IhsAdke.com

कैसे अच्छी तरह से जागो

कुछ लोगों को सोने से प्यार नहीं है, लेकिन जागने और अन्य चीजें भी बहुत महत्वपूर्ण हैं लंबे समय के लिए सो रही एक छात्र को अच्छे ग्रेड प्राप्त नहीं करने, एक कार्यकर्ता को निकाल दिया जाए, या लोगों के साथ मज़ा गतिविधियों का आनंद न करने के लिए भी असंभव हो सकता है। ज़्यादातर जीवन के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए, आपको बिस्तर से बाहर निकलने और अच्छे परीक्षण करने या बैठकों के लिए समय पर तैयार रहने की आवश्यकता है। उठने और दिन के कार्यों को पूरा करने का एक तरीका खोजना, जीवन में सफल होने के लिए महत्वपूर्ण है।

चरणों

विधि 1
हमेशा एक ही समय में जागते रहना

चित्र शीर्षक वाला जागृत चरण 1
1
विश्वसनीय अलार्म घड़ी खोजें एक अलार्म घड़ी प्राप्त करना जरूरी है जो हर दिन एक ही समय में रिंग करेगा, एक गहरी नींद से जागने के लिए व्यक्ति के लिए जोर से ज़ोर ज़्यादा होगा। जांच लें कि यूनिट में एक अतिरिक्त बैटरी या पर्याप्त शुल्क है ताकि यह बिजली चलाए जाने पर भी खेल सके (यदि इसे प्लग किया गया हो)।
  • एक विश्वसनीय अलार्म घड़ी खोजने के लिए बहुत पैसा खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। पुराने मॉडल अधिक आधुनिक और तथाकथित "स्मार्ट" लोगों से बेहतर होते हैं, जो डिजिटल होते हैं और जटिल निर्देशों के साथ।
  • "स्नूज़" बटन के पास एक "बंद" बटन वाला अलार्म घड़ियों के लिए देखें डिवाइस को डिस्कनेक्ट करने से गलती से बहुत से समस्याएं हो सकती हैं, अगर व्यक्ति सो रहा है
  • जो लोग अपने स्मार्टफोन को एक अलार्म घड़ी के रूप में उपयोग करते हैं, उन्हें जब भी आवश्यकता होती है, तो वॉल्यूम ऊंचा होना चाहिए। यदि संभव हो तो अलार्म वॉल्यूम की ऊंचाई कम न करें।
  • पटकथा वाला जागृत कदम चरण 2
    2
    अलार्म घड़ी को सर्वश्रेष्ठ स्थिति में रखें अगर "स्नूज़" बटन झूठ बोलने के करीब है, तो उपकरण को स्थानांतरित करें। एक ऐसी जगह का पता लगाएं जहां शोर आदमी को जगाने के लिए ज़ोर से पर्याप्त होगा, जिससे उसे रात के दौरान घंटों को देखने के लिए इसे असंभव बनाते हुए इसे बंद करने के लिए खड़े हो जाओ। इसलिए, अलार्म घड़ी को बिस्तर से देखा जाना आसान स्थिति में छोड़ा जाना चाहिए, लेकिन यह व्यक्ति को अलार्म को बाधित करने के लिए खड़े होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक वाला जागृत चरण 3
    3
    वेक-अप समय पहले से सेट करें यदि आप हमेशा एक ही समय में उठते हैं, तो उस समय शरीर को हमेशा जागने के लिए प्रशिक्षित करना आवश्यक होगा। अलार्म को हर रोज एक ही समय में अंगूठी सेट करके शुरू करो - धीरे-धीरे शरीर इसे "याद रखेगा", जब तक कि आप कुछ मिनट पहले जाग न जाएं, डिवाइस के स्पर्श की प्रतीक्षा कर रहे हों।
    • अगर अलार्म व्यक्ति को नींद से जागने के लिए लगता है, तो समय लेने से पहले 15 मिनट पहले सेट करें।
  • चित्र शीर्षक वाला जागृत चरण 4
    4
    हमेशा एक ही समय में हर दिन सो जाओ जैसे ही अलार्म घड़ी की अलार्म समय सेट करना महत्वपूर्ण है, हमेशा एक ही समय के बारे में झूठ बोलना है। इसका मतलब है कि आप हमेशा हर रात एक ही राशि के लिए सोएंगे - अधिमानतः सात से आठ घंटे के बीच, कम से कम। शरीर रात में तुरन्त थका हुआ होने के आदी हो जाते हैं, साथ ही जागने के समय "विरोध" (प्रदान की गई नींद की मात्रा हर दिन हमेशा बराबर होती है)।
  • पटकथा वाला जागृत कदम चरण 5
    5
    जब आप जागते हैं तो बिस्तर से बाहर निकलें यद्यपि "स्नूज़" बटन को दबाए जाने की प्रबलता बड़ी है, आपको उठना होगा खड़े हो जाओ और कमरे के चारों ओर चलना, रोशनी को चालू करना ताकि यह किसी भी चीज़ में टक्कर न करे। स्थायी व्यक्ति के शरीर को धीरे-धीरे जागृत कर लेगा, भले ही वे अभी तक "जाग" पूरी तरह से महसूस न करें।
    • उठने के तुरंत बाद, एक शॉवर ले लो या सड़क पर बाहर ले जाओ। किसी भी प्रकार की नींद आ रही नियमित बहुत मदद मिलेगी।
  • विधि 2
    अलग-अलग समय पर जागने

    पिक्चर शीर्षक वाला वेक अप चरण 6
    1
    एक उपयुक्त सो पर्यावरण की स्थापना करें यहां तक ​​कि जब आपको अलग-अलग समय पर उठने की ज़रूरत होती है, तो भी पर्यावरण हमेशा ही होना चाहिए - यदि आप रात में बिस्तर पर जाते हैं, तो कमरा बहुत ही अंधेरा होना चाहिए - अगर आप टीवी देखने के लिए सोते हैं, तो सुनिश्चित करें कि कमरे में डिवाइस है। उस वातावरण को बनाने की कोशिश करें जो उस स्थान को "मिमिक्स" करता है जहां आप सामान्य रूप से सोते हैं
  • पटकथा वाला जागृत चरण 7
    2
    एक अलार्म घड़ी का उपयोग करें जो एकाधिक अलार्म सेटअप को स्वीकार करता है। अलार्म घड़ी को उपयोगकर्ता को दिन के अनुसार अलग अलार्म बार सेट करने की अनुमति मिलनी चाहिए - एक सोमवार, बुधवार और शुक्रवार के लिए और एक मंगलवार और गुरुवार के लिए, उदाहरण के लिए कई अलार्म घड़ियां इस विकल्प को, विशेष रूप से स्मार्टफोन की पेशकश करते हैं, यहां तक ​​कि व्यक्ति को एक पंक्ति में कई बार सेट करने की इजाजत देता है, अगर वह पिछले एक को बंद कर देता है
    • स्मार्टफोन वाले उपयोगकर्ता कई विकल्पों के साथ अलार्म घड़ियों का उपयोग करने में सक्षम होना चाहिए, जिसमें कुछ बहुत रचनात्मक भी शामिल हैं, जैसे कि गणित की समस्या का जवाब देना या अलार्म को बंद करने के लिए एक बार कोड स्कैन करना!
  • पटकथा वाला जागृत चरण 8
    3
    अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अलार्म घड़ी सेट करें अलग-अलग समय पर जागने से सर्कैडियन लय को दैनिक रूप से बनाए रखने की अनुमति नहीं होती है। यदि आप हर दिन एक ही समय में नहीं उठा सकते हैं, तो शरीर अलार्म को "विरोध" करेगा, इसलिए इसे उपयोगकर्ता की आवश्यकताओं के अनुसार कॉन्फ़िगर किया जाना चाहिए।
    • जब भी संभव हो, जब तक आवश्यकताएं बंद न हों, एक ही समय में अधिक या कम जागने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, नींद के लिए एक कार्यक्रम तैयार करना - भले ही इसका मतलब है कि एक नियुक्ति के पहले घंटे जागने के लिए - झूठ बोलकर और हमेशा एक ही समय के आसपास उठा।
  • पिक्चर शीर्षक वाला वेक अप चरण 9
    4
    तैयार "योजना B" बनाएं आम तौर पर, यह योजना आपको जागने के लिए घर में किसी और से पूछना है, जैसे माँ, बेटा या साथी भी। यदि आप जानते हैं कि जागने के लिए महत्वपूर्ण है और कार द्वारा लंबी यात्रा के लिए तैयार हो, तो सवारी के दौरान सो जाओ, क्योंकि आप अधिकतर रास्ते में अभी भी "सो" होंगे।
  • पिक्चर शीर्षक वाला वेक अप स्टेप 10
    5
    जैसे ही आप जागते हैं, बिस्तर से निकल जाओ उठना और चलना शरीर को जागने में बहुत मदद करेगा, साथ ही रोशनी को चालू करने के लिए, उन लोगों के साथ एक कमरे में जायें, जो पहले से कुछ गतिविधि कर रहे हैं या यहां तक ​​कि शॉवर भी लेते हैं। चुना विधि के बावजूद, झूठ बोलना जारी न करें- बिस्तर बहुत सहज है और जल्द ही आपको फिर से सो जाएगा। उठो और चलना शुरू करें ताकि शरीर जागने के लिए मजबूर हो।
    • कुछ विचारों से सावधान रहें "अगर मैं अलार्म बंद नहीं करता, तो मैं फिर से सोऊंगा" उनमें से एक है। जब कोई व्यक्ति बहुत थका हुआ है, तो एक मौका है कि वह फिर से सो जाएगा, यहां तक ​​कि अलार्म बीपिंग के साथ भी। इसके अलावा, यह एक हानिकारक आदत है जिसके कारण अलार्म घड़ी आपको जगा नहीं सकती है या अगली रात को स्पर्श नहीं कर सकती है।
  • विधि 3
    एक झपकी के बाद जागने

    पिक्चर शीर्षक वाला वेक अप चरण 11



    1
    एक शांत स्थान खोजें ऐसी जगह पर जाएं जहां कोई भी आपको परेशान नहीं कर सकता (जैसे कि आपके डेस्क, सेल फोन या कंप्यूटर से दूर) चूंकि नींद की नींद थोड़ी देर के लिए होती है, इस अवधि का आनंद अच्छी तरह से करते हैं। यदि आपके पास एक डेस्क है, तो उसे आपसे कोई कॉल स्थानांतरित करने के लिए नहीं कहें और किसी को अंदर न दें
    • एक बहुत ही दूरस्थ या पृथक जगह में झपकी नहीं लेना ध्यान रखें। अगर किसी को आपके साथ बात करने की जरूरत है, तो यह महत्वपूर्ण है कि वे जानते हैं कि आपका "शांत कोने" कहां है
  • पिक्चर शीर्षक वाला वेक अप स्टेप 12
    2
    तय करें कि स्नूज़ कब तक चलेगा। कुछ लोग 15 मिनट सोते हैं जबकि कुछ घंटों तक सो जाते हैं। तय करें कि बाकी की अवधि क्या होगी और इसे ज़्यादा नहीं करें, खासकर यदि आपको काम करने की ज़रूरत हो या कुछ समय बाद कुछ करना, चलने और दूसरों के साथ बातचीत करने से पहले समय-समय पर जागने।
    • यदि आप चाहें, तो नींद के चक्र के बहुत ताल के आधार पर स्नूज़ समय भिन्न होता है। उदाहरण के लिए, 20 मिनट के आराम के लिए कुछ नल का "प्रकार" बेहतर होता है - उदाहरण के लिए, मोटर समन्वय में सुधार होता है, जबकि 60 से 90 मिनट तक सोते हुए फैसले बढ़ाने की क्षमता होती है
  • चित्र शीर्षक वाला जागृत चरण 13
    3
    अलार्म घड़ी चालू करें जब एक झपकी लेते हैं, तो सामान्य अलार्म घड़ी के आसपास नहीं हो सकती- अगर वह फोन है, तो उसके लिए रिंग के लिए समय सेट करें या होटल को कमरे में कॉल करने के लिए कहें, अगर यह मामला है। ऐसी स्थितियों में यात्रा अलार्म घड़ियां अच्छी तरह से काम करती हैं - अगर पास एक कंप्यूटर है, तो इसमें अलार्म सेटिंग भी हो सकती है।
    • यहां तक ​​कि अगर "सामान्य" अलार्म घड़ी उपलब्ध है, तो अगर आप अपने कार्यक्रम को सोने के समय बदलना भूल जाते हैं, तो यह एक अच्छा विचार है कि आप एक और अलार्म का उपयोग करें, जिससे आप सुबह कॉलेज में काम कर सकें या काम कर सकें।
  • पटकथा वाला जागृत चरण 14
    4
    जागने के लिए एक "योजना B" है कुछ भी करना होगा: होटल, एक दोस्त, सह कार्यकर्ता को लिंक करें या आपके साथ रहने वाले किसी से पूछें कई उपकरणों पर कई अलार्म रखने से यह भी मदद करता है, दिन के मध्य में लंबे समय तक सोने के जोखिम को कम करता है।
  • पिक्चर शीर्षक वाला वेक अप चरण 15
    5
    जैसे ही आप जागते हैं, उठो हालांकि अलार्म बंद करने और पांच मिनट तक आराम करने के लिए प्रलोभन बहुत अच्छा है, ऐसा मत करो - सीधे उठो और शरीर को जागने के लिए चलना शुरू करें। फिर, कमरे के दूसरी तरफ उपकरण को छोड़कर इसे उठाया और बंद कर दिया। रोशनी चालू करें या पर्दे खोलें अगर दिन धूप है।
  • विधि 4
    जब आप बहुत नींद आते हैं तो जागते रहें

    पिक्चर शीर्षक वाला वेक अप स्टेप 16
    1
    जितना संभव हो उतना खड़े हो जाओ थोड़ा चलो और बैठने के लिए आग्रह करता हूं, झूठ बोलना और यहां तक ​​कि एक सतह के खिलाफ झुकना विरोध यदि आपकी आँखें भारी हैं, तो आप सो सकते हैं स्थायी और सक्रिय फिर से "आक्रमण" नींद नहीं चलेगा
  • चित्र शीर्षक वक अप चरण 17
    2
    अपने चेहरे पर पानी फेंकना ठंडे पानी सबसे अच्छा विकल्प है (बेहतर ठंडा) कुछ ऐसा जो "शॉक" देता है और आपको जगाता है वह भी काम करेगा बस अपना चेहरा धोने के लिए बाथरूम जाना - इसका उद्देश्य शरीर के लिए "असुविधाजनक" महसूस करना है। जब चेहरा ठंडा होता है, तो सोते रहने की संभावना कम है। छोटे बाल और उजागर खोपड़ी वाले व्यक्ति शरीर के इस हिस्से पर पानी भी फेंक सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक वाला जागृत चरण 18
    3
    शरीर का तापमान कम करें यह सर्दियों में या बहुत ठंडे कार्यालयों में बहुत आसान है जैकेट या स्कार्फ को हटा दें, आस्तीन को रोल करें, कुछ ठंडे पानी डालें और उसे टेबल पर छोड़ दें। अगर आपके आस पास एक हीटर है, तो इसे बंद करें - यदि आप चाहें, तो अपने शरीर को ठंडा रखने के लिए एक प्रशंसक में प्लग करें।
  • चित्र शीर्षक वाला जागृत चरण 1 9
    4
    अपने दिल की दर को बढ़ाएं ऐसा करने के लिए, चीजें तेजी से करना शुरू करें जगह छोड़ने के बिना खड़े होकर चलें - अंतराल में, थोड़ा कठपुतली बनाएं इस तरह, हृदय गति तेज हो जाएगी और अधिक रक्त मस्तिष्क तक पहुंच जाएगा, फेफड़ों को रक्त में ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए अधिक तीव्रता से काम करने के लिए मजबूर करने के अलावा। जैसे ही दिल की दर बढ़ जाती है, व्यक्ति अधिक सतर्क और सतर्क हो जाएगा
    • शावर लेना हृदय रोग प्रणाली को भी प्रभावित करेगा, रक्तचाप बढ़ाना
  • पटकथा वाला जागृत स्टेप 20
    5
    कुछ के साथ खुद को विचलित करें जब आप थके हुए होते हैं, तो एक नीरस कार्य केवल आपको अधिक सुन्न और "भारी-आंखों" को बनायेगा। यदि आप कुछ और "एनिमेटेड" कर सकते हैं, आगे बढ़ो, खासकर अगर आपको कुछ पर ध्यान देना चाहिए। जब मन ध्यान केंद्रित कर सकता है, लोग अधिक सतर्क और चेतावनी बन जाते हैं
    • संगीत या रेडियो कार्यक्रम को सुनें यदि आप रेडियो चालू कर सकते हैं और अपने पसंदीदा स्टेशन को सुन सकते हैं या अपने फोन पर संगीत सुन सकते हैं तो ऐसा करें। एक अन्य विकल्प "ऑडियो बुक" (वर्णित पुस्तकें) खेलने या रेडियो पर एक समाचार कार्यक्रम में ट्यून करना है।
  • चित्र शीर्षक वाला जागृत चरण 21
    6
    थकान के कारण के बारे में कुछ करो यदि विकल्प में से कोई भी दिन के समय उनींदापन को कम करता है, तो व्यक्ति को संभवतः पर्याप्त नींद नहीं मिल रही है एक सोने का समय की व्यवस्था करें और पेय और स्नैक्स से बचें, जो आपको नींद आ सकता है। यदि यह काम नहीं करता है, तो डॉक्टर पर जाएं।
  • युक्तियाँ

    • सोने से पहले शराब पीना मत यह नींद चक्र को बदल सकता है, जिससे आप बीमार महसूस कर जागते रहें, जैसे कि आपने अच्छी तरह सोया नहीं।
    • कॉफी आपको सुबह उठने में मदद कर सकती है, लेकिन दिन के दौरान इसे से बचें। सुबह में, लोगों को बहुत अधिक संग्रहित ऊर्जा है, और कॉफी रात में अच्छी तरह से पैदा करने के लिए "शुरू" कर सकते हैं हालांकि, दिन के अंत में, यह व्यक्ति इतनी ऊर्जा प्राप्त करने के बाद सो नहीं पा सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com