IhsAdke.com

किसी को नींद कैसे करें

कई कारण हैं जो किसी व्यक्ति को सोने से रोका जा सकता है शायद पर्यावरण बहुत उत्तेजक है या पिछले या अगले दिन से संबंधित तनाव के कारण होता है। कोई बात नहीं है कि बेचैनी और नींद की नींद के कारण, कठिनाई सो रही लगभग हमेशा समस्याग्रस्त है। इसका मतलब यह है कि व्यक्ति नींद, गुस्सा हो और आम तौर पर अगले दिन पूरे दिन `गड़बड़` हो जाएगा। सौभाग्य से, कई रणनीतियों और तकनीकों का उपयोग किया जा सकता है जो किसी की नींद में सहायता करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

चरणों

विधि 1
उत्तेजित नींद

चित्र शीर्षक से एक व्यक्ति के लिए सो जाना कदम चरण 1
1
रोशनी की तीव्रता कम करें सोते समय से लगभग एक घंटे पहले, व्यक्ति के घर या अपार्टमेंट लैंप की चमक कम हो जाती है। मजबूत रोशनी मस्तिष्क को प्रोत्साहित करती है और परिणामस्वरूप यह सोना पड़ सकता है। उन्हें कमजोर करके, व्यक्ति बाद में नींद महसूस कर सकता है।
  • यदि रोशनी मंद नहीं हो सकती है, तो वैकल्पिक रूप से ऊपर आने वाले सभी प्रकाशों को मिटाने और केवल कुछ छोटे दिमागों को छोड़ना है, एक नरम प्रभाव बनाने के लिए।
  • पटकथा शीर्षक से एक व्यक्ति को नींद आना कदम चरण 2
    2
    कमरे को तैयार करें इसे एक आरामदायक तापमान पर छोड़ दें अगर संपत्ति में थर्मोस्टेट है यदि कमरा बहुत ठंडा है, तो आप सोए नहीं जा सकेंगे क्योंकि आप ठंड महसूस करेंगे। दूसरी ओर, यदि तापमान बहुत अधिक है, तो यह अंततः पसीना करेगा और आपको असहज महसूस होगा। आमतौर पर, 21 डिग्री सेल्सियस के करीब का तापमान आदर्श है। साथ ही, खिड़कियों को बंद या कवर करने के दौरान कमरे को संभव के रूप में अंधेरे के रूप में छोड़ने का प्रयास करें।
    • कोई थर्मोस्टैट वाला घर या फ्लैट में, इसे शांत या अतिरिक्त कंबल रखने के लिए व्यक्ति को एक प्रशंसक देने की कोशिश करें ताकि वे गर्म महसूस कर सकें।
  • चित्र शीर्षक से एक व्यक्ति को नींद आना चरण 3
    3
    बिस्तर से पहले एक आराम शौक को प्रोत्साहित करें इसके बजाय बिस्तर पर पड़ा और तुरंत सोने के लिए लाइट बंद की, सोने से पहले एक आराम शौक है, जो दिन के एक निष्कर्ष दे देंगे अभ्यास करने के लिए व्यक्ति प्रोत्साहित करते हैं। सोते समय से पहले दोहराए जाने वाले गतिविधि के साथ आराम से, व्यक्ति को कम उत्तेजित किया जा सकता है और इसलिए सोने की संभावना अधिक है।
    • उदाहरण के लिए बिस्तर से 30 मिनट पहले पढ़ने का सुझाव दें।
    • यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने टेबलेट या मोबाइल फोन का उपयोग न करें बिस्तर पर झूठ बोलते समय, इन उपकरणों की मजबूत रोशनी मस्तिष्क को उत्तेजित करती है और बंद होने पर इसे सोना मुश्किल बनाती है।
  • चित्र शीर्षक से एक व्यक्ति को नींद आना चरण 4
    4
    आराम करने के लिए व्यायाम नई रात की गतिविधि के बाद, पढ़ने के मामले में, सुझाव देते हैं कि व्यक्ति अभ्यास के साथ आगे आराम करता है। सबसे अधिक सामान्यतः एक सिफारिश की गई है जिसमें प्रगतिशील मांसपेशी छूट शामिल है, जिसमें शरीर में प्रत्येक मांसपेशियों के समूह के माध्यम से जाने, उन्हें ठोके और आराम दिया जाता है। एक और सुझाव गहरी साँस लेना है, जिससे व्यक्ति को नींद आना भी मदद मिलेगी।
    • आप एक मानसिक व्यायाम भी सुझा सकते हैं जो विचारों को विचलित करता है, जैसे फलों और सब्जियों के बारे में सोचने के लिए जो उसी पत्र से शुरू होते हैं।
  • विधि 2
    जीवन शैली में बदलावों को प्रोत्साहित करना

    चित्र शीर्षक से एक व्यक्ति के लिए सो जाना चरण 5
    1
    कॉफी और फैटी खाद्य पदार्थों को हटा दें कॉफी और अन्य कैफीनयुक्त पेय, जैसे शीतल पेय, ऊर्जा पेय, चाय और गर्म चॉकलेट, उत्तेजक हैं। उनके साथ, यह सोना बहुत मुश्किल हो जाता है, खासकर जब दिन के अंत में भस्म हो जाता है यदि आपको पता है कि किसी को नींद आ रही है, तो यह कैफीन खपत के कारण हो सकता है। दोपहर के बाद कैफीनयुक्त पेय पीने से रोकने के लिए उसे प्रोत्साहित करें और उसे स्मरण करें कि कैफीन का प्रभाव चार से सात घंटे तक रह सकता है। इसी तरह, वसायुक्त और मीठे भोजन को पचाने में मुश्किल होती है और अपच और पेट में दर्द हो सकता है। इन समस्याओं से नींद आना कठिन हो सकता है और इसलिए दिन में बाद में इसका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।
    • एक दिन में व्यक्ति द्वारा कैफीन की खपत की मात्रा में एक क्रमिक कमी का सुझाव। उदाहरण के लिए, अगर वह 3 कप कॉफी पीती है, तो उस संख्या को 1 सप्ताह के लिए कम करें, फिर अगले सप्ताह 1 कप
  • चित्र शीर्षक से एक व्यक्ति के लिए सो जाना चरण 6



    2
    सोते समय शराब का सेवन समाप्त करें सोने से पहले शराब पीने से चिंता बढ़ सकती है और नींद मुश्किल हो सकती है यदि व्यक्ति को रात में पीना पसंद है, तो अंतिम पेय को बिस्तर से तीन घंटे पहले लेना चाहिए। इसके अलावा, यह पूरे दिन दो या तीन पेय तक सीमित होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से एक व्यक्ति सो रहा है चरण 7
    3
    एक नियमित दिनचर्या स्थापित करें सुझाव दें कि व्यक्ति प्रतिदिन उसी समय जागता है, जिसमें सप्ताहांत पर भी शामिल है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि उसे एक ही समय में जागना चाहिए, भले ही वह रात पहले कितना सो सके। उसे सुबह में जागने में समस्या होने पर भी यह किया जाना चाहिए। एक ही समय में हर दिन जाग करने के लिए, शरीर नई दिनचर्या के लिए हर रात है, जो आप सो जाते हैं मदद मिलेगी समायोजित करने और एक ही समय में थक पाने के लिए शुरू हो जाएगा।
  • चित्र शीर्षक से एक व्यक्ति सो रहा है चरण 8
    4
    दिन के दौरान व्यायाम एक नियमित व्यायाम दिनचर्या कई स्वास्थ्य लाभ लाता है सबसे पहले, यह अनिद्रा के लिए जिम्मेदार चिंता कम करने में मदद करता है। दूसरा, यह दिन के अंत में व्यक्ति थका हुआ महसूस करेगा यह साबित हुआ है कि चलना नींद को उत्तेजित करने के लिए सबसे अच्छा व्यायाम है
  • विधि 3
    एक डॉक्टर के साथ परामर्श

    चित्र शीर्षक से एक व्यक्ति को नींद आना चरण 9
    1
    नींद विशेषज्ञ से सलाह लें यदि व्यक्ति को नींद में कठिनाई हो रही है, तो उसे नींद के विशेषज्ञ पर जाने के लिए कहें। इस स्वास्थ्य पेशेवर के मरीज़ उन लोगों की शिकायत करते हैं जो गुणवत्ता की कमी या यहां तक ​​कि सोने की मात्रा के बारे में शिकायत करते हैं। वहाँ 88 विभिन्न प्रकार की नींद की समस्याएं हैं, और विशेषज्ञ आपके मित्र की मदद कर सकते हैं या आपकी विशिष्ट स्थिति से एक सौदा प्यार कर सकते हैं।
    • एक सामान्य चिकित्सक रोगी को प्रस्तुत किए गए लक्षणों के आधार पर एक नींद विशेषज्ञ के रूप में संदर्भित कर सकता है। इसलिए, एक डॉक्टर से परामर्श करना हमेशा पहला कदम होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से एक व्यक्ति को नींद आना चरण 10
    2
    नींद विशेषज्ञ के लिए कुछ परीक्षाएं करने की अपेक्षा करें यह व्यवसायी आपको यह निर्धारित करने के लिए कई प्रश्न पूछेंगे कि क्या मरीज को आगे के परीक्षण की आवश्यकता है। प्रश्न में परीक्षण, polysomnography कहा जाता है, शरीर में रखा इलेक्ट्रोड के माध्यम से नींद के दौरान गतिविधि को मापने।
    • पॉलिसोमोनोग्राफ हृदय गति, मस्तिष्क की गतिविधि, आंखों की गति, मांसपेशियों की तनाव, वायु प्रवाह और इससे भी अधिक का आकलन करेगा
  • पिक्चर शीर्षक से एक व्यक्ति को नींद आना चरण 11
    3
    विशेषज्ञ की सिफारिशों का पालन करें ऐसे कई संभावित सुझाव हैं जो विशेषज्ञ कर सकते हैं। व्यवहारिक चिकित्सा का उपयोग किया जा सकता है, अर्थात, आदतों और जीवन शैली में बदलाव (जैसा ऊपर उल्लेखित है)। एक और संभावना यह है कि पेशेवरों ने अनिद्रा या यहां तक ​​कि उपकरणों की सहायता के लिए दवाएं सुझाई हैं जो रात में श्वास लेने में सहायता करते हैं। विशेषज्ञ के सुझाव से कोई फर्क नहीं पड़ता, यह महत्वपूर्ण है कि आपके मित्र या प्रियजनों ने उनका बारीकी से अनुसरण किया
  • युक्तियाँ

    • सोते समय के पास तनावपूर्ण चीजों के बारे में बात करने से बचें
    • सावधान रहें कि सो रही क्षेत्र आरामदायक है, व्यक्ति द्वारा पसंद किए जाने वाले तकिए और चादरें के प्रकार के साथ। कुछ व्यक्ति फर्म तकिया पर सोना पसंद करते हैं जबकि अन्य कुछ नरम चुनते हैं।
    • यह सुझाव दिया है कि व्यक्ति को सोने से पहले चिंता समाप्त, शायद पहले कुछ घंटों के दिन की घटनाओं recapitulating बजाय सोते समय यह कर रही है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com