IhsAdke.com

जल्दी कैसे उठाना

हर कोई पहले से ही निम्नलिखित स्थिति का अनुभव कर चुका है: जल्दी जागने के लिए और अगले दिन जागने के लिए स्लीप करने के लिए स्नो बटन दबाएं और फिर फिर से दबाएं और फिर एक घंटे से चला जाता है और आप अभी भी नींद आ रहे हैं। और

देर से। इस आदत को कैसे परिवर्तित करें और जल्दी उठना सीखें? ठीक है, एक स्वस्थ दिनचर्या और रात को बनाए रखने से शुरू करें, जो कि आपको तेज़ी से सोए और जल्दी से बिना कर्लिंग के लिए जागने में मदद करेगा। चरण 1 में जानें

चरणों

भाग 1
जल्दी उठना

चित्र शीर्षक प्रारंभिक चरण 1 ऊपर उठो
1
स्नूज़ बटन दबाएं जो भी सोता है, झलकता है नया अलार्म आराम करने के लिए वास्तविक नींद में वापस जाने के लिए पर्याप्त समय नहीं देता, और झपकी एक परेशान नींद और कीमती समय के नुकसान की ओर जाता है। यदि आपके पास एक ठोस सुबह की दिनचर्या है, तो इस जाल से बचने और जागने के लिए अपना दिन शुरू करना आसान है। लेकिन हम किसी को बेवकूफ नहीं बनाना चाहते हैं: निश्चित रूप से यह सबसे पहले मुश्किल होगा, लेकिन आप आसानी से और आसान बनाने के लिए काम कर सकते हैं।
  • एक चीज जो आप को याद दिलाने के लिए प्रेरणा दे सकती है, वह कुछ ढूंढना है जो आप करना चाहते हैं और यदि आपको पर्याप्त समय मिलेगा तो आप उसे प्राप्त कर सकते हैं उदाहरण के लिए, आप अपने पसंदीदा सुबह के कार्यक्रम के दस मिनट ही देख सकते हैं, एक लेख पढ़ सकते हैं या पड़ोस के माध्यम से तेज़ी से चल सकते हैं यदि आप समय पर अलार्म रिंग करते हैं यदि आप इस तरह से सोचते हैं, तो आप बहुत अधिक प्रेरित होंगे।
  • शीर्षक से चित्र प्रारंभिक चरण 2 प्राप्त करें
    2
    बर्फ का एक बड़ा गिलास पानी पियो। एक ताज़ा पानी पीने से आपको जगाना शुरू हो जाएगा और अपने शरीर को क्रम में छोड़ना होगा। खड़े हो जाओ जब आप पानी ले रहे हों और अपने शरीर को महसूस करें और धीरे-धीरे जागते रहें। यदि पानी बहुत ठंडा है, तो आप जागृत रहेंगे अधिक आसानी से। सुबह की उत्तेजक के रूप में बिस्तर की तरफ पानी की एक बोतल तैयार करें।
  • शीर्षक से चित्र प्रारंभिक चरण 3
    3
    अपने चेहरे पर ठंडे पानी फेंक दो। जब आप अपनी सुबह की दिनचर्या करेंगे, तब आप सचेत और जागते रहेंगे अपनी आंखों से मुंह से बाहर निकलना, अपने गाल पांवें और जागने शुरू करने के लिए अपने सिर को एक तरफ से स्विंग करना। यदि आप शुरुआत में प्रभाव महसूस नहीं करते हैं, तो इस खूबसूरत चेहरे में अधिक पानी फेंक दो!
  • प्रारंभिक चरण 4 तक का शीर्षक चित्र बनाएं
    4
    ताजी हवा में साँस लें पोर्च या बालकनी पर बाहर निकलना और ताजा हवा के साथ अपने फेफड़ों को भरने के लिए कुछ गहरी साँस लें। आप अधिक जाग, सचेत और दिन शुरू करने के लिए तैयार होंगे। पर्यावरण बदलना भी जागने के लिए आपको प्रेरित कर सकता है। यदि सड़क पर लोग हैं, तो देखें कि वे अपना स्कूल दिन शुरू करते हैं और यह जानने के लिए काम करते हैं कि वे अकेले ही जल्दी उठने की चुनौती में नहीं हैं आप जागृत करने के लिए और अधिक जुड़े और प्रेरित महसूस करेंगे।
  • आरंभिक चरण 5 तक का शीर्षक चित्र देखें
    5
    एक पौष्टिक नाश्ता करें एक स्वस्थ और पौष्टिक नाश्ते आपको वास्तव में भारी होने के बिना आपके मन और शरीर को जागने के लिए ऊर्जा प्रदान कर सकते हैं। कुछ भी बहुत चिकना या बहुत अधिक कैलोरी खाने मत करो, और पनीर या बेकन वसा से भर आमलेट, और स्वस्थ विकल्प चुन लंबे समय तक के लिए और अधिक सतर्क हो गया है। यहां कुछ बढ़िया विकल्प दिए गए हैं:
    • दुबला प्रोटीन, जैसे टर्की हैम, दुबला या अंडा हैम
    • गोभी, अजवाइन या पालक जैसे सब्जियां
    • जई या अनाज जैसे पूरे अनाज
    • एक छोटा दही
  • शीर्षक से चित्र प्रारंभिक चरण 6 ऊपर उठें
    6
    थोड़ा कैफीन मदद करता है कॉफी या चाय का एक कप जल्दी उठने और अपना दिन शुरू करने में आपकी मदद कर सकता है - कुछ लोग कसम खाते हैं कि कॉफी की गंध भी जागती है! सिर्फ एक कप आपको अधिक सतर्क कर सकता है, लेकिन पूरे दिन में बहुत अधिक लेने से बचें, या यह सो जाना और जल्दी उठना कठिन हो जाएगा यदि आप कॉफ़ी के आदी हो, तो रोजाना अपना सेवन कम करने का प्रयास करें या आधे दिन के बाद बहुत अधिक कैफीन से बचें। इससे आपके दिन को शुरू करना आसान हो जाता है और बाद में आपको सत्ता से बाहर निकलने से रोकना पड़ता है
    • कहने की जरूरत नहीं है, आपको ऊर्जा पेय से बचना चाहिए! यद्यपि वे अगले दिन गणित परीक्षा के लिए अध्ययन करने के लिए एक बहुत मदद कर रहे हैं, वे अपना दिल पाउंड करते हैं और यह सोना बहुत मुश्किल होगा
  • चित्र शीर्षक प्रारंभिक चरण 7 ऊपर उठो
    7
    ठंडे स्नान करें एक गर्म स्नान थकावट बढ़ा सकता है, लेकिन अच्छा बर्फ-ठंडा या लगभग गर्म स्नान आप और अधिक सतर्क कर सकते हैं हालांकि कुछ लोग रात को धोना पसंद करते हैं, सुबह में ऐसा करने से शरीर को पूरी तरह जागना पड़ सकता है कुछ जैसे ही वे जागते ही स्नान करते हैं, दूसरों को नाश्ते में पहली पसंद है पता लगाएं कि आपके लिए क्या काम है और इस आदत को अपनाना है।
  • शीर्षक से चित्र प्रारंभिक चरण 8 ऊपर उठें
    8
    पूरे दिन सतर्क रहें यदि आप आसानी से बिस्तर पर जाना चाहते हैं और जल्दी उठो, दिन के दौरान स्वस्थ आदतों को बनाए रखें। दिन के दौरान आप कई अलग-अलग चीजें कर सकते हैं, लेकिन आपके दिनों को आसान बनाने के कुछ सुझाव यहां दिए गए हैं:
    • यदि आप की आवश्यकता है तो ऊर्जा वापस पाने के लिए एक झपकी ले लो। लगभग 20 मिनट के लिए पकड़ने से आपके मनोदशा फिर से शुरू हो सकते हैं। लेकिन सावधान रहना, एक घंटे से भी ज्यादा समय तक सोते हुए आपको और अधिक थका कर सकते हैं और रात में नींद आना कठिन पड़ता है
    • दिन में शुरुआती अभ्यास अभ्यास करें। व्यायाम आपकी शरीर को कुछ ऊर्जा छोड़ने में मदद करता है और रात में सोने के लिए तैयार हो जाता है लेकिन शारीरिक गतिविधि बहुत देर तक मत करो क्योंकि आपके एड्रेनालाईन का स्तर बढ़ता जा रहा है और यह सोने के लिए कठिन हो जाता है
    • थोड़ी देर के लिए बाहर खर्च करते हैं। ताजी हवा में साँस लें, एक झपकी ले लो और घर के भीतर या दफ्तर में खड़ा होने से बचें। ऐसा करने से दिन के दौरान ऊर्जा सुनिश्चित होती है और जब शरीर का समय आ जाता है तो सोने के लिए तैयार हो जाता है।
    • जलयोजन का ख्याल रखना। पूरे दिन में 240 मिलीलीटर के कम से कम 10 कप पीने से आपकी ऊर्जा ऊंची और आपके शरीर को स्वस्थ रखेगी।
    • दिन के दौरान स्वस्थ भोजन खाएं। प्रोटीन, फल, सब्जियां और कार्बोहाइड्रेट के साथ कम से कम तीन संतुलित भोजन करें और इस तरह के फल, मेवा या दिन भर दही के रूप में हल्के नाश्ते के लिए ब्रेक ले ताकि आपके शरीर को नहीं लगता कि यह ईंधन से बाहर है। कभी भी अपने आप को भूख से मरना या पूर्ण विस्फोट करना और अपने दैनिक दिनचर्या का एक हिस्सा खाने के स्वस्थ खाने के बीच संतुलन का पता लगाएं।
  • भाग 2
    स्लीपिंग तैयारी

    प्रारंभिक चरण 9 के शीर्षक से चित्र प्राप्त करें
    1
    कैफीन से बचें अगर आप जल्दी उठना चाहते हैं, तो उम्मीद की तुलना में जल्दी या कम से कम जल्दी बिस्तर पर रहने की योजना बनाते हैं। एक और चीज जो आप कर सकते हैं रात में कैफीन से बचने के लिए है (आदर्श दिन के मध्य के बाद से बचें) यहां तक ​​कि अगर आप थके हुए महसूस कर रहे हैं, तो अधिक ऊर्जा प्राप्त करने के अन्य तरीके हैं और कैफीन को केवल बाद के मामले में ही ढूंढा जाना चाहिए। यदि आप समस्याओं के बिना सोना और जागना चाहते हैं, तो अगली बार जब आपको लगता है जैसे दोपहर और शाम को कैफीन से बचें।



  • प्रारंभिक चरण 10 तक का शीर्षक चित्र देखें
    2
    बिस्तर पर जाने से कम से कम 2 से 3 घंटे तक मादक पेय से बचें। वाइन या बियर का एक गिलास एक लंबे दिन के बाद आराम कर सकते हैं, लेकिन शराब वास्तव में यह नींद की गहरी चरणों में प्रवेश करने के लिए कठिन बना देता है, और आप पीने के बाद आठ घंटे के लिए सो सकते हैं और अभी भी थक गया और गले जगा। रात के खाने के साथ आपके पास ग्लास वाइन हो सकता है, लेकिन सोने से पहले 2 से 3 घंटे पीने से बचें या यह सोना कठिन होगा और नतीजतन बिस्तर से बाहर निकलना जल्दी होगा
  • शीर्षक से चित्रित करें प्रारंभिक चरण 11
    3
    बिस्तर पर जाने से 2 से 3 घंटे पहले एक हल्के, स्वस्थ भोजन खाएं। यदि आप एक घंटे के बाद भोजन और सोते हैं, तो नींद आना मुश्किल होगा क्योंकि आपका शरीर अभी भी भोजन पचा जाएगा सब्जियों का एक स्वस्थ मिश्रण खाएं, एक प्रोटीन जैसे कि मछली या चिकन, और स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट जैसे चावल या पूरे नूडल्स। पर्याप्त खाएं ताकि आप रात के मध्य में भूखे नहीं जगा सकें, लेकिन इतनी ज्यादा खा नहींें कि आप उस बिंदु तक फुसफुसाएंगे कि आप सो नहीं सकते।
    • बहुत मसालेदार, भारी या मलाईदार भोजन खाने से बचें, क्योंकि आपके शरीर को इन खाद्य पदार्थों को पचाने में कठिन समय होगा और यह सोना भी कठिन होगा
    • यह दिन के दौरान हाइड्रेटेड रहना है, लेकिन बिस्तर पर जाने से नहीं बाथरूम में जाने के लिए प्राप्त करने के लिए पहले 7 बजे या 3-4 घंटे के बाद पानी की मात्रा सीमित करने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • आरंभिक चरण 12 के ऊपर शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    बिस्तर का उपयोग केवल सोने के लिए अगर आप आसानी से सोते रहना चाहते हैं, तो सोने के लिए बस का उपयोग करें - और अगर आप काफी पुरानी हैं तो सेक्स करने के लिए। , काम टीवी देखना या यह क्योंकि आपके दिमाग भ्रमित हो और लगता है कि यह एक ऐसा स्थान जागते रहने में है और आराम करने के लिए नहीं होगा फोन पर अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ लड़ाई मत करो। अगर आपको आराम से सो होना है तो विभिन्न कार्यों के लिए इस महत्वपूर्ण मोबाइल का उपयोग न करें।
    • आप बिस्तर से पहले थोड़ा पढ़ सकते हैं लेकिन एक आरामदायक पाठ - या पलायनवादी चुनें - जो तनाव का कारण नहीं है।
  • आरंभिक चरण 13 के शीर्षक से चित्र प्राप्त करें
    5
    बिस्तर पर जाने से कम से कम एक घंटे पहले सभी दृश्य उत्तेजनाओं को बंद करें आपको लगता है कि टीवी देखने या इंटरनेट पर मशहूर हस्तियों के बारे में गपशप पढ़ने से आप सो जाते हैं, लेकिन असल में विपरीत सच है। जब आप बिस्तर के लिए तैयार हो रहे हैं शांति और आराम महसूस करने के लिए है, तो बंद अपने फोन, टीवी और कंप्यूटर में कम से कम इतना है कि अपने शरीर को स्लीप मोड में जाने के लिए समय नहीं है सोने से पहले एक घंटे बारी अपने मन की जरूरत है।
    • आप कुछ शांत, आराम संगीत सुन सकते हैं, जैसे जैज या शास्त्रीय संगीत जब आप सोते हैं लेकिन अपने पसंदीदा गाथागीत गीतों को मत सुनो, क्योंकि वे अपने सिर को एक हजार में छोड़ देंगे।
  • प्रारंभिक चरण 14 के शीर्षक से चित्र प्राप्त करें
    6
    दिन को समाप्त करने के लिए एक आरामदायक दिनचर्या रखें अगर आप तेजी से सोते रहना चाहते हैं, तो उस दिनचर्या को ढूंढें जो आपके लिए काम करती है प्रत्येक व्यक्ति अलग है, इसलिए कुछ परीक्षण करें जब तक कि आप जितना संभव हो उतना आसानी से नींद न सकें। यह कैमोमाइल चाय ले रहा है, कविता पढ़ रहा है, कुछ खींच कर, शास्त्रीय संगीत सुन रहा है या इन गतिविधियों का संयोजन है। बिस्तर से पहले अपने बालों को ब्रश करने और रेशम पजामा पहनने के लिए अच्छा हो सकता है। पता लगाएं कि आपके लिए क्या काम है और हर रात ऐसा करते हैं कि आपके दिमाग को पता है कि कब बंद हो रहा है।
    • कुछ लोग बिस्तर से पहले एक गर्म स्नान लेना पसंद करते हैं, लेकिन यदि आप बिस्तर पर जाने से कुछ घंटे पहले ही ऐसा करते हैं गर्म स्नान आपके शरीर के तापमान को बढ़ाता है, जो आपको थोड़ी देर के लिए जागता रहता है और इसे सोना मुश्किल बनाता है
  • आरंभिक चरण 15 के शीर्षक से चित्र प्राप्त करें
    7
    प्रत्येक समय एक ही समय में सो जाओ और जागते रहें। यदि आप जल्दी उठना चाहते हैं तो यह अभ्यास बिल्कुल महत्वपूर्ण है रात में 7-9 घंटों के बीच सोना महत्वपूर्ण है, लेकिन बिस्तर पर जाने और शरीर को नियमित रूप से इस्तेमाल करने के लिए लगभग उसी समय उठना उतना ही महत्वपूर्ण है। एक समय का पता लगाएं, आधे घंटे के बारे में अलग-अलग, आप सोने और उठने और दिनचर्या बनाए रखना पसंद करते हैं। कुछ समय बाद जागना कितना आसान है यह आश्चर्यजनक है
    • यदि आप जानते हैं कि आपको जागृत होने की जरूरत है और उसी दिन तीन घंटे पहले सोएं, तो शायद यह काम नहीं करेगा आपको पहले धीरे-धीरे सोने की आदत होनी चाहिए ताकि शरीर परिवर्तन को स्वीकार कर सके। सामान्य से ज्यादा पहले जागना बहुत मुश्किल हो सकता है, इसलिए आपके लिए चीजें आसान बना दें।
    • कुछ लोग सप्ताहांत पर अपनी नींद डालना पसंद करते हैं आप थोड़ी अधिक नींद पा सकते हैं - एक घंटा या तो ठीक है - लेकिन अगर आप नाटकीय रूप से नींद के घंटे में वृद्धि करते हैं, तो सप्ताह के बाद नियमित रूप से वापस आने में कठिन होगा।
  • शीर्षक से चित्र प्रारंभिक चरण 16 ऊपर उठो
    8
    अलार्म सीमा से बाहर सेट करें कमरे के दूसरी तरफ, अपने ड्रेसर पर या बहुत दूर दूर रखें ताकि आपको आशीर्वाद देने के लिए खड़े होने की आवश्यकता हो। यदि यह बहुत करीबी है, तो आप इसे प्रतिवर्त द्वारा बंद कर सकते हैं और स्नूज़ बटन दबाने से आपको कुछ भी नहीं रोकना होगा। लेकिन अलार्म को सुनने में सक्षम होने के लिए घड़ी के करीब होने दें
    • आप दूसरे कमरे में एक दूसरे अलार्म को डाल सकते हैं ताकि वह खुद को उठने के लिए मजबूर कर सके। इस तरह आपको घड़ी बंद करने के लिए खड़े होने के लिए मजबूर किया जाएगा, लेकिन आपको सुनने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी।
  • शीर्षक से चित्र प्रारंभिक चरण 17
    9
    अपने आप को आसानी से जागने की कल्पना करें सोते से पहले, जब आपको लगता है कि आप सो रहे हैं, तो कल्पना करें कि अगले दिन कैसा होगा। कल्पना कीजिए कि आप अलार्म को सुन रहे हैं और इसे बंद करने से पहले अपनी आँखें खोल रहे हैं। विज़ुअलाइज़ करें कि आप मुस्कुरा रहे हैं, खींच रहे हैं, जम्हाई और जल्दी उठाने एक गिलास पानी पीते हुए कल्पना करो, बाथरूम में जाकर दिन की शुरुआत शुरु करो। यदि आप इसे कल्पना कर सकते हैं, तो उस छवि को वास्तविकता में अगली सुबह बदलना बहुत आसान होगा
    • जब आपको परेशानी हो रही है, तो याद रखें कि यह तब कितना आसान था जब आप इसे देख रहे थे और इसे प्रथा में डालते हैं।
  • प्रारंभिक चरण 18 के शीर्षक से चित्र प्राप्त करें
    10
    आराम से सो के लिए तैयार हो जाओ एक बार जब आप अपनी सोती दिनचर्या तैयार कर लेते हैं, तो आपको बिस्तर पर जाने और अपनी आँखें बंद करने की जरूरत है लेकिन कुछ छोटी चीजें हैं जिनके लिए आपको आराम की नींद सुनिश्चित करने की आवश्यकता है:
    • रात में कुछ भी तनावपूर्ण मत करो अपनी पत्नी से लड़ने से बचें, काम के ईमेल का उत्तर दें या फ़ोन पर एक तंग बातचीत करें। तनावपूर्ण घटनाओं को कल तक प्रतीक्षा करें, न थकने के लिए बिस्तर पर जाने के लिए।
    • तापमान कम करें यदि तापमान लगभग 22 डिग्री सेल्सियस या उससे कम है तो आपका शरीर अधिक आसानी से रहता है अगर खिड़की शांत हो तो आप खिड़की को खोल सकते हैं।
    • अपने प्रिय पालतू जानवरों को अलविदा कहो। हालांकि मालिक अपनी बिल्लियों से सोते हैं, यह साबित होता है कि इस तरह से सोना मुश्किल है।
  • युक्तियाँ

    • सुबह में और अधिक स्थानांतरित करने का प्रयास करें अपने शरीर को लगातार आंदोलन के साथ जगाएं खड़े हो या बैठो मत
    • जब आप सोने के लिए जाते हैं, कमरे को पूरी तरह से अंधेरा छोड़ दें, नीली घड़ी रोशनी आपको जाग सकती है। यदि आपको रोशनी की घड़ी की आवश्यकता है, तो नारंगी रोशनी वाले लोगों को पसंद करें।
    • कम से कम 2 सप्ताह का अभ्यास करें और फिर सब कुछ आसान हो जाएगा।

    चेतावनी

    • यदि आप एक दिन में विफल हो जाते हैं ... प्रारंभ करें! अपने आप को दोष मत करो
    • बहाने के पीछे छिपाओ मत

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com