IhsAdke.com

कैसे आराम के कुछ घंटे के साथ जागो

जैसा कि सभी जानते हैं, शरीर और मन के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए नींद महत्वपूर्ण है। हालांकि, किसी भी इंसान ने पहले से ही एक या एक से अधिक रात नींद खो दी है और अगले दिन सुबह उठना पड़ा। यदि आपने खुद को पहचान लिया है, तो जानने के लिए कि सुबह के दौरान सतर्क रहने के बारे में जानने के लिए, अगर आपके पास सोने के लिए कुछ घंटों थे

चरणों

विधि 1
जागने

जब आप केवल कुछ ही घंटों के सोते चरण 1 के साथ उठो
1
"स्नूज़" अलार्म फ़ंक्शन का उपयोग करना बंद करें. जैसे ही वह इसे पहली बार स्पर्श करता है, उठो और बिस्तर से निकल जाओ हालांकि उन पाँच मिनटों की नींद हानिरहित होती है, वे आपको और अधिक थका कर सकते हैं और आपकी सुबह समाप्त कर सकते हैं।
  • सामान्य तौर पर, जब हम अलार्म घड़ी पर निर्भर करते हैं, तो हम आरईएम की नींद के बीच जागते हैं, चक्र का सबसे बड़ा चरण। यह शरीर के लिए कुछ हद तक अचानक हो सकता है, जिससे नींद की जड़ता हो सकती है। स्नूज़ फ़ंक्शन का उपयोग करने से शरीर को इस चक्र को पुनरारंभ करने का कारण बनता है और फिर से बाधित हो जाता है। यह तुरंत समाप्त हो जाता है अगर आप तुरंत उठकर बिस्तर से बाहर निकलते हैं।
  • जब आप अलार्म को सुनते हैं और याद रखने की कोशिश करते हैं कि आप फिर से सोते हैं तो आपको अधिक भुगतना होगा, जागने के लिए खुद को जागरुक करें - यह आपको इस आदत को छोड़ने के लिए प्रेरित कर सकता है।
  • इस सनक को खत्म करने के सर्वोत्तम विचारों में से एक है कमरे के दूसरी तरफ अलार्म घड़ी छोड़ना। तो जब अलार्म बजता है, तो आपको उठने के लिए उठना होगा और शायद ही कभी बिस्तर पर वापस जाना होगा।
  • जब आप केवल कुछ ही घंटों के सोते स्टेज 2 के साथ चाहते हैं
    2
    जैसे ही अलार्म लगता है रोशनी चालू करें मानव मस्तिष्क को संरचित किया जाता है ताकि यह प्रकाश के प्रोत्साहन के साथ काम करे। इसे ध्यान में रखते हुए, जब आप जागते हैं तो अपने आप को प्रकाश में उजागर करें, चाहे बेडरूम का दीपक या सूरज हो आपका शरीर समझ जाएगा कि जागने का समय है।
    • सूर्य के प्रकाश कृत्रिम प्रकाश से बेहतर है पर्दे खोलें जैसे ही आप बिस्तर से निकलते हैं या जागने के लिए कुछ मिनट के लिए बालकनी पर बाहर निकलते हैं।
    • यदि सूरज उगने से पहले जागने की आवश्यकता है, तो घर की रोशनी चालू करें। हालांकि आदर्श नहीं, कृत्रिम प्रकाश भी शरीर को जागने की भूमिका निभाता है। कुछ अलार्म घड़ियों में भी एक टॉर्च होती है जो आपको बिस्तर से बाहर निकलने में उपयोगी हो सकती है।
  • जब आप केवल कुछ ही घंटों के सोते चरण 3 के साथ उठो
    3
    कॉफी पीने के मामूली कैफीन एक शक्तिशाली उत्तेजक है, और अगर मॉडरेशन में खपत होती है (लगभग 400 मिलीग्राम रोज़ाना), तो यह पूरे दिन में अधिक रचनात्मक महसूस करने में आपकी मदद कर सकता है।
    • अध्ययनों के अनुसार, जो कि सो गया है, उस के संज्ञानात्मक कार्य को कैफीन द्वारा तेज किया जा सकता है। जैसे ही आप जागते रहने के लिए जागते रहने के लिए दिन के बाकी दिनों में एक कप कॉफी पी लेंगे।
    • खुराक का अधिक से अधिक न करें बहुत ज्यादा कॉफ़ी पीना या पीने के लिए बहुत अधिक शर्करा वाली ऊर्जा पीने के लिए बहुत आम है, लेकिन कैफीन निर्जलीकरण का कारण बन सकता है और इसके परिणामस्वरूप, थकान - अन्य संभावित लक्षण चिंता और कठिनाई ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।
    • बिस्तर से छह घंटे तक कॉफी और अन्य कैफीनयुक्त पेय पीने से बचें, ताकि आपकी नींद की गुणवत्ता में हस्तक्षेप न हो।
  • विधि 2
    सुबह जीवित रहना

    जब आप केवल कुछ ही घंटों के सोते चरण 4 के साथ उठो
    1
    खुद को हाइड्रेट करें पीने के पानी में थकान होती है, खासकर यदि आप रात में बुरी तरह सोते हैं जागने के लिए पूरे सुबह हाइड्रेटेड रहें
    • एक या दो 230 मिलीलीटर पानी के चश्मे के साथ दिन शुरू करें और साथ ही पूरे दोपहर तक पीने को जारी रखें। जब तक आप कुल 2 एल का उपभोग न करते हों, जो आपके वजन के आधार पर अनुशंसित औसत राशि होती है पूरे दिन आपके साथ पानी की एक बोतल लें और जब भी आप चाहें अपने आप को एक पेय दें।
    • ऐसे सलाद, तरबूज, तरबूज, ककड़ी और गाजर जैसे पानी से भरपूर भोजन खाएं।
  • जब आप केवल कुछ ही घंटों के सोते चरण 5 के साथ उठो
    2



    व्यायाम करें। रक्त परिसंचरण को तेज़ करने के लिए सुबह में अपने शरीर को ले जाएं, जिससे आप पूरे दिन सक्रिय महसूस कर सकेंगे।
    • अगर संभव हो तो सुबह में व्यायाम करने के लिए अपने कार्यक्रम में जगह बनाएं 20 या 30 मिनट के लिए स्पाइनाक जैसे एरोबिक व्यायाम से शुरु करें। यह आपके शरीर को जगाने के लिए पर्याप्त होगा
    • यदि आपके पास इस समय उपलब्ध नहीं है, तो चलें चलने के बजाय स्कूल या काम पर चलें, या दिन के लिए तैयार होने के लिए शावर में जाने से पहले ब्लॉक पर स्पिन लें। पड़ोस के माध्यम से चलना भी सूरज की रोशनी के संपर्क में मदद करेगा और आप अधिक जाग हो जाएगा।
  • जब आप केवल कुछ ही घंटों के सोते चरण 6 के साथ उठो
    3
    नाश्ता खाओ जब आप नींद के कुछ घंटों के साथ पूरी तरह से जागते हैं, तो बहुत मुश्किल है, नाश्ता करना महत्वपूर्ण है। आपके शरीर को ऊर्जा की ठीक से काम करने की आवश्यकता होती है और बाकी की कमी के बावजूद यह आपको जागने के लिए पैदा कर सकता है
    • उठने के एक घंटे तक कुछ खाएं। अनुसंधान ने यह खुलासा किया है कि इससे पूरे दिन मस्तिष्क में अधिक सतर्क रहने में मदद मिलती है।
    • सबसे आम बात यह है कि जब आप नींद आते हैं तो मिठाई चीजों को खाने की तरह महसूस करते हैं, लेकिन आप को मजबूत होना होगा और शर्करा से बचना होगा। ओट्स, दही और फलों या उबला हुआ अंडा जैसे स्वस्थ कुछ पसंद करें प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ आपके शरीर को थका हुआ छोड़ देंगे और आप सतर्क रहने में अधिक कठिनाई होगी।
  • विधि 3
    पूरे दिन उपाय अपनाएं

    जब आप चाहते हैं कि केवल कुछ ही घंटों के सोने के साथ चित्र प्राप्त करें चरण 7
    1
    इसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए जैसे-जैसे दिन बढ़ता है, उन चीजों को न करने की कोशिश करें जिनसे शरीर या मन की बहुत अधिक आवश्यकता होती है - यदि आपको काम या अध्ययन करना है तो यह अधिक मुश्किल होगा। यदि संभव हो तो अपनी बैठकों को किसी दूसरे दिन स्थानांतरित करें और दूसरों के साथ बातचीत करने से बचें - बाकी की कमी आपके सामाजिक कौशल, जैसे लोगों की शारीरिक भाषा को समझना, समझौता कर सकती है। जब आपके पास अच्छी रात की नींद न हो तो अपने आप पर आसान लग जाएं - हर किसी के लिए अनिच्छे के दिन होते हैं और यदि आप आज उनमें से एक हैं, तो याद रखें कि आप कल बेहतर प्रदर्शन करेंगे।
  • स्टेप 8 में केवल कुछ ही घंटों के साथ जब आप चाहते हैं, तब चित्र प्राप्त करें
    2
    एक ही बार में कई चीजें मत करो नींद की कमी के कारण मेमोरी को बाधित किया जाता है और स्कूल में या काम पर एक ही समय में विभिन्न चीजों को करने की कोशिश कर रही है। एक समय में एक कार्य लेने को प्राथमिकता दें
  • जब आप केवल कुछ ही घंटों के सोने के साथ चाहते हैं तो ऊपर उठाए गए चित्र चरण 9
    3
    नियमित नींद लेने के लिए कदम उठाएं यदि आप हमेशा पर्याप्त नींद न पाने से पीड़ित होते हैं, तो यह एक संकेत है कि आपकी नींद की नियमितता अनियमित है और आपको दीर्घकालिक समाधान की आवश्यकता है। उस स्थिति में, नींद को आसानी से पकड़ने और बेहतर नींद लेने के लिए अपने जीवन के इस पहलू का काम करें
    • प्रत्येक दिन ठीक उसी समय बिस्तर पर जाएं और जाग जाएं। शरीर सर्कैडियन लय का पालन करता है, अर्थात, यदि आप हर रात 23:00 पर सोते हैं और हर रोज 08:00 पर जागते हैं, तो आपके शरीर को उस ताल के लिए स्वाभाविक रूप से इस्तेमाल किया जाता है नतीजा एक थका हुआ शरीर सोने का समय है और जागने के लिए तैयार है।
    • विशिष्ट रात और दिन की आदतें करें कमरे में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को मत छोड़ो और बिस्तर पर न सोयें (या सेक्स करें)। आपके शरीर को इसे नींद से संयोजित करने की आवश्यकता है और जब आप उसमें झूठ बोलते हैं तो आपका मन सोए जाने की आवश्यकता का विरोध नहीं करेगा।
    • सोते समय विश्राम विश्राम करें बिस्तर से पहले, कुछ सुखद और आराम करो, जैसे ध्यान, पढ़ना, गर्म स्नान आदि। ये आदतें शरीर को बता रहे हैं कि सोने का समय आ रहा है
  • चेतावनी

    • जब आप नींद आते हैं तो ड्राइव न करें पहिया पर नींद आना एक जीवन-धमकी दुर्घटना का कारण बन सकता है
    • खो दिया नींद हासिल करना संभव नहीं है, लेकिन दिन के दौरान रणनीतिक नल लेने से दिन पर आपको मदद मिल सकती है जब आप अच्छी तरह सोए नहीं। 15- या 20-मिनट की झपकी में शरीर को पुनरारंभ होता है, जिससे ध्यान तेज हो सकता है, ऊर्जा के स्तर में वृद्धि हो सकती है, और मोटर कार्यों में सुधार किया जा सकता है। हालांकि, 20 मिनट से अधिक समय तक सो नहींें, या आपका शरीर आरईएम की नींद में जाएंगे और जब आप उठेंगे तो नींद की जड़ता से बाहर निकलना मुश्किल होगा।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com