IhsAdke.com

बच्चों को जागने से कैसे रोकें?

अधिकांश बच्चों को सुबह के शुरुआती घंटों में सोते रहना मुश्किल लगता है एक माँ के रूप में, आप शायद नींद की कमी महसूस कर रहे हैं क्योंकि रात के मध्य में बच्चों द्वारा जागृत किया जाता है अच्छी रात की नींद आती है, कम से कम आठ या नौ घंटे, आपके लिए और साथ ही छोटे लोगों के लिए फायदेमंद होती है, क्योंकि यह सुबह की बीमारी से बचने में मदद करती है और दिन को अधिक उत्पादक बनाती है। कुछ तरीके हैं जो आप बच्चों को जल्दी उठने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन जल्द ही नहीं।

चरणों

विधि 1
सोते समय समायोजन करना और जागना

चित्र शीर्षक से बच्चों को जागृत करने के लिए बहुत जल्दी कदम 1
1
बच्चे को जागरूक होने के संभावित कारणों को पहचानें। शोर, रोशनी या भूख के कारण कई बच्चे जल्दी उठते हैं एक या दो सप्ताह के लिए अपने बच्चों की आदतों का ट्रैक रखने की कोशिश करें वह खाली समय की जांच करें, वह जागते समय और दिन के दौरान जो नल लेता है वह। यह देखने के लिए कुछ पैटर्न की पहचान करने की कोशिश करें कि क्या यह शोर, प्रकाश प्रवेश द्वार, भूख है या यदि वह उस दिन के दौरान कई नलियां लेता है जो उसे जल्दी उठाने के लिए कर रहे हैं
  • यदि आप कोशिश कर रहे हैं एक साल की नींद के तहत एक बच्चे को बनाने के लिए बाद में, आपको एक योजना बनाने और उसे पत्र में पालन करने की आवश्यकता है। बच्चों को जन्म के कुछ हफ्तों के भीतर एक नियमित और आसानी से सोने और खिला कार्यक्रमों के लिए अनुकूलित की जरूरत है। वे रात के मध्य में या सुबह भूखे, शोर या स्पष्टता के कारण सुबह उठते हैं। पैटर्न देखने के लिए एक या दो हफ्तों के लिए बच्चे की नींद की आदतों का पालन करें, जैसे कि हर रात भूख लगी है या कुछ शोर के कारण भोर में जागने लगते हैं।
  • चित्र शीर्षक से बच्चों को जागृत करने के लिए जल्दी से चरण 2 रखें
    2
    बच्चे की नींद चक्र को समझें एक वर्ष से कम उम्र के शिशुओं में एक नींद का पैटर्न होता है जो हर महीने बदलता है। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि बच्चे के परिवर्तनों के अनुकूल होने का प्रयास करें ताकि ये सुनिश्चित हो सकें कि वे पर्याप्त नींद लेते हैं और दिन के दौरान थक नहीं जाते हैं। सभी शिशु समान नहीं होते हैं, इसलिए इन संदर्भों का उपयोग महीने से महीने के दौरान अपने बच्चे के नींद चक्र के साथ रखने के लिए करना महत्वपूर्ण है।
    • जीवन के एक महीने के साथ, बच्चों को दिन में 15 घंटे, औसतन, उनमें से छह दिन नींद आती है। कई बच्चे एक संकेत देते हैं कि वे खाने के दौरान या बाद में सोते समय झपकी के लिए तैयार होते हैं।
    • तीन महीनों में, ज्यादातर बच्चे रात के दौरान सोते हैं। बच्चे का पेट बड़ा है, इसलिए वह ज्यादा खा सकती है और रात में अधिक समय तक सो सकती है। सो समय अभी भी प्रति दिन 15 घंटे है, लेकिन स्नूज़ का समय पांच तक घट जाता है।
    • छह महीने तक, बच्चे को एक दिन में लगभग 14 घंटे सोने की जरूरत होती है, नींद के लिए चार घंटे। हालांकि, कुछ बच्चे रात में जागते रहते हैं और सुबह बहुत ही जल्दी जगाते हैं।
    • नौ महीनों में, बच्चा एक नियमित दिनचर्या के बाद रात में सो सकता है। इस उम्र में उन्हें सोने की 14 घंटे की जरूरत होती है, केवल तीन घंटे सोता है
    • 12 महीनों में, अधिकांश बच्चे दिन में 13 घंटे सो जाते हैं। रात में नींद का समय 10-11 घंटे है, और समय बिताते समय दो से तीन घंटे लगते हैं। कुछ एक-वर्षीय बच्चे दिन के दौरान नल नहीं लेना चाहते क्योंकि वे दुनिया की खोज में व्यस्त हैं और चल रहे हैं, लेकिन आपको अपने बच्चे को लगातार चक्र बनाए रखने में मदद करने के लिए एक दिन में कम से कम एक बार झपकी लेना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से बच्चों को जागृत करने के लिए बहुत जल्दी 3 कदम रखें
    3
    बाद में बिस्तर में बच्चे को रखो। एक से तीन साल के बीच अधिकांश बच्चों को 12 से 14 घंटे नींद की आवश्यकता होती है, और तीन से पांच साल की उम्र के बच्चों को 11 से 13 घंटे नींद की आवश्यकता होती है। यदि आप लगभग 7:00 बजे के समय सोने का समय निर्धारित करते हैं, तो आपका बच्चा शायद जल्दी उठ जाएगा थोड़ा जागना करने के लिए, थोड़ा बाद में बिस्तर पर जाने के लिए समय बदलें।
    • बच्चे को बाद के समय में समायोजित करने के लिए समय की आवश्यकता होती है अनुसूची धीरे-धीरे बदलें, प्रत्येक दिन 15 मिनट में देरी जब तक कि आपके बच्चे को सोने के लिए आदर्श समय न हो। अगर आप चाहें तो उसे 07:00 तक सोते हैं, उदाहरण के लिए, उसे लगभग 8:00 पी.एम. अगर आप उसे 08:00 तक सोते हैं, तो उसे 9: 00 पर बिस्तर पर डाल दें।
    • एक सप्ताह या दो तक प्रतीक्षा करें जब तक बच्चा नए शेड्यूल में समायोजित न हो। आपके बच्चे के सोते समय और जागृति में एक वास्तविक बदलाव के बारे में नोटिस करने में आपको दो सप्ताह लग सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से बच्चों को जागृत करने के लिए जल्दी से चरण 4 रखें
    4
    बच्चे को जागने का समय लिखें। यदि आपका बच्चा बड़ी है, तो आप उस समय को याद करने में सहायता के लिए अलार्म में कुछ दृश्य सहयोग का उपयोग कर सकते हैं। यह जरूरी है कि वांछित समय में संक्रमण क्रमिक हो, इसलिए अपने बच्चे के सामान्य समय के आधे घंटे या पन्द्रह मिनट के लिए अलार्म सेट करके शुरू करें जब तक आप उन्हें जागना नहीं चाहते।
    • बिस्तर के पास बच्चे के कमरे में अलार्म डालें
    • बड़े अक्षरों में घंटे के साथ कागज की एक शीट लोड करें। उदाहरण के लिए, यदि वांछित समय 7:00 पूर्वाह्न होता है, लेकिन आपका बच्चा आम तौर पर 5:00 बजे उठता है, "05:30" लिखें।
    • अलार्म के आगे पेपर रखो ताकि बच्चे दोनों में समय देख सकें।
  • चित्र शीर्षक से बच्चों को जागृत करने के लिए जल्दी से चरण 5 रखें
    5
    कागज पर नोट किए गए समय का उद्देश्य समझाओ। अपने बच्चे से बात करें और समझाएं कि जब कागज और अलार्म बार समान होते हैं, तो यह आपको जगा सकते हैं लेकिन वह कागज पर लिखा इस समय के पहले या बाद में उसे जागरुक नहीं कर सकता।
    • कुछ दिनों के बाद, समय थोड़ी देर तक बढ़ाएं, जब तक कि आप वांछित समय के करीब न जाएं। उदाहरण के लिए, "06:00" लिखें
    • दो सप्ताह तक जारी रखें जब तक आप वांछित समय तक नहीं पहुंच जाते। जब यह हिट हो जाता है, तो एक ही समय में बच्चे को जागने के लिए अलार्म के आगे पेपर छोड़ दें।
  • चित्र शीर्षक से बच्चों को जागृत करने के लिए बहुत जल्दी जागृत करें चरण 6
    6



    जागने के लिए समय के बारे में दृढ़ रहें पहले कुछ दिनों में बच्चे के लिए आमतौर पर सबसे कठिन होता है, और ऐसा हो सकता है कि वह पहले जाग जाती है और उसके कमरे में जाती है। अगर ऐसा होता है, तो उससे पूछें कि क्या अलार्म का समय कागज पर एक जैसा है। यदि वह नहीं कहती है, तो उसे याद दिलाएं कि उठाओ समय तब होता है जब अलार्म नंबर पेपर संख्या से मेल खाता हो।
    • सही समय तक अपने बच्चे को वापस अपने बिस्तर पर भेजते समय दृढ़ रहें। अगर आप उसे पहले उठने की अनुमति देते हैं, तो वह अगले दिन जल्दी ही जगाएगा।
  • विधि 2
    नींद की नियमितता समायोजित करना

    चित्र शीर्षक से बच्चों को जागृत करने के लिए बहुत जल्दी कदम 7 रखें
    1
    बिस्तर पर जाने से कुछ घंटे पहले बच्चे को भोजन करें कुछ बच्चों को बहुत भूख लगी है और जब तक वे कुछ खा नहीं करते तब तक सोने नहीं जा सकते। इससे नतीजतन, आपके बच्चे और अपने आप दोनों के बीच नाश्ते में खाने का समय हो सकता है, और दिन के बाकी दिनों में भोजन के समय में बाधा उत्पन्न हो सकती है बच्चे को सोने से पहले दो से तीन घंटे पहले एक अच्छा भोजन देकर सुबह की भूख से बचें
    • आप मेज पर कॉफी डालकर बाद में बहुत जल्दी नाश्ते से बच सकते हैं। जैसे ही वह उठती है, बच्चे को खिलाने के बजाय, उसे नाश्ता बंद कर दें। इसे धीरे-धीरे करो, जब तक आप खाने के लिए कॉल न करें तब तक 10 मिनट तक प्रतीक्षा करें। प्रतिदिन एक और 10 मिनट जोड़ें, जब तक कि इसमें एक घंटा न लग जाए। यह संभावना नहीं है कि बच्चे बहुत जल्दी जान जाएंगे कि उन्हें नाश्ते खाने के लिए लंबे समय तक इंतजार करना होगा।
  • चित्र शीर्षक से बच्चों को जागृत करने के लिए बहुत तेज़ कदम 8 रखें
    2
    स्नूज़ समय को 10 से 15 मिनट तक कम करें। याद रखें कि बच्चे को केवल प्रति दिन 10 से 12 घंटे की नींद की ज़रूरत होती है, और इस नींद में से अधिकांश को रात में होना चाहिए दिन के दौरान उसे सो जाने से विवेकपूर्ण नहीं है। अपने दैनिक नल को 10 से 15 मिनट तक सीमित करें, और केवल एक या दो बार दिन में।
    • झपकी समय पर बहुत सी सीमाएं मत डालें, ताकि दिन के अंत में बच्चे को बहुत थक नहीं बनाया जा सके।
  • चित्र शीर्षक से बच्चों को जागृत करने के लिए बहुत तेज़ कदम 9 रखें
    3
    कमरे को अंधेरे और शांत छोड़ दें शोर या चमक के कारण कई बच्चे सुबह उठते हैं बेडरूम में मोटी पर्दे डालकर या बच्चे को सो जाने से पहले उन्हें रोका जा सकता है।
    • देखें कि अगर घर में शोर है जैसे रसोई में कुछ उपकरण जुड़ा हुआ है या दालान में खर्राटों वाले कुत्ते को बच्चे को जल्दी ही जागरुक कर सकते हैं स्रोत को दूर अपने बच्चे के कमरे से शोर से दूर ले जाएं ताकि वह शांति में सो सके। आप बेडरूम के द्वार को भी बंद कर सकते हैं और पर्दे के साथ आवाज़ को मस्तरी कर सकते हैं।
    • कुछ माता-पिता आमतौर पर बच्चों के कमरे में एक घड़ी के साथ एक दीपक डालते हैं, इसलिए रोशनी केवल तब होती है जब जागने का समय होता है यह आपके बच्चे को उठने के लिए समय जल्दी याद करने में मदद कर सकता है
  • चित्र शीर्षक से बच्चों को जागृत करने के लिए बहुत जल्दी जागृत रखें 10
    4
    बच्चे को बिस्तर में खुद से विचलित होने दें। वह रात या सुबह सुबह ऐसा कर सकती है उसे कुछ खिलौने के साथ खेलने के लिए या एक किताब देने के लिए नीचे झूठ बोलते दे। वस्तुओं से बचें जो आपको घर के चारों ओर चलाते हैं या शोर कर रहे हैं प्रकाश बंद करें और दरवाज़ा बंद करें, अकेले बच्चे को टायर तक सोते रहने तक और सोता है। बच्चे को सुबह में बिस्तर पर चुपचाप खेलते हुए भी उसे जल्दी ही जागने से रोका जा सकता है और याद रखिये कि जब तक अलार्म लगता न हो।
    • रात या सुबह सुबह मनोरंजन के एक स्रोत के रूप में अपने टीवी का उपयोग करने से बचें इससे बच्चे को बाद में सो जाना या बहुत जल्दी उठना होगा, क्योंकि वह टीवी को जल्दी उठने के लिए एक पुरस्कार के रूप में देखेंगे।
    • यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बच्चे को सुबह इंतजार करने के बारे में शांत महसूस करें। यदि वह आपको फोन करता है, तो एक बार में उठो मत। यह देखने के लिए करीब पांच मिनट की प्रतीक्षा करें कि क्या वह बिस्तर पर वापस जाता है या यदि वह खुद से विचलित हो सकता है इस इंतजार का समय बढ़ाने के लिए हर सुबह और पांच मिनट जोड़कर बच्चे को आत्म-देखभाल करने के लिए सुबह में शुरू करने का प्रयास करें।
  • चित्र शीर्षक से बच्चों को जागृत करने के लिए बहुत तेज़ कदम 11 रखें
    5
    बिस्तर से बाहर निकलने से पहले बच्चे को फैलाने के लिए प्रोत्साहित करें उसके लिए कुछ बुनियादी हिस्सों को उसके लिए करना है। इस तरह, वह बिस्तर पर कुछ समय बिता सकते हैं और धीरे-धीरे आगे बढ़ना सीख सकते हैं, बस बिस्तर से बाहर निकलना और सुबह चिल्ला शुरू करना।
    • आप एक खेल को खींच कर बारी कर सकते हैं और बच्चे को जागने से पहले कई हिस्सों को करने के लिए निर्देश दे सकते हैं, उसके लिए बिस्तर में अधिक समय और आपके लिए नींद का समय सुनिश्चित कर सकते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com