IhsAdke.com

अत्यधिक नींद कैसे लड़ें

यदि आप बहुत अधिक सो रहे हैं, तो आप संभवतः उत्पादक नहीं हैं जैसा आप चाहते हैं सौभाग्य से, आपकी नींद के पैटर्न को बदलने के लिए कुछ चरणों का पालन करना संभव है। सबसे पहले, नींद का समय लेने के लिए ज़रूरी है ताकि आपके शरीर को पता हो कि यह कब सोना चाहिए और कब जागना चाहिए। दिन के दौरान जागने रहने के साथ ही आप अधिक आसानी से जागने के लिए कुछ युक्तियां सीख सकते हैं।

चरणों

भाग 1
एक समयरेखा दर्ज करना

चित्र बहुत ज्यादा नींद चरण 1 लड़ो शीर्षक
1
एक नियमित रखें हमारे शरीर को एक ही समय में एक ही काम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है नींद के बारे में, एक निश्चित समय-निर्धारण होने का सबसे अच्छा विकल्प है जब सोता है और हमेशा एक ही समय में जागते रहते हैं, तो आपका शरीर प्रति रात एक निश्चित राशि के लिए सोने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा इस तरह, आप बहुत अधिक सोएंगे, क्योंकि आपका शरीर जागना चाहता है।
  • पटकथा शीर्षक बहुत ज्यादा नींद कदम 2
    2
    अपने सोने का समय एक अनिवार्य गतिविधि करें नींद कम से कम आठ घंटे की गिनती से पहले आप acordar.Para सुनिश्चित करें कि आप एक ही समय में हर दिन बिस्तर पर जाना बनाने की जरूरत के लिए एक समय निर्धारित करें, इससे पहले कि एक घंटे के बारे में अपने सेल फोन पर अलार्म सेट। इस तरह, आपके पास शांत होने, अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करने और सोने के लिए तैयार होने का समय होगा।
  • चित्र शीर्षक बहुत ज्यादा सो जाओ चरण 3
    3
    चक्रों में सोने की कोशिश करो प्रत्येक चक्र में लगभग 90 मिनट लगते हैं तो अपने चक्रों के आसपास सोने के घंटे की योजना की कोशिश करें वास्तव में, यदि आप अपने अलार्म घड़ी की घंटी बजने से पहले हल्के ढंग से जागते हैं, तो आप एक और चक्र में जाने के बजाय बेहतर जाग जायेंगे एक चक्र के बीच में जागने से आपको दमक हो सकता है
  • शीर्षक से चित्र बहुत ज्यादा नींद चरण 4 लड़ो
    4
    अपने पक्ष में प्रकाश और अंधेरे का उपयोग करें अंधेरे और रोशनी नींद की रस्म में महत्वपूर्ण टुकड़े हैं जब आपका शरीर आपके नींद के समय के आदी हो जाता है, तो अंधेरा आपको नींद में मदद करेगा और प्रकाश इससे संकेत करेगा कि जागने का समय है
    • यही है, जब नींद की तैयारी करते हैं, तो किसी भी प्रकाश स्रोत को समाप्त करते हैं अपने कमरे में रोशनी बंद करें और अपने अलार्म घड़ी को कवर करें। यदि आपको दिन के दौरान सोने की जरूरत है, तो सूर्य के प्रकाश को कवर करने के लिए अंधेरे पर्दे का उपयोग करें।
    • जब आप जागते हैं, तो अपने लाभ के लिए प्रकाश का उपयोग करें पर्दे खोलें अगर प्रकाश बाहर हो या कुछ मिनट के लिए बाहर निकलें।
  • पटकथा शीर्षक बहुत ज्यादा नींद कदम 5
    5
    सुबह व्यायाम करें बिस्तर पर जाने से पहले तीन घंटे का प्रयोग न करें सोते समय के करीब व्यायाम करने से, यह आपके जागते रहने से आपके मन और शरीर को उत्तेजित कर सकता है।
  • भाग 2
    अधिक आसानी से जागने

    पटकथा शीर्षक बहुत ज्यादा नींद कदम 6
    1
    अपने अलार्म घड़ी के स्नूज़ फ़ंक्शन का उपयोग न करें। सुबह में कुछ और मिनट सोने के लिए अलार्म घड़ी पर स्नूज़ बटन दबाकर आकर्षक हो सकता है। हालांकि, ऐसा करने से आप घबराहट छोड़ देंगे, जिसका अर्थ है कि आप और भी सोना चाहते हैं। अपने अलार्म घड़ी के छल्ले के रूप में जल्द ही उठने की कोशिश करें
    • यह सुनिश्चित करने का एक तरीका है कि आप जाग उठाना चाहते हैं कि आपका अलार्म घड़ी आपकी पहुंच से दूर हो। असल में, यह सबसे अच्छा है जब आप जागते समय स्नूज़ को चालू नहीं कर सकते।
    • एक और चीज जो आपको जागने में मदद कर सकती है वह एक हल्का अलार्म घड़ी है प्रकाश अलार्म होने के नाते आप जागने के लिए अपने कमरे में थोड़ा सूरज बना रहे हैं
  • पटकथा शीर्षक बहुत ज्यादा नींद कदम 7
    2
    एक शॉवर ले लो थोड़ा प्रकाश पकड़ने के बाद, स्नान में प्रवेश करें। और भी शांत होने के लिए, हर 20 सेकंड में गर्म और ठंडे के बीच का पानी का तापमान बदल दें। ऐसा करने से आपको और भी जागने में मदद मिलेगी।
  • पटकथा शीर्षक बहुत ज्यादा नींद कदम 8
    3



    कुछ करने के लिए देखो जागरूक होना आसान हो सकता है यदि आपके पास कुछ ऐसा होता है जिसे आप हर सुबह पसंद करते हैं यह आपके पसंदीदा अनाज के साथ एक साधारण कॉफी कप या एक कटोरा हो सकता है। जागने और बिस्तर से बाहर निकलने के लिए प्रेरणा के रूप में आपसे कुछ प्यार करें।
  • भाग 3
    जाग रहना

    पटकथा शीर्षक बहुत ज्यादा नींद कदम 9
    1
    उठो और आगे बढ़ें यदि आप थोड़ा नींद ले रहे हैं, तो आगे बढ़ने का समय है टहलने की कोशिश करें, भले ही यह केवल बाथरूम या आपके रहने वाले कमरे में है आदर्श के बारे में 20 मिनट के लिए यह करने के लिए, हालांकि, संभव नहीं है, तो, अपने कार्यालय पर एक त्वरित बारी दे या कुछ जंपिंग जैक तेजी से आपके रक्त प्रसारित करने के लिए करने की कोशिश है।
  • पटकथा शीर्षक बहुत ज्यादा नींद कदम 10
    2
    दोपहर के भोजन के समय में भारी भोजन से बचें ऐसा करने से, आपको दोपहर के दौरान थका हुआ महसूस होने की अधिक संभावना है। सलाद की तरह कुछ हल्का खाने की कोशिश करो अपने भोजन में प्रोटीन शामिल करने के लिए मत भूलना क्योंकि यह दोपहर के बाकी समय के लिए ऊर्जा प्रदान करेगा।
    • अगर आपको भूख लगी है तो दोपहर के दौरान स्वस्थ नाश्ता खाने में कोई समस्या नहीं है हालांकि, बड़े भोजन के बजाय कुछ छोटे और हल्के से छड़ी करना सबसे अच्छा है।
  • पटकथा का शीर्षक बहुत ज्यादा नींद कदम 11
    3
    अपने कंप्यूटर से दूर देखो यदि आप अपने कंप्यूटर पर काम करते समय नींद आते हैं, तो एक ब्रेक ले लो, कम से कम अपने मॉनीटर पर थोड़ा देखकर बंद करो कम से कम पांच मिनट के लिए कुछ और देखें
  • पटकथा शीर्षक बहुत ज्यादा नींद कदम 12
    4
    दिन के दौरान आपके कैफीन खुराक से जुड़ें। यह कोई रहस्य नहीं है कि कैफीन हमें जागने में सहायता करता है। हालांकि, अध्ययन ने यह साबित कर दिया है कि सुबह में बड़ी मात्रा में लेने के लिए कैफीन की खुराक पूरे दिन (दो या तीन कप कॉफी के रूप में) में विभाजित करना बेहतर है। ऐसा करने के लिए, कुछ हद तक कैफीन के साथ कुछ पीने की कोशिश करें - हरी चाय की तरह - अधिक बार आपके दिन के दौरान, या छोटी मात्रा में कॉफी पीते हैं
    • साथ ही, सोने के समय के कैफीन की खपत से बचें, क्योंकि यह आपको जागता रख सकता है और अगले दिन आपको अधिक थका सकता है। बिस्तर से छह घंटे पहले पीने से बचने की कोशिश करें
  • पटकथा शीर्षक बहुत ज्यादा नींद कदम 13
    5
    कुछ संगीत सुनने की कोशिश करो संगीत आपकी ऊर्जा को फिर से हासिल करने में आपकी मदद कर सकता है, खासकर यदि यह आपकी पसंद की कुछ शैली है चुप रहने के बजाय, काम पर हेडफ़ोन का उपयोग करें या यदि आप घर पर हैं तो रेडियो चालू करें अगर आप अपने पसंदीदा गीतों की आवाज़ पर अपना सिर हिला रहे हैं, तो सोना मुश्किल है।
  • पटकथा शीर्षक बहुत ज्यादा नींद कदम 14
    6
    नप्स से बचें दूसरे शब्दों में, यदि आप फिर से सो रहे हैं, तो अपने बिस्तर या सोफे से दूर रहने की कोशिश करें कहीं भी न हों जहां आप झपकी ले सकते हैं
    • अगर आप निरंतर नल रहे हैं, यहां तक ​​कि आपकी डेस्क पर, आपको डॉक्टर से मिलने की ज़रूरत हो सकती है और जांच कर सकते हैं कि आपके पास नारकोली नहीं है।
  • पटकथा का शीर्षक बहुत ज्यादा नींद चरण 15
    7
    अपना चेहरा धो लें आपको साबुन से धोने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन बाथरूम में जाकर ठंडे पानी से अपना चेहरा धोना आपको जागने में मदद कर सकता है। यदि आप मेकअप पहन रहे हैं, तो अपनी गर्दन को थोड़ा ठंडा पानी से गीला करने की कोशिश करें।
  • चेतावनी

    • यदि आप अभी भी ज़्यादा सो रहे हैं, तो तुरंत चिकित्सा सलाह लें आपको कई संभावित स्थितियों में से एक से पीड़ित हो सकती है जैसे स्लीप एपनिया, नारकोलेपेसी और यहां तक ​​कि अवसाद।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com