IhsAdke.com

कैसे घंटो में सो जाओ

क्या आप अपने आप से कह रहे हैं कि आपको अधिक नींद की ज़रूरत है, लेकिन आप उस समय बिस्तर पर नहीं जा सकते हैं? नींद बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन कभी-कभी जीवन आपको बहुत अधिक लेता है या आपको बहुत ज्यादा विचलित करता है आपके सोने का समय एक स्वस्थ आदत बनाने में मदद करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं

चरणों

स्काइप पर समय पर जाएं स्टेप 1 शीर्षक वाला चित्र
1
निर्धारित करें कि आपको कितना सोना चाहिए हर व्यक्ति की निजी आवश्यकताएं अलग हैं, और अपनी आवश्यकताओं को जानना ज़रूरी है ताकि आप बिस्तर पर जाने के लिए एक उचित समय निर्धारित कर सकें और इसके साथ रह सकें। यह आपके लिए स्पष्ट नहीं हो सकता है, अगर आपने अपनी बाकी की ज़िंदगी में फिट होने के लिए नींद की उपेक्षा की है, लेकिन जब आप जागते हैं तो मुख्य गेज को ताज़ा महसूस करना पड़ता है। कई घंटों नींद आपको सुस्त और नींद से महसूस कर सकती है, जबकि कुछ घंटे आपको परेशान और थका हुआ महसूस कर सकते हैं।
  • अपने सोते समय पर नज़र रखें और इसकी तुलना करें जिस तरह से आप जागते समय महसूस करते हैं। समय पर भी अक्सर मत देखो, या इससे भी बदतर होगा यह देखने के लिए अलग-अलग समय आज़माएं कि जब आप जागते हैं, तो सोने का समय आपको बहुत अच्छा लगा देता है
  • स्काइप पर टाइम स्टेप 2 पर जाने वाला चित्र शीर्षक
    2
    पता करें कि आपको कब तक जाने की ज़रूरत है, आपको उस घंटों को ध्यान में रखते हुए जो आपको आदर्श रूप से और प्रत्येक दिन जागने के लिए आवश्यक समय लेते हैं। निर्धारित करें कि जब सुबह उठना पड़ता है और आपको नींद के घंटों की गिनती की आवश्यकता होती है यह आपके लिए बिस्तर पर जाने का समय है
    • नींद के समय कैलकुलेटर का उपयोग करने के लिए आपको बिस्तर पर जाने के लिए सबसे अच्छा समय निर्धारित करने में मदद करें। यह पाया जाता है https://sleepyti.me/.
    • ध्यान रखें कि, यहां तक ​​कि सबसे बड़ी संभव इच्छा शक्ति के साथ, ऊपर करने के लिए 18:45 की उम्र के बीच ज्यादातर वयस्कों के रूप में अच्छी तरह से जब वे अभी तक बिस्तर (जो लोग शिफ्ट में काम छोड़कर) आधी रात में नहीं हैं काम नहीं करते हो सकता है और आदर्श समय सो रात 9 बजे से मध्यरात्र के बीच लगता है यहां तक ​​कि एक बात यह भी है कि आधी रात के पहले एक घंटे की नींद दो घंटे बाद की है!
  • चित्र के शीर्षक पर जाएं स्लीप ऑन टाइम स्टेप 3
    3
    नाराज़ मत हो, अगर आपको खड़े होने की ज़रूरत होती है, तो इससे पहले आप चाहें घड़ी पर एक समय एक नंबर से ज्यादा कुछ नहीं है। आधी रात के बाद जागते रहने का यह मतलब नहीं है कि आप हुक बंद हो रहे हैं, और 8 पीएम से पहले बिस्तर पर जाकर आपको एक बच्चा नहीं बनाते समय यह है कि आप इसे बनाते हैं और यह विचार है कि इसका अधिकतम लाभ उठाना और हर दिन सक्रिय रहना है।
    • हर दिन एक ही समय में हमेशा जागने का उद्देश्य, चाहे आप कितने बुरी तरह सो गए हों या कितनी देर तक आप बिस्तर पर चले गए आपके शरीर को अपनी रूटीन स्थापित करने की आवश्यकता होती है, और जब ऐसा होता है, तो आपका शेष जीवन आपकी नींद के समय में फिट होगा
  • चित्र के शीर्षक पर जाएं स्लीप ऑन टाइम स्टेप 4
    4
    अच्छी रात की नींद लेने के कारणों की याद दिलाएं वे अपने शरीर को पहनने चंगा करने के लिए के लिए हृदय स्वास्थ्य, रक्तचाप में कमी आ गयी तनाव हार्मोन, सतर्कता और वृद्धि हुई ऊर्जा, बेहतर स्मृति और स्पष्ट सोच, बेहतर मूड और अवसाद का जोखिम कम, भूख की बेहतर विनियमन और अधिक समय शामिल दैनिक। यदि यह आप को समझाने के लिए, पर्याप्त नींद नहीं मिल रहा है का नुकसान के बारे में सोचना पर्याप्त नहीं है: चिड़चिड़ापन बढ़ जाती है, उनकी रचनात्मकता कम हो जाती है, आप कम प्रेरित लग रहा है और, और अधिक जिद्दी हो सकता है, जबकि आप भी सिर दर्द, पेट का अनुभव कर सकते हैं और अन्य शारीरिक संकेत
  • चित्र शीर्षक पर जाएं स्लीप ऑन टाइम स्टेप 5
    5
    आगे की योजना बनाएं निर्धारित करें कि जब आप जागते हैं, तब आपको क्या करने की आवश्यकता है, कब तक प्रत्येक कार्य की आवश्यकता है और आप इसे कब करेंगे। आपके पास समय पर कार्य की अनुसूची करें और उन कार्यों को न जोड़ें जिनके लिए आपके पास समय न हो। अधिक कार्य जोड़ना भी तनाव को जोड़ देगा और यह सब कुछ पूरा करने और समय पर बिस्तर पर जाने के लिए कठिन बना देगा। इसके अलावा अपने आप को याद रखें कि यद्यपि आप महसूस करते हैं कि आप अधिक कार्य करते समय पूरे दिन का आनंद ले रहे हैं, तो आप उनको प्रभावी ढंग से काम करने की अपनी क्षमता कम कर देते हैं और आप जितना थका हुआ हो उतना कम हो जाएगा।
  • चित्र के शीर्षक पर जाएं स्लीप ऑन टाइम स्टेप 6
    6



    एक सोते समय की रूटीन बनाएं इसे छोटा करें, लेकिन एक अच्छी दिनचर्या आपके मन और शरीर को आराम करने और सोने के लिए तैयार करने में मदद करेगी। हर रात मैं कहता हूँ कि यह कैसे अपने दांत साफ करने के लिए सोने के लिए, और एक शॉवर ले, कुछ गर्म पीते हैं, तो देखें कि क्या दरवाजे बंद कर रहे हैं और हो सकता है एक सा ध्यान समय आ गया है की तरह काम करें।
    • एक अच्छी सोने का दिनचर्या कैसे करें और कैसे और अधिक विचार प्राप्त करने के लिए बुरी नींद के समय से बाहर निकलना है पर पढ़ें।
  • पटकथा शीर्षक पर जाएं, समय पर स्लीप 7
    7
    विकर्षण को हटा दें सोने का समय टीवी देखने या इंटरनेट पर खेलने का समय नहीं है। यदि आप रात में इन गतिविधियों में से किसी भी काम का आनंद लेते हैं, तो अपने सोते समय से पहले उन्हें अच्छी तरह से करें हालांकि, यह कमरे में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करने के, क्योंकि वे अपने शांति को परेशान उचित नहीं है, और सोने से पहले घंटे में उनमें से किसी को उपयोग आप भी सो जाना चेतावनी कर देगा। हालांकि, पढ़ना अच्छा है क्योंकि यह शांत है और अक्सर आपको तेज़ी से सोता है
  • स्काइप पर समय पर जाएं स्टेप 8
    8
    सोते समय अपने लिए प्रतिबद्धता बनाएं और बिस्तर पर जाएं। यदि आवश्यक हो तो अपने पत्रिका में लिखें! एक बार फिर लाभ याद रखें, और सो जाओ
  • पटकथा शीर्षक पर जाएं स्लीप ऑन टाइम स्टेप 9
    9
    लाभों की तलाश करें बेहतर है कि आप समय पर सो जाओ और पर्याप्त नींद लें, जितना अधिक आप अपने जीवन में इन लाभों को देखेंगे। आप बढ़ती ऊर्जा, एक अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण, एक तेज सोच की क्षमता, बेहतर सजगता और अन्य सभी सकारात्मक चीजें जो सचेत और सशक्त होकर देखेंगे। इन सकारात्मक लक्षणों की खोज करें और उन्हें सही समय पर नींद की अच्छी आदत को जारी रखने के लिए प्रेरणा के रूप में उपयोग करें।
  • चित्र के शीर्षक पर जाएं स्लीप ऑन टाइम स्टेप 10
    10
    यदि कुछ और काम नहीं करता है, तो मेलेटनिन का उपयोग करें यह एक तेज़ और प्रभावी तेल है जो आपको नींद से जागता नहीं है
  • युक्तियाँ

    • सोते समय से पहले रोशनी को बंद करें, अपने कंप्यूटर मॉनिटर सहित, अपने शरीर को सोने के लिए तैयार करने के लिए
    • बिस्तर पर जाने से पहले, अपने iPhone या अन्य डिवाइस पर परेशान न करें को चालू करें। यदि आपको कोई संदेश, ईमेल या अन्य अलर्ट प्राप्त होता है, तो आपका फोन कोई आवाज नहीं देगा, रात में आपको दखल नहीं देगा। अलार्म घड़ियों अभी भी अंगूठी होगी
    • अपने कार्यक्रमों को सोने के लिए तैयार करने और लगातार उठने की कोशिश करें आपका शरीर इन समय सोने के आदी हो जाएगा और जब आप सही समय पर सोते हैं तो वास्तव में बिस्तर पर जाना आसान होगा।
    • सोने से पहले एक घंटे से सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को दायरे से निकालें
    • यदि ऐसा होता है कि आपके सोते समय एक समय के दौरान होता है जब यह अभी भी हल्का या शोर है, कमरे में शोर या हल्का को कम करने के तरीकों के लिए देखो
    • व्यायाम करें। जितना अधिक आप कसरत करेंगे / काम करेंगे, जितनी जल्दी तुम सो जाओगे। कार्डियोवस्कुलर अभ्यास में नींद की गुणवत्ता में भी सुधार होता है।
    • मौसम के कारण नींद प्रभावित हो सकती है, क्योंकि हम में से कुछ सर्दी के दौरान और गर्मी के दौरान कम होने की आवश्यकता होती है।
    • नींद का मुखौटा रखो अगर आपके कमरे में बहुत अधिक प्रकाश है यह सभी क्षेत्रों में हल्की है।
    • एक पुस्तक पढ़ें
    • गर्दन पर घुमाव के साथ ध्यान रखें, कम से कम 4 प्रेरणा और श्वासनली के लिए प्रत्येक मोड़ को पकड़कर। यह तुरंत आपको आराम करेगा और आपको अच्छी नींद के लिए तैयार करेगा।
    • दांतों को ब्रश करने के बाद एक शॉवर ले लो यह आपके शरीर को आराम करने में मदद करेगा एक लैवेंडर सुगंधित स्नान क्रीम का प्रयोग करें।

    चेतावनी

    • अन्य लोगों को अपने सोते समय से आपको विचलित न होने दें। यदि आप विचलित हो जाते हैं, तो शांति से उन्हें याद दिलाएं कि आपके पास अपने लिए प्रतिबद्धता है अपने कारणों को समझाने में मदद मिल सकती है वे सही समय पर सो जाने के प्रयास भी कर सकते हैं!
    • कुछ अन्य दवाओं (जैसे कि एंटीडिपेंटेंट्स) के साथ मेलाटोनिन का उपयोग करना बहुत खतरनाक हो सकता है। यदि आप दवाएं लेते हैं, तो मैलेटोनिन का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से पूछिए।

    आवश्यक सामग्री

    • आरामदेह बेड, आदर्श कमरे के तापमान
    • मेलाटोनिन

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com