी उत्तर की ओर इशारा करते हुए।
    • कम्पास के किनारे के किनारे एक रेखा खींचना और इसकी वर्तमान स्थिति। यदि आप इस दिशा को रखते हैं, तो आपकी वर्तमान स्थिति का मार्ग उस रेखा के साथ होगा जो आपने नक्शे पर ही आकर्षित किया था।
  • 5
    मानचित्र का पालन करना सीखें यह पता लगाने के लिए कि गंतव्य तक पहुंचने के लिए किस दिशा में जाना चाहिए, मानचित्र को क्षैतिज सतह पर रखें और मानचित्र पर कम्पास रखें। किसी शासक के रूप में कम्पास के किनारे का उपयोग करना, अपनी वर्तमान स्थिति और जहां आप जाना चाहते हैं के बीच एक पंक्ति बनाने के लिए इसे स्थान दें
    • ओरिएंटेशन तीर तक नक्शे के वास्तविक उत्तर को इंगित करने तक अंकों को घुमाएं। यह मानचित्र के उत्तर-दक्षिण लाइनों के साथ कम्पास के दिशानिर्देशों को भी संरेखित करेगा। जब डिग्री मार्कर सही जगह पर हैं, तो मानचित्र को बचाएं।
    • इस मामले में, आपको पश्चिम में गिरावट वाले क्षेत्र में डिग्री की उचित संख्या को जोड़कर और पूर्व में गिरावट क्षेत्र को घटाना होगा। जब आप अपना प्रथम मार्ग कम्पास पर सेट करते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि एक महत्वपूर्ण अंतर।
  • 6
    नेविगेट करने के लिए एक नया मार्ग लें। आपके सामने से ओर इशारा करते हुए तीर की दिशा के साथ कम्पास क्षैतिज रूप से आपके सामने रखें। गंतव्य के लिए आपको मार्गदर्शन करने के लिए तीर का उपयोग करें। जब तक चुंबकीय सुई के उत्तरी सिरे को गाइड सुई के साथ गठबंधन नहीं किया जाता है तब तक अपने शरीर की स्थिति बनाएं - ताकि आप नक्शे के गंतव्य की ओर ठीक तरह से उन्मुख हो।
  • विधि 3
    जिस तरीके से आप खो रहे हैं उसे ढूंढना

    1
    तीन महत्वपूर्ण स्थलों का चयन करें, जिन्हें आप नक्शे पर देख सकते हैं और उन्हें ढूंढ सकते हैं। कम्पास के साथ करने के लिए सबसे कठिन चीजों में से एक, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण में से एक यह जानना है कि जब आप मानचित्र पर अपना सटीक स्थान नहीं जानते हैं, तो आप कहां हैं। उन स्थलों का पता लगाने के द्वारा जिन्हें आप नक्शे पर देख सकते हैं - आदर्श के रूप में संभव के रूप में आपके क्षेत्र के क्षेत्र से बिखरे हुए होना आदर्श है - आप अपने आप पाएंगे
  • 2
    प्रथम फ्रेम पर तीर को इंगित करें। जब तक कि यह चिह्न आपके उत्तर में नहीं है, चुंबकीय सुई एक तरफ बदल जाएगी। चुंबकीय सुई के उत्तरी छोर तक ओरिएंटेशन तीर लाइन तक, डिग्री चिह्नों को घुमाएं। जब गठबंधन किया जाता है, तो कम्पास बताता है कि तीर किस ओर इंगित कर रही है। क्षेत्र पर निर्भर करता है, गिरावट सही।
  • 3
    नक्शे में मील का पत्थर दिशा स्थानांतरित करें नक्शे को एक क्षैतिज सतह पर रखें, और फिर मानचित्र पर कम्पास को रखें ताकि उन्मुखीकरण तीर नक्शे के वास्तविक उत्तर को इंगित करे। फिर कम्पास को स्लाइड करें ताकि सीमाएं मानचित्र पर मील का पत्थर के माध्यम से गुजरती हों, उन्मुखीकरण तीर उत्तर की तरफ रखते हुए।
  • 4
    अपनी स्थिति त्रिकोण। कम्पास के किनारे के किनारे एक रेखा खींचना और इसकी अनुमानित स्थिति के साथ। यह आपकी तीन स्थितियों में से पहला है, जो आपकी स्थिति ढूंढने के लिए आपको आकर्षित करेगा, दूसरे दो फ़्रेमों के साथ त्रिकोण का निर्माण करेगा।
    • अन्य दो फ्रेम के लिए प्रक्रिया को दोहराएं जब आप समाप्त हो जाएंगे, तो आपके पास नक्शा पर त्रिभुज बनाने वाली तीन पंक्तियां होंगी। आपकी स्थिति इस त्रिकोण के भीतर स्थित है, जिसका आकार आपके डेटा की सटीकता पर निर्भर करता है। अधिक सटीक दिशानिर्देश त्रिकोण के आकार को कम करते हैं बहुत सारी अभ्यासों के साथ, आपके पास एक ही बिंदु में एक दूसरे को छेदने वाली रेखाएं होंगी।
  • युक्तियाँ

    • अपने कंपास पर भरोसा रखें: समय का 99.9%, यह आपको सही दिशा देता है। परिदृश्य एक-दूसरे के समान हैं- फिर से: आपके कम्पास पर विश्वास करें
    • आप दोनों हाथों के बीच के आधार के किनारे (अपने अंगूठे के साथ एल बनाकर) और अपने कोहनी को अपने पक्ष के पास रखते हुए शरीर के खिलाफ कम्पास रख सकते हैं। अपने गंतव्य के सामने खड़े हो जाओ, आगे देखें और उस वस्तु का सामना करें जिसका उपयोग आप संदर्भ के रूप में कर रहे हैं। आपके शरीर से फैले काल्पनिक रेखा कवच को तीर की दिशा में ले जाएगा। आप अपना अंगूठे (जो कम्पास के किनारे पर आराम कर रहे हैं) को भी अपने पेट के ऊपर आराम कर सकते हैं सुनिश्चित करें कि ऐसा करते समय कम्पास के पास एक स्टील बकल बेल्ट या अन्य चुंबकीय सामग्री का उपयोग न करें।
    • अपने सटीक स्थान को खोजने के लिए परिवेश में टैप करना अक्सर आसान होता है। यदि आप कर रहे हैं तो त्रिआंगम सबसे उपयोगी होगा वास्तव में बिना किसी संदर्भ में खोया या क्षेत्र में।
    • अधिकतम सटीकता के लिए, अपनी आंखों के सामने कम्पास को पकड़ो और मार्ग बिंदुओं, रास्ता-बिन्दुओं, आदि खोजने के लिए नेविगेशन तीर की दिशा में नीचे देखें।
    • कम्पास के निशान आमतौर पर लाल या काले सुझाव हैं उत्तर निशान आमतौर पर एक एन के साथ चिह्नित है लेकिन अगर वहाँ किसी कारण से कोई एन, जो उत्तर में है पता लगाने के, सूरज को उत्तर या दक्षिण कम्पास मार्गदर्शक।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com