IhsAdke.com

कैसे एक दिन में नींद डाल करने के लिए

जैसे ही किसी बैंक खाते में धन का घाटा हो सकता है, मानव शरीर में नींद की कमी हो सकती है ताकि वह ठीक से काम करें

, हमें अच्छी तरह से सोना चाहिए क्रोनिक नींद अभाव विभिन्न समस्याओं के उद्भव, जैसे एकाग्रता की कठिनाइयों, मोटापे, हृदय रोग आदि से जोड़ा जा सकता है। कभी-कभी हमारे तंग कार्यक्रम हमें पर्याप्त घंटों तक रहने से रोकते हैं। सौभाग्य से, ऐसी रणनीतियां हैं जो इस घाटे को कम कर सकती हैं और नींद को और अधिक सशक्त बनाने और अच्छी तरह से खर्च कर सकती हैं।

चरणों

भाग 1
अधिक बार सो जाओ

स्लीप चरण 1 पर कैच अप शीर्षक वाला चित्र
1
आपके द्वारा सोए गए घंटों की मात्रा पर ध्यान दें नींद को दिन में डालने के लिए, यह जानना जरूरी है कि बाकी के कितने घंटे खो गए हैं `सो ऋण` की अवधारणा वास्तविक है और नींद के अभाव और `परेशान` रातों की लंबी अवधि के बाद दोनों विकसित कर सकते हैं। यदि संभव हो, तो नोट करें कि आप प्रत्येक रात दो हफ्तों के लिए कितने घंटे सो सकते हैं - यह आपको अपने ऋण की एक सटीक तस्वीर देगा, साथ ही अपना रूटीन समायोजित करने का एक आधार होगा।
  • स्लीप स्टेप 2 पर कैच अप शीर्षक वाला चित्र
    2
    याद रखें: एक "सामान्य" व्यक्ति के लिए आदर्श आराम की अवधि आठ घंटे एक रात है हालांकि व्यक्तिगत रूप से व्यक्तिगत रूप से अलग-अलग आवश्यकताओं की जरूरत होती है, लेकिन उस लक्ष्य को प्राप्त करने का प्रयास करना सबसे अच्छा है (या फिर इसे लंबे समय तक विस्तारित करने के लिए)।
  • स्लीप चरण 3 पर कैच अप चित्र
    3
    गणना करें कि आपके पास प्रत्येक रात कितने घंटों की नींद है ब्राज़ीलियाई रात में औसतन सात घंटे सोता है इसका मतलब यह है कि, एक साधारण सप्ताह के अंत में, लोगों के बारे में सात घंटे का संचयी नींद का कर्ज होता है (यानी: सप्ताह के प्रत्येक दिन के लिए एक निजी घंटे)। अपने मूल्यों को लिखें और पता लगाएं कि आप कितना नींद लेते हैं।
  • स्लीप चरण 4 पर कैच अप शीर्षक वाला चित्र
    4
    नींद को अच्छा करने के लिए एक रणनीति के बारे में सोचो लोग आमतौर पर सप्ताह के दिनों के दौरान सोने से वंचित रहते हैं और सप्ताहांत पर इसे फिर से भरने की कोशिश करते हैं। क्या यह पर्याप्त है? यदि आप रविवार और गुरुवार और सप्ताह के अंत के बीच रात में छह घंटे सोते हैं, तो आप अपनी नींद में "पकड़" करने के लिए 11 घंटे सोते हैं, आपके पास अभी भी चार घंटे का कर्ज होगा - जो एक साल के अंत में, 200 से अधिक घंटे का संचय
  • स्लीप चरण 5 पर कैच अप चित्र शीर्षक
    5
    कई बार देखो जब आप अपने साप्ताहिक एजेंडे पर आराम कर सकते हैं। यद्यपि आदर्श अन्य घंटों में निजी नींद के घंटों के लिए क्षतिपूर्ति करना था, ऐसा करना हमेशा संभव नहीं होता है। फिर भी, छिटपुट क्षणों में खाली समय ढूंढने का प्रयास करें यदि आपकी अपॉइंटमेन्ट्स आपको सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को छह घंटों तक सोते हैं, तो मंगलवार और गुरुवार को आठ घंटे सोते रहें। यह बहुत ज्यादा नहीं लगता है, लेकिन इन अतिरिक्त अवधिएं सप्ताहांत के बाकी हिस्सों के पूरक और ऋण को कम कर सकती हैं।
  • स्लीप चरण 6 पर कैच अप चित्र शीर्षक
    6
    अपने जीवन के लंबे नल काट लें सामान्य तौर पर, एक घंटे से अधिक के नल अप्रभावी होते हैं और आपके कैलेंडर से भी हटाए जा सकते हैं। जो लोग सुबह में काम करते हैं और कोई अन्य विकल्प नहीं है, उदाहरण के लिए, अपवाद हैं। हालांकि, यह अभ्यास उन लोगों के लिए उल्टा है जो रात में सोते हैं। "आम" झपकी के दौरान, हमने आरईई नींद की स्थिति से बहुत कम समय व्यतीत किया (और, कभी-कभी, हमने कभी नहीं किया) यह आराम चरण पुनर्योजी और स्फूर्तिदायक है और इसके बिना, डोजिंग शरीर को किसी भी लाभ (रात में अनिद्रा पैदा करने के लिए सक्षम होने के अलावा) नहीं लाती है।
  • भाग 2
    बेहतर परिस्थितियों में सो जाओ

    स्लीप चरण 7 पर कैच अप शीर्षक वाला चित्र
    1
    नींद की स्वच्छता को समझें यह अवधारणा, जो नींद की गुणवत्ता को मापने का तरीका है और व्यक्तिगत स्वच्छता के समान है, को दैनिक आदतों में छोटे समायोजन के साथ सुधार किया जा सकता है। यद्यपि इसके बारे में अधिक से संबंधित व्यवहार बिस्तर से पहले हम करते हैं, जैसे ही हम सुबह उठते हैं, प्रक्रिया शुरू होती है। निम्न चरणों में से सभी हमें स्वस्थ प्रथाओं को विकसित करने में मदद करते हैं
  • स्लीप चरण 8 पर कैच अप शीर्षक वाला चित्र



    2
    बिस्तर से पहले शराब पीना मत यद्यपि कुछ लोगों का मानना ​​है कि शराब उन्हें नींद आना में मदद करता है, फिर भी पैदा होने वाला प्रभाव इसके विपरीत है। शराब दो तरीकों से नींद की गुणवत्ता को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है:
    • इससे आराम के पहले कुछ घंटों में आरईएम की मात्रा कम हो जाती है, जिससे यह कम स्वस्थ होता है।
    • खपत होने के लगभग 4-6 घंटों के बाद, शराब व्यक्ति पर एक उत्तेजक प्रभाव पैदा करता है, जो उसे जाग सकता है और फिर उसे फिर से सो रहा है।
  • स्लीप चरण 9 पर पकड़ो
    3
    सोने से पहले कैफीन से बचें बहुत से लोग जानते हैं कि बिस्तर से पहले नाश्ता करना अच्छा नहीं है- वास्तव में, कैफीन पूरी तरह से बचने के लिए महत्वपूर्ण है यहां उन पदार्थों के कुछ उदाहरण दिए गए हैं जिनमें शामिल हैं और जिन्हें टाला जाना चाहिए:
    • चॉकलेट
    • कोला पेय
    • वजन घटाने की गोलियां
    • दर्दनाशक दवाओं
    • डिकैफ़िनेटेड कॉफी
  • स्लीप स्टेप 10 पर कैच अप का शीर्षक चित्र
    4
    "भारी" भोजन बनाने और बिस्तर से पहले आहार से बचने से बचें मसालेदार भोजन अन्य विकल्पों की तुलना में अधिक परेशान हैं किसी भी तरह से, सोते समय से पहले बड़े भोजन से बचें पाचन प्रक्रिया प्राकृतिक नींद के दृश्यों को बाधित कर सकती है और नींद की गुणवत्ता कम कर सकती है।
  • स्लीप चरण 11 पर कैच अप शीर्षक वाला चित्र
    5
    बिस्तर से ठीक पहले व्यायाम से बचें ज्यादातर मामलों में, शारीरिक गतिविधियों में आराम की गुणवत्ता में सुधार होता है - हालांकि, सोने से पहले उन्हें एक उत्तेजक प्रभाव उत्पन्न कर सकता है, जिससे हल्के अनिद्रा पैदा हो सकता है। फिर भी, कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि शांत व्यायाम, जैसे योग, नींद की स्वच्छता को बढ़ा सकते हैं (कोई भी समय वे कर रहे हैं)।
  • स्लीप स्टेप 12 पर कैच अप शीर्षक वाला चित्र
    6
    नींद के अलावा किसी भी गतिविधि के लिए बिस्तर का उपयोग न करें। हमारे अवचेतन आराम से बिस्तर और हमारे शरीर के रूप में हम इसे में झूठ के रूप में नींद की तैयारी शुरू होता है। इस एसोसिएशन को पढ़ने, काम या टीवी देखने जैसी आदतों से पूर्ववत किया जा सकता है - जो रात को आराम से आराम कर सकता है
  • स्लीप चरण 13 पर कैच अप चित्र
    7
    टीवी देखने और सोने से पहले अन्य मानसिक उत्तेजक का उपयोग करने से बचें। टीवी मानसिक उत्तेजक है जो ज्यादातर लोग बिस्तर से पहले उपयोग करते हैं (हालांकि केवल एक ही नहीं)। कुछ विशेषज्ञों को पढ़ने का सुझाव है, जबकि दूसरों का कहना है कि इस आदत को अन्य गतिविधियों के समान प्रभाव पड़ सकता है, जैसे कि काम
  • स्लीप चरण 14 पर कैच अप शीर्षक वाला चित्र
    8
    नींद के लिए एक उपयुक्त और आरामदेह वातावरण बनाएं आदर्श शरीर के लिए कुछ बाहरी परिस्थितियों में आदी बनने के लिए है - ताकि आप उनसे अवगत होने पर स्वाभाविक रूप से नींद की तैयारी कर सकें। निम्नलिखित कारकों पर विचार करें:
    • अपने पसंदीदा बिस्तर का उपयोग करें
    • कमरे के तापमान को अपनी वरीयता में समायोजित करें और हर रात सोते रहें।
    • अवांछित शोर और रोशनी को ब्लॉक करें
  • युक्तियाँ

    • यदि आप किसी भी निर्धारित दवा ले रहे हैं, तो यह पैकेज की पुस्तिका को पढ़ें ताकि यह नींद में दुष्प्रभाव पैदा कर सके।

    चेतावनी

    • यदि आप दवाओं का उपयोग करने पर विचार कर रहे हैं तो एक चिकित्सक से परामर्श करें

    आवश्यक सामग्री

    • एक आरामदायक बिस्तर

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com