IhsAdke.com

कैसे आराम से सो जाओ

भले ही आप हर रात आठ घंटों या उससे अधिक के लिए बिस्तर पर झूठ बोलते हों, कम गुणवत्ता वाली नींद आपको थका हुआ, चिढ़ या पीड़ा महसूस कर सकती है। अपने बिस्तर के साथ ही अपनी शाम की गतिविधियों के आसपास के परिवेश को समायोजित करने की कोशिश करें और आपको एक महत्वपूर्ण सुधार का ध्यान रखना चाहिए। यदि आपकी नींद भारी खर्राटों, क्रोनिक अनिद्रा या गंभीर चिंता से बाधित है, तो ये तरीकों से अब भी कुछ हिस्सों में मदद मिल सकती है, लेकिन डॉक्टर से परामर्श करना आवश्यक हो सकता है।

चरणों

भाग 1
आराम से सो रही पर्यावरण बनाना

चित्र शीर्षक स्लीप आराम से चरण 1
1
कमरे को शांत और आरामदायक रखें मानो या न मानो, गर्म और गर्म कमरे की तुलना में शांत वातावरण में सोते हुए बहुत सोना आसान है। 15.6 और 19.4 डिग्री सेल्सियस के बीच आपके कमरे में तापमान तक पहुंचने का प्रयास करें निजी वरीयता का यहां प्रभाव भी है, लेकिन ज्यादातर लोगों के लिए आदर्श सो तापमान इस श्रेणी में आता है। इसे आज़माएं और आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं
  • चित्र शीर्षक स्लीप आराम से चरण 2
    2
    ध्वनि और प्रकाश को कम करें यदि आप एक हल्के स्लीपर हैं, तो कान के प्लग और आंखों के कवर पहनें, उत्तेजनाओं को जागने से रोकने के लिए। यदि सुबह की धूप आपसे उठता है, तो उसे ब्लॉक करने के लिए ब्लैकआउट पर्दे लटकाएं।
  • चित्र शीर्षक स्लीप आराम से चरण 3
    3
    सफेद शोर पर विचार करें यदि रात्रि आवाज़ अनिवार्य है, तो एक आरामदायक पृष्ठभूमि ध्वनि उन्हें कवर करने में मदद कर सकता है। एक गुनगुना पंखे चालू करने या एक चुप और आराम से वाद्य गीत खेलने की कोशिश करें। यदि आपका कमरा सूखा है, तो एक हीडिडिफायर एक बार दो समस्याओं को हल कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक नींद आराम से चरण 4
    4
    नींद की स्थिति चुनें यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आपको पीठ या गर्दन में दर्द होता है, लेकिन किसी को भी आराम से स्थिति में अपने और आपके तकिए के आयोजन से लाभ मिल सकता है। इनमें से किसी एक को आज़माएं:
    • अपनी तरफ सो जाओ, आपके घुटनों ने थोड़ी सी अपनी छाती की ओर खींच लिया। अपने घुटनों के बीच एक तकिया रखें ताकि आपकी श्रोणि और रीढ़ की हड्डी सीधे हो।
    • अपनी पीठ पर सो जाओ केवल अगर आपके गद्दा आरामदायक समर्थन प्रदान करता है अतिरिक्त सहायता के लिए घुटनों और / या आपके काठ का वक्रता के नीचे एक दूसरे तकिया का प्रयोग करें।
    • स्लीपिंग पेट डाउन की सिफारिश नहीं की जाती है क्योंकि इससे श्वास की समस्याएं और गले में गले का कारण हो सकता है। यदि यह एकमात्र तरीका है कि आप सो सकते हैं, ऊंची तकिया के किनारे पर सो जाओ, ताकि आप अपने सिर को हवा में थोड़ा झुकाएं, लेकिन ऐसा करने के लिए अपनी गर्दन को मोड़ने की ज़रूरत नहीं है।
  • चित्र शीर्षक स्लीप आराम से चरण 5
    5
    विभिन्न तकिया की व्यवस्था का परीक्षण करें कुछ लोग एक तकिया के बिना सोते हैं, जबकि दूसरों को एक या दो बड़े, नरम तकिए पसंद करते हैं। इस विकल्प के साथ जाओ जो गर्दन और कंधे को पूरे रात में आराम से रखता है। यदि आप जागते समय तनाव महसूस करते हैं और आपके लिए काम करने वाली एक तकिया नहीं मिल पा रहे हैं, तो सीधे तहलका लपेटकर और सीधे गर्दन के लिए अपनी गर्दन के नीचे रखकर कोशिश करें।
    • यदि आपको अपने हथियारों के लिए एक आरामदायक स्थिति नहीं मिल रही है, तो एक बड़े तकिए, एक लुढ़का हुआ तौलिया, या एक भरवां जानवर का प्रयास करें।
  • चित्र शीर्षक स्लीप आराम से चरण 6
    6
    भारी कंबल का प्रयोग करें जब तापमान सामान्य के लिए अच्छा होता है एक भारी कंबल या दिलासा देनेवाला सोते हुए आपकी सुरक्षा की भावना को बढ़ा सकता है। निजी वरीयता और वर्तमान मौसम पर निर्भर करते हुए, आप मोटा, गर्म सौम्य या हल्के रजाई को पसंद कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक स्लीप आराम से चरण 7
    7
    गर्म मौसम में आराम महसूस करें मौसम खराब हो जाने पर अपनी नींद की जगह बदलें, खासकर जब आप पसीने से उठ जाएं या बिस्तर में फंस रहे हों। यदि आप आम तौर पर कंबल के नीचे नग्न हो जाते हैं, तो अपने पजामा में सिर्फ एक चादर के नीचे सोते रहें।
    • यदि आपके पास एयर कंडीशनिंग नहीं है, तो गीले कपड़े या कागज़ के तौलिये का प्रयोग करें और उन्हें अपने चेहरे और हथियारों पर रखें।
  • भाग 2
    सोते समय आराम

    चित्र शीर्षक स्लीप आराम से चरण 8
    1
    अपने बिस्तर का इस्तेमाल सो जाओ काम, खेल और अन्य गतिविधियां बिस्तर पर रहने के बजाय किसी डेस्क या काउंटर पर की जानी चाहिए, और जब भी संभव हो किसी दूसरे कमरे में। सोने से पहले गतिविधियों के साथ बिस्तर को संबद्ध करने के लिए प्रशिक्षण, अधिक सुसंगत नींद को ट्रिगर करने में मदद कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक स्लीप आराम से चरण 9
    2



    एक नींद की रस्म है प्रत्येक रात को आराम करने का एक तरीका आपको नींद के लिए सही मूड में डालता है, खासकर यदि आप हर बार एक ही अनुष्ठान को दोहराते हैं अगर बिस्तर में जागते रहने से चिंता या डर पड़ता है, तो यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है निम्नलिखित विचारों का प्रयास करें:
    • एक शांत किताब पढ़ें
    • एक टेप या पॉडकास्ट पर एक किताब को सुनो, अपनी आँखें बंद कर दीं। अगर यह आपको जागता रखता है, बजाय प्रकृति की आवाज़ सुनें।
    • यदि आप भूख को जगाते हैं, जैसे एक गिलास दूध, एक केला या कम चीनी अनाज का एक छोटा कटोरा।
  • चित्र शीर्षक स्लीप आराम से चरण 10
    3
    दिन में जल्दी व्यायाम करें व्यायाम एक अच्छा विचार है, जब तक कि आप बिस्तर से पहले कसरत के साथ नहीं जगाते अपने आप को अत्यधिक थकान से थके हुए एक नींद की नींद नहीं पैदा करेगा, लेकिन कुछ प्रकार की शारीरिक गतिविधि अक्सर आपके लिए सोने की एक दैनिक कार्यक्रम पर रहने में मदद करने की आवश्यकता होती है।
  • चित्र शीर्षक स्लीप आराम से चरण 11
    4
    एक हल्के भोजन के साथ दिन समाप्त करें जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, आपका शरीर धीरे-धीरे धीमा हो जाता है जब वह सोता है, जिसमें आपके चयापचय भी शामिल है। यदि आप बिस्तर से पहले एक भारी भोजन खा रहे हैं, तो आपकी धीमी चयापचय आपको असुविधाजनक रूप से पूर्ण रख सकती है - या "सक्रिय मोड" पर वापस जा सकते हैं और अवांछित ऊर्जा उत्पन्न कर सकती है।
  • भाग 3
    बेचैन नींद को रोकना

    चित्र शीर्षक स्लीप आराम से चरण 12
    1
    गर्म बारिश और पूर्व बिस्तर व्यायाम के साथ सावधान रहें जब आपका शरीर सक्रिय होने से आराम से जाता है, तो सब कुछ धीमा पड़ता है और तापमान में कमी आती है गर्म स्नान या कसरत सत्र से तापमान बढ़ाना इस प्रक्रिया को धीमा कर देगा, जिससे यह सोना कठिन होगा। यदि आपको थका हुआ या आराम से महसूस करने के लिए व्यायाम करने की आवश्यकता है, तो शुरुआती शुरू करें ताकि आपके पास सोने से पहले शांत करने के लिए कम से कम 30 मिनट लग जाए।
  • चित्र शीर्षक स्लीप आराम से चरण 13
    2
    अधिकांश इलेक्ट्रॉनिक्स से बचें मस्तिष्क रसायन विज्ञान भोर के रूप में नीले प्रकाश की व्याख्या करता है, जो आपके मस्तिष्क को अधिक सक्रिय बनाता है। फ़ोन, वीडियो गेम कंसोल और कंप्यूटर सभी नीले प्रकाश स्रोत हैं खेल, काम, पहेलियाँ और मानसिक प्रयासों से जुड़े अन्य गतिविधियों से इसे विशेष रूप से सोना मुश्किल हो सकता है
    • यदि आप रात में कंप्यूटर का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो इंस्टॉल करें फ्लक्स रात में अपने कंप्यूटर की स्क्रीन को बदलने के लिए, रंगों और गुलाब को लाल रंग की तरह, सूर्यास्त पर।
  • चित्र शीर्षक स्लीप आराम से चरण 14
    3
    विटामिन, पूरक और उत्तेजक खाद्य पदार्थों से बचें आप शायद जानते हैं कि कैफीन और चीनी आपको जागते रहते हैं, जिसमें सोडा और चॉकलेट में पाया गया कैफीन भी शामिल है। अन्य सो-परेशान पदार्थों में बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, अस्थमा के लिए स्टेरॉयड दवाएं, बीटा ब्लॉकर्स, ऑपियेट्स, जीन्सेंग, और गुआराना शामिल हैं। यदि आप नियमित रूप से रात में इनमें से कोई भी पूरक लेते हैं, तो उन्हें पहले दिन में ले लें।
    • डॉक्टर से परामर्श के बिना अपनी दवा कार्यक्रम को न बदलें।
    • अधिक पानी पीना आपके शरीर के माध्यम से तेज रसायनों की सहायता कर सकता है, लेकिन यदि आप रात के बीच में पेशाब को जागते रहने के लिए समाप्त हो जाते हैं, तो यह उल्टा हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक स्लीप आराम से चरण 15
    4
    बिस्तर से पहले शराब और सिगरेट से बचें सिगरेट या तंबाकू के किसी भी स्रोत से उपद्रव आप जाग सकते हैं या चिंता और बेचैन नींद पैदा कर सकता है। अल्कोहल परामर्श अधिक असामान्य लग सकता है क्योंकि शराब आपको सोता है शराब के बाद अपनी नींद की लय, हालांकि, काफी बाधित है। सोने से पहले दो से तीन घंटे तक शराब से बचें, या आप रात के मध्य में जाग सकते हैं या सुबह में थके हुए जाग सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक स्लीप आराम से चरण 16
    5
    यदि ज़रूरत हो तो नींद की गोलियां लें अगर आपको रात के माध्यम से एक नींद अनुसूची या नींद आने में समस्या हो रही है, तो मैलेटोनिन को इस व्यवहार को प्रोत्साहित करने के लिए सुरक्षित रूप से उपयोग किया जा सकता है। गंभीर अनिद्रा के लिए, चिकित्सकों द्वारा निर्धारित सो रही दवा आवश्यक हो सकती है, लेकिन नियमित उपयोग दवाओं पर सहिष्णुता और यहां तक ​​कि निर्भरता भी पैदा कर सकता है। अपने चिकित्सक के निर्देशों का पालन करें और जब इस स्थिति को नजरअंदाज करना संभव हो तो दवा से बचें।
  • चित्र शीर्षक नींद आराम से चरण 17
    6
    स्लीप एपनिया के बारे में डॉक्टर से बात करें। यह सामान्य स्थिति, खर्राटों की विशेषता है, जब आप सोते हैं, तब तक फेफड़ों में हवा बंद हो जाती है, बेचैन नींद या लगातार जागृति पैदा होती है। अगर आप अधिक वजन वाले हैं या आपको श्वसन समस्याओं है तो आप अधिक प्रभावित होंगे। आपका डॉक्टर एक "नींद प्रयोगशाला" की सिफारिश कर सकता है, जहां पर इसके बारे में अधिक जानने के लिए आपकी नींद की निगरानी की जाती है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास गंभीर नींद की समस्या है, तो एक नींद पत्रिका रखें। नीचे बताएं कि आप बिस्तर से पहले खा चुके हैं, आपकी आखिरी तीन या चार घंटे की गतिविधि, जब आप बिस्तर पर चले गए और जब आप जाग गए तो आपको कैसा लगा? रोज़ाना अपने निविष्टियों की तुलना करें ताकि पैटर्नों को ढूंढने में सहायता मिल सके जैसे कि आप जागते रहें या खाने वाले खाद्य पदार्थों को आराम से नींद ले जाएं
    • कैफीन युक्त तरल पदार्थ पीने से बचें, जिसमें गर्म चॉकलेट, कोला, चाय और कॉफी शामिल हैं
    • यदि आप अक्सर बुरे सपने देखते हैं, तो पनीर का एक टुकड़ा या बिस्तर से पहले दही का एक बड़ा चमचा खाने की कोशिश करें

    चेतावनी

    • अपने बिस्तर से दूर हाथों की लंबाई से अधिक प्रशंसकों को छोड़ दें ताकि ब्लेड पर आपकी उंगलियों या लम्बी बाल चुटकी न दें।
    • पूरे रात में "सफेद शोर" के प्रशंसकों या अन्य स्रोतों को छोड़ने से पहले, यह पता लगाने के लिए कि क्या कोई संबद्ध आग खतरे है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com