IhsAdke.com

कैसे सही समय जागो

क्या आप एक बहुत ही महत्वपूर्ण नियुक्ति को ख़ारिज करते हैं और याद करते हैं? समय पर जागना हमेशा आसान नहीं होता, खासकर अगर आपको परेशानी हो रही है समय पर जागने के लिए समय के साथ मदद करने के लिए, कुछ सरल और प्रभावी बदलाव हैं जो नियमित, आदतों और जीवन शैली में किए जा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
सही समय पर जागने

चित्र शीर्षक पर प्राप्त करें चरण 1
1
याद रखना जरूरी है कि आपको जल्दी उठने की आवश्यकता है कोई फर्क नहीं पड़ता अगर आपको काम के लिए समय पर जागने की जरूरत है या परिवार के साथ अच्छा नाश्ता करना चाहते हैं, तो जल्दी जागने के कारण की पहचान करने से आपको अलार्म बंद होने के समय उठने के लिए एक अतिरिक्त प्रेरणा मिल सकती है। इस कारण लिखने के लिए कुछ मिनट पहले बिस्तर ले लो और इसे उस जगह पर रखें जो आप को जागते समय दिखाई देते हैं।
  • चित्र शीर्षक पर प्राप्त करें चरण 2
    2
    अपनी पहुंच से बाहर के स्थान पर अलार्म घड़ी रखें यदि आपके पास उठने पर स्नूज़ मोड में आसान पहुंच हो, तो आप सही समय पर जागने की संभावना बहुत कम हो जाएगी। किसी अलमारी घड़ी को उस स्थान पर रखें, जिसे आप बिस्तर से बाहर निकलने के बिना एक्सेस नहीं कर सकते, जैसे अलमारी पर।
  • चित्र शीर्षक समय पर ऊपर उठो शीर्षक
    3
    एक और उन्नत अलार्म घड़ी खरीदें अलार्म घड़ियों के कई दिलचस्प प्रकार हैं जो आपके लिए घंटों के बाद बिस्तर पर रहने के लिए मुश्किल बनाते हैं। विभिन्न प्रकार के मॉडल हैं, ब्लेंडर के रूप में, आपके द्वारा भागने वाले मॉडल, अलार्म घड़ी, जो दूसरों के बीच में बोलते हैं यही है, कई गैर-परंपरागत मॉडल हैं जो आपको जल्दी उठाने के लिए बहुत मदद कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक पर प्राप्त करें चरण 4
    4
    पर्याप्त नींद जाओ सामान्य से 30 मिनट पहले बिस्तर पर चलो। प्रसन्नता है कि आपके लिए समय की सिफारिश की गई मात्रा में सोएगा। वयस्कों को 7 से 8 घंटे की नींद की ज़रूरत होती है, किशोरावस्था 9 से 10, जबकि बच्चों को नींद की 10 या अधिक घंटे की आवश्यकता होती है।
  • पटकथा शीर्षक समय पर प्राप्त करें चरण 5
    5
    स्नूज़ फ़ंक्शन का उपयोग न करें। इस फ़ंक्शन का उपयोग करने से आपको जल्दी उठने में मदद नहीं मिलेगी वास्तव में, यह आपको अधिक से अधिक नींद कर देगा, जो दिन के दौरान नकारात्मक रूप से प्रभावित हो सकता है। आदर्श रूप में, आपको पहली अंगूठी के ठीक ऊपर उठना चाहिए
  • चित्र शीर्षक पर प्राप्त करें चरण 6
    6
    जब आप जागने की आवश्यकता होती है, तो इससे पहले ही अलार्म घड़ी को थोड़ा-सा सेट करें। हालांकि स्नूज़ फ़ंक्शन को उचित नहीं माना जाता है, क्योंकि यह दिन की उत्पादकता कम करता है और गुणवत्ता नींद का उत्पादन नहीं करता है, अगर आप इसे कई बार उपयोग करते हैं, तो समय सीमा छोड़ने की सलाह दी जाती है
  • विधि 2
    जाग रहना

    चित्र शीर्षक समय पर ऊपर उठो शीर्षक 7
    1
    सुबह में कुछ सूर्य प्राप्त करें पर्दे छोड़ दें और अंधा कर लें या जब आप जागते हैं तो थोड़ी देर के लिए घर छोड़ दें। सुबह में थोड़ा सूरज की रोशनी को पकड़ने के लिए 30 मिनट की कटौती करने से आपके मनोदशा में काफी वृद्धि होगी।
  • चित्र शीर्षक पर प्राप्त करें चरण 8
    2
    जब आप जागते हैं तो बर्फ के गिलास का गिलास उठाओ सुबह का एक गिलास ठंडा पानी आपको दिन का सामना करने के लिए शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करेगा। इसके अलावा, बर्फ का पानी इसे ताज़ा करेगा और चयापचय में तेजी लाएगा, क्योंकि शरीर को गर्मी के लिए अधिक ऊर्जा खर्च करने की आवश्यकता होगी।
  • चित्र शीर्षक पर प्राप्त करें चरण 9
    3
    एक कप कॉफी या चाय लें कॉफी या चाय कैफीन आपको जागने के लिए अतिरिक्त प्रावधान प्रदान करेगा। अतीत में, उन्होंने संदेह किया कि कॉफी कुछ स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकती है, लेकिन हाल के शोध से पता चलता है कि इसे सामान्य रूप से (दिन में एक या दो कप) वास्तव में फायदे लाते हैं इसके अलावा, यह आश्चर्यजनक नहीं है कि इनमें से एक लाभ मानसिक स्वभाव में सुधार है।
  • चित्र शीर्षक पर प्राप्त करें चरण 10
    4
    एक अच्छे नाश्ते का आनंद लें दिन के पहले भोजन को छूने से आपको दिन के बाकी दिनों में कम ऊर्जा और ज्यादा खा सकते हैं। हमेशा एक अच्छा भोजन के साथ दिन शुरू करें ताकि आपके पास पूरे सुबह ऊर्जा हो। दलिया, दही, फल, अंडे और पागल अच्छा विकल्प हैं
  • चित्र शीर्षक पर प्राप्त करें चरण 11
    5
    अपने चेहरे पर कुछ ठंडा पानी फेंक दें या ठंडे पानी से अपना गर्म स्नान खत्म करें। ठंडे पानी आपकी त्वचा को मज़बूत कर देगा और आपको जगाएगा।
  • चित्र शीर्षक पर प्राप्त करें चरण 12
    6
    मस्तिष्क को उत्तेजित करें पढ़ना, कसरत या गूंजने से निर्मित उत्तेजना आपको जागते हुए मस्तिष्क को उत्तेजित करने में मदद कर सकता है। जब आप जागते हैं, तो जल्दी क्रॉसवर्ड या सुडोकू गेम को दिन में पहले से बेहतर बनाने की कोशिश करें।
  • विधि 3
    बस समय में सो रही है

    चित्र शीर्षक पर प्राप्त करें चरण 13
    1
    आपके लिए आवश्यक नींद की मात्रा को ध्यान में रखें। यह जागने के लिए बहुत कठिन है कि अगर नींद का समय आवश्यक से कम है वयस्कों को रात में 7 से 8 घंटे नींद की जरूरत होती है, किशोरों को 9 से 10 के बीच की जरूरत होती है, जबकि बच्चों को कम से कम 10 घंटे की आवश्यकता होती है। एक हफ्ते के लिए, जब आप सोने के लिए जाते हैं और जागते रहने के लिए रिकॉर्ड करें तो आप प्रति रात औसत नींद के समय के बारे में सोच सकते हैं। अगर इस समय सिफारिश की तुलना में काफी कम है, तो आपकी नींद की नियमितता के कुछ समायोजन आवश्यक होंगे।



  • चित्र शीर्षक पर प्राप्त करें चरण 14
    2
    धीरे-धीरे अपने सोते समय समायोजित करें नींद में बाधित होने के कारणों में से एक यह है कि आप बहुत देर तक सो रहे हैं इस समय को सामान्य से 15 मिनट पहले बिस्तर पर जाने के लिए और प्रत्येक दिन 15 मिनट पहले जागने की कोशिश करें। जब तक यह लगता है तब तक ऐसा मत करो, जब तक कि आपकी नींद का समय आदर्श नहीं हो जाता।
  • पटकथा शीर्षक समय पर प्राप्त करें चरण 15
    3
    आपको आराम करने के लिए हर्बल चाय का एक कप लें कैमोमाइल चाय अपने आराम गुणों के लिए जाना जाता है, इसलिए अपने शरीर और मन को आराम करने में मदद करने के लिए बिस्तर पर जाने से पहले एक कप का प्रयास करें।
  • चित्र शीर्षक पर प्राप्त करें चरण 16
    4
    गर्म दूध का एक गिलास लें नींद में मदद करने के लिए यह ज्ञात तकनीक वास्तव में काम करती है बिस्तर पर जाने से लगभग 30 मिनट पहले, अपने उपकरण की शक्ति के आधार पर 60 से 90 सेकंड के बीच एक समय के लिए माइक्रोवेव में एक गिलास दूध गर्मी।
  • चित्र शीर्षक पर प्राप्त करें चरण 17
    5
    अपने शरीर को आराम करो अपने शरीर और मन को आराम करने के लिए बिस्तर पर जाने से पहले गर्म स्नान, योग का अभ्यास करें या ध्यान करें। ये आराम करने वाली शारीरिक गतिविधियां आपके दिमाग को शांत करने में भी मदद करेंगी, जिससे आपको रात के नींद के लिए तैयारी करनी होगी।
  • चित्र शीर्षक पर प्राप्त करें चरण 18
    6
    समय पर न देखें अलार्म घड़ी को दूसरी तरफ मुड़ें और बिस्तर पर जाने के घंटों को देखने से बचें। अपनी घड़ी को लगातार देखकर आप चिंतित रहेंगे, जिससे आपको सोना पड़ता है।
  • पटकथा शीर्षक समय पर प्राप्त करें चरण 1 9
    7
    बिस्तर से पहले उज्ज्वल स्क्रीन के साथ अपना टीवी, टैबलेट या अन्य डिवाइस बंद करें ये डिवाइस प्रकाश का उत्सर्जन करते हैं, जो समय के लिए सोते समय परेशान होते हैं, इसलिए हमेशा उन्हें बंद करें। वास्तव में, आदर्श यह है कि आप इन गैजेट को बेड से कम से कम दो घंटे पहले बंद कर देते हैं। यदि आपको नींद के दौरान प्रकाश या अच्छा सा शोर चाहिए, तो रात की रोशनी और प्रशंसक का उपयोग करें या खेलने के लिए कुछ शांत संगीत डालें।
  • चित्र शीर्षक पर प्राप्त करें चरण 20
    8
    आपको नींदने में मदद करने के लिए मेलेटनोन लें। यदि आपको रात में सोने या सोते रहने में कठिनाई हो रही है, तो बिस्तर पर जाने से पहले मेलेटोनिन का आधा मिलीग्राम लेने का प्रयास करें। पीनील ग्रंथियों को स्वाभाविक रूप से मेलाटोनिन का उत्पादन होता है, हालांकि, इस हार्मोन का उत्पादन उम्र के साथ घटता है और मौसम से भी प्रभावित हो सकता है। इसलिए, मेलाटोनिन पूरक आप आसानी से सो सकते हैं और आप लंबे समय तक सो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक पर प्राप्त करें चरण 21
    9
    किसी विशेषज्ञ से मुलाकात करें यदि नींद की समस्याएं जारी रहती हैं, तो आपको एक नींद विकार से पीड़ित हो सकता है और आपको संभव उपचार के बारे में और जानने के लिए एक डॉक्टर को देखना चाहिए, चाहे वह दवा पर या बंद हो।
  • विधि 4
    नींद में सुधार करने के लिए जीवन शैली बदलें

    चित्र शीर्षक पर प्राप्त करें चरण 22
    1
    दोपहर के दौरान कैफीन से बचें सोफ़ाइट के पास भस्म होने पर कैफीन नींद प्रभावित कर सकता है इस पदार्थ की वजह से अनिद्रा से बचने के लिए दोपहर से केवल डिकैफ़िनेटेड कॉफी लें।
  • चित्र शीर्षक पर प्राप्त करें चरण 23
    2
    सोते समय शराब पीने से बचें शराब भी नींद में कमी कर सकता है, खासकर अगर रात में अधिक देर से भस्म हो जाता है प्रतिदिन एक से अधिक शराब पीना न दें और न जाने से पहले सोने में शराब पीना याद रखें।
  • पटकथा शीर्षक पर प्राप्त करें चरण 24
    3
    नियमित रूप से व्यायाम करें नींद की गुणवत्ता में सुधार के लिए नियमित व्यायाम प्रभावी साबित हुआ इसके अलावा, जो लोग आमतौर पर व्यायाम करते हैं वे उन लोगों की तुलना में अधिक सोते हैं जो कोई गतिविधि नहीं करते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग नियमित रूप से व्यायाम करते हैं वे दिन के शुरुआती घंटों में अधिक ऊर्जा रखते हैं। हर दिन कम से कम 30 मिनट की एरोबिक गतिविधि करने की कोशिश करें, जैसे तेज सुबह चलना
  • चित्र शीर्षक पर प्राप्त करें चरण 25
    4
    खाएं जो सोने को प्रोत्साहित करें कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट, दुबला प्रोटीन और स्वस्थ वसा सेरोटोनिन के स्तर में वृद्धि और अच्छी नींद को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए प्रभावी साबित हुआ है। कुछ अच्छे विकल्पों में अनाज (भूरे रंग के चावल, भूरे रंग की रोटी, साबुत अनाज, आदि), मछली, चिकन, टर्की, दुबला पनीर और पागल शामिल हैं।
  • चित्र शीर्षक पर प्राप्त करें चरण 26
    5
    धूम्रपान न करें अध्ययनों से पता चला है कि सिगरेट का धूम्रपान सोने की गड़बड़ी का कारण बनता है और सुबह में जागरूकता पैदा करता है निकोटीन के कारण ये प्रभाव होते हैं, इसलिए इस पदार्थ (मसूड़ों, सिगार, इलेक्ट्रिक सिगरेट) वाले अन्य उत्पादों में भी नींद आना और जागने में कठोर वृद्धि हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • दिन के दौरान लंबे नल रखने वाले लंबे लोगों से बचें। अगर आपको थका हुआ है, तो वे एक अच्छा विचार की तरह लग सकते हैं, लेकिन दिन के दौरान लंबी नल रात में नींद में आ सकता है, जिससे सही समय पर जागना मुश्किल हो सकता है। डेढ़ घंटे की झपकी आपको दिन के बाकी नींद के बावजूद शेष दिन आराम करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए।
    • अगर आपको नींद आना या जागने में कठिनाई हो रही है, तो चिकित्सा सलाह लीजिए उसे किसी भी दवाइयों (नुस्खे या ओवर-द-काउंटर) के बारे में बताने के लिए याद रखें जो आप ले रहे हैं क्योंकि वे आपकी समस्याओं में योगदान दे रहे हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (29)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com