IhsAdke.com

स्लीपिंग को बहुत ज्यादा कैसे रोकें

क्या रात में सोना मुश्किल है और सुबह उठना लगभग असंभव है? अत्यधिक नींद अक्सर नींद की कमी या नींद की नींद की नियमितता से होती है और काम या कक्षा के लिए देर हो रही है, दिन के दौरान सो रही है और अच्छी नींद नहीं पा रही है। रात की नींद नियमित रूप से

चरणों

विधि 1
अपनी सुबह दिनचर्या बदलना

पिक्चर स्टॉप ओव्हर स्लीपिंग स्टेप 1
1
अलार्म घड़ी पर "स्नूज़" बटन का उपयोग करने से बचें यद्यपि आप सुबह में केवल पांच और मिनट सोते हैं, "स्नूज़" बटन का उपयोग करके आपको और अधिक थका हुआ हो सकता है, क्योंकि इसे सक्रिय करके, आपका मस्तिष्क गहरी नींद के चक्र में जाता है कई बार "स्नूज़" बटन का उपयोग करने के बाद, जब आप अंततः जागते हैं, तो आप अलार्म घड़ी उठाते समय की तुलना में अधिक थके हुए और नींद आती रहेंगे।
  • यदि संभव हो तो, स्नूज़ बटन के बिना अलार्म घड़ी खरीदें या इसे अपने फोन पर अक्षम करें।
  • स्टेप ओवर स्लीपिंग स्टेप 2 नामक चित्र
    2
    कमरे में अलार्म घड़ी रखो इसे बिस्तर के पास छोड़ने के बजाय, जहां से आप इसे आसानी से बंद कर सकते हैं या स्नूज़ बटन को दबा सकते हैं, उसे कमरे से बाहर, कमरे में रहने या रसोई में डाल सकते हैं। इस तरह, आपको सुबह बिस्तर से बाहर निकलना और इसे बंद करने के लिए अलार्म को खोजने के लिए मजबूर किया जाएगा।
  • पिक्चर स्टॉप ओवर स्लीपिंग स्टेप 3
    3
    एक क्रमिक प्रकाश अलार्म घड़ी में निवेश करें। वे जागरूकता दृष्टिकोण के समय के रूप में धीरे-धीरे स्पष्ट हो जाते हैं। यह रोशनी आपको अचानक अलार्म के साथ अपने शरीर को दुर्घटनाग्रस्त किए बिना, धीरे-धीरे और भाग्य के साथ जागने में मदद करेगी। धीरे-धीरे प्रकाश अलार्म घड़ियों सर्दियों के लिए भी अच्छे हैं जब सुबह अंधेरा होता है और बिस्तर से बाहर निकलना मुश्किल हो सकता है।
    • फार्मेसियों या ऑनलाइन में आप ये अलार्म घड़ियों पा सकते हैं
  • स्टेप ओवर स्लीपिंग स्टेप 4 नामक चित्र
    4
    अपना सुबह की नियमित सकारात्मक और सुसंगत बनाएं खिंचाव और उठो, बेडरूम के पर्दे खोलें और सूरज की रोशनी में चलो सुबह एक सकारात्मक अनुभव के रूप में व्यवहार करें और अपने दिन के लिए अच्छी उम्मीद की कोशिश करें।
    • आप एक निश्चित समय के भीतर कपड़े पहने और नाश्ते के खाने का एक नियमित कार्यक्रम भी शुरू कर सकते हैं। जैसा कि आप तैयार करते हैं, अपनी रूटीन और आपके दिन के कार्यों या जिम्मेदारियों की योजना बनाएं।
  • पिक्चर स्टॉप ओवर्स स्लीपिंग चरण 5
    5
    अलार्म के बिना जागने की कोशिश करें यदि आप एक लगातार नींद की नियमितता से चिपके रहते हैं और एक नियमित नींद पैटर्न बनाए रखते हैं, तो आप अपने दम पर अलार्म घड़ी के बिना उठ सकते हैं, और बिना ज्यादा सो जाओ।
    • हर रात एक ही समय में बिस्तर पर जाओ और एक ही समय में जागें हर सुबह आपके शरीर को एक नियमित नींद की आदत के लिए इस्तेमाल करने के लिए कार्यक्रम करेगी। समय के साथ, आपका शरीर अलार्म घड़ी के रूप में कार्य करेगा और आप हर दिन एक ही समय में अकेले जागने में सक्षम होंगे।
  • विधि 2
    अपनी नींद की आदतें समायोजित करना

    पिक्चर स्टॉप ओवर्स स्लीपिंग चरण 6
    1
    नियमित नींद की नियमितता बनाए रखें एक दिनचर्या बनाएं जहां आप जागते हैं और हर दिन एक ही समय पर सोते हैं, यहां तक ​​कि सप्ताहांत पर या दिन बंद पर। नींद की जरूरत है व्यक्ति के आधार पर भिन्नता है, लेकिन औसत पर आपके प्रति जागरूक होने वाले घंटों के दौरान शीर्ष आकार में रहने के लिए प्रति दिन सात से नौ घंटे नींद के बीच होना चाहिए।
    • कुछ लोगों को लगता है कि सिर्फ एक घंटा कम नींद दैनिक कामकाज को प्रभावित नहीं करती है या वे एक सप्ताह के अंत में या विराम पर क्षतिपूर्ति कर सकते हैं। हालांकि, आपके नियमित नींद के दिनचर्या में कोई भी बदलाव आपकी आदतों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और जागने पर बहुत अधिक नींद या अत्यधिक थकान पैदा करेगा।
    • यह विचार है कि शरीर एक अलग नींद की नियमितता के लिए जल्दी से समायोजित करता है मिथक है। हालांकि ज्यादातर लोग अपने जैविक घड़ी को पुन: आरंभ कर सकते हैं, यह केवल धीरे-धीरे किया जा सकता है और तब भी, जब एक दिन में केवल एक या दो घंटों में अधिकतर। इसमें एक हफ्ते से अधिक समय लग सकता है जब तक कि आपके शरीर की आंतरिक घड़ी कई समय क्षेत्रों के माध्यम से जाने या रात की पाली के आदी होने के लिए समायोजित हो जाती है।
    • रात में अतिरिक्त नींद आपके दिन के थकान को ठीक नहीं कर सकती है रात में आपके पास सोने की मात्रा महत्वपूर्ण है, लेकिन इसकी गुणवत्ता भी अधिक महत्वपूर्ण है आप रात में आठ या नौ घंटे सो सकते हैं, लेकिन अगर आपकी नींद की गुणवत्ता खराब है तो आपको विश्राम नहीं लगेगा।
  • पिक्चर स्टॉप ओवर्स स्लीपिंग स्टेप 7
    2
    सभी इलेक्ट्रॉनिक्स और विक्रय को बंद करने से पहले कुछ घंटों को बंद करें अपने टीवी, सेल फोन, टैबलेट और कंप्यूटर को बंद करें, या सभी इलेक्ट्रॉनिक्स को कमरे से बाहर छोड़ दें। ये स्क्रीन उत्सर्जित होने वाले प्रकाश का प्रकार आपके मस्तिष्क को उत्तेजित कर सकता है, मेलाटोनिन का उत्पादन दबाने के लिए (जो आपको सोने में मदद करता है), और आपके शरीर की आंतरिक घड़ी में हस्तक्षेप करता है
    • एक और विकल्प यह है कि आपका कंप्यूटर स्वचालित रूप से बंद हो जाए, जो आपको उस पर काम करने से रोकता है जब तक कि देर तक या सोने के करीब नहीं होता है पीसी और मैक पर इस प्रोग्रामिंग के लिए संसाधन हैं। इसके अलावा, अगर आप चाहते हैं कि आपका कंप्यूटर सुबह में शुरू होने के लिए तैयार हो, तो आप भी शुरू करने के लिए समय निर्धारित कर सकते हैं।
  • पिक्चर स्टॉप ओवर्सिंग स्टेप 8
    3
    सोते समय की याद दिलाने के लिए अलार्म घड़ी सेट करें अगर आप रात की गतिविधियों या वार्तालापों के साथ कर्ल करना चाहते हैं और अपनी नींद के दिनचर्या में रहना भूल जाते हैं, तो आप अपने फोन या कंप्यूटर पर एक अलार्म सेट कर सकते हैं ताकि आप सोने से पहले एक घंटे या 30 मिनट सतर्क हो जाएं ।
    • यदि आप बिस्तर पर जाने से कुछ घंटों पहले सभी इलेक्ट्रॉनिक्स बंद करना चाहते हैं, तो आप अलार्म घड़ी का उपयोग कर सकते हैं या आपको याद दिलाने के लिए किसी के साथ रहने के लिए कह सकते हैं।
  • पिक्चर स्टॉप ओवर्स स्लीपिंग स्टेप 9
    4
    सो जाने से पहले आराम करने की गतिविधि करें यह एक गर्म स्नान हो सकता है, अच्छी किताब पढ़ सकता है या अपने साथी के साथ आराम से बातचीत कर सकता है। यह गतिविधि आपकी मस्तिष्क को विश्राम देने में मदद करेगी
    • यदि आप अपने आप को अंधेरे में बिस्तर के किनारे से बदलते हैं, तो छत पर घूर नहीं खड़े रहें - इसके बजाय, शांत होने के लिए झूठ बोलने के दौरान शांत गतिविधि करें और सोने की अक्षमता के बारे में न सोचें। ये गतिविधियां अंत में आपको सो सकती हैं
  • स्टेप ओवर स्लीपिंग स्टेप 10 नामक चित्र
    5



    अपने कमरे को अंधेरे, ठंड और शांत छोड़ दें। खिड़कियों से प्रकाश को अवरुद्ध करने के लिए मोटी पर्दे या अंधा डाल दें। टीवी या कंप्यूटर जैसे इलेक्ट्रॉनिक स्क्रीन को कवर करें, जिससे कि कमरे में प्रकाश चमक न जाए। आप अपनी आंखों को कवर करने के लिए एक नींद का मुखौटा भी पहन सकते हैं।
    • ठंडा तापमान आपकी नींद की गुणवत्ता में मदद करेगा, क्योंकि ठंडा वातावरण के कारण आपके शरीर के तापमान में गिरावट आपके शरीर की नींद की प्रवृत्ति को जागृत कर सकती है और आपको तेज़ी से सो सकती है।
    • अगर आपको शोर में परेशानी आ रही है, तो बाहर या बहुत शोर करने वाले साथी की आवाज़ के कारण, अच्छे कानों के प्लग में निवेश करना या सफेद शोर मशीन में निवेश करना चाहिए।
  • पिक्चर स्टॉप ओवरपिंग स्टेप 11
    6
    सूरज तक जायें आप टाइमर भी सेट कर सकते हैं ताकि हर दिन चमकदार रोशनी एक ही समय में आपके कमरे में प्रवेश करें। सूरज की रोशनी हर दिन पुनः आरंभ करने के लिए आपके शरीर की आंतरिक घड़ी की सहायता करती है और आपको बहुत अधिक सोता से रोकती है, क्योंकि सूर्य आपको जाग उठाएगा
    • नींद विशेषज्ञों की सलाह है कि जिन लोगों को नींद आ रही परेशानी होती है, उनके लिए सुबह की धूप का एक घंटे का अनुशंसा करते हैं।
  • विधि 3
    अपनी दैनिक आदतें समायोजित करना

    पिक्चर स्टॉप ओवर्स स्लीपिंग स्टेप 12
    1
    बिस्तर से चार से छह घंटे पहले कैफीन से बचें कैफीन के बारे में करीब 7:00 बजे खाओ तुम अभी भी 11:00 बजे शरीर में रहोगे। कैफीन एक उत्तेजक है जो कॉफी, चॉकलेट, सोडा, गैर-हर्बल चाय, आहार दवाओं और कुछ दर्द दवाओं में पाया जा सकता है। कॉफी के कप की मात्रा को सीमित करें, जो आप सोने से पहले घंटों तक लेते हैं या अपने आहार से कैफीन को खत्म करने का प्रयास करते हैं।
    • शराब भी गहरी नींद और आरईएम नींद को रोकता है। यह आपको हल्का अवस्थाओं में रखेगा, जिससे आप आसानी से जाग जायेंगे और फिर से फिर से सोएंगे। बिस्तर से पहले एक से दो घंटों तक शराब पीने से बचें, ताकि आप को अच्छी रात की नींद मिल सके और सुबह में ज्यादा सो न सकें।
  • पिक्चर स्टॉप ओवर्स स्लीपिंग स्टेप 13
    2
    3:00 बजे के बाद नल न लें झपकी का सबसे अच्छा समय आमतौर पर मध्य-दोपहर, 3:00 बजे से पहले होता है। यह दिन का समय है जब आप शायद नींद महसूस करेंगे या कम स्तर का ध्यान आकर्षित करेंगे। 3:00 बजे से पहले ली गई नपियां, आपके रात की नींद में हस्तक्षेप नहीं करनी चाहिए।
    • नींद की जड़ता को रोकने के लिए नल के दौरान थोड़ी देर (10 से 30 मिनट के बीच) सो जाओ, जो तब है जब आप 30 घंटों से अधिक समय तक झपकी के बाद नींद और भ्रम महसूस करते हैं। यह देखभाल आपको अगली सुबह बहुत अधिक सोने से भी रोकेगी, क्योंकि 30 मिनट के भीतर नपियां आपकी नींद के दिनचर्या में हस्तक्षेप नहीं करनी चाहिए।
  • पिक्चर स्टॉप ओवर्स स्लीपिंग स्टेप 14
    3
    नींद पत्रिका प्राप्त करें यह आपको ऐसी आदतें पहचानने में मदद कर सकता है जो आपको रात में जागती रहती है और सुबह में आपको बहुत अधिक सोता है। आप एक नींद विकार के लक्षणों की पहचान भी कर सकते हैं। नोटों के साथ अपनी पत्रिका अपडेट करें:
    • जब आप बिस्तर पर चले गए और जाग गए
    • कुल नींद का समय और नींद की गुणवत्ता
    • तुम कितनी देर तक जागते रहो और आपने क्या किया उदाहरण के लिए, "मैं अपनी आँखें बंद कर बिस्तर में लेटता हूं," "मैंने मेढ़ों की गिनती की," "मैंने एक किताब पढ़ी।"
    • बिस्तर पर जाने से पहले आप क्या खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ पीते थे और आपने कितना उपभोग किया?
    • सोने से पहले अपनी भावनाओं और आपके मनोदशा, जैसे "खुश", "तनाव" या "चिंतित"।
    • सुबह में उठने के लिए आपको कितनी देर तक लेना पड़ा और आपने अपने अलार्म घड़ी पर "स्नूज़" बटन को कितनी बार दबाया?
    • आपके द्वारा ली गई दवाओं या दवाएं, जैसे सोने की गोलियां, जिसमें खुराक और समय आपने लिया था।
    • अपनी नींद पत्रिका में दोहराए गए पैटर्नों को नोट करें और देखें कि इन पैटर्नों को रोकने या सीमित करने के तरीके हैं या नहीं। उदाहरण के लिए, आप दो बियर पीने के बाद शुक्रवार रात को खराब हो सकते हैं अगले शुक्रवार को पीने की कोशिश न करें और देखें कि आपकी नींद में क्या सुधार आया है।
  • पिक्चर स्टॉप ओवर स्लेपिंग स्टेप 15
    4
    नींद की गोलियां केवल जब जरूरत होती है तब का उपयोग करें जब आप इन उपचारों को थोड़े समय के लिए लेते हैं और आपके डॉक्टर की सिफारिश के आधार पर, वे आपको सोने के लिए मदद करते हैं। हालांकि, वे केवल एक अस्थायी समाधान हैं और वास्तव में आपकी अनिद्रा और आपकी अन्य नींद विकारों को लंबे समय तक खराब कर सकते हैं।
    • थोड़ी देर के लिए और केवल एक बार थोड़ी देर के लिए नींद की गोलियां का उपयोग करें, जैसे कई समय क्षेत्रों के माध्यम से यात्रा करते समय या चिकित्सा पद्धति से पुनर्प्राप्त करते समय।
    • नींद की गोलियों का उपयोग केवल तब होता है जब हर दिन की आवश्यकता होती है, आप हर रात सोने के लिए उन पर निर्भर होने से भी रोका जायेंगे।
  • पिक्चर स्टॉप ओवर्स स्लीपिंग स्टेप 16
    5
    ओवर-द-काउंटर दवाइयों से सावधान रहें जो नींद से पीड़ित हो सकती हैं और सो रही परेशानी का सामना कर सकती है। इन उपचारों के कई दुष्प्रभाव आपकी नींद के पैटर्न और आपके ध्यान को बदल सकते हैं। सामान्य दवाएं जो आपकी नींद में परेशान कर सकती हैं उनमें शामिल हैं:
    • नाक decongestants
    • एस्पिरिन और अन्य सिरदर्द उपचार
    • कैफीन युक्त दर्द राहत उपचार
    • एलर्जी और एंटीहिस्टामी युक्त ठंडे उपचार
    • यदि आप इन दवाओं में से कोई भी ले रहे हैं, तो खुराक को कम करने का प्रयास करें या उन समस्याओं का इलाज करने के लिए वैकल्पिक तरीकों की तलाश करें ताकि आप इन दवाओं को बिना पर्ची के ले जा सकें।
  • विधि 4
    अपने डॉक्टर से बात कर रहे

    पिक्चर स्टॉप ओवर्स स्लीपिंग स्टेप 17
    1
    अतिरिक्त नींद के दुष्प्रभावों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें यदि आप सप्ताह के दौरान बहुत अधिक सोते हैं, तो आपको सिर दर्द या पीठ दर्द का अनुभव हो सकता है। अत्यधिक मस्तिष्क आपके मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमीटर को प्रभावित करती है और सिरदर्द होती है, जबकि समय की विस्तारित अवधि के लिए नियमित गद्दे पर सो रही होने के कारण पीठ दर्द हो सकता है।
    • निराशा, चिंता और उनींदापन सहित अधिक नींद के लिए मनोवैज्ञानिक दुष्प्रभाव भी हैं। आपका चिकित्सक इन प्रभावों को अपनी आदतों के समायोजन का सुझाव दे सकता है या कुछ दवाओं को निर्धारित कर सकता है
  • पिक्चर स्टॉप ओवर्स स्लीपिंग स्टेप 18
    2
    यह देखने के लिए परीक्षण करें कि क्या आपके पास सो विकार है। अपने चिकित्सक को विशिष्ट लक्षण या पैटर्न के बारे में बताएं यदि आप सुबह बहुत ज्यादा नींद के कारण नहीं उठ सकते, तो जागते रहने में परेशानी होती है, ड्राइविंग करते समय सोते रहें और जागने के लिए हर रोज कैफीन की ज़रूरत होती है, तो आपको एक सो विकार हो सकता है। इन विकारों के चार मुख्य प्रकार हैं:
    • अनिद्रा: सबसे आम नींद शिकायत और अत्यधिक नींद का एक प्रमुख कारण। यह अक्सर तनाव, चिंता, अवसाद या अन्य स्वास्थ्य समस्या जैसे अन्य उपद्रव का लक्षण होता है। यह दवाइयों, व्यायाम की कमी, यात्रा थकान या कैफीन जैसी विकल्पों के कारण भी हो सकता है।
    • स्लीप एपेनिया: यह तब होता है जब आपके ऊपरी वायुमार्ग में अवरोध के कारण नींद के दौरान अस्थायी रूप से बंद हो जाता है। ये श्वास में रुकावटें आपकी नींद में बाधा डालती हैं, जिससे आप रात के दौरान कई बार जाग कर सकते हैं। एपनिया एक गंभीर और संभावित खतरनाक नींद विकार है यदि आप इस समस्या से पीड़ित हैं, तो डॉक्टर से बात करना और लगातार सकारात्मक दबाव मशीन (सीपीएपी) प्राप्त करना महत्वपूर्ण है, जो आपके वायुमार्ग में हवा के प्रवाह को जब आप सोते हैं और विकार का इलाज कर सकते हैं!
    • बेचैन लेग सिंड्रोम: एक नींद विकार है जो बाहों और पैरों को स्थानांतरित करने के लिए एक अनूठा प्रेरणा की वजह से होती है जो आमतौर पर तब होती है जब आप झूठ बोलते हैं और इन अंगों में असुविधाजनक और खुजली वाली उत्तेजनाओं के कारण होता है।
    • नारकोलेपेसी: इस नींद विकार में बेकाबू और अत्यधिक दिन के समय उनींदापन शामिल होता है और आपके मस्तिष्क के तंत्र में एक बेकार के कारण होता है जो सोते समय और जागने पर नियंत्रण करता है। यदि आपके पास नारियल है, तो आप "बरामदगी" हो सकते हैं, जिसमें आप बात कर रहे, काम करने या ड्राइविंग करते समय सो जाते हैं।
  • पिक्चर स्टॉप ओवर्स स्लीपिंग स्टेप 1 9
    3
    नींद के अध्ययन केंद्र में जाने के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें। यदि आपका डॉक्टर आपको एक अध्ययन केंद्र के लिए निर्देशित करता है, तो एक विशेषज्ञ आपकी नींद के पैटर्न, तंत्रिका तरंगों, हृदय की दर और आपके शरीर के साथ संलग्न उपकरणों की निगरानी के साथ आपकी आंखों का तेज़ गति को देखेंगे। यह तब अध्ययन के परिणामों की समीक्षा करेगा और एक व्यक्तिगत उपचार कार्यक्रम तैयार करेगा।
    • एक अध्ययन केंद्र आपको घर पर जागरूकता और नींद की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए उपकरण प्रदान कर सकता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (25)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com