IhsAdke.com

सही समय पर वापस सोने के लिए कैसे जाना

विद्यालय से दो महीने की छुट्टी होने के बारे में यह सबसे अच्छी चीजों में से एक है: गर्मी के महीनों के दौरान, छात्रों को सुबह के निचले घंटे तक देर तक रहने और देर से सोते हुए, अलार्म बजने और बसों को लेने के लिए बसों की परेशानी के बिना। हालांकि, एक नए शैक्षणिक वर्ष की शुरुआत के साथ, जागृत होने की आवश्यकता आता है, और बदलाव के लिए अपने शरीर को तैयार करना महत्वपूर्ण है। अपने आप को नया दिनचर्या में समायोजित करने के लिए समय देकर, आप इस वर्ष के लिए एक चिकनी और चौड़ी आंखों की शुरुआत सुनिश्चित कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
जल्दी से बिस्तर पर जा रहे

स्कूल स्टेप 1 के लिए ट्रैक पर अपना स्लीपिंग अनुसूची वापस शीर्षक वाला चित्र
1
धीरे धीरे अपने नियमित रूप से वापस जाओ यदि आप आधी रात को बिस्तर पर जाने के लिए प्रयोग किया जाता है, तो आपको शायद 8 पर वापस सोने में परेशानी पड़ेगी। इसके बजाय, 11 बजे बिस्तर पर जाने की कोशिश करें, फिर 10 पर, और इसी तरह। आपके शरीर की प्राकृतिक लय को बदलने में दिन या सप्ताह लग सकते हैं। कक्षाओं की शुरुआत के कुछ सप्ताह पहले इसे समायोजित करना महत्वपूर्ण है
  • अपने शरीर और मन को समायोजित करने के लिए पर्याप्त समय दें स्कूल शुरू होने से पहले अपनी नींद की नियमित दो रात समायोजित करने की कोशिश करना शुरू न करें। आप रातोंरात एक उल्लू नहीं बन गए हैं, इसलिए रात में एक दिन के व्यक्ति बनने की अपेक्षा न करें। अपने आंतरिक घड़ी को रीसेट करने में समय लगता है, इसलिए कक्षा के पहले दिन से पहले कुछ हफ़्तों की शुरुआत करें।
  • स्कूल स्टेप 2 के लिए ट्रैक पर अपना स्लीपिंग अनुसूची वापस शीर्षक वाला चित्र
    2
    निर्धारित करें कि आपको कितना सोना चाहिए विभिन्न आयु समूहों में अलग स्लीप रूटीन होते हैं छह से 13 साल की उम्र के बच्चों को प्रति रात 9 से 11 घंटे सोना चाहिए, जबकि किशोरावस्था 14 से 17 तक आठ से दस घंटे की आवश्यकता होती है। 18 से 25 वयस्कों को सात से नौ घंटे नींद की आवश्यकता होती है।
  • स्कूल स्टेप 3 के लिए ट्रैक पर वापस जाएं आपका स्लीपिंग अनुसूची वापस शीर्षक वाला चित्र
    3
    हर दिन व्यायाम करें नियमित रूप से व्यायाम करना ऊर्जा खर्च करना और यह सुनिश्चित करना एक शानदार तरीका है कि आप रात में अच्छी तरह नींद लेते हैं, और यह भी तेज़ी से सो रहे हैं। अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट व्यायाम करते हैं, उन्हें जागते समय के दौरान अधिक सतर्क और सक्रिय महसूस होता है।
    • रात में देर से व्यायाम करना आपको बिस्तर से पहले ही उत्साहित कर सकता है सुबह या दोपहर को कसरत करने की कोशिश करें और दोपहर दोपहर को शांत करने के साथ आराम करें, जैसे कि पढ़ना।
  • स्कूल स्टेप 4 के लिए ट्रैक पर वापस जाएं आपका स्लीपिंग शेड्यूल शीर्षक वाला चित्र
    4
    कैफीन से बचें जब आप अपनी नई नींद की नियमित शुरुआत करते हैं यह पदार्थ न केवल नींद आना कठिन बना सकता है, बल्कि अपनी नींद को भी बाधित कर सकता है और आपको असहज महसूस कर सकता है। कैफीन से पूरी तरह से बचने के द्वारा, आप गहरी, ताकतवर नींद प्राप्त कर सकते हैं जो आपको एक सफल दिन के लिए तैयार करेंगे। यदि आप इसे पूरी तरह से काट नहीं करना चाहते हैं, तो कम से कम इसे बिस्तर पर जाने से पहले छह घंटे तक बचने का प्रयास करें।
  • स्कूल स्टेप 5 के लिए ट्रैक पर अपना स्लीपिंग अनुसूची वापस शीर्षक वाला चित्र
    5
    इलेक्ट्रॉनिक्स को कमरे से बाहर रखें इसका मतलब है सब कुछ: सेल फोन, टैबलेट, टीवी आदि। अध्ययन के अनुसार, ये डिवाइस आपकी आंखों में प्रकाश डालते हैं जो आपको जागता रखता है। जैसे ही सूर्यास्त दिन के अंत का संकेत करता है, आपके इलेक्ट्रॉनिक्स को भी मिटाना चाहिए। एक अंधेरे कमरे में आपका मस्तिष्क है कि यह सो जाने के लिए समय है।
  • स्कूल स्टेप 6 के लिए ट्रैक पर जाएं आपका स्लीपिंग अनुसूची वापस शीर्षक वाला चित्र
    6
    एक सफेद शोर मशीन में निवेश करें ऐसे स्मार्टफ़ोन पर भी निःशुल्क ऐप्स हैं जो यह ध्वनि प्रदान कर सकते हैं। बस उज्ज्वल स्क्रीन को छोड़ दें आपका मस्तिष्क उत्तेजित होना पसंद करता है, और रात को उस इच्छा को बंद करना कठिन हो सकता है एक सफेद शोर मशीन एक सुखदायक और कोमल तरीके से इस उत्तेजक प्रदान करता है। वह भी कमरे के बाहर से आने वाले शोर को मुखौटा बनाती है जिससे आप जाग सकते हैं। आप विभिन्न विकल्पों जैसे कि तूफान, आग, वर्षावन और अन्य के साथ खेल सकते हैं
  • स्कूल स्टेप 7 के लिए ट्रैक पर वापस जाएं आपका स्लीपिंग शेड्यूल शीर्षक वाला चित्र
    7
    थर्मोस्टैट कम करें यदि आप गर्म कमरे में घूम रहे हैं, तो सो आसान नहीं है। आपके शरीर के तापमान में कमी आने के कारण, आपका मस्तिष्क समझता है कि यह सोने का समय है नींद के लिए सबसे अच्छा तापमान 15.5 से 20 डिग्री सेल्सियस है। यदि आपके पास थर्मोस्टैट नियंत्रण नहीं है, तो एक छत वाला पंखा या लैपटॉप इसे हल कर सकते हैं। प्रशंसक एक सुखद सफेद शोर भी प्रदान कर सकता है।
  • भाग 2
    पहले जागते हुए

    स्कूल स्टेप 8 के लिए ट्रैक पर वापस जाएं आपका स्लीपिंग शेड्यूल शीर्षक वाला चित्र
    1



    प्रत्येक दिन पहले के लिए अलार्म सेट करें जैसा कि आप पहले और पहले सो चुके थे, आपको जागने के समय के साथ ऐसा करना चाहिए। इसे पहले हर घंटे में बदल कर करो।
    • कोई बात नहीं कितना मुश्किल है कि आप "स्नूज़" बटन को मारना चाहते हैं, ऐसा मत करो! लंबे समय में, जागने के लिए केवल कठिन हो जाएगा
  • स्कूल स्टेप 9 के लिए ट्रैक पर अपना स्लीपिंग अनुसूची वापस शीर्षक वाला चित्र
    2
    जब आप जागते हैं तो अपने आप को मजबूत प्रकाश के रूप में प्रकट करें। यह आपके शरीर को संकेत करता है कि यह उठने का समय है, और यह आपको उनींदापन को दूर करने में मदद करेगा पर्दे खोलें, रोशनी को चालू करें या घर छोड़ दें। मजबूत रोशनी आपको जगाएगी और सामान्य रूप से आपके मूड को भी लाभ पहुंचा सकती है।
  • स्कूल स्टेप 10 के लिए ट्रैक पर जाएं आपका स्लीपिंग अनुसूची वापस शीर्षक वाला चित्र
    3
    जैसे ही आप जागते हैं, बिस्तर को व्यवस्थित करें यह एक सरल कार्य है, और फिर भी बहुत से लोग इसका अनुपालन नहीं करते हैं। यह न केवल आपके दिन की उपलब्धि की भावना के साथ शुरू होता है, लेकिन एक साफ बेड में वापस आने के लिए बहुत कठिन है। इस भाव को बहुत दोहराएं और यह एक आदत बन जाएगी।
  • स्कूल स्टेप 11 के लिए ट्रैक पर अपना स्लीपिंग अनुसूची वापस शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक बड़ा गिलास पानी पीना आपका शरीर रात में निर्जलित हो सकता है, और यह निर्जलीकरण सुबह में आपके थकान को बढ़ा सकता है। जैसे ही आप जागते हैं, एक बड़े गिलास पानी पीते हैं, आप रात में खोए हुए कुछ हादसे को पुनर्स्थापित कर सकते हैं और अपने आप को एक त्वरित और आसान ऊर्जावान बोनस दे सकते हैं। शीत पानी एड्रेनालाईन को बढ़ावा दे सकता है, जो आपको जागरुक करने में मदद करता है
  • स्कूल स्टेप 12 के लिए ट्रैक पर अपना स्लीपिंग अनुसूची वापस शीर्षक वाला चित्र
    5
    कुछ संगीत को इसमें रखें यदि आप चुप्पी से घिरे हुए हैं तो सोते हुए वापस जाने के लिए आसान और आकर्षक है आपको ऊपरी संगीत, या जितना संभव हो उतना मात्रा में खेलने की ज़रूरत नहीं है - बस ज़ोंबी से मानव तक आपके संक्रमण में मदद करने के लिए जीवंत धुनों और सकारात्मक गीतों के साथ कुछ गीत डालें। सुबह में खेलने के लिए अपने फोन पर एक प्लेलिस्ट चलाएं
  • भाग 3
    सही दिन शुरू करना

    स्कूल स्टेप 13 के लिए ट्रैक पर वापस जाओ आपका स्लीपिंग अनुसूची वापस शीर्षक
    1
    नाश्ता करो थोड़ा रक्त शर्करा के साथ, आपके पास बहुत कम ऊर्जा होगी जल्दी भोजन शुरू करने से, आप अपना उपवास समाप्त कर देंगे और सुबह में आपके शरीर को ऊर्जा बोनस देंगे।
    • स्थिर ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देने के लिए स्वस्थ, पोषक तत्व युक्त खाद्य पदार्थ खाने की कोशिश करें। अनाज और मिठाई पास्ता आकर्षक लग सकता है, लेकिन शुरुआती ऊर्जा में तेजी आने के बाद गिरावट का कारण बन सकता है।
  • स्कूल स्टेप 14 के लिए ट्रैक पर वापस जाएं आपका स्लीपिंग अनुसूची वापस शीर्षक वाला चित्र
    2
    बाहर खींचो शरीर को सुबह में चलाना, आप किसी भी तरह से कर सकते हैं। यदि आपके पास व्यायाम करने के लिए समय है, तो महान यदि आप पूर्ण कसरत नहीं कर सकते हैं, तो कुछ हल्के हिस्सों को हल किया जा सकता है। अपने शरीर के चारों ओर घूमते हुए और लंबा करके, आप हृदय को मजबूत बना सकते हैं और मस्तिष्क को अधिक रक्त ला सकते हैं। आप एंडोर्फिन का बोनस भी प्राप्त कर सकते हैं, कवायद के दौरान अच्छी तरह से होने वाले रसायनों और जारी किए जाते हैं।
  • स्कूल स्टेप 15 के लिए ट्रैक पर वापस जाएं आपका स्लीपिंग अनुसूची वापस शीर्षक वाला चित्र
    3
    दिन के दौरान सो नहींें नींद और सुस्त महसूस करना सामान्य है क्योंकि आपके शरीर धीरे-धीरे नए दिनचर्या के आदी हो जाते हैं। हालांकि, कोई बात नहीं, आपको नींद आती है, सो न आओ। दिन के दौरान सोते समय रात में सोने के लिए आपके लिए यह कठिन हो जाएगा और जल्दी से जागने के द्वारा आपके द्वारा कड़ी मेहनत को खत्म कर दिया जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अपने आप को "स्नूज़" बटन दबाने पर पाते हैं, जबकि अभी भी आधे सो जाओ, अलार्म को बिस्तर से दूर ले जाएं जब आप अपने आप को बिस्तर से बाहर अलार्म को बंद करने के लिए मजबूर कर देते हैं, तो आपको सबसे बुरी स्थिति से मिला होगा।
    • रात के पहले एक त्वरित और आसान नाश्ता तैयार करें कॉफी को छोड़ना आसान है जब आप समय पर कम हो, लेकिन यह सुबह का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है
    • इसके अलावा कपड़े और स्कूल को अलग करें रात पहले की आपूर्ति करता है तैयार सब कुछ छोड़कर सुबह से बाहर कुछ तनाव ले जाएगा और समय बचाने के लिए
    • सप्ताहांत पर नींद की दिनचर्या से भटका मत यदि आप देर से रहें या बहुत अधिक सोए, तो यह उस दिनचर्या को बर्बाद कर देगा जो कि बनाने के लिए इतने लंबे समय तक लगे।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com