IhsAdke.com

कैसे अलार्म घड़ी के बिना जागो

बस ज्यादातर लोगों की तरह, यह संभावना है कि आप सुबह उठने के लिए भी एक ज़ोर अलार्म घड़ी पर निर्भर हैं। हालांकि, आपके शरीर में पहले से ही जैविक घड़ियों की एक प्रणाली है जो आपको प्रौद्योगिकी की आवश्यकता के बिना जागने में मदद करता है। अपने सर्कैडियन लय का उपयोग करना - और अपनी नींद शेड्यूल को अपने कार्यक्रम में समायोजित करना - आपको बेहतर सोए और आपके समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में सहायता करेगा।

चरणों

भाग 1
अपने सर्कैडियन ताल को जानने का

एक अलार्म क्लॉक चरण 1
1
अपने वर्तमान नींद पैटर्न सेट करें उनके सर्कैडियन लय 24 घंटे के चक्र हैं जो उनके शारीरिक और मानसिक व्यवहार को प्रभावित करते हैं। अपने प्राकृतिक नींद चक्रों को नियंत्रित करने के अलावा, वे हार्मोन का उत्पादन, शरीर का तापमान और भूख संवेदना को भी प्रभावित करते हैं। जब आप जागते हैं और शराबी महसूस करते हैं, या जब आप रात के मध्य में जागते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आपने अपने प्राकृतिक सर्कैडियन ताल को बाधित कर दिया है
  • आपके शरीर में इन लय के विभिन्न इंटरैक्शन को "सेंट्रल क्लॉक" द्वारा नियंत्रित किया जाता है जिसे सुपररासिआमासिक न्यूक्लियस कहा जाता है - यह मस्तिष्क के हाइपोथैलेमस में स्थित है।
  • एक अलार्म क्लॉक चरण 2 के बिना वेक अप शीर्षक वाला चित्र
    2
    नींद पत्रिका रखें। इससे पहले कि आप अपना अलार्म छोड़ दें, आपको अपने वर्तमान नींद पैटर्न को पूरी तरह समझना चाहिए। कम से कम एक हफ्ते के लिए, उस समय लिखिए जब आप सोते हैं और जागते हैं। अध्ययन बताते हैं कि जैसे-जैसे सप्ताह चला जाता है, बहुत से लोग एक घंटे बाद सोते हैं, भले ही उन्हें हर दिन एक ही समय में जागना पड़ता है, जिसके परिणामस्वरूप पुरानी नींद का नुकसान होता है। आपको स्वाभाविक रूप से सो रही है और एक ही समय में जागने से इसे ठीक करने का प्रयास करना चाहिए।
    • सर्कैडियन लय में विघटन तब होता है जब उनके जैविक घड़ी उनके सामाजिक घड़ी के साथ गठबंधन नहीं होतीं - नींद विशेषज्ञ इस घटना को "सामाजिक जेटलाग" कहते हैं। यह मोटापे या भड़काऊ बीमारियों जैसे गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है।
    • विशेषज्ञों का सुझाव है कि वयस्कों को रात में 7 से 8 घंटे नींद आती है- पहले से ही किशोर, प्रति रात 9 से 10 घंटे नींद से
  • एक अलार्म घड़ी के बिना जाग जगाने वाली तस्वीर चरण 3
    3
    घर से दूर समय व्यतीत करें उनके सर्कैडियन लय आंशिक रूप से प्रकाश और अंधेरे के अपने प्रदर्शन से निर्धारित होते हैं। यदि आप बहुत जल्दी काम करने के लिए बाहर जाते हैं - सूरज उगने से पहले और आपको दिन के बाकी दिनों में सूर्य के प्रकाश नहीं दिखता है - यह आपके शरीर की प्राकृतिक नींद लय को परेशान कर सकता है।
    • यदि आपकी अपॉइंटमेंट्स आपको सुबह में काम करने के लिए जाने के लिए मजबूर करती हैं और पहले से ही अंधेरा होने पर अपने घर लौट जाती हैं, तो दिन के दौरान थोड़े ब्रेक लेने की कोशिश करें और अपने आप को सूर्य के प्रकाश में उजागर करें
    • अगर आप अपने काम के समय के दौरान सैर नहीं ले सकते हैं, तो खिड़की के पास अपना नाश्ते काम करने का प्रयास करें या अपना नजारा लें, जिससे सूर्य के प्रकाश को उजागर किया जाए।
  • भाग 2
    अपने अलार्म घड़ी का उपयोग कम करना

    एक अलार्म घड़ी के बिना जाग जगाने वाली तस्वीर चरण 4
    1
    छुट्टियों और सप्ताहांत पर अभ्यास करें यदि आपके पास एक कठोर कार्य अनुसूची है, तो आप बिना किसी सहायता के जागने का खतरा नहीं करना चाहते हैं, खासकर यदि रात में सात से 10 घंटे की अनुशंसित राशि नहीं सो रही हो। इसके बजाय, सप्ताहांत पर जागृत कॉल के बिना जागने की कोशिश करें
    • आपको यह करने के लिए देर से सोए अवसर का त्याग करना पड़ सकता है यदि आपने आंशिक अवकाश लिया है या एक विस्तृत छुट्टी है, तो इन अवसरों का उपयोग अलार्म घड़ी के बिना अपने जीवन को समायोजित करने के लिए करें।
  • एक अलार्म क्लॉक चरण 5 के साथ वेक अप शीर्षक वाला चित्र
    2
    नरम अलार्म के साथ अलार्म घड़ी पर स्विच करें। वर्तमान में, आप एक बहुत ज़ोर से अलार्म तक जा सकते हैं, जो एक फायर ट्रक से एक मोहिनी की तरह लग रहा है। एक अधिक प्राकृतिक ध्वनि के साथ अलार्म का उपयोग करने पर विचार करें, जैसे वन आवाज़ या तूफान यदि आप एक बहुत ही व्यस्त सड़क में रहते हैं, तो आप अपने आसपास के माहौल की आवाज़ के साथ एक अलार्म घड़ी ढूंढने का भी प्रयास कर सकते हैं, जैसे ट्रैफिक आवाज़।
  • एक अलार्म क्लॉक चरण 6 के साथ वेक अप शीर्षक वाला चित्र
    3
    अलार्म घड़ी का प्रयोग करें, न कि आपके सेल फ़ोन की अलार्म घड़ी। सोने से पहले अपने सेल फोन स्क्रीन को देखकर, आप अपने शरीर में मेलाटोनिन की रिहाई में देरी करेंगे, क्रम में अपने सर्कैडियन लय रखने के लिए आवश्यक हार्मोन।
    • किसी भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को रखें, जैसे कि सेलफोन या टैबलेट्स, जो आपको रात में जाग सकता है
    • अगर आपके फोन या टैबलेट पर केवल एक अलार्म घड़ी है, तो इसे बिस्तर से पहले कुछ घंटे सेट करें ताकि आपको अपनी स्क्रीन पर नज़र डालना न पड़े।
  • एक अलार्म क्लॉक के बिना वेक अप शीर्षक चित्र 7
    4



    स्नूज़ फंक्शन से बचें यदि आप जागते समय स्नूज़ फ़ंक्शन का उपयोग करते हैं, तो बंद करो! जब आप जागते हैं और फिर सो जाते हैं, तो आप अपने सर्कैडियन लय को विखंडित करेंगे।
    • जब आपकी नींद का चक्र अक्सर बाधित होता है, यह नींद की जड़ता कहा जाता है एक शर्त बनाता है नींद की जड़ता आपके शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकती है, साथ ही आप मधुमेह, कैंसर और हृदय रोग जैसे विकासशील स्थितियों के जोखिम को चला सकते हैं।
  • भाग 3
    स्वाभाविक रूप से जागने

    एक अलार्म क्लॉक के बिना वॉक अप शीर्षक वाला चित्र स्टेप 8
    1
    उस वातावरण को तैयार करें जिसमें आप सोते हैं कैसे अलार्म घड़ी के बिना जागना और अपनी नींद के पैटर्न सेट करने के अभ्यास के बाद, आप अलार्म घड़ी के बिना और अधिक बार जागने की कोशिश कर सकते हैं अपने शयनकक्ष को व्यवस्थित करना जिससे कि यह आपके सर्कैडियन लय से मेल खाता है इस प्रक्रिया में एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है। पर्दा थोड़ी-थोड़ी खुली रखो ताकि आपका शरीर सुबह की रोशनी में समायोजित हो जाए - काले पर्दे से बचें।
    • याद रखें कि सूर्य पूर्व में उगता है उत्तरी गोलार्ध में, एक दक्षिणी-मुखी ओरिएंटेशन को अधिक सूर्य की रोशनी प्राप्त होगी, और दक्षिणी गोलार्ध में, एक उत्तर-दिशा का उन्मुखीकरण अधिक होगा- लेकिन जब तक आप जागने की कोशिश नहीं कर रहे हैं जब सूरज आकाश में उच्च है, तो आप अभी भी चाहते हैं उनका चेहरा पूर्व का सामना करना पड़ता है, जब वह जन्म लेता है, सूरज पकड़ने के लिए।
    • अगर सूरज उगने से पहले जागने की आवश्यकता है, तो आप टाइमर रोशनी का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि वे अलार्म घड़ी की ध्वनि के रूप में परेशान नहीं कर रहे हैं।
  • एक अलार्म क्लॉक चरण 9 के साथ वेक अप शीर्षक चित्र
    2
    अपने कमरे को ध्वनियों में खोलें यदि आप अपने कमरे में एक सफेद शोर जनरेटर के साथ सोते हैं तो सड़क के आवाज़ों से आवाज़ों को अवरुद्ध करने के लिए, आपको इसका उपयोग करना बंद कर देना होगा (या एक का उपयोग करें ताकि वह सुबह काम कर रहा हो)। यदि मौसम परमिट, अपनी खिड़की को हल्के ढंग से आपके लिए सुबह की आवाज सुनने के लिए खुलें जो आपको जागने में मदद करेगी।
  • एक अलार्म क्लॉक के बिना वेक अप शीर्षक चित्र 10
    3
    एक व्यायाम कार्यक्रम रखें कई अध्ययन बताते हैं कि नियमित रूप से शारीरिक व्यायाम आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है, विशेषकर अनिद्रा या अन्य सो विकारों से जूझ रहे लोगों के लिए। सप्ताह में तीन से चार बार 30 से 40 मिनट की एरोबिक व्यायाम अभ्यास करें।
    • एरोबिक अभ्यास के कुछ उदाहरण हैं: चलना, चलना, तैराकी, एक फुटबॉल मैच या बास्केटबॉल
  • एक अलार्म क्लॉक के बिना वेक अप शीर्षक चित्र 11
    4
    अपने शरीर को स्वस्थ भोजन के साथ पोषण करें चीनी, वसा या उच्च प्रसंस्कृत अनाज में उच्च खाद्य पदार्थों से बचें। इसके बजाय, अधिकतर सब्जियां, प्रोटीन, फलों, साबुत अनाज और दुबला वसा से बना आहार का पालन करें। सोते समय के पास एक बहुत ही भारी भोजन का उपभोग करने से आपकी नींद बाधित हो सकती है क्योंकि इसे पचाने में अधिक समय लगेगा
    • अंडे, दूध, केले या पागल जैसे ट्रिपफ़ोफ़ान युक्त समृद्ध पदार्थ खाने पर विचार करें। ट्रिप्टोफैन के गुण हैं जो नींद को प्रेरित करने में मदद करते हैं
  • एक अलार्म क्लॉक चरण 12
    5
    कैफीन से सावधान रहें, यहां तक ​​कि अप्रत्याशित स्रोतों पर भी। आपको पहले से ही पता होना चाहिए कि सोते समय से पहले कॉफी का एक बड़ा कप पीने से देरी हो सकती है या आपकी नींद में बाधा आ सकती है। हालांकि, कई ओवर-द-काउंटर दवाएं, जैसे कि दर्द निवारक और फ्लू के उपचार में कैफीन भी होते हैं बिस्तर पर उन्हें लेने के दौरान अपनी दवा में मौजूद तत्वों की जांच करना याद रखें।
  • एक अलार्म क्लॉक चरण 13
    6
    शांतिपूर्ण और आरामदायक नींद की स्थिति बनाएं यदि आप तनाव या चिंता से पीड़ित हैं, तो ध्यान से बिस्तर पर बैठकर अपने सिर को खाली करने के लिए कुछ मिनट लेने पर विचार करें। नींद के लिए आराम करने और तैयार करने के लिए अपने निर्देशित साँस का अभ्यास करते हुए एक आरामदायक और आराम गीत को सुनने पर विचार करें। आप इस लिंक पर इस बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
    • अपने कमरे में आरामदायक तापमान रखें सर्दियों के दौरान आप अपने आप को कई कंबल के साथ कवर करने के लिए परीक्षा दे सकते हैं या गर्म गर्मी के दिनों में एयर कंडीशनिंग को चालू कर सकते हैं, लेकिन आप आमतौर पर किस तापमान पर सोते हैं यदि आप एयर कंडीशनिंग के साथ सोते हैं और इसमें टाइमर है, तो आप उस समय प्रोग्रामिंग कर सकते हैं जब आप जागृत करना चाहते हैं। यह सोचते हुए कि आप रात भर सोने के लिए आरामदायक तापमान पर हैं, आपको जागने के लिए पर्याप्त होना चाहिए आप सूरज की रोशनी के साथ तापमान को भी जोड़ सकते हैं, क्योंकि यह आपके बिस्तर पर पहुंचने पर आपको गर्म करेगा
  • युक्तियाँ

    • एक दिन में अलार्म घड़ी का उपयोग करके प्रारंभ करें और अगले दिन इसका उपयोग न करें। यदि आपके पास अलार्म घड़ी नहीं है तो यह तथ्य आपको परेशान करता है, बस एक सुरक्षा उपाय के रूप में, जब आप जागृत करना चाहते हैं तब से कुछ ही मिनटों तक जागने के लिए इसे समायोजित करें।

    चेतावनी

    • यदि आपके पास एक निश्चित काम का बोझ नहीं है, तो आपकी नींद का चक्र अनियमित हो सकता है आपके शरीर को बेहतर नींद लय में रखने में मदद करने के लिए लेख में वर्णित तकनीकों का उपयोग करना संभव है, लेकिन इसके लिए बहुत समय लगता है। यदि आपको अलग-अलग समय पर अक्सर काम करना पड़ता है, तो ये तकनीकों का इस्तेमाल करना बहुत मुश्किल हो सकता है।
    • नाक को नापने से बचें नापियाँ आपके सर्कैडियन लय को नियमित नींद के समय से परिभाषित कर सकती हैं। वे नियोजित समय पर आपके लिए सोना कठिन बना सकते हैं अगर आपको एक झपकी लेनी पड़ती है, तो 30 मिनट से ज्यादा समय तक ऐसा मत करो। यदि आप हर रोज घबराते हैं, तो उसी समय आपके समय और झपकी का एक हिस्सा एक ही समय में करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com