IhsAdke.com

कम्पास के रूप में एनालॉग क्लॉक का उपयोग कैसे करें

क्या तुमने कभी प्रकृति में या समुद्र में खो रहे हैं, अनिश्चित बताओ जो दिशा आप जा रहे हैं, एक एनालॉग घड़ी (या किसी भी इसी तरह के प्रदर्शन घड़ी) एक कम्पास के रूप में कार्य कर सकते हैं और आप उन्मुख करने में मदद। सभी आप इस अस्तित्व चाल के लिए की जरूरत है एक एनालॉग घड़ी (डिजिटल नहीं) है कि सही समय और सूरज की एक स्पष्ट दृष्टि के लिए सेट है। नीचे चरण 1 शुरू करने के लिए देखें।

चरणों

भाग 1
कम्पास के रूप में अपनी घड़ी का उपयोग करना

उत्तरी गोलार्ध में

कम्पास के चरण 1 के रूप में एनालॉग वॉच का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
1
घड़ी क्षैतिज रूप से पकड़ो सूर्य के दिखाई देने के दौरान उस दिन के दौरान उत्तरी गोलार्ध में इस चाल का उपयोग किया जा सकता है घड़ी को अपने हाथ की हथेली में रखकर प्रदर्शन को ऊपर उठाएं ताकि यह जमीन के समानांतर हो।
  • कम्पास के चरण 2 के रूप में एनालॉग वॉच का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    सूर्य की ओर हाथ की स्थिति रखें घड़ी, अपने हाथ या अपने शरीर को चालू करें ताकि घड़ी की घंटे की सुई सूरज पर सीधे इशारा कर रही है। समय कोई फर्क नहीं पड़ता, क्योंकि तुम सही हो।
    • यदि आपको सूर्य के साथ घंटे के हाथों को संरेखित करने में कठिनाई हो रही है, तो आप आपकी मदद करने के लिए एक अच्छी वस्तु की छाया का उपयोग कर सकते हैं। एक छड़ी छड़ी या जमीन पर घुमाओ ताकि इसकी छाया दिखाई दे। फिर घड़ी के घंटे के हाथ से छाया को संरेखित करें। किसी वस्तु की छाया सूर्य की विपरीत दिशा में पेश की जाती है, इसलिए सूचक को ठीक छाया के साथ संरेखित करना अनिवार्य रूप से एक ही बात है जो इसे सूर्य के साथ संरेखित करता है।
  • एक कम्पास के चरण 3 के रूप में एनालॉग वॉच का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    यह नाजुक भाग है। घंटे के हाथ के बीच के कोण के बीच के मध्य बिंदु और अपनी घड़ी पर 12 बजे की स्थिति ढूंढें। दोपहर से पहले, आपको घड़ी की घंटी से 12 बजे की घड़ी की घड़ी की गणना करना पड़ता है, जबकि दोपहर में आपको वामावर्त का आकार मापना पड़ता है दो अंकों के बीच मध्यबिंदु दक्षिण, जबकि सीधे विपरीत बिंदु अंक की दिशा देता है उत्तर.
    • उदाहरण के लिए, अगर ठीक 5 बजे और आप सूरज के साथ घंटे की सुई गठबंधन, दक्षिण 8 से दो स्थानों और 3 घंटे और उत्तर बिल्कुल विपरीत दिशा में है (के बीच मध्य की दिशा में है 9 घंटे)
    • याद कि डेलाइट सेविंग टाइम के दौरान, आपका घड़ी वास्तविक समय से एक घंटे के अलावा होना चाहिए। यदि यह मामला है, तो उत्तर-दक्षिण लाइन खोजने के लिए 12-घंटे की स्थिति के बजाय 1-घंटे की स्थिति का उपयोग करें।
  • दक्षिणी गोलार्ध में

    एक कम्पास के चरण 4 के रूप में एनालॉग वॉच का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    घड़ी क्षैतिज रूप से पकड़ो जैसा कि उत्तरी गोलार्ध में है, आपको घड़ी को बाहर ले जाना चाहिए और इसे अपने हाथ की हथेली में रखना चाहिए जहां आप सूरज देख सकते हैं।
  • कम्पास के चरण 5 के रूप में एनालॉग वॉच का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र



    2
    सूर्य की ओर 12 घंटे का निशान रखें। कुछ ही समय में उत्तरी और दक्षिणी गोलार्द्धों के बीच बड़ा अंतर घड़ी का उपयोग करने के लिए के रूप में एक कम्पास कि दक्षिणी गोलार्ध, 12 घंटे चिह्न है घंटे, जो सूर्य के साथ गठबंधन किया जाना चाहिए के बजाय है। घड़ी की दिशा रिवर्स सूर्य के सापेक्ष दो गोलार्द्धों के बीच सूरज की स्थिति में अंतर की भरपाई के लिए।
    • यदि आपको सूर्य के साथ तालमेल करने में कठिनाई हो रही है, तो आप उत्तरी गोलार्ध में एक ही छाया चाल का प्रयोग करके सुनिश्चित कर सकते हैं कि 12 बजे का चिह्न सही ढंग से गठबंधन है।
  • कम्पास के चरण 6 के रूप में एनालॉग वॉच का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    घंटी के बीच के कोण को बांटें और उत्तर ढूंढने के लिए 12-घंटे की स्थिति। 12-घंटे की स्थिति और घंटा हाथ के बीच के बीच का अंक चिन्हित करता है उत्तर, जबकि सीधे विपरीत बिंदु अंक की दिशा देता है दक्षिण.
    • उदाहरण के लिए, आप 9 बजे हैं और अगर सूर्य, निशान के बीच बिंदु 10 और 11 घंटे में उत्तर की दिशा और विपरीत दिशा (अंक 4 और 5 बजे के बीच देता है साथ घड़ी पर 12 घंटे के निशान संरेखित ) दक्षिण है
    • यदि आपका घड़ी डीएसटी पर सेट है, तो उत्तरी गोलार्ध में 12 घंटे के निशान के बजाय संदर्भ के रूप में 1-घंटा चिह्न का उपयोग करें।
  • भाग 2
    अपने गोलार्ध निर्धारित करना

    एक कम्पास के चरण 7 के रूप में एनालॉग वॉच का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    घर पर अपने गोलार्ध को निर्धारित करने के लिए मानचित्र का उपयोग करें अस्थायी कम्पास इस आलेख में वर्णित सूर्य उत्तर और दक्षिण निर्धारित करने के लिए की स्थिति का उपयोग करता है। के रूप में सूर्य (दक्षिणी गोलार्द्ध में से उत्तरी गोलार्द्ध (पृथ्वी का हिस्सा भूमध्य रेखा के उत्तर) में आकाश में एक अलग स्थिति में है पृथ्वी भूमध्य रेखा के दक्षिण) का हिस्सा है, यह अपने कम्पास की सटीकता सुनिश्चित करने के लिए इस अंतर पर विचार करने के लिए महत्वपूर्ण है। यह आमतौर पर अगर आप उत्तरी या दक्षिणी गोलार्ध में हैं बताने के लिए बस जानते हुए भी क्या आप जिस देश में (उदाहरण के लिए, दक्षिणी गोलार्द्ध दक्षिण अमेरिका, सहारा और ऑस्ट्रेलिया के अफ्रीका दक्षिण के सबसे शामिल है) कर रहे हैं आसान है। आप घर (या सभ्यता के पास) पर कर रहे हैं, एक नक्शा, दुनिया का उपयोग करें या इंटरनेट का इस्तेमाल भूमध्य रेखा के संबंध में अपनी स्थिति को खोजने के लिए।
  • कम्पास के चरण 8 के रूप में एनालॉग वॉच का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    प्रकृति में अपने गोलार्द्ध को खोजने के लिए पोलर स्टार का उपयोग करें यदि आप वास्तव में खो गए हैं - उदाहरण के लिए, सागर के बीच में एक नाव में, आपके पास नक्शे, विश्वकोश या इंटरनेट तक पहुंच नहीं हो सकती है सौभाग्य से, अगर आप प्रकृति के बीच में हैं और पता नहीं है जो गोलार्द्ध है, तब भी आप तय कर सकते हैं अगर यह दक्षिणी गोलार्द्ध में है और उत्तरी रात के आकाश में स्टार पोलारिस, या उत्तर सितारा की मांग। यह सितारा उत्तरी गोलार्ध में ही दिखाई है और अगर यहां तक ​​कि बस थोड़ी दक्षिणी गोलार्द्ध में भूमध्य रेखा के नीचे, आप इसे नहीं देख सकता।
    • याद रखें कि इस आलेख में वर्णित कम्पास गिरावट और वसंत में सर्वोत्तम काम करता है और यह भूमध्य रेखा के निकट गलत हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • आप इक्वाडोर से आगे, अधिक सटीक परिणाम होंगे, क्योंकि सूर्य एक लंबी छाया रखेगा।
    • अगर आकाश एक खुले इलाके के लिए ढलान दिखता है, जहां तक ​​सूर्य की ओर रुकावट से संभव है, और एक टहनीदार, छड़ी या अन्य सीधे वस्तु को पकड़ कर रखता है। एक कमजोर छाया लगभग सभी शर्तों के तहत देखा जा सकता है।
    • सर्वोत्तम परिणामों के लिए वास्तविक घड़ी को अपनी घड़ी निर्धारित करें, यानी डेलाइट सेविंग टाइम के लिए कोई सुधार नहीं।
    • आपको एक असली घड़ी की जरूरत नहीं है, आप किसी घड़ी के एक पेपर पर एक घड़ी की डायल आकर्षित कर सकते हैं और तकनीक काम करेगी। यह घड़ी के बारे में ही नहीं है, यह समय जानने के बारे में है
    • यह डिजिटल घड़ियों के साथ काम नहीं करता है!

    चेतावनी

    • अपरिचित और संभावित खतरनाक क्षेत्रों में प्रवेश करते समय मानचित्र और कम्पास का उपयोग करने का सही ज्ञान हमेशा नेविगेशन में प्राथमिकता होना चाहिए।
    • इस तरह की एक त्वरित चाल अच्छा है, लेकिन जीवन-धमकाने वाली परिस्थितियों के लिए उस पर भरोसा मत करो।
    • बैटरी पर निर्भर महंगे उपकरण ख़रीदना ज्ञान के लिए एक विकल्प नहीं है जो कि एक दिन आपकी जिंदगी या किसी अन्य व्यक्ति की बैटरी को विफल कर सकता है या क्षतिग्रस्त हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com